Vishva ka Sabse Bada Desh: जनसंख्या, क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ा देश कौन सा है?

vishva ka sabse bada desh kaun sa hai | kshetrafal ki drishti se sabse bada desh | विश्व का सबसे बड़ा देश कौन सा है | जनसंख्या की दृष्टि से सबसे बड़ा देश कौनसा है | duniya ka sabse bada desh kaun sa hai | दुनिया का सबसे बड़ा देश

क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे बड़ा देश कौन सा है? अगर नहीं जानते हैं और जानना चाहते हैं कि vishva ka sabse bada desh कौन सा है तो आप आज सही आर्टिकल पढ़ रहे हैं। हम आपको इस article के माध्यम से ‘जनसंख्या की दृष्टि से सबसे बड़ा देश कौन सा है’ ‘kshetrafal ki drishti se sabse bada desh’ ‘अर्थव्यवस्था की दृष्टि से सबसे बड़ा देश कौन सा है’ के बारे में हम आपको पूरी जानकारी विस्तार से देने जा रहे हैं।

आपकी जानकारी के लिए बताना चाहता हूं कि आज के समय में पूरे विश्व में कुल 196 देश है। विश्व का Sabse bada desh kaun sa hai इसके बारे में जानने के लिए देशो को विभिन्न पैमाने पे बांटा जाता है जैसे कि जनसंख्या, क्षेत्रफल, और जीडीपी। ये कुछ आधार बिंदु हैं जिनके आधार पर तय किया जाता है कि दुनिया का सबसे बड़ा देश कौन सा है।

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि अर्थव्यवस्था की दृष्टि से, जनसंख्या की दृष्टि से सबसे बड़ा देश कौन सा है, या फिर क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया का सबसे बड़ा देश कौन सा है। तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से आपके इन्हीं सभी सवालों का जवाब देने वाले हैं। और साथ में हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से दुनिया के सबसे बड़े 10 देशों के नाम भी बताएंगे।

दुनिया का सबसे बड़ा देश/Vishva ka sabse bada desh

दोस्तों अगर हम दुनिया के सबसे बड़े देशों की बात करें तो सबसे पहले आप लोगों के दिमाग में भारत, चीन, रूस, अमेरिका जैसे बड़े देशों का नाम आता है। पर अगर हम जब अलग-अलग देशों को अलग-अलग दृष्टि से देखते हैं। तो यहां पर हर देश का नाम अलग अलग हो जाता है। इसलिए अब हम आपको अर्थव्यवस्था, जनसंख्या और क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़े बड़े देश कौन से हैं इसके बारे में जानकारी देंगे।

जनसंख्या की दृष्टि से दुनिया के 10 सबसे बड़े देश

दोस्तों अगर आप यह जानना चाहते हैं कि जनसंख्या के हिसाब से दुनिया के 10 सबसे बड़े देश कौन कौन से हैं। तो हम आपको जनसंख्या के हिसाब से दुनिया के 10 सबसे बड़े देश के बारे में नीचे जानकारी देने जा रहे हैं।

1- चीन

जनसंख्या के हिसाब से देखा जाए तो चीन दुनिया का सबसे बड़ा देश है। चीन देश की कुल आबादी 139 करोड़ है। इसलिए चीन दुनिया का सबसे बड़ा देश बन चुका है।

2- भारत

जनसंख्या कि दृष्टि से भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है। भारत की कुल जनसंख्या लगभग 130 करोड़ है।

3- अमेरिका

अमेरिका जनसंख्या के अनुसार दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश है। अमेरिका की कुल आबादी 33 करोड़ है।

4- इंडोनेशिया

जनसंख्या कि दृष्टि से इंडोनेशिया दुनिया का चौथा सबसे बड़ा देश है। इंडोनेशिया की कुल जनसंख्या 23 करोड़ है।

5- ब्राजील

ब्राजील जनसंख्या कि दृष्टि से दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा देश है। ब्राजील की कुल जनसंख्या की बात की जाए तो इसकी कुल जनसंख्या लगभग 20 करोड़ है।

