Video Banane Wala Apps: सबसे अच्छा वीडियो बनाने वाला ऐप्स

Video banane wala apps | video banane wala app | वीडियो बनाने वाला ऐप्स | video banane ka apps | वीडियो बनाने का ऐप्स | video banane ka app

आज के समय में स्मार्टफोन के लिए बहुत सारे वीडियो बनाने वाले ऐप लॉन्च किए जा चुके हैं। अलग-अलग प्रकार के Video Banane Wale App में अलग-अलग तरह के फीचर दिए गए होते हैं। वर्तमान समय में बहुत सारे लोग वीडियो एडिटिंग का काम करते हैं जिसके लिए उन्हें सबसे अच्छा वीडियो बनाने का ऐप चाहिए होता है।

जब तक स्मार्टफोन के लिए Video Banane Ka App लॉन्च नहीं किया गया था तब तक कंप्यूटर के जरिए वीडियो एडिटिंग करने की आवश्यकता पड़ती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं है क्योंकि वर्तमान समय में बहुत सारे Video Banane Ke Apps लांच किए जा चुके हैं। इसीलिए इस आर्टिकल में हम आपको 10 सबसे अच्छे वीडियो बनाने वाले ऐप्स (Video Banane Wale Apps)के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

वीडियो बनाने वाला ऐप्स (Video Banane Wala Apps)

यदि आप इस स्मार्टफोन के जरिए बेहतरीन वीडियो बनाना करना चाहते हैं तो इसके लिए कई सारे वीडियो मेकिंग ऐप डिवेलप किए जा चुके हैं, जो आप को बड़े ही आसानी से गूगल प्ले स्टोर एवं आईओएस ऐप स्टोर में मिल जायेंगे। नीचे हम आपको 7 सबसे अच्छे वीडियो बनाने वाले ऐप्स (Video Banane Wale Apps) की जानकारी देने जा रहे हैं।

  1. FilmoraGo
  2. Adobe Premiere Rush
  3. InShot
  4. PowerDirector
  5. VideoShow
  6. KineMaster
  7. Quick

ऊपर हमने आपको 7 सबसे अच्छे वीडियो बनाने वाले ऐप्स (Video Banane Wale Apps) की सूची दी है लेकिन नीचे हम आपको इन सभी ऐप्स के बारे में पूरी जानकारी देंगे। इनमें से आपको जो भी वीडियो मेकिंग ऐप पसंद आए उसे डाउनलोड करके अपने प्रयोग में ला सकते हैं।

Video Banane Ka Apps (वीडियो बनाने का ऐप्स)

नीचे हमने आपको वीडियो बनाने के लिए सबसे अच्छे ऐप्स के बारे में जानकारी दी है, जो आपको सबसे अच्छा वीडियो मेकिंग ऐप चुनने में मदद करेगा।

  1. FilmoraGo:

एंड्रॉयड के लिए FilmoraGo एक शानदार वीडियो मेकिंग और एडिटिंग ऐप है, जिसे बहुत सारे लोग पसंद करते हैं। इसमें आप बड़े ही आसानी से वे सभी कार्य कर सकते हैं जो किसी दूसरे वीडियो मेकिंग और एडिटिंग ऐप में दिए गए होते हैं, जैसे: Trimming, Cutting, Adding Themes, Music, इत्यादि। इस ऐप में इंस्टाग्राम के लिए 1:1 वर्ग वीडियो और Youtube के लिए 16:9 वीडियो बनाने की सुविधा भी उपलब्ध है। इतना ही नहीं इस ऐप के जरिए आप रिवर्स वीडियो भी बना सकते हैं और साथ ही साथ ट्रांज़िशन, स्लो मोशन, टेक्स्ट, आदि जोड़ सकते हैं।

FilmoraGo ऐप में ऐसी बहुत सारी सुविधाएं दी गई है जिनका लाभ लेने के लिए आपको इन्हें खरीदना पड़ता है लेकिन इसमें बहुत सारी ऐसी सुविधाएं भी उपलब्ध है जिनका इस्तेमाल मुफ्त में किया जा सकता है। इस ऐप के जरिए वीडियो एडिटिंग करके उसे अपने फोन की गैलरी में सेव किया जा सकता है या फिर सोशल मीडिया पर डायरेक्ट शेयर भी किया जा सकता है। यदि आप इसके फ्री वर्जन का इस्तेमाल करते हैं तो वीडियो एडिटिंग करने के बाद उसमें FilmoraGo का वाटर मार्क दिखाई देगा। लेकिन यदि आप इसके प्रीमियम वर्जन का इस्तेमाल करते हैं तो वीडियो एडिटिंग करने के बाद वाटर मार्क नहीं दिखाई देता है।

