Sukhi Khansi Ka Ilaj – सूखी खांसी का बढ़ियां घरेलू उपचार

sukhi khansi ka ilaj | sukhi khansi ka gharelu upchar | sukhi khansi ke gharelu upay | सूखी खांसी का बढ़ियां घरेलू उपचार | sukhi khansi ki dava

सर्दियों के समय में बहुत सारे लोगों को खांसी जुकाम होना शुरू हो जाता है। ऐसी स्थिति में उन्हें परहेज रखने के साथ-साथ खानपान पर भी विशेष ध्यान देना होता है। बहुत सारे लोगों को ऐसी स्थिति में सूखी खांसी भी हो जाती है जिसके चलते उन्हें काफी समस्या का सामना करना पड़ता है।

सूखी खांसी काफी दर्द भरा होता है और यह जल्द ठीक भी नहीं हो पाता है। बहुत सारे लोग सूखी खांसी का इलाज करने के लिए डॉक्टर का परामर्श लेते हैं और महंगी महंगी दवाइयां खरीदते हैं। लेकिन इस आर्टिकल में हम आपको sukhi khansi ka ilaj, sukhi khansi ka gharelu upchar, sukhi khansi ke gharelu upay, सूखी खांसी का बढ़ियां घरेलू उपचार, sukhi khansi ki dava, इत्यादि सभी चीजों के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

सूखी खांसी के कारण:

ऐसे बहुत सारे कारण हैं जिसके चलते आपको सूखी खांसी हो सकती है। इसीलिए नीचे हम आपको सूखी खांसी के कुछ प्रमुख कारण बताने जा रहे हैं। यदि आप इनसे परहेज रखते हैं तो सूखी खांसी से बच सकते हैं।

यदि आपके नाक और गले में किसी बाहरी पदार्थ के कारण एलर्जी हो जाती है तो इससे सूखी खांसी शुरू हो सकती है। इसके अलावा यदि आप प्रदूषण युक्त वातावरण में अधिक देर तक रहते हैं या धूल मिट्टी में अधिक देर तक काम करते हैं तो इससे भी आप को सूखी खांसी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

टीवी या दमा की बीमारी से जूझ रहे लोगों को अक्सर सूखी खांसी हो जाती है। इसके अलावा फेफड़ों के कैंसर की समस्या का सामना कर रहे लोगों को भी सूखी खांसी हो जाती है। इसीलिए आप सूखी खांसी को अधिक दिनों तक नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं क्योंकि यह किसी बड़े बीमारी का संकेत हो सकता है।

सूखी खांसी के लक्षण:

किसी भी बीमारी के इलाज से पहले उसके लक्षण जाने बहुत ही जरूरी होते हैं। यदि आपको सूखी खांसी हुई है तो उनके कुछ लक्षणों से इसके बारे में पता लगाया जा सकता है। अब हम आपको नीचे सूखी खांसी के लक्षण बताने जा रहे हैं।

यदि आपको सूखी खांसी हुई है तो आपको नाक से पानी आना शुरू हो सकता है। इसके अलावा, बुखार, साइनस में दर्द, शरीर में दर्द और ठंड लगना, बलगम निकलना, खाँसते-खाँसते उल्टी की इच्छा, इत्यादि सभी सूखी खांसी के लक्षण माने जाते हैं। यदि आपके साथ भी इस तरह की समस्या उत्पन्न हो रही है तो इसका मतलब यह है कि आप भी सूखी खांसी से पीड़ित है। इसका जल्द से जल्द इलाज करना आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प रहेगा।

सूखी खांसी का इलाज (Sukhi Khansi Ka Ilaj):

हालांकि सूखी खांसी के इलाज के लिए बाजार में बहुत सारी दवाइयां मिलती है लेकिन उसका जल्द से जल्द कोई खास असर नहीं पड़ पाता है। इसके साथ ही साथ बाजार में मिलने वाली दवाइयां आपकी खांसी को दबाने का काम करती है जो आपके लिए घातक भी साबित हो सकती है। कुछ दिनों के लिए सूखी खांसी समाप्त होने के बाद फिर से यह शुरू हो जाती है।

