पीडीएफ कैसे बनाते हैं? PDF File Kaise Banaye Jata Hai?

PDF kaise banate hain | PDF kaise banaye | PDF file kaise banate hain | PDF kaise banaya jata hai | PDF file kaise banaye | पीडीएफ कैसे बनाते हैं

ऑफिस वर्क करने वाले लोगों और पढ़ाई करने वाले छात्रों को अक्सर प्रोजेक्ट बनाने की आवश्यकता पड़ती है। प्रोजेक्ट बनाने के बाद उसे पीडीएफ के रूप में शेयर करना पड़ता है। किसी Word फाइल को पीडीएफ में बदलने के लिए किसी न किसी ऐप की आवश्यकता पड़ती है।

इसके साथ ही साथ बहुत सारे ऐसे वेबसाइट भी हैं, जहां से आप बड़े ही आसानी से पीडीएफ बना सकते हैं और उसे डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आप पीडीएफ बनाने के बारे में जानना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके बहुत ही काम आ सकता है। क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि PDF Kaise Banate Hain, PDF Kaise Banaye, PDF File Kaise Banate Hain, PDF Kaise Banaya Jata Hai, PDF File Kaise Banaye, पीडीएफ कैसे बनाते हैं?

वर्तमान समय में पीडीएफ बनाने के लिए बहुत सारे ऐप एवं वेबसाइट डेवलप किए जा चुके हैं। किसी भी प्रकार का पीडीएफ बनाने के लिए सबसे पहले उसे टेक्स्ट या इमेज फॉरमैट में बनाना पड़ता है और इसके बाद उसे पीडीएफ के रूप में कन्वर्ट करके सेव करना पड़ता है। यदि कोई फाइल पहले से ही टेक्स्ट या इमेज फॉर्मेट में है तो उसे बड़े ही आसानी से ऐप या वेबसाइट का इस्तेमाल करके कन्वर्ट किया जा सकता है। नीचे हम आपको बताएंगे कि पीडीएफ कैसे बनाते हैं?

पीडीएफ कैसे बनाते हैं? PDF Kaise Banate Hain?

अगर आप अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप पे विंडोज पे काम करते हैं उसमें MS Office 2010 और उस से upper version इनस्टॉल हैं तो आप आसानी से पीडीएफ क्रिएट कर सकते है। इसके लिए निचे दिए गए स्टेप्स को आप फॉलो केर सकते हैं।

  • सबसे पहले MS Word खोले और वहाँ पे आप जो भी डाटा ऐड करना चाहते हैं कर सकते हैं।
  • उसके बाद File ऑप्शन पे क्लिक करें, वहां आपको Save As का ऑप्शन दिखेगा उसपे क्लिक करें।
  • अब आप File जहाँ save करना चाहते हैं वो लोकेशन सेलेक्ट कर लें।
  • अब आपके सामने एक नया विंडो ओपन होगा, वहां आप जिस नाम से फाइल सेव करना चाहते हैं वो नाम File Name में डाल दे।
  • File Name के नीचे आपको Save as type का ऑप्शन दिखेगा उसपे क्लिक करें
  • अब आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखेंगे उसमें से PDF ऑप्शन पे क्लिक करें।
  • फिर उसके बाद सेव ऑप्शन पे क्लिक करें।

इस तरह से आप आसानी से PDF फाइल क्रिएट कर सकते हैं।

यदि आप मोबाइल में PDF बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बहुत अधिक सोचने समझने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इसकी प्रक्रिया बहुत ही आसान है। यदि आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन का प्रयोग करते हैं तो आपके स्मार्टफोन में पहले से ही WPS Office ऐप दिया गया होगा। इसके अलावा यदि आपके स्मार्टफोन में पहले से ही यह ऐप इंस्टॉल नहीं है तो इसे गूगल प्ले स्टोर पर जाकर इंस्टॉल कर सकते हैं।

यदि आप WPS Office ऐप का प्रीमियम वर्जन खरीदते हैं तो इसमें आपको पीडीएफ एडिटर की भी सुविधा मिलेगी लेकिन फ्री ऐप में भी आप बड़े ही आसानी से कोई भी पीडीएफ फाइल बनाकर उसे अपने स्टोरेज में या क्लाउड स्टोरेज में सेव कर सकते हैं। नीचे हम आपको WPS Office ऐप से पीडीएफ फाइल बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं।

  • सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर में जाकर WPS Office ऐप सर्च करें और उसे इंस्टॉल करें।
  • ऐप इंस्टॉल करने के बाद उसे ओपन करें और टर्म्स एंड कंडीशन को एग्री करके Start कर दें।
  • यदि आप इस में अपना अकाउंट लॉगइन करना चाहते हैं तो गूगल लिया फेसबुक के जरिए अकाउंट बना सकते हैं। इसके अलावा यदि आप अकाउंट लॉगिन नहीं करना चाहते हैं तो इसे स्कीप कर दें।
  • इन सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद आप होम इंटरफ़ेस पर पहुंच जाएंगे और आपको बाईं तरफ नीचे की ओर एक बड़ा सा प्लस बटन दिखाई देगा, इस पर क्लिक कर दें।
  • जैसे ही आप प्लस बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही कई सारे ऑप्शन दिखाई देने लगेंगे इसमें आपको एक जगह पीडीएफ लिखा हुआ दिखाई देगा इस पर क्लिक कर दें।
  • अब यहां पर निम्नलिखित विकल्प दिखने लगेंगे:
    • Create Blank/Note PDF
    • Document To PDF
    • Picture To PDF
    • Scan Document to PDF
    • Web Page To PDF
  • आपको इनमें से जिस भी प्रक्रिया के जरिए पीडीएफ बनाना है उसे सेलेक्ट कर दें। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यदि आप WPS Office के फ्री वर्जन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको कुछ लिमिटेड फीचर्स ही मिल पाएंगे।
  • WPS Office के फ्री वर्जन में आप किसी भी डॉक्यूमेंट को स्कैन करके उसे पीडीएफ में बदल सकते हैं। इसके साथ ही साथ यदि आपके फोन में पहले से ही कोई डॉक्यूमेंट अलग फाइल फॉर्मेट में उपलब्ध है, तो उसे पीडीएफ में कन्वर्ट कर सकते हैं। इतना ही नहीं आप किसी वेबपेज को भी पीडीएफ के रूप में बदल सकते हैं।

PDF बनाने के लिए 5 सबसे अच्छे एंड्रॉयड  ऐप | PDF Banane Ke Liye 5 Best Android Apps:

यदि आप अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में पीडीएफ बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आप नीचे बताए गए पांच सबसे अच्छे ऐप में से किसी एक को चुन सकते हैं।

  1. WPS Office:

जब भी कभी एंड्रॉयड के लिए सबसे अच्छे पीडीएफ मेकर की बात आती है तो इसमें WPS Office का नाम सबसे पहले आता है। क्योंकि इसमें आपने सिर्फ पीडीएफ बना सकते हैं, बल्कि अन्य प्रकार के डॉक्यूमेंट बनाकर उन्हें अलग-अलग फाइल में कन्वर्ट भी कर सकते हैं। इसके बारे में हम आपको ऊपर भी जानकारी दे चुके हैं।

  1. PDF Maker (Pub: OrangePalm):

एंड्रॉयड स्मार्टफोन में किसी भी वीडियो को बनाने के लिए और उसमें एडिट करने के लिए PDF Maker ऐप बहुत ही शानदार है। इसके जरिए आप किसी भी फोटो को और Doc फाइल को पीडीएफ में बदल सकते हैं। इसके साथ ही साथ किसी भी पीडीएफ को पासवर्ड से प्रोटेक्ट भी कर सकते हैं।

  1. Document Scanner (Made in India) – PDF Creator:

यदि आप किसी डॉक्यूमेंट को स्कैन करके उसे पीडीएफ में बदलना चाहते हैं तो इसके लिए Document Scanner ऐप को डाउनलोड किया जा सकता है। पहले जिस तरह से चीनी ऐप कैम स्कैनर काम करता था ठीक उसी तरह से यह ऐप भी काम करता है। इस ऐप के जरिए आप अलग-अलग डॉक्यूमेंट को स्कैन करके उसे एक ही साथ मर्ज कर सकते हैं।

  1. Image to PDF Convertor:

यदि आप किसी भी इमेज को पीडीएफ में कन्वर्ट करना चाहते हैं तो इसके लिए आप Image to PDF Convertor ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। यह अब आपके स्मार्टफोन में उपलब्ध किसी भी इमेज को बड़े ही आसानी से पीडीएफ में कन्वर्ट कर सकता है।

  1. PDF Scanner, Cam Scan – Kaagaz:

किसी भी प्रकार के डॉक्यूमेंट को स्कैन करके उसे पीडीएफ में बनाने के लिए इस ऐप का इस्तेमाल किया जाता है। यह भी बिल्कुल कैमस्कैनर ऐप की तरह काम करता है। इस ऐप के जरिए आप अलग-अलग प्रकार के फाइल को पीडीएफ में बदल सकते हैं।

पीडीएफ बनाने के लिए पांच सबसे अच्छे iOS ऐप | PDF Banane Ke Liye 5 Best iOS Apps:

  1. iAnnotate:

यदि आप अपने iOS स्मार्टफोन में पीडीएफ डॉक्युमेंट्स को एरोनेट करना चाहते हैं तो इसके लिए iAnnotate आपके बहुत ही काम आ सकता है।यह  ऐप आपको पीडीएफ में Highlight, Underline, Strikethrough और Draw करने की सुविधा उपलब्ध कराता है। यदि कोई पीडीएफ डॉक्युमेंट एक से अधिक पेज का है तो आप उसके पेज को स्विच भी कर सकते हैं और एक दूसरे के क्रम को बदल सकते हैं।

किसी भी पीडीएफ फाइल को ओपन करके पढ़ने, एनोनेट करने और शेयर करने के लिए यह बहुत ही अच्छा ऐप है। हालांकि यह ऐप पीडीएफ में टेक्स्ट और इमेज को एडिट करने की सुविधा उपलब्ध नहीं कराता है। इस ऐप को आप 9.99 डॉलर में खरीद सकते हैं।

  1. PDFelement:

PDFelement एक बहुत ही शानदार पीडीएफ एडिटर ऐप है जो आईफोन और आईपैड के लिए उपलब्ध है। इस ऐप के जरिए आप बड़े ही आसानी से पीडीएफ टेक्स्ट एडिट कर सकते हैं और साथ ही साथ एनोनेटिंग टूल्स के जरिए पीडीएफ डॉक्यूमेंट को भी एनोनेट कर सकते हैं। यह ऐप आपको पीडीएफ फाइल को combine और split करने की सुविधा भी देता है।

हालांकि यदि आप इसके फ्री वर्जन का इस्तेमाल करते हैं तो सभी एडिटेड डॉक्यूमेंट्स में इसका वाटरमार्क दिखाई देगा, लेकिन यदि आप इसके प्रीमियम वर्जन का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 4.99 डॉलर प्रति माह का शुल्क देना होगा। PDFelement विंडोज, मैक, आईओएस और एंड्रॉइड सभी प्रकार के प्लेटफार्म के लिए उपलब्ध है।

  1. GoodReader:

किसी भी आईओएस स्मार्टफोन में पीडीएफ ओपन करके पढ़ने, नया पीडीएफ बनाने, एडिट करने और फाइल, फोल्डर को कॉपी करने, उनके नाम बदलने और फाइल्स को ट्रांसफर करने के लिए यह बहुत ही अधिक कारगर साबित होता है। इस ऐप के जरिए न सिर्फ आप पीडीएफ पढ़ने और उसे एडिट करने का काम कर सकते हैं, बल्कि इसके अलावा आप Word, Excel, PowerPoint, TXT और HTML फाइल भी ओपन करके पढ़ सकते हैं और उसे एडिट कर सकते हैं। इस ऐप में कई सारे एडिटिंग टूल्स दिए गए हैं जैसे: Insert, Delete, Rotate And Rearrange Pages, इत्यादि। हालांकि इस ऐप के द्वारा आप पीडीएफ में किसी भी टेक्स्ट और इमेज को एडिट नहीं कर सकते हैं।

  1. Adobe Acrobat Reader

Adobe Acrobat Reader भी एक ऐसा ऐप है जो आईओएस डेस्कटॉप और एंड्राइड सभी के लिए उपलब्ध है। हालांकि डेक्सटॉप वर्जन के मुकाबले आईओएस एप में कई सारे फीचर्स दिए गए हैं। इस एप के द्वारा आप किसी भी पीडीएफ को पढ़ते समय ही उसे एनोटेट कर सकते हैं। इस ऐप के द्वारा आप पीडीएफ में हाइलाइट करने, फॉर्म भरने, हस्ताक्षर करने और पीडीएफ फाइलों को पासवर्ड से सुरक्षित करने का काम कर सकते हैं।

इस ऐप में एनोटेशन और सुरक्षा के अलावा कई सारे बेहतरीन फीचर्स दिए गए हैं। हालांकि इस ऐप में आपको कई सेवाओं का लाभ लेने के लिए प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेने की आवश्यकता पड़ती है। Adobe Acrobat Pro DC का सब्सक्रिप्शन US$24.99/माह, एक PDF पैक की मेंबरशिप US$9.99/माह और एक Export PDF की मेंबरशिप के लिए US$23.99/वर्ष खर्च करना पड़ता है।

  1. PDF Expert

यदि आप अपने आईओएस स्मार्टफोन के लिए कोई अच्छा PDF Editor की तलाश में हैं तो PDF Expert आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। इस ऐप के जरिए आप बड़े ही आसानी से किसी भी पीडीएफ फाइल को ओपन करके पढ़ सकते हैं। इसके साथ ही साथ आप उस पीडीएफ फाइल में एनोटेशन, ऑर्गेनाइजेशन, एडिटिंग, डिजिटल सिग्नेचर, इत्यादि कई सारे काम कर सकते हैं।