  1. Adobe Premiere Rush:

यदि आप अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में बिना वाटर मार्क के वीडियो एडिटिंग या वीडियो मेकिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए एडोब प्रीमियर रश एक बहुत ही शानदार ऐप है। इस ऐप के जरिए आप न सिर्फ वीडियो बना सकते हैं बल्कि उसे अच्छी तरह से एडिट भी कर सकते हैं। Adobe द्वारा डिवेलप किया गया यह वीडियो ऐप मुख्य रूप से ऑनलाइन वीडियो क्रिएटर्स के लिए डिजाइन किया गया है।

बहुत सारे लोग यूट्यूब या अन्य किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वीडियो शेयर करने के लिए वीडियो मेकिंग और वीडियो एडिटिंग का काम करते हैं। ऐसे लोगों के लिए यह ऐप बिल्कुल फ्री में कई सारी सुविधाएं देता है। इतना ही नहीं इस ऐप के माध्यम से आप किसी भी वीडियो को डायरेक्ट सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं।

इस ऐप के जरिए आप साधारण वीडियो एडिटिंग के अलावा आप apply video effects, change color, create pan and zoom effects, add custom made animated titles और भी बहुत कुछ कर सकते हैं। इस एंड्रॉइड ऐप में साउंड बैलेंसिंग और ऑटो-डकिंग के लिए ऑडियो टूल भी हैं। इसके साथ ही साथ आप अपने स्मार्ट फोन के स्टोरेज से भी किसी म्यूजिक को जोड़ सकते हैं। इस ऐप को बिल्कुल फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है और इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा इसमें कोई विज्ञापन भी नहीं दिखाया जाता।

  1. InShot:

यदि आप वीडियो मेकिंग और एडिटिंग करने के मामले में शुरुआती स्टेज पर है तो आपके लिए InShot एंड्रॉयड वीडियो मेकर और एडिटर सबसे अच्छा साबित हो सकता है। क्योंकि इस ऐप का इंटरफेस बहुत ही आसान और बेहतरीन है। इस ऐप को आप बिल्कुल फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं और साथ ही साथ एक विज्ञापन देखकर इस वीडियो में दिखाई देने वाले InShot वाटरमार्क को भी हटा सकते हैं। इस ऐप में सभी प्राइमरी फीचर्स जैसे ट्रिम, क्रॉप, स्प्लिट, वीडियो इफेक्ट अप्लाई करने की सुविधा दी गई है। इसके अलावा वीडियो के एक चुनिंदा हिस्से को फ्रीज करने का विकल्प इस ऐप में उपलब्ध है।

इस ऐप में बनाए और एडिट किए गए वीडियो को 4K क्वालिटी में एक्पोर्ट किया जा सकता है  इसके अलावा आप इसमें अलग-अलग वीडियो फ्रेम को भी चुन सकते हैं। इसमें Instagram, Tik Tok, Facebook, इत्यादि अलग-अलग सोशल मीडिया ऐप के लिए वीडियो बनाने के लिए वीडियो फ्रेम दिए गए हैं।

हालांकि इस ऐप के बहुत सारे फीचर्स का लाभ बिल्कुल फ्री में लिया जा सकता है लेकिन इनमें ऐसे बहुत सारे इफेक्ट और फीचर्स हैं जिनका इस्तेमाल करने के लिए इसके प्रीमियम वर्जन को खरीदना पड़ता है। Inshot App का सब्सक्रिप्शन मात्र $2.99 per month या $9.99 per year देकर खरीदा जा सकता है या $29.99 का पेमेंट करके lifetime के लिए इसका सब्सक्रिप्शन लिया जा सकता है।

