नेटवर्क मार्केटिंग क्या है और नेटवर्क मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाते है?

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है | what is network marketing in hindi | network marketing meaning in hindi | network marketing kya hai

क्या आपने कभी vestige का नाम सुना है ?? या फिर herballife या modicare ??

यह सब नाम पढ़ के या तो अपने किसी परिजन को याद कर रहे होंगे या फिर अपने किसी दोस्त को । भारत में इस तरह की कंपनियां कई वर्षों से हैं और अपने मार्केटिंग से वफादार ग्राहकों का एक पूल बनाने में सफल साबित हुई हैं ।

ऐसे यह क्या कर रही है जो आज हम इनकी बात कर रहे है ??

एक शब्द में हम कहे तो यह “नेटवर्क मार्केटिंग” कर रही है । ठीक है, पर इस अंग्रेजी शब्द का अर्थ क्या है ?? what is network marketing in hindi ??

सरल भाषा में कहु तो नेटवर्क मार्केटिंग एक तरह का व्यापार करने का तरीका है जिसमे कंपनी अपने प्रोडक्ट को सीधे लोगो तक पहुँचाती है । कोई विज्ञापन नहीं, कोई मार्केटिंग एजेंसी को पैसा नहीं , सीधा लोगो तक और लोग ही एक दूसरे के जरिये इसकी मार्केटिंग करते है ।

पुरे विश्व में पिछले कुछ सालों में नेटवर्क मार्केटिंग का चलन काफी बढ़ा है। वर्ड ऑफ़ माउथ तो हमेशा से ही इसका प्रमुख स्रोत रहा है पर सोशल मीडिया की लोकप्रियता बढ़ने के साथ, यह व्यक्तियों के लिए सफलता पाने का एक आसान तरीका बन गया है ।

इस अवसर को भुनाने के बारे में सोचते समय यह जानना मुश्किल हो सकता है कि कहां से शुरू करें ?? कही यह फ्रॉड तो नहीं ?? और भी ऐसे कही सवालों, जिनका इस लेख द्वारा हम जवाब देंगे ।

आप इस लेख को पढ़ कर network marketing का meaning in hindi काफी हद तक जान जायेगे ।

तो चलिए आज हम आपको बताते है की नेटवर्क मार्केटिंग क्या है और नेटवर्क मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाते है ??

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? / What is network marketing in hindi

नेटवर्क मार्केटिंग एक व्यावसायिक रणनीति है जिसमें आपस में जुड़े व्यक्तियों की एक बड़ी चेन शामिल होती है । जो प्रत्येक बिक्री या नए सदस्य के जुड़ने के माध्यम से धन उत्पन्न करती है ।

यह एक ऐसा मॉडल है जो व्यवसाय को बढ़ाने के लिए व्यक्तियों या कंपनियों के नेटवर्क के निर्माण को बढ़ावा देता है ।

जैसे कि आप किसी उत्पाद को बेचना शुरू करते हैं, फिर उत्पाद की बिक्री तब तक जारी रखते हैं जब तक कि आपके अधीन लोगों की एक टीम हो जो सभी एक ही चीज़ बेच रहे हों । इसको नेटवर्क मार्केटिंग, डायरेक्ट सेल्स और एमएलएम (MLM) भी कहते है ।

इसके मूल में, नेटवर्क मार्केटिंग वास्तव में किसी भी अन्य कंपनी से अलग नहीं है जो उत्पाद बनाती और बेचती है । इसमें भी आपको कंपनी की तरह सभी तरह के जमीनी स्तर के कर्मचारी, प्रबंधक, निदेशक, सीईओ आदि होते हैं ।

जो बात नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को पारंपरिक व्यवसाय से अलग करती है वह है इसमें कोई भी झूठा विज्ञापन या प्रचार प्रसार नहीं होता । ऐसे में जितने भी अन्य खर्चे है जैसे की बड़े बड़े सितारों से विज्ञापन, या डिस्ट्रीब्यूटर्स या रिटेलर्स पर खर्चा वह सब बच जाता है ।

