पिंपल हटाने के घरेलू नुस्खे – Pimple Hatane Ka Tarika

पिंपल हटाने के घरेलू नुस्खे | pimple hatane ka tarika | pimple hatane ke gharelu nuskhe | pimples hatane ke tarike

वर्तमान समय में धूल-मिट्टी की वजह से या अस्वस्थ खानपान की वजह से बहुत सारे लोगों के चेहरे पर पिंपल दिखाई देने लगते हैं। बहुत सारे लोग पिंपल को ठीक करने के लिए बाजार में मिलने वाले केमिकल युक्त क्रीम का इस्तेमाल करते हैं लेकिन उन्हें इसका कोई खास फायदा नहीं मिल पाता है।

यदि आप बाजार में मिलने वाले महंगे केमिकल युक्त क्रीम का इस्तेमाल करते हैं तो इससे चेहरे पर साइड इफेक्ट भी पड़ने लगते हैं। हालांकि कुछ लोगों को इससे फायदा भी मिलता है। लेकिन यदि आप चेहरे के पिंपल को हटाने के घरेलू नुस्खे अपनाएंगे तो इससे आपके चेहरे पर कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा और इसका फायदा भी देखने को मिलेगा। इस आर्टिकल में हम आपको पिंपल हटाने के घरेलू नुस्खे और पिंपल हटाने के तरीके बताने जा रहे हैं।

पिंपल कितने प्रकार के होते हैं?

आपने शायद ही कभी गौर किया होगा कि पिंपल कितने प्रकार के होते हैं? दरअसल पिंपल तीन प्रकार के होते हैं जो अक्सर लोगों के चेहरे पर हो जाते हैं। हम इन सभी तीन प्रकारों के बारे में अच्छी तरह से जानते हैं:

अत्यधिक दर्द वाले पिंपल:

जो आपके चेहरे पर कोई पिंपल होता है तो उसके छूने से ही पता चल जाता है कि वह किस प्रकार का पिंपल है। यदि उस दिन पल को छूने से आपके चेहरे पर अधिक दर्द हो रहा है तो इसका मतलब यह है कि वह अत्यधिक दर्द वाला पिंपल है।

सूखा पिंपल:

कभी-कभी चेहरे पर ऐसे पिंपल हो जाते हैं जो सूखे रहते हैं और उन्हें पकने में अधिक समय भी लगता है। अक्सर ऐसे पिंपल त्वचा के अंदर होते हैं जो धीरे-धीरे उभरते हैं।

जलन या खुजली वाले पिंपल:

कभी-कभी आपके पचा पर ऐसे भी पिंपल हो जाते हैं जिस में दर्द के साथ-साथ जलन जलन खुजली भी होती रहती है। ऐसी स्थिति में अक्सर लोग इसे खुजलाते रहते हैं और यह बढ़ते रहता है। आपको बता दें कि जलन या खुजली वाले पिंपल को कभी खुजलाना नहीं चाहिए क्योंकि इससे रिएक्शन करने के बाद चेहरे के अन्य जगह पर भी पिंपल होना शुरू हो जाता है।

पिंपल किन वजहों से हो सकते हैं?

पिंपल हटाने के घरेलू नुस्खे या तरीके जानने से पहले आपको यह जानना जरूरी है कि पिंपल किन वजहों से हो सकते हैं? यदि आपको इनकी वजह का पता लग जाएगा तो आप बड़े ही आसानी से परहेज कर सकेंगे और पिंपल को आने से रोक सकेंगे। कुछ स्किन एक्सपर्ट बताते हैं कि किसी दवा के साइड इफेक्ट से आपके त्वचा पर पिंपल हो सकते हैं।

क्योंकि ऐसी बहुत सारी दवाएं हैं जो पेट में गर्मी पैदा करती हैं और इसके साइड इफेक्ट के रूप में चेहरे पर पिंपल निकलने शुरू हो जाते हैं। अक्सर आपने देखा होगा कि बुखार होने पर आप जिन दवाओं का सेवन करते हैं वह काफी गर्म होती है और इस दौरान आपके चेहरे पर कई सारे पिंपल निकलने शुरू हो जाते हैं।