  1. PowerDirector:

एंड्रॉयड के लिए PowerDirector बहुत ही शानदार वीडियो बनाने और एडिट करने वाला ऐप है। इसका इंटरफेस बहुत ही आसान और साधारण है। लेकिन इसमें जो भी कंट्रोल दिए गए हैं उस पर अपना हाथ सेट करने में आपको कुछ समय लग सकता है। यदि आप लगातार इस ऐप के जरिए वीडियो एडिटिंग करते हैं और अनुभवी हो जाते हैं तो आप कुछ ही सेकंड में एक प्रोफेशनल और बेहतरीन वीडियो बना सकते हैं। इस शानदार ऐप में 30 से भी अधिक वीडियो इफेक्ट और ट्रांजिशन इफेक्ट दिए गए हैं जो आपके वीडियो को प्रोफेशनल बनाने में सहायता उपलब्ध कराते हैं।

यदि आप ग्रीन स्क्रीन वीडियो बनाकर उसका बैकग्राउंड बदलना चाहते हैं तो इस सुविधा को भी इस ऐप में समाहित किया गया है। यदि आप पहली बार पावर डायरेक्टर ऐप का उपयोग कर रहे हैं तो इसमें ट्यूटोरियल वीडियो भी दिखाया जाता है ताकि आप बड़े ही आसानी से इस में मिलने वाले सभी फीचर्स का इस्तेमाल कर सकें। यदि आप इसके फ्री वर्जन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको कई सारी सुविधाएं मिल जाती हैं लेकिन यदि आप इसके फुल वर्जन में अपग्रेड करते हैं तो आपको वॉटरमार्क रिमूव, नो एड्स और यहां तक ​​कि 1080 और 4K रिज़ॉल्यूशन में वीडियो एक्सपोर्ट करने की सुविधा मिल जाती है।

इस ऐप में स्लो-मो वीडियो FX बनाने के लिए स्लो-मो वीडियो एडिटर और ग्रीन स्क्रीन वीडियो के बैकग्राउंड को बदलने के लिए Chroma Key सिलेक्शन की सुविधा उपलब्ध है। इस ऐप के फुल वर्जन को तिमाही के आधार पर $3.72 per year में, मासिक के आधार पर $5.57 per year में और $39.72 per year की कीमत पर खरीदा जा सकता है।

  1. VideoShow:

VideoShow ऐप को सबसे अच्छा वीडियो बनाने वाला ऐप और सबसे अच्छा वीडियो एडिट करने वाला ऐप के लिए कई सारे अवार्ड भी मिल चुके हैं। यह ऐप एंड्राइड के लिए सबसे अच्छा मुफ्त वीडियो मेकिंग और एडिटिंग ऐप है। इस ऐप का इंटरफेस बहुत ही साधारण है जिसे कोई भी नया वीडियो एडिटर बड़े ही आसानी से समझ सकता है। इस ऐप में आपको वे सभी फीचर्स मिल जाते हैं जो किसी दूसरे प्रीमियम ऐप में मिलते हैं। साधारण वीडियो एडिटिंग कामों के अलावा आप इसमें टेक्स्ट, इफेक्ट म्यूजिक और म्यूजिक जोड़कर जोड़कर या लाइव डबिंग करके अपना वीडियो बना सकते हैं।

इस वीडियो मेकिंग ऐप में 50 से भी अधिक अलग-अलग प्रकार के तीन उपलब्ध कराए गए हैं। इसके अलावा यदि आप अपने वीडियो को कंप्रेस करके उसका आकार कम करना चाहते हैं तो इस काम को भी VideoShow App के जरिए किया जा सकता है। इसकी सबसे खास बात यह है कि जब आप किसी वीडियो को इस ऐप के जरिए एडिट करते हैं तो उसके वीडियो क्वालिटी में कोई कमी नहीं आती है। इसके साथ ही साथ यहां पर किसी भी टाइम लेंथ की वीडियो को एडिट किया जा सकता है और उसे एक्सपोर्ट किया जा सकता है।

यदि आप VideoShow App के फुल वर्जन को खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए $135.19 per year का शुल्क देना होगा। इसके अलावा यदि आप इस ऐप को Lifetime के लिए खरीदना चाहते हैं तो आपको एक ही बार $ 225.78 का पेमेंट करना होगा।