6- पाकिस्तान

जनसंख्या कि दृष्टि से से पाकिस्तान दुनिया का छठवां सबसे बड़ा देश है। पाकिस्तान की कुल जनसंख्या लगभग 19 करोड़ है।

7- बांग्लादेश

बांग्लादेश जनसंख्या कि दृष्टि से दुनिया का सातवां सबसे बड़ा देश है। बांग्लादेश की कुल जनसंख्या 16 करोड़ है।

8- नाइजीरिया

नाइजीरिया जनसंख्या कि दृष्टि से दुनिया का आठवां सबसे बड़ा देश है। नाइजीरिया की जनसंख्या की बात की जाए तो इस देश की कुल जनसंख्या लगभग 15 करोड़ है।

9- रूस

अगर हम जनसंख्या कि दृष्टि से देखते हैं तो रूस दुनिया का नवा सबसे बड़ा देश है। रूस की कुल जनसंख्या 14 करोड़ है।

10- जापान

जनसंख्या के अनुसार जापान का नाम दसवें नंबर पर आता है। जापान की कुल जनसंख्या लगभग 12 करोड है।

Kshetrafal ki drishti se दुनिया के 10 सबसे बड़े देश

अगर हम क्षेत्रफल की दृष्टि से सभी देशों की तुलना की जाए। तो 10 सबसे बड़े देश की लिस्ट इस प्रकार है –

1 – रूस

अगर क्षेत्रफल की दृष्टि से देखा जाए तो रूस नंबर एक पर आता है। रूस का क्षेत्रफल एक करोड़ 71 लाख वर्ग मीटर है। इस वजह से रूस क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया का सबसे बड़ा देश है।

2 – कनाडा

क्षेत्रफल की दृष्टि से कनाडा दूसरे नंबर पर आता है। कनाडा का क्षेत्रफल 99.84 लाख वर्ग किलोमीटर है।

3 – अमेरिका

अमेरिका क्षेत्रफल की दृष्टि तीसरे नंबर पर आता है। अमेरिका का कुल क्षेत्रफल 98.26 लाख वर्ग किलोमीटर है।

4 – चीन

क्षेत्रफल के नजरिए से देखा जाए तो चीन चौथे नंबर पर आता है। चीन का कुल क्षेत्रफल 95.96 लाख वर्ग किलोमीटर है।

5 – ब्राजील

ब्राजील का क्षेत्रफल 85.14 लाख वर्ग किलोमीटर है। इसलिए ब्राजील क्षेत्रफल के नजरिया से पांचवी नंबर पर आता है।

6 – ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया का कुल क्षेत्रफल 77.41 लाख  वर्ग किलोमीटर है। इसलिए ऑस्ट्रेलिया क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया का छठवां देश है।

7 – भारत

क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का दुनिया में सातवां नंबर आता है। भारत का कुल क्षेत्रफल 32.87 लाख वर्ग किलोमीटर है।

8 – अर्जेंटीना

क्षेत्रफल की दृष्टि से अर्जेंटीना का आठवां नंबर आता है। अर्जेंटीना का क्षेत्रफल की बात की जाए तो इस देश की कुल क्षेत्रफल 27.80 लाख वर्ग किलोमीटर है।

9 – कजाकिस्तान

कजाकिस्तान क्षेत्रफल की दृष्टि से नौवें नंबर पर आता है। इस देश का कुल क्षेत्रफल 27.24 लाख वर्ग किलोमीटर है।

10 – अल्जीरिया

क्षेत्रफल की दृष्टि से अल्जीरिया दसवें नंबर पर आता है। अल्जीरिया का कुल क्षेत्रफल 23.81 लाख वर्ग किलोमीटर है।

अर्थव्यवस्था की दृष्टि से दुनिया के 10 सबसे बड़े देश

आइए अब हम जानते हैं कि अर्थव्यवस्था के अनुसार दुनिया के 10 सबसे बड़े देश कौन कौन से हैं और अर्थव्यवस्था के अनुसार भारत दुनिया के किस नंबर पर आता है।