इसीलिए भारत में बहुत सारे लोग बाजार में मिलने वाली दवाइयों का इस्तेमाल करने के बजाय घरेलू उपचार को अधिक महत्व देते हैं। यदि आप सूखी खांसी के इलाज के लिए घरेलू उपचार करते हैं तो इससे आपको किसी भी प्रकार का कोई साइड इफेक्ट नहीं पड़ता है और यह आपके सूखी खांसी को जल्द से जल्द समाप्त करने में भी मदद करता है।

यदि आप सूखी खांसी का बेहतर इलाज करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको परहेज रखना बहुत ही जरूरी है। धूल मिट्टी या प्रदूषण वाले जगह पर नोज मास्क लगाकर निकलें, ताकि आपके नाकों तक यह प्रदूषण न पहुंच सके। क्योंकि यदि सूखी खांसी की स्थिति में भी आप धूल मिट्टी प्रदूषण वाले जगह पर काम करते हैं तो सूखी खांसी जल्दी समाप्त नहीं हो सकती है।

यदि आप की सूखी खांसी लंबे समय तक चली आ रही है तो यह किसी बड़े बीमारी को भी जन्म दे सकती है। इसीलिए नीचे हम आप को सूखी खांसी का घरेलू उपचार बताने जा रहे हैं। यदि आप इन घरेलू उपचार को अपनाते हैं तो इससे आपको जल्द से जल्द सूखी खांसी में आराम मिल सकता है।

सूखी खांसी का घरेलू असरकारक अचूक उपचार (sukhi khansi ka gharelu upchar):

भारत में बहुत सारे लोग सूखी खांसी का इलाज करने के लिए घरेलू उपचार का सहारा लेते हैं। क्योंकि अक्सर बाजार में मिलने वाली दवाइयां खांसी जुकाम में समस्या उत्पन्न करने लगती है। बहुत सारे लोगों को बाजार में मिलने वाली दवाइयां प्रभावशाली नहीं लगती है। इसीलिए नीचे बताए गए सूखी खांसी का घरेलू उपचार आपके लिए बहुत ही लाभदायक साबित हो सकता है।

  1. शहद का सेवन करें:

यदि आप सूखी खांसी में शहद का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए कई तरीके से फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए आप एक चम्मच शहद को गर्म दूध के साथ मिलाकर पी सकते हैं। यह आपको जल्द से जल्द सूखी खांसी में आराम दिलाने में मदद करता है।

  1. तुलसी का सेवन करें:

सूखी खांसी के घरेलू उपचार में तुलसी का सेवन करना भी काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए आप तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर इसका काढ़ा बना सकते हैं और इसे पीकर लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा तुलसी की पत्तियों का रस निकालकर उसमें अदरक के रस के साथ शहद मिलाकर पीने से काफी फायदा मिलता है।

  1. हल्दी का इस्तेमाल करें:

यह तो आप भली-भांति जानते होंगे कि हल्दी में एंटीबैक्टेरियल, एन्टीवायरल एवं सूजनरोधी गुण पाए जाते है। इसीलिए आप सूखी खांसी की स्थिति में एक चम्मच हल्दी और अजवायन को एक गिलास पानी में मिलाकर  पानी आधा हो जाने तक उबालें और फिर इसमें आधा चम्मच शहद मिलाकर दिन में दो बार सेवन करें। ऐसा करने से आपको जल्द से जल्द सूखी खांसी में आराम मिल जाएगा।

इसके अलावा यदि आप कच्ची हल्दी के रस को मुंह में रखकर धीरे-धीरे गले से नीचे उतारते हैं तो इससे खांसी की उग्रता में कमी आती है। जब तक आप की सूखी खांसी ठीक नहीं हो जाती है तब तक आप प्रतिदिन इस प्रक्रिया को अपनाएं।

  1. अदरक का सेवन करें:

सूखी खांसी में अदरक का सेवन करना भी काफी फायदेमंद होता है। यदि आप एक चम्मच अदरक के रस को शहद के साथ मिलाकर चाटते हैं तो इससे सूखी खांसी में काफी आराम मिलता है। इसके अलावा अदरक को पानी में उबालकर काढ़ा बनाने के बाद उसमें दो चम्मच शहद मिलाकर पीने से भी सूखी खांसी में आराम मिलता है।