नेटवर्क मार्केटिंग का मूल मंत्र – आप का प्रोडक्ट तो आप ही प्रचार प्रसार करोगे ।

नेटवर्क मार्केटिंग से पैसे कैसे कमा सकते है –

नेटवर्क मार्केटिंग करने के लिए आपको सेल्समेन जैसे बनने की कोई जरुरत नहीं है । आप अपने व्यक्तित्व के अनुसार इस शुरू कर सकते है । अगर आप लोगो से ज्यादा मिलते जुलते है तो उन्हें इसके बारे में बताये या फिर आप सोशल मीडिया पर ज्यादा समय देते है तो वहां से भी शुरू कर सकते है ।

कुछ मुख्य बिंदु जिन को ध्यान में रखे । आपके लिए आसान होगा नेटवर्क मार्केटिंग में पैसे कमाने –

  1. कंपनी के बारे में पूरी जानकारी ले – सबसे जरुरी है नेटवर्क मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए की आप अच्छे से कंपनी की जांच पड़ताल करे । जब आपको कंपनी पर भरोसा होगा तो ही आपसे आगे जुड़ने वाले लोगो का मन कर डर दूर होगा । आप जब कंपनी की छोटी बड़ी जानकारी पर ध्यान देंगे तब ही आगे किसी सदस्य जोड़ते वक़्त उसके सवालों का जवाब दे पायेगा । इससे लोग आपके साथ जुड़ने में सकोच नहीं करेंगे ।
  2. कंपनी के प्रोडक्ट्स के बारे में लोगो के साथ आपके अनुभव सांझा करे – घड़ी डिटर्जेंट का आपको वह विज्ञापन तो याद होगा पहले इस्तेमाल करे फिर विश्वास करे । सबसे पहले आप खुद प्रोडक्ट की क्वालिटी जांच करे । प्रोडक्ट्स के साथ साथ उसकी बिक्री पर भी ध्यान दे । कभी भी झूठे वादे ना करे और हमेशा सही बात बातये । आपके अनुभव ही आपकी बातो से दुसरो को भरोसा दिलाएंगे ।
  3. नए नए सदस्य को जोड़े – नेटवर्क मार्केटिंग का मूल उद्देश्य ही उत्पादों की खरीदी बिक्री पर है । आप अपने निचे जितने नए सदस्य जोड़ेगे उतनी ही ज्यादा आपकी इनकम होगी । इसलिए एक अच्छा समूह बनाये जो एक दूसरे के सहयोग से अधिक से अधिक सबको लाभ लाये दे सके ।
  4. अपने नेटवर्क को प्रोत्साहन करते रहे – जब आपके निचे लोग जुड़ने लग जाए तब उन सदस्यों को भी टीम मीटिंग से समय समय पर प्रोत्साहन करते रहे । उन्हें बताये कंपनी अगर कुछ नया ला रही है या नए सदस्यों को जोड़ने के लिए अपने अनुभव उनके साथ शेयर करे ।
  5. चेन प्रणाली होने वजह से आगे चल के पैसिव इनकम का स्रोत बनेगी – जॉब वाले पूरी ज़िन्दगी दिन रात काम करते तब जाके उनको हर महीने के आखिर में वेतन मिलता है । यह एक तरह का एक्टिव इनकम है मतलब जितना आप काम करेंगे उतना आप आपको पैसे मिलेगा । वही नेटवर्क मार्केटिंग में जब आप के निचे सदस्य जुड़ेंगे तब ही से सिस्टम आप के लिए काम करेगा । यह एक तरह का पिरामिड सिस्टम है जिसमे एक इंसान तीन लोगो को जोड़ता है । फिर आगे वही ३ लोग और नए सदस्यो को जोड़ेगे । इस तरह भविष्य में आपका नेटवर्क ही आपको हर खरीदी पर कमीशन देगा । जितना अच्छा नेटवर्क उतना अच्छा पैसिव इनकम होगा ।
  6. कंपनी की सेमिनार या ट्रेनिंग को जरूर ज्वाइन करे – सिर्फ आप ही नहीं बल्कि कंपनी भी समय समय पर सफल होने के लिए अपने से जुड़ने वालो के लिए सेमिनार और ट्रेनिंग करती रहती है । ऐसे प्रोग्राम का जरूर हिस्सा बने और कही भी आपको दिक्कत होती है तो आपसे सीनियर लोगो से सलाह ले ।
  7. टेक्नोलॉजी का सही इस्तेमाल करे – अगर आप सफल होना चाहते है तो आज के इस मॉडर्न युग में सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचार प्रसार करे । आप ने सुना होगा की लोग जितनी सुनी सुनाई बातो पे विश्वास नहीं करते उतना ही आँखों देखी चीज़ो पर करते है । सोशल मीडिया आपका एक ऐसा साथी है जहा आप अपने प्रोडक्ट्स की फोटो या वीडियो के माध्यम से प्रचार प्रसार कर सकते है ।

नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करना चाहिए ?? आखिर इसके क्या फायदे है –

  1. स्थान का लचीलापन – नेटवर्क मार्केटिंग आकर्षक है क्योंकि आप न केवल पैसा कमा सकते हैं बल्कि जगह या स्थान का लचीलापन भी रख सकते हैं ।
  2. जो खुद अपने बॉस है – आप अपने खुद के मालिक भी हो सकते हैं । नेटवर्क मार्केटिंग उन लोगों के लिए भी एक बढ़िया विकल्प है जो कम तनाव वाला वातावरण पसंद करते हैं और सप्ताह में अपने हिसाब से छह से दस घंटे काम करने में सक्षम हैं ।
  3. पारंपरिक व्यापार के लिए पैसा नहीं – किसी उत्पाद या सेवा में कब और कितना निवेश करना है यह हर इंसान का व्यक्तिगत निर्णय है । यह इस प्रकार है की वे कितना दांव पर लगाने को तैयार हैं । ऐसे में नेटवर्क मार्केटिंग बहुत से लोगों के लिए बहुत आकर्षक है जिनके पास पारंपरिक व्यवसाय में निवेश करने के लिए आवश्यक समय या धन नहीं है । ना ही कोई आपको ऋण लेने की जरुरत ना ही विशेषज्ञों की टीम चाहिए और ना ही कोई अन्य समर्थन प्रणाली जैसे पारंपरिक व्यवसाय में चाहिए होती है ।
  4. न्यूनतम जोखिम – लोग आपके उत्पाद या सेवा को तब लेने के लिए तैयार हैं जब यह उनके लिए एक छोटा जोखिम है । जितने अधिक लोग इसे आजमाते हैं उतना ही अधिक एक्सपोजर इसे प्राप्त होता है । और यह तेजी से हर घर में अपने नाम बनाने के इरादे से बढ़ता जाता है – यह इतना आसान है । छोटे जोखिम में बड़ा एक्सपोजर मिल जाता है ।
  5. गुणवत्ता वाले उत्पादों की मांग – आज के समय में उपभोक्ता जानना चाहते हैं कि वे क्या खरीद रहे हैं । जैसे-जैसे उपभोक्ता की सोच बदलती है वैसे ही बाजार को भी बदलना पड़ता है । ऐसे में आप किसी प्रोडक्ट को काफी अच्छा समझते है और अपने दोस्तों परिवार या सोशल मीडिया के माध्यम से सबके साथ साझा करते है तो वह आपके परिवार दोस्तों और यहां तक ​​कि अजनबियों के लिए बहुत मायने रखता है ।
  6. पार्ट टाइम – अगर आप कही नौकरी करते है या आपकी खुद का छोटा व्यापार है । तो भी आप अपने खाली समय में नेटवर्क मार्केटिंग कर सकते है । यहाँ से आप पार्ट टाइम काम करके अतिरिक्त आय कमा लगे ।
  7. वर्क फ्रॉम होम – यह एक अच्छा विकल्प है जिसके लिए आपको कोई ऑफिस या दूकान की जरुरत नहीं आप अपने घर से ही यह काम शुरू कर सकते हो ।
  8. आपकी चेन ही आपकी टीम है – नेटवर्क मार्केटिंग को स्टार्ट करते वक़्त आपको किसी कर्मचारी की जरुरत नहीं । वक़्त से साथ जैसे जैसे आपके नए सदस्यों को जोड़ते जायेगे कंपनी में वैसे वैसे आपकी कमीशन बढ़ती जाएगी । एक तरह से आपके टीम ही आपके कर्मचारी है ।
  9. पैसिव इनकम – पैसिव इनकम उस कहते है जिसमे आप काम करे या नहीं पर आपकी आये आती रहेगी । शुरुवात में यह एक्टिव इनकम की तरह ही काम करेगी जिसमे आपको अपने नीचे सदस्य जोड़ने के लिए वक़्त देना पड़ेगा । पर यही सदस्य जब और नए सदस्यो को जोड़ेगे तो भी आपको कमीशन मिलेगा जो की आपके लिए बिना काम किये इनकम लाके देगा ।
  10. विदेश घूमने का मौका – विदेश घूमना किसे पसंद नहीं और वह भी काम करते करते । भारत में सभी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी हर साल अपने सफल सदस्यो के लिए विदेश घूमने की योजना लाती रहती है ।