इसके अलावा यदि आप अपने त्वचा को समय-समय पर साफ नहीं करते हैं तो भी पिंपल निकलने के चांस बढ़ जाते हैं। अक्सर जब आप बाजार में निकलते हैं तो वहां पर उड़ने वाली धूल मिट्टी आपके चेहरे पर चिपक जाती है जो पिंपल को जन्म देती है। इसके साथ ही साथ बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो रात में बिना मेकअप उतारे ही सो जाते हैं ऐसी स्थिति में ही पिंपल होने लगता है।

महिलाओं के लिए पीरियड्स और प्रेगनेंसी के दौरान कई हार्मोन और बदलाव होने लगते हैं इससे भी पिंपल निकलने शुरू हो जाते हैं। इसीलिए आपको समय-समय पर अपने चेहरे को साफ रखना बहुत ही जरूरी है।

पिंपल हटाने के घरेलू नुस्खे (Pimple Hatane Ke Gharelu Nuskhe):

यदि आप अपने चेहरे पर होने वाले पिंपल को हटाने के लिए घरेलू नुस्खे ढूंढ रहे हैं तो नीचे हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। यदि आप नीचे बताए गए घरेलू नुस्खों को अपनाते हैं तो जल्द से जल्द चेहरे पर होने वाले पिंपल को हटा सकते हैं और खूबसूरत चेहरा पा सकते हैं।

  1. शहद का इस्तेमाल करें:

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शहर में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो आपके चेहरे पर पड़ने वाले पिंपल को हटाने में मदद करते हैं। शहद का इस्तेमाल करके पिंपल हटाने के लिए आप रात में सोने से पहले पिंपल वाली जगह पर सहद लगा दें और सुबह उठकर उसे साफ पानी से धो दें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में वह पिंपल गायब हो जाएगा और उसके बाद भी नहीं पड़ेंगे।

  1. ग्रीन टी का ऐसे करें उपयोग

बहुत सारे लोग मोटापा कम करने के लिए ग्रीन टी पीते हैं लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ग्रीनटी पिंपल की समस्या से छुटकारा दिलाने में भी काफी मदद करती है। दर्शन ग्रीन टी में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो सूजन और लालपन को कम करने में मदद करते हैं। पिंपल में सूजन और लालपन अधिक होता है ऐसी स्थिति में ग्रीन टी काफी फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए आप ग्रीन टी का एक बैग बनाकर उसे ठंडा होने के लिए रखते। जब वह ग्रीन टी बैग ठंडा हो जाए तो उसे पिंपल्स पर रख दें। इसके बाद उसे रात भर के लिए छोड़ दे।

  1. बर्फ का प्रयोग करें:

जब हमारे शरीर के किसी भी अंग पर चोट लग जाता है या सूजन आ जाती है तो हम बर्फ से सिकाई करते हैं। इससे काफी आराम मिलता है। ठीक उसी प्रकार यदि आप पिंपल को ठीक करने के लिए भी वर्क का प्रयोग करते हैं तो इससे काफी आराम मिलता है। इसके लिए आप एक आइस क्यूब को पतले कपड़े में लपेटकर पिंपल्स वाली जगह पर लगा दें और इसे 20 सेकंड के लिए छोड़ दें। यदि प्रतिदिन 2 बार इस उपाय को अपनाते हैं तो यह पिंपल को कम करने के साथ-साथ उस में पड़ने वाले सूजन को कम करने में मदद करता है।

  1. एलोवेरा जेल का इस तरह करें उपयोग

यदि आप आयुर्वेद से जुड़ी चीजों के बारे में पर्याप्त जानकारी रखते हैं तो यह भली-भांति जानते होंगे कि एलोवेरा चेहरे के लिए कितना अधिक फायदेमंद होता है। त्वचा से जुड़ी किसी भी समस्या को दूर करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल किया जा सकता है। एलोवेरा का इस्तेमाल करने से चेहरे का सूखापन समाप्त होता है।