  1. नमक भी है फायदेमंद:

यदि आप प्रतिदिन सुबह-शाम एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच नमक मिलाकर उसका गरारा करते हैं तो भी सूखी खांसी में काफी आराम मिलता है। भारत में बहुत सारे लोग घरेलू उपचार के रूप में इस तरीके को अपनाते हैं और सूखी खांसी ठीक करते हैं। भले ही आप कोई अन्य घरेलू उपचार कर रहे हो लेकिन इस उपचार को करना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा।

  1. प्याज भी है सूखी खांसी का बेहतर घरेलू उपचार:

यदि आप सूखी खांसी की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आधा चम्मच प्याज के रस को एक चम्मच शहद में मिलाकर दिन में दो बार पिएँ। इससे आपको खांसी में जबरदस्त आराम देखने को मिलेगा।

  1. मुलेठी का सेवन करें:

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मुलेठी का चूर्ण स्वसन तंत्र में होने वाले सूजन को कम करने में मदद करता है और साथ ही साथ यह म्यूकस को भी ढीला करने का काम करता है। इसके लिए आप दो चम्मच मुलेठी के चूर्ण को तीन गिलास पानी में डालकर उबालने और लगभग 15 मिनट तक इसका भाप लें। ऐसा करने से स्वसन तंत्र में होने वाली सूजन कम होती है और गले में दर्द भी कम होता है।

सूखी खाँसी का बढ़िया घरेलू उपचार क्या है? Sukhi Khansi Ka Badhiya Gharelu upchar Kya Hai?

सूखी खांसी के घरेलू उपचार के बारे में जानने के बाद आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि सूखी खांसी का बढ़ियां घरेलू उपचार क्या है? आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यदि आप सूखी खांसी को ठीक करने के लिए घरेलू उपचार अपना रहे हैं तो कोई भी उपचार आपके लिए नुकसानदायक साबित नहीं होगा।

लेकिन आपको यह भी ध्यान में रखना पड़ेगा कि जिन उपचार को जितने मात्रा में बताया गया है, आपको उसका अनुसरण करना होगा। यदि आप उससे अधिक मात्रा में उपचार करते हैं तो यह आपके लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकता है।

सूखी खांसी के बढ़िया घरेलू उपचार के बारे में बात करें तो प्रतिदिन सुबह-शाम नमक पानी से गरारा करना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके अलावा आप प्रतिदिन गरम दूध में एक चम्मच शहद का सेवन कर सकते हैं। अभी आपको सूखी खांसी में काफी आराम दिलाने में मदद करता है।

इतना ही नहीं अदरक और गुड़ को एक साथ मिलाकर खाने से भी सूखी खांसी में काफी आराम मिलता है। आपको बड़े ही आसानी से अपने घर में गुड़ और अदरक मिल जाएगा। भारत में बहुत सारे लोग अदरक और गुड़ का मिश्रण करके सूखी खांसी के दौरान सेवन करते हैं और आराम प्राप्त करते हैं।

सूखी खांसी से बचने के घरेलू उपाय Sukhi Khansi se Bachne Ke Gharelu Upay:

ऊपर हमने आपको सूखी खांसी के 7 घरेलू उपचार बताए हैं, जिनका अनुसरण करके आप जल्द से जल्द आराम प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन अब हम आपको सूखी खांसी के कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जो आपके इस बीमारी को ठीक करने में काफी मदद करेंगे।

  1. गर्म पानी पिएँ:

खांसी जुकाम की स्थिति में गर्म पानी पीना काफी फायदेमंद होता है। यदि आप डॉक्टर की सलाह पर सूखी खांसी के इलाज के लिए कोई दवा कर रहे हैं तो भी डॉक्टर द्वारा आपको गर्म पानी पीने की सलाह दी जाती है। यदि आप ठंडे पानी का सेवन करना छोड़ कर सदैव गर्म पानी पीते हैं तो इससे सूखी खांसी में जल्द से जल्द आराम मिलता है।