इस ऐप का इंटरफेस बहुत ही आसान है जिसके जरिए कोई भी व्यक्ति बड़े ही आसानी से पीडीएफ में एडिटिंग कर सकता है। इसके साथ ही साथ यह किसी भी पीडीएफ फाइल को बहुत ही आसानी से व्यवस्थित करने की सुविधा उपलब्ध कराता है। हालांकि यह अन्य पीडीएफ एडिटर के मुकाबले थोड़ा महंगा है। इस ऐप के प्रीमियम सब्सक्रिप्शन को खरीदने के लिए आपको 9.99 डॉलर प्रतिमाह खर्च करने पड़ते हैं।

पीडीएफ बनाने के लिए 5 सबसे अच्छे विंडोज सॉफ्टवेयर | PDF Banane Ke Liye 5 Best Windows Softwares:

  1. Wondershare PDF Converter Pro

विंडोज के लिए Wondershare PDF Converter Pro एक बहुत ही शानदार सॉफ्टवेयर है जो आपको नया पीडीएफ फाइल बनाने और Text, Image, PowerPoint, Word और HTML को कन्वर्ट करने की सुविधा उपलब्ध कराता है। इसके साथ ही साथ किसी की पीडीएफ फाइल में एडिटिंग करने के लिए अच्छे-अच्छे टूल्स दिए गए हैं जो आपको शायद ही किसी अन्य सॉफ्टवेयर में देखने को मिले। इस सॉफ्टवेयर के जरिए किसी भी पासवर्ड प्रोटेक्टेड पीडीएफ को भी कन्वर्ट किया जा सकता है और साथ ही साथ किसी भी पीडीएफ को पासवर्ड प्रोटेक्टेड भी बनाया जा सकता है।

  1. PDFelement:

यदि आप विंडोज के लिए PDFelement सॉफ्टवेयर डाउनलोड करते हैं तो यह आपको किसी भी पीडीएफ फाइल को ओपन करके पढ़ने और उसमें एडिट करने की सुविधा उपलब्ध कराता है। इसमें आपको कई सारे बेहतरीन फीचर्स मिलेंगे, जिसके बारे में हम आपको iOS और Android वाले सेक्शन में भी बता चुके हैं।

दरअसल यह ऐप सभी प्रकार के ऑपरेटिंग सिस्टम वाले प्लेटफार्म के लिए उपलब्ध है और बड़े ही आसानी से पीडीएफ एडिटिंग करने की सुविधा उपलब्ध कराता है। यदि आप इसके बेसिक फीचर का लाभ लेना चाहते हैं तो इसका बिल्कुल फ्री में इस्तेमाल किया जा सकता है।

  1. Cute PDF:

Cute PDF सॉफ्टवेयर के जरिए आप किसी भी पीडीएफ को बड़े ही आसानी से एडिट कर सकते हैं। इसके साथ ही साथ टेक्स्ट इमेज इत्यादि को कन्वर्ट करके उसे पीडीएफ के रूप में भी बदल सकते हैं। इस शानदार सॉफ्टवेयर को प्रिंटर ड्राइवर के रूप में इंस्टॉल किया जा सकता है। इसके अलावा इसका उपयोग करने में लिए PS2PDF Converter का प्रयोग करना पड़ता है।

  1. 7-PDF Maker:

यदि आप अपने विंडोज कंप्यूटर में बिल्कुल फ्री में किसी भी पीडीएफ को एडिट करना चाहते हैं तो इसके लिए 7-PDF Maker एक बहुत ही अच्छा सॉफ्टवेयर है। इस सॉफ्टवेयर के द्वारा आप Word, Excel, Images, PowerPoint, eBooks को भी पीडीएफ में बदल सकते हैं।

  1. Pdfforge

Pdfforge भी विंडोज कंप्यूटर के लिए एक फ्री पीडीएफ क्रिएटर है। इस सॉफ्टवेयर के द्वारा आप इमेज को स्कैन करके उसे पीडीएफ के रूप में बदल सकते हैं। इसके साथ ही साथ आप अलग-अलग फाइल्स को भी पीडीएफ के रूप में कन्वर्ट कर सकते हैं। यह सॉफ्टवेयर PDF, JPG, PNG और TIF फाइल्स सपोर्ट करता है और उन्हें एक साथ मर्ज करने की सुविधा भी उपलब्ध कराता है। इतना ही नहीं इसके जरिए आप किसी भी पीडीएफ फाइल को पासवर्ड के जरिए प्रोटेक्ट भी कर सकते हैं।

 

और पढ़ें:

होम पेज

Leave a Comment