दरअसल एलोवेरा एक घोस्ट नेचुरल मॉश्चराइजर के रूप में काम करता है। एलोवेरा जेल के द्वारा पिंपल को हटाने के लिए पिंपल वाले जगह पर एलोवेरा जेल लगाएं और उसे रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह सोकर उठने के बाद उसे साफ पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में आपको पिंपल से छुटकारा मिल जाएगा।

  1. गुलाब जल और हल्दी:

आयुर्वेद में गुलाब जल और हल्दी दोनों को ही त्वचा के लिए काफी फायदेमंद बताया गया है। यदि आप गुलाब जल और हल्दी को एक साथ मिलाकर त्वचा पर लगाते हैं तो इससे त्वचा पर एक अलग ही निखार दिखाई देने लगता है और पिंपल से भी छुटकारा मिलता है।

इसके लिए आप थोड़ा सा गुलाब जल लेकर उसमें दो चुटकी हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें और उसे पिंपल वाली जगह पर लगा कर रात भर छोड़ दें। सुबह उठकर चेहरे को साफ पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में पिंपल्स और उसके निशान गायब हो जाएंगे और आपका चेहरा पहले की तरह खूबसूरत दिखाई देने लगेगा।

पिंपल हटाने के तरीके (Pimple Hatane Ke Tarike):

ऊपर हमने आपको पिंपल हटाने के कुछ घरेलू नुस्खे बताएं हैं लेकिन अब हम आपको पिंपल हटाने के तरीके बताने जा रहे हैं, जो दुनिया भर में इस्तेमाल किए जाते हैं। इन तरीकों में 2 तरीका काफी प्रसिद्ध है:

  1. लेजर ट्रीटमेंट:

यदि आप जल्द से जल्द पिंपल हटाना चाहते हैं तो इसके लिए एक तरीका लेजर ट्रीटमेंट भी है। हालांकि यदि आप लेजर ट्रीटमेंट के जरिए पिंपल हटाना चाहते हैं तो यह काफी महंगा हो सकता है। लेकिन यह अन्य उपायों की तुलना में जल्द से जल्द पिंपल हटाने का काम करता है।

लेजर ट्रीटमेंट प्रक्रिया के दौरान जिस जगह पर पिंपल हुए होते हैं उस पर प्रकाश की किरण डाली जाती है जो आपकी त्वचा कि खराब कोशिकाओं को हटाकर नई कोशिकाओं को उत्पादित करने का काम करती है। यदि आप पिंपल्स हटाने के लिए लेजर ट्रीटमेंट कराते हैं तो इससे आपको कोई साइड इफेक्ट नहीं पड़ता है और आप पहले की तरह अपना काम भी बड़े ही आसानी से कर सकते हैं।

  1. आंशिक रेडियो फ्रीक्वेंसी:

आंशिक रेडियो फ्रीक्वेंसी को आमतौर पर कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजिस्ट के नाम से जाना जाता है। आंशिक रेडियो फ्रीक्वेंसी पिंपल्स हटाने का सर्जिकल मेथड होता है। इसमें थर्ड में माइक्रोनीडल्स के माध्यम से झुर्रियां, पिम्पल्स और दाग- धब्बों को हटाने का काम किया जाता है।

हालांकि ऊपर बताए गए दोनों तरीके किसी साधारण कमाई वाले व्यक्ति के लिए संभव नहीं हो सकता है क्योंकि इसमें काफी पैसे खर्च हो जाते हैं। इसीलिए बहुत सारे लोग पिंपल्स हटाने के इन तरीकों का इस्तेमाल करने के बजाए पिंपल्स हटाने के घरेलू तरीके अपनाते हैं। क्योंकि इसमें सभी चीजें बड़े ही कम पैसे में मिल जाती हैं। इसके साथ ही साथ कई ऐसी भी चीजें हैं जो आपके घर में पहले से मौजूद रहती हैं और आपको मात्र उनका इस्तेमाल करना होता है।

पिंपल्स हटाने के अन्य तरीके (Pimples Hatane Ke Anya Tarike):

