Online Paise Kaise Kamaye: घर बैठे पैसा कमाने का तरीका

online paise kaise kamaye | paisa kamane ka tarika | ghar baithe paise kaise kamaye | ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए | पैसा कमाने का तरीका | paise kamane ka tarika | घर बैठे पैसे कैसे कमाए | पैसा कैसे कमाए | रोज पैसे कैसे कमाए | paise kamane ke tarike | फ्री में पैसे कैसे कमाए | free me paise kaise kamaye

आज के समय में बहुत सारे लोग घर बैठे ऑनलाइन कमाई कर रहे हैं। पहले के समय में हमारे पास घर बैठे कमाई करने का कोई जरिया नहीं होता था इसलिए हमें कहीं बाहर निकल कर काम करना पड़ता था। लेकिन आज के समय में इंटरनेट का इस्तेमाल करके घर बैठे कमाई किया जा