1- अमेरिका

अगर हम अर्थव्यवस्था की दृष्टि से दुनिया का सबसे बड़ा देश देखते हैं तो यहां पर अमेरिका का नाम सबसे ऊपर आता है। अमेरिका की कुल जीडीपी 21 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर है। आपको जानकर हैरानी होगी कि अमेरिका की अर्थव्यवस्था पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था का 20% है।

2- चीन

दूसरे नंबर पर चीन का नाम आता है। चीन की कुल जीडीपी 9.2 ट्रिलियन अमेरिकन डॉलर है। अगर अर्थव्यवस्था के अनुसार देखा जाए तो अमेरिका और चीन में कड़ी टक्कर चल रही है। और दोनों देश एक दूसरे को पछाड़ने में लगे हुए हैं।

3- जापान

आज के टाइम में जापान की कुल जीडीपी 4.87 ट्रिलियन डॉलर है। इस हिसाब से जापान अर्थव्यवस्था की दृष्टि से दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश बना हुआ है।

4- जर्मनी

जर्मनी अर्थव्यवस्था की दृष्टि से दुनिया का चौथा सबसे बड़ा देश है। जर्मनी की कुल जीडीपी इस समय 4.2 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर है।

5- यूनाइटेड किंगडम

पांचवें नंबर पर यूनाइटेड किंगडम का नंबर आता है। यूनाइटेड किंगडम की कुल जीडीपी 3.2 ट्रिलियन यूएस डॉलर है और यूनाइटेड किंगडम अभी भी टॉप 5 देशों में अपनी पहचान बनाए हुआ है।

6- भारत

अर्थव्यवस्था के हिसाब से देखा जाए तो भारत धीरे-धीरे अपनी स्थिति सुधार रहा है। भारत फ्रांस को पछाड़ते हुए छठे नंबर पर आ चुका है। भारत की इस समय जीडीपी 2.9 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर है।

7- फ्रांस

फ्रांस आज के टाइम में सातवें नंबर पर काबिज है। फ्रांस की कुल जीडीपी 2.9 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर है।

8- इटली

अर्थव्यवस्था के हिसाब से इटली आठवें नंबर पर है। आज के टाइम में इटली की कुल जीडीपी 2.07 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर है।

9- ब्राज़ील

ब्राजील की अर्थव्यवस्था धीरे-धीरे गिरती जा रही है। यही कारण है कि ब्राजील अर्थव्यवस्था के हिसाब से नौवें नंबर पर आ चुका है। ब्राजील की कुल जीडीपी 2.0 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर है।

10- कनाडा

दसवें नंबर पर कनाडा अपनी जगह कायम किए हुए हैं। अगर कनाडा की जीडीपी के बारे में बात की जाए तो आज के टाइम में कनाडा की कुल जीडीपी 1.8 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर है।

निष्कर्ष

आशा करता हूं दोस्तों कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद अब आपको पता हो चुका होगा कि दुनिया का सबसे बड़ा देश कौन सा है। हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया का सबसे बड़ा देश कौन सा है, जनसंख्या के अनुसार दुनिया का सबसे बड़ा देश कौन सा है, और अर्थव्यवस्था के अनुसार दुनिया का सबसे बड़ा देश कौन सा है इसके बारे में आपको पूरी जानकारी विस्तार से दे दी है।

दोस्तों आशा करता हूं कि आपको हमारी द्वारा दी गई है जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप हमें कमेंट करके अपनी राय अवश्य दें और साथ में अगर आप ऐसे और रोचक जानकारी पाना चाहते हैं तो आप हमारी इस वेबसाइट को बुकमार्क अवश्य करें क्योंकि हम आप लोगों के लिए अपनी इस वेबसाइट के माध्यम से ऐसे ही बेहतरीन इंटरेस्टिंग टॉपिक पर आर्टिकल लाते रहते हैं।

 

और पढ़ें:

कुतुब मीनार के बारे में

दुनिया के सात अजूबे कौन से हैं?

भारत में कुल कितने राज्य हैं

भारत में कुल कितने जिले हैं

होम पेज

Leave a Comment