ऊपर बताए गए दो तरीकों के अलावा भी ऐसे बहुत सारे तरीके हैं, जिनके जरिए आप पिंपल हटा सकते हैं। नीचे हम आपको पिंपल हटाने के तीन ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जो आपके त्वचा के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं। इन सभी तरीकों को अपनाने के लिए आपको बहुत अधिक पैसे खर्च करने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं होती है।

  1. मुल्तानी मिट्टी:

आप सभी का भली-भांति जानते होंगे कि त्वचा को सुंदर बनाने के लिए और पिंपल्स हटाने के लिए मुल्तानी मिट्टी काफी अधिक फायदेमंद माना जाता है। यदि आपकी त्वचा अधिक तैलीय है और उस पर अधिक गंदगी हो गई है तो मुल्तानी मिट्टी इससे छुटकारा दिलाने में मदद करता है। पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए प्रतिदिन नहाते समय गुलाब जल में मुल्तानी मिट्टी को लगाकर चेहरे पर लेप लगाने से काफी फायदा मिलता है।

बाजार में मुल्तानी मिट्टी का चूर्ण और खड़ा मुल्तानी मिट्टी मिलता है। यदि आपने बाजार से खड़ा मुल्तानी मिट्टी खरीदा है तो उसे रात भर गुलाब जल में भिगोकर रख दें और चेहरे पर लगाते समय उसमें थोड़ा सा नींबू मिला ले। इसके बाद उसे पिंपल्स वाली जगह पर लगाने से पिंपल्स गायब हो जाते हैं।

  1. टूथपेस्ट

हम सभी के घर में टूथपेस्ट जरूर होता है क्योंकि इससे लोग अपने मुंह को साफ रखने का काम करते हैं। यदि आपके चेहरे पर पिंपल हो गए हैं और आप इसे हटाने के लिए कोई घरेलू तरीका ढूंढ रहे हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सफेद टूथपेस्ट पिंपल्स हटाने के लिए काफी असरदार साबित होता है। यदि आपकी त्वचा कहीं जल गई है तो भी सफेद टूथपेस्ट का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि यह बिल्कुल बर्फ की तरह काम करता है।

लेकिन पिंपल हटाने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल करने से पहले आपको यह ध्यान देना जरूरी है कि उसमें जेल का मिश्रण ना हो क्योंकि इससे आपके चेहरे पर जलन हो सकती है। दरअसल टूथपेस्ट में बेकिंग सोडा, हाइड्रोजन पेरोक्साइड और ट्राइक्लोसैन, इत्यादि पदार्थ मिले हुए होते हैं। इसीलिए यदि आप टूथपेस्ट को पिंपल वाली जगह पर लगाते हैं तो इससे पिंपल जल्दी सूख जाता है। इसके लिए आप रात दिन दो बार टूथपेस्ट को पिंपल वाली जगह पर लगाएं और उसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।

  1. ओटमील

आप में से बहुत सारे लोग पेट को ठंडा रखने के लिए ओटमील का सेवन करते होंगे क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है। लेकिन आप में से बहुत सारे लोग यह नहीं जानते होंगे कि ओटमील का फेस पैक लगाने से पिंपल्स काफी तेजी से ठीक होते हैं। ओटमील का फेस पैक रोमछिद्रों को शुद्ध करने साथ-साथ उससे अतिरिक्त तेल को अवशोषित करने में भी सहायता प्रदान करता है। ओटमील का फेस पैक बनाते समय उसमें शहद और नींबू मिलाकर पिंपल वाली जगह पर लगा दे। कुछ ही दिनों में आपको पिंपल्स से आराम देखने को मिल जाएगा।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पिंपल कैसे हटाए और पिंपल हटाने के घरेलू नुक्से के बारे में जानकारी दी है। अगर आप भी अपने चेहरे के पिंपल से परेशान हैं। तो आप हमारे द्वारा बताए गए इन तरीकों को फॉलो करके बहुत ही आसानी के साथ अपने चेहरे के पिंपल को हटा सकते हैं।

 

और पढ़ें:

बालों को जल्दी लम्बा करने के उपाय

सूखी खांसी का बढ़ियां घरेलू उपचार

मुंह में छाले ठीक करने के लिए घरेलू नुस्खे

होम पेज

Leave a Comment