WhatsApp Kaise Chalu Karen: व्हाट्सएप चालू करना है

Whatsapp चालू करना है | व्हाट्सएप चालू करना है | whatsapp chalu | whatsapp kaise kholte hain | व्हाट्सएप कैसे चालू करें | whatsapp kaise chalu karen

वर्तमान समय में बहुत सारे लोग अपने स्मार्टफोन में व्हाट्सएप का प्रयोग करते हैं। व्हाट्सएप का प्रयोग करके किसी भी व्यक्ति से इंटरनेट कनेक्शन के जरिए चैटिंग, ऑडियो कॉलिंग, वीडियो कॉलिंग और डाटा शेयरिंग किया जा सकता है। आप में से बहुत सारे लोग व्हाट्सएप के बारे में अच्छी तरह से जानते होंगे लेकिन बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं जो व्हाट्सएप का पहली बार उपयोग करने जा रहे हैं। ऐसे लोगों के लिए यह जानना जरूरी है कि Whatsapp कैसे चालू करें? यदि आप भी पहली बार व्हाट्सएप चलाने जा रहे हैं तो आपके लिए यह आर्टिकल बहुत ही काम आ सकता है। क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको व्हाट्सएप के बारे में सभी प्रकार की जानकारी देंगे।

WhatsApp क्या है?

Whatsapp एक फ्री सोशल मैसेजिंग ऐप है जो दुनिया भर में चैटिंग वीडियो कॉलिंग और डाटा शेयरिंग के लिए मशहूर है। इस एप्लीकेशन का बिल्कुल फ्री में इस्तेमाल किया जा सकता है, इसके लिए बस आपके फोन में इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। इतना ही नहीं व्हाट्सएप आपके द्वारा भेजे गए किसी भी डाटा को इंक्रिप्ट करके रखता है, जिसे व्हाट्सएप कंपनी खुद नहीं पढ़ सकती है। इस सुविधा को End-To-End Encryption कहा जाता है।

पहले के समय में Whatsapp सिर्फ एंड्रॉयड और iOS जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन के लिए उपलब्ध था। लेकिन जब इसके यूजर्स बढ़ते गए तो कंपनी द्वारा सभी प्रकार के ऑपरेटिंग सिस्टम वाले डिवाइस के लिए व्हाट्सएप डेवलप किया गया। वर्तमान समय में आप जियो फोन में भी व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इतना ही नहीं आप अपने डेस्कटॉप/लैपटॉप कंप्यूटर पर भी व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर सकते हैं और उसके जरिए उन सभी सेवाओं का लाभ ले सकते हैं जो आपके स्मार्टफोन में मिलते हैं।

WhatsApp कैसे काम करता है?

जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बताया कि Whatsapp के जरिए आप दुनिया भर में किसी भी व्हाट्सएप यूजर से चैटिंग, ऑडियो कॉलिंग, वीडियो कॉलिंग और डाटा शेयरिंग जैसे काम कर सकते हैं। इसके साथ ही साथ यहां पर किसी भी डाटा को शेयर करना और किसी भी व्यक्ति से वीडियो कॉल करके बातचीत करना पूरी तरह से सुरक्षित है क्योंकि यहां पर आपके द्वारा की गई किसी भी गतिविधि का रिकॉर्ड Whatsapp द्वारा स्टोर नहीं किया जाता है। शुरुआत में आप Whatsapp के जरिए सिर्फ चैटिंग ही कर सकते थे, लेकिन धीरे-धीरे इसमें सुविधाएं बढ़ती चली गई और अब आप यहां पर ऑडियो कॉलिंग और वीडियो कॉलिंग दोनों ही कर सकते हैं।

WhatsApp कैसे डाउनलोड करें?

यदि आप अपने स्मार्टफोन में Whatsapp डाउनलोड करना चाहते हैं तो जो आपके डिवाइस पर निर्भर करता है कि आप का स्मार्टफोन किस ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन हो रहा है। यदि आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन का प्रयोग करते हैं तो व्हाट्सएप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके अलावा यदि आप आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम वाला स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे हैं तो इस ऐप को iOS ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

इतना ही नहीं यदि आप अपने कंप्यूटर पर Whatsapp का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने वेब ब्राउजर में जाकर web.whatsapp.com ओपन करना होगा। इसके बाद आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर एक क्यू आर कोड दिखाई देने लगेगा इस QR Code को अपने स्मार्टफोन में व्हाट्सएप के जरिए स्कैन कर दें।

Whatsapp कैसे चालू करें?

