उपसर्ग किसे कहते हैं | उपसर्ग की परिभाषा | उपसर्ग कितने प्रकार के होते हैं | उपसर्ग के उदाहरण

Upsarg kise kahate hain | उपसर्ग किसे कहते हैं | उपसर्ग की परिभाषा | उपसर्ग कितने प्रकार के होते हैं | उपसर्ग के उदाहरण

दोस्तों व्याकरण के इस नए अध्याय में आज हम बात करने वाले हैं उपसर्ग के बारे में। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे उपसर्ग क्या है उपसर्ग की परिभाषा क्या है और साथ ही साथ हम उपसर्ग को उदाहरण के माध्यम से समझाएंगे। जिससे कि आप बहुत ही आसान तरीके से समझ जाएंगे कि उपसर्ग किसे कहते हैं।

उपसर्ग व्याकरण का एक महत्वपूर्ण विषय है। अगर आप कंपटीशन लेवल की तैयारी करते हैं तो आपके लिए यह आर्टिकल बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है। क्योंकि उपसर्ग एक ऐसा विषय है जो आपको कंपटीशन एग्जाम में अक्सर पूछे जाते हैं। इसलिए हमें उपचार के बारे में अच्छे से जानकारी होना बहुत ही जरूरी है। हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से उपसर्ग के बारे में पूरी जानकारी संक्षेप में देंगे।

उपसर्ग किसे कहते हैं? | Upsarg kise kahate hain

अगर हम आसान भाषा में समझे तो उपसर्ग दो शब्दों से मिलकर बनता है। उपसर्ग दो शब्द यानी कि उप और सर्ग शब्द से मिलकर बनता है। उपसर्ग शब्द जिस शब्द से जुड़कर बनता है उस शब्द का मतलब ही बदल जाता है, या कहे तो जब किसी शब्द में एक नया शब्द जुड़ जाता है और उस शब्द का पूरा मतलब ही चेंज हो जाता है तो उसे हम हम उपसर्ग कहते हैं। चलिए अब हम आपको इसको उदाहरण के माध्यम से पूरा समझाते हैं।

उपसर्ग के उदाहरण | Upsarg ke udaharan

आइए हम आपको उपसर्ग को उदाहरण के माध्यम से समझाते हैं। मान लीजिए हमारे पास एक शब्द है जिसका नाम योग है। योग का अर्थ होता है साधना, अगर हम इस योग शब्द के पहले “प्र” शब्द जोड़ देते हैं तो इसका मतलब है बिल्कुल अलग हो जाता है। अगर हम योग शब्द के पहले “प्र” जोड़ते हैं तो हमारा नया शब्द प्रयोग बनता है। प्रयोग शब्द का अर्थ होता है इस्तेमाल करना।

उपसर्ग की परिभाषा | Upsarg ki paribhasha

अब हम आपको उपसर्ग की परिभाषा को बहुत ही आसान शब्दों में परिभाषित करते हैं। उपसर्ग के अंतर्गत जब छोटे छोटे शब्द किसी दूसरे शब्द के शुरुआत में लगाकर उस शब्द के मतलब को ही चेंज कर दें उसे हम उपसर्ग के अंतर्गत रखते हैं। यानी कि जब हम किसी दूसरे शब्द के शुरुआत में कोई नया शब्द जोड़ देते हैं। और उस शब्द का पूरा मतलब ही बदल जाता है। इसे ही उपसर्ग कहा जाता है।

उपसर्ग कितने प्रकार के होते हैं? | Upsarg kitne prakar ke hote hain

उपसर्ग को मुख्य रूप से तीन भागों में विभाजित किया गया है। जिसके बारे में हम आपको नीचे तीनों उपसर्ग के बारे में जानकारी देंगे।

1 – हिंदी उपसर्ग

हिंदी उपसर्ग को तद्भव के नाम से लोग जानते हैं। हिंदी उपसर्ग की संख्या कुल 10 होती है। जिनके बारे में हम आपको नीचे जानकारी दे रहे हैं।

उपसर्ग                  अर्थ

स                           साथ

नि                           नहीं

का, कु                      बुरा

दु                             हीनता

औ                          हीन

सु                            अच्छा

अ                             अभाव

आध्।                     आधा

अन्                          निषेध

उन                       ‌ ‌‌    एककम

2- संस्कृत उपसर्ग

हिंदी व्याकरण में संस्कृत उपसर्ग को तत्सम भी कहा जाता है। संस्कृत में उपसर्ग की कुल संख्या 22 होती है जिसके बारे में हम आपको नीचे जानकारी दे रहे हैं।

उपसर्ग   अर्थ

अनु         पीछे

वि           विशेष

पुरा         अनादर

अव         पतन

प्रति        समानप्रत्येक

उप          सहायकछोटा

अभि       सामनेअच्छा

सु            सरल

सम्         संयोग

अति       अधिक

अधि       ऊपर, श्रेष्ठ

आ          ओर

अपि       निकट

दूः           निषेध

अप्         विपरित

परि         चारोंओर

उत्          ऊपरश

3- आगत उपसर्ग

आगत उपसर्गों अंग्रेजी और उर्दू शब्दों से मिलकर बना हुआ उपसर्ग है। आगत उपसर्ग में विदेशी भाषाओं से मिलकर बना हुआ उपसर्ग है। नीचे हम आपको आदत उपसर्ग के संख्या के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

उर्दू उपसर्ग            अर्थ

कम                    थोड़ा

ब                        अनुसार

हर                       प्रत्येक

गैर                       दूसरा

खुश                     अच्छा

हम                      बराबर

अंग्रेजी उपसर्ग      अर्थ

सब                    अधीन

जनरल              प्रधान

वॉइस                सहायक

फूल                    पूरा

हेड                      मुख्य

डिप्टी                  सहायक

हाफ                     आधा

चीफ                     प्रमुख

डबल                      दोगुना

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम उपसर्ग किसे कहते हैं, उपसर्ग की परिभाषा, उपसर्ग कितने प्रकार के होते हैं, उपसर्ग के उदाहरण के बारे में जानकारी दी है।मुझे आशा है कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको उपचार के बारे में पूरी जानकारी अच्छे से प्राप्त हो गई होगी ‌। अगर आप ऐसे ही कंपटीशन लेवल की रिलेटेड जानकारी पाना चाहते हैं तो आप हमारे इस वेबसाइट को बुकमार्क अवश्य करें।

 

और पढ़ें:

होम पेज

Leave a Comment