  1. KineMaster:

एंड्रॉयड स्मार्टफोन के जरिए बेहतरीन वीडियो मेकिंग और वीडियो एडिटिंग करने के लिए KineMaster सबसे अच्छा ऐप माना जाता है। हालांकि इस ऐप का इंटरफेस अन्य किसी दूसरे एंड्राइड वीडियो एडिटर के मुकाबले थोड़ा कठिन है लेकिन कुछ समय अभ्यास के बाद आप इसे अच्छी तरह से समझ सकते हैं। इस ऐप में ड्रैग एंड ड्रॉप फीचर दिया गया है जिसके जरिए आप अलग-अलग मीडिया फाइल्स को आसानी से इंपोर्ट कर सकते हैं। यह आपको स्मार्ट फोन में ही कंप्यूटर के टक्कर की वीडियो एडिटिंग करने और वीडियो बनाने की सुविधा उपलब्ध कराता है। इस ऐप के जरिए आप किसी भी वीडियो के बीच में अलग-अलग वीडियो को जोड़ सकते हैं या फिर किसी टाइटल या सब टाइटल के ब्लॉक को वीडियो में कहीं भी जोड़ सकते हैं।

लेकिन यदि आप इसके फ्री वर्जन का इस्तेमाल करते हैं तो जब आप किसी वीडियो को एक सपोर्ट करेंगे तो उस वीडियो में KineMaster का वाटर मार्क दिखाई देने लगेगा। लेकिन यदि आप इसके प्रोफेशनल वर्जन को खरीदते हैं तो आपको इसमें कुछ अतिरिक्त सुविधाएं भी मिलेंगी और साथ ही साथ वीडियो को एक्सपोर्ट करने के बाद KineMaster का वाटर मार्क भी नहीं दिखाई देगा और आपके द्वारा एडिट किया गया वीडियो बिल्कुल प्रोफेशनल दिखाई देगा। इसके लिए आपको 4.99 डॉलर प्रतिमाह खर्च करना होगा।

  1. Quick:

एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर वीडियो बनाने और उसे एडिट करने के लिए Quick एक स्मार्ट ऐप माना जाता है। किसी दूसरे वीडियो मेकर और एडिटर के मुकाबले यह काफी तेज काम करता है और साथ ही साथ इसे मुफ्त में इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि आप इस ऐप के जरिए कोई वीडियो बनाना चाहते हैं तो आप बड़े ही आसानी से किसी भी फोटो या वीडियो क्लिप को चुन सकते हैं। Quick ऐप ऑटोमेटिक वीडियो मेकिंग फीचर के साथ आता है जिसके चलते वीडियो बनाने में समय की बचत हो जाती है। इस ऐप के जरिए आप जल्दी से किसी भी वीडियो को क्रॉप कर सकते हैं साथ ही साथ कोई इफेक्ट और टेक्स्ट भी जोड़ सकते हैं।

इसके अलावा जब आप किसी वीडियो को बनाकर तैयार कर लेते हैं तो आप इसे 1080p या 720p क्वालिटी में अपने फोन की गैलरी में सेव सकते हैं या इसे सीधे सोशल नेटवर्किंग साइटों पर भी शेयर कर सकते हैं। वीडियो एडिटिंग करने वाले लोगों के बीच में Quick ऐप को काफी विश्वसनीय माना जाता है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि वीडियो एडिटिंग करते समय आपको किसी भी प्रकार का विज्ञापन नहीं दिखाया जा सकता है। यदि आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए सबसे अच्छे मुफ्त वीडियो मेकिंग और एडिटिंग ऐप की तलाश कर रहे हैं तो Quick वीडियो एडिटिंग ऐप को डाउनलोड करने और इस्तेमाल करने के बाद आप की तलाश खत्म हो सकती है।

निष्कर्ष:

यदि आप अपने लिए सबसे अच्छा वीडियो बनाने वाला ऐप ढूंढ रहे हैं तो ऊपर बताए गए 7 बेहतरीन वीडियो मेकिंग ऐप्स में से किसी एक को चुन सकते हैं। ऊपर बताए गए सभी ऐप आपको एक बेहतरीन प्रोफेशनल वीडियो बनाने में मदद करेंगे। वीडियो क्रिएटर्स के लिए ऊपर बताए गए आप बहुत ही काम आ सकते हैं।

 

और पढ़ें:

Photo Se Video Banane Wala Apps

Video डाउनलोड करने वाला ऐप्स

वीडियो कॉल करने के लिए बेहतरीन एप्स

Top 10 mp3 गाना डाउनलोड करने वाला ऐप्स

गैलरी से डिलीट हुए फोटो को कैसे वापस लाते है?

होम पेज

Leave a Comment