नेटवर्क मार्केटिंग में सही कंपनी का कैसे चुनाव करे –

आप ने जान लिया network marketing in hindi । आप को पता चल गया की कैसे हम पैसे कमा सकते है । पर सबसे जरुरी है की आप एक सही कंपनी का चुनाव कैसे करे ??

नेटवर्क मार्केटिंग जितनी आकर्षक है उतनी ही इसमें धोखा धड़ी है । हर क्षेत्र की तरह इसमें भी फ्रॉड कंपनियों की कमी नहीं है । ऐसे में ना सिर्फ आपका पैसे बर्बाद होता है बल्कि कीमती समय को भी नुक़सान होता है ।

तो किसी भी कंपनी से जुड़ने से पहले निचे दिए बिंदुओं का जरूर ध्यान रखे –

  1. नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी का मुख्य कार्यालय की जानकारी ले और वहां जरूर जाकर आये ।
  2. कंपनी की ऑनलाइन उपस्थिति को खोजे । कंपनी की वेबसाइट से लेकर उसके सोशल मीडिया एकाउंट्स को जरूर देखे ।
  3. गूगल करे कंपनी के नाम के साथ फ्रॉड जोड़ के – उदाहरण के लिए “vestige fraud” गूगल k
  4. कंपनी के प्रोडक्ट्स और सर्विस पे ध्यान दे । दूसरी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से भी तुलना करके देखे । एक सही चुनाव के लिए तुलना जरुरी है ।
  5. कंपनी की स्थापना कब की है और इतने सालो में उसके टर्नओवर पे ध्यान दे ।
  6. कंपनी के मालिक या फिर संस्थापक सदस्यो पर ध्यान दे । गूगल की मदद से अधिक से अधिक जानकारी ले ।
  7. भारत सरकार द्वारा जारी कंपनी के लाइसेंस की जांच करे । क्या कंपनी प्रोडक्ट बनाने के लिए उचित कार्य कर रही है और क्या कंपनी के पास ऐसे ढांचा है जो की पूरी तरह से सरकार द्वारा मान्य हो ।
  8. कंपनी के हर प्रोडक्ट का ज्ञान ले और उससे निर्माण करने के तारिक को भी जाने।

हमारा विचार नेटवर्क मार्केटिंग पर –

नेटवर्क मार्केटिंग एक पेड़ की तरह है जिसमे आज बीज बोगे तो कल सफलता का फल जरूर मिलेगा। यह बेशक भारत में एक सुनहरा अवसर है जो निश्चित ही आगे काम आएगा । अभी भी काफी लोग इसको लेकर नकारात्मक विचार रखते है। ऐसे में आप हमेशा पूरी जानकारी ले कंपनी की और फिर ही इस क्षेत्र में कदम बढ़ाये।

किसी भी बिज़नेस की तरह इसमें भी शुरुआत धीमी रखे और अपने को कंपनी को जानने में वक़्त ले । सही जानकारी से सही दिशा में आपकी मेहनत जरूर इस क्षेत्र में आपको सफल बनाएगी।

उम्मीद करते है की आप को नेटवर्क मार्केटिंग के विषय में अच्छी जानकारी मिली हो । आपके सवाल या हमारे लेख से जुड़ बातो पे चर्चा के लिए कमेंट जरूर करे।

 

और पढ़ें:

मोबाइल से पैसे कमाने वाला एप्प

पैसा कमाने वाला गेम

वीडियो कॉल करने के लिए बेहतरीन एप्स

डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है?

Online Paise Kaise Kamaye

होम पेज

Leave a Comment