  1. ठंडी चीजों के सेवन से बचें:

बहुत सारे लोग सूखी खांसी की समस्या का सामना करने की स्थिति में भी ठंडी चीजों का सेवन करते हैं जिसके चलते उनकी खांसी ठीक नहीं हो पाती है। लेकिन यदि आप सूखी खांसी को जल्द से जल्द समाप्त करना चाहते हैं तो ठंडी चीजों का सेवन करने से बचें और गर्म चीजों का सेवन करें। ऐसा करने से आप की सूखी खांसी जल्द से जल्द ठीक हो सकती है।

  1. सावधानी बरतें:

सूखी खांसी की स्थिति में सावधानी बरतना भी बहुत ही जरूरी होता है। यदि आप सूखी खांसी की समस्या से पीड़ित है तो बाहर निकलते समय नोज मास्क लगाकर निकलें, ताकि बाहर की धूल मिट्टी आपके नाकों तक या गले तक न पहुंच पाए। इसके साथ ही साथ ठंड से बचना भी बहुत ही जरूरी होता है। ठंडी के समय में अधिक से अधिक गर्म कपड़े पहनाने का प्रयास करें और शरीर के सभी अंगों मुख्यतः गला और नाक को ढकने का प्रयास करें।

  1. हरी सब्जियों का सेवन करें

किसी भी बीमारी की स्थिति में हरी सब्जियां काफी फायदेमंद साबित होती है। यदि आप सूखी खांसी की समस्या से पीड़ित है तो प्रतिदिन हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए आप पालक की सब्जी का सेवन कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पालक के पत्ते में काफी मात्रा में आयरन पाया जाता है जो शरीर को कई प्रकार की गंभीर बीमारियों से बचाने में भी मदद करता है और शरीर को स्वस्थ रखता है।

सूखी खांसी की दवा (Sukhi Khansi Ki Dawa):

यदि आप सूखी खांसी के लिए बाजार से कोई दवा खरीदना चाहते हैं तो आपको बहुत सारी दवाई मिल जाएंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अलग-अलग प्रकार की खांसी के लिए अलग-अलग प्रकार की दवाएं मिलती है। कुछ ऐसी दवाएं हैं जो सूखी खांसी को दबाने का काम करती हैं तो कुछ ऐसी भी दवाएं हैं जो आपके गले में मौजूद कफ को खांसी के माध्यम से बाहर निकालने में मदद करती है।

सूखी खांसी के इलाज के लिए आप डिक्स्रोमाथार्फ़न, फोल्कोडाइन, ग्वाइफेनेसन, या आईपेकैकुन्हा, ब्रॉम्फेनीरामाइन, क्लोरफेनैमाइन, डिफेनहाइडरामाइन, डॉक्सिलामाइन, प्रोमैटाइलिन, त्रिप्रिल्डिन, फेनिलफ्रिन, स्यूडोफेड्रिन, एफ़ेड्रिन, ऑक्सीमेटाज़ोलिन, ज़ाइलमेटामाज़ोलिन, इत्यादि में से किसी एक का सेवन कर सकते हैं। यदि आपको खांसी के साथ साथ बुखार और दाँत दर्द भी हो रहा है तो आप पेरासिटामोल या इबुप्रोफेन जैसी दवाओं का भी सेवन कर सकते हैं। लेकिन किसी भी दवा का सेवन करने से पहले जानकार डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सूखी खांसी के घरेलू उपचार और सुखी खासी के इलाज के बारे में जानकारी दी है। अगर आप भी सूखी खांसी से परेशान हैं तो आप हमारे द्वारा बताए गए इन उपचार में से कोई भी उपचार का इस्तेमाल कर सकते हैं । आशा करता हूं कि आपको आने वाले कुछ दिनों में बहुत आराम देखने को मिलेगी।

 

और पढ़ें:

बालों को जल्दी लम्बा करने के उपाय

मुंह में छाले ठीक करने के लिए घरेलू नुस्खे

पिंपल हटाने के घरेलू नुस्खे

होम पेज

Leave a Comment