यदि आप जानना चाहते हैं कि Whatsapp कैसे चालू करें तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Whatsapp चालू करने के लिए आपको सबसे पहले इस पर अकाउंट बनाने की आवश्यकता पड़ेगी। यहां पर आप अपने फोन नंबर के जरिए अकाउंट रजिस्टर कर सकते हैं। जैसे ही आप इस पर अपना फोन नंबर रजिस्टर करेंगे वैसे ही Whatsapp चालू हो जाएगा। व्हाट्सएप चालू करने के लिए नीचे बताए गए प्रोसेस को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें।

  • व्हाट्सएप चालू करने के लिए सबसे पहले व्हाट्सएप को प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से डाउनलोड और इंस्टॉल करें।
  • Whatsapp इंस्टॉल हो जाने के बाद इसे ओपन करें।
  • इसके बाद जैसे ही आप पहली बार व्हाट्सएप ओपन करेंगे वैसे ही आपसे आपका मोबाइल नंबर पूछा जाएगा।
  • आप जिस भी मोबाइल नंबर से Whatsapp Account बनाना चाहते हैं, उसे वहां दर्ज कर दें और पास ही बने तीर के निशान पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का एक OTP आएगा। इस OTP को व्हाट्सएप में जाकर OTP वाले बॉक्स में भर दें और फिर Continue बटन पर क्लिक कर दें।
  • यदि आपने जो मोबाइल नंबर दर्ज किया है वह सिम आपके ही स्मार्टफोन में लगा हुआ है तो Whatsapp खुद-ब-खुद OTP को वेरीफाई कर लेगा और अगले ऑप्शन पर लेकर चला जाएगा।
  • इसके बाद अगला भाग Profile Info का होगा। यहाँ पर सबसे ऊपर Profile Picture का विकल्प होगा।
  • इस पर क्लिक करके आप अपने स्मार्टफोन में मौजूद किसी भी फोटो को अपना प्रोफाइल पिक्चर बना सकते हैं या फिर खुद Whatsapp कैमरे से फोटो खींच सकते हैं।
  • Profile Picture अपडेट करने के बाद आपको इस ऑप्शन के ठीक नीचे नाम दर्ज करने का बॉक्स दिखाई देगा। इस बॉक्स में आपको अपना नाम दर्ज करना होगा।
  • इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपका व्हाट्सएप चालू हो जाएगा और आप इसके जरिए किसी भी व्यक्ति से बड़े ही आसानी से टेक्स्ट चैटिंग, ऑडियो कॉलिंग, वीडियो कॉलिंग, लोकेशन और डेटा शेयरिंग जैसे काम कर सकते हैं।

Whatsapp Payment क्या है?

वर्तमान समय में भारत में UPI Payment का इस्तेमाल दिन प्रतिदिन बढ़ता चला जा रहा है। इसी को देखते हुए Whatsapp में भी Payment फीचर जोड़ा गया है। पहले के समय में आपको UPI Payment करने के लिए किसी दूसरे UPI ऐप को डाउनलोड करने की आवश्यकता पड़ती थी। लेकिन अब आपको ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि यदि आप Whatsapp का उपयोग करते हैं तो बड़े ही आसानी से अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से UPI रजिस्ट्रेशन करके कोई भी UPI Payment कर सकते हैं।

हालांकि आप जिस भी नंबर से UPI रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं वह नंबर आपके संबंधित बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए। इसके बाद आप किसी भी व्यक्ति के साथ UPI के जरिए लेनदेन कर सकते हैं या फिर किसी भी मर्चेंट के QR Code को स्कैन करके Payment पूरी कर सकते हैं। यदि आपके Whatsapp पर Payment का विकल्प दिखाई नहीं दे रहा है तो ऐप को तुरंत ही अपडेट कर लें।

WhatsApp पे UPI Payment कैसे चालू करें?

WhatsApp पे UPI के माध्यम से पैसे send और recieve करने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें!

सबसे पहले अपने मोबाइल में व्हाट्सप्प ओपन करें

फिर व्हाट्सप्प के दाहिने भाग में सबसे उप्पेर आपको 3 dots दिखेगा, उसपे click करें

फिर आपको payments ऑप्शन दिखेगा उसपे click करें

इस पेज पे लास्ट में आपको Add payment Method दिखेगा उसपे click करें

उसके बाद continue ऑप्शन दिखेगा उसपे click करें

इसके बाद आपसे टर्म्स कंडीशन को एक्सेप्ट करने को कहा जाएगा so click on Accept and Continue

तब आपके सामने नेक्स्ट स्क्रीन पर banks का लिस्ट खुल के आएगा वहां से आपको अपना बैंक सेलेक्ट करना है

फिर आपके मोबाइल से WhatsApp के माध्यम से बैंक सर्वर को message send किया जाएगा आपके bank details verify करने के लिए

अगर आप पहले से उस बैंक पे UPI use कर रहे हैं तो फिर आपका WhatsApp रेडी हो जाएगा पैसे send और recieve करने के लिए। अगर आप पहली बार UPI use कर रहे हैं तो आपको UPI Pin सेट करने का ऑप्शन आएगा, जहा आप अपने डेबिट कार्ड का use कर के पिन सेट कर सकते है।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से  WhatsApp Chalu Kaise Kare के बारे में जानकारी दी है। और साथ में हमने आपको इस आर्टिकल कर के माध्यम से व्हाट्सएप से जुड़ी संपूर्ण जानकारी दी है। आशा करता हूं कि आप सभी लोगों को हमारा ये लेख पर बहुत ही अधिक पसंद आया होगा। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप हमें कमेंट करके अपनी राय अवश्य दें धन्यवाद।

 

और पढ़ें:

होम पेज

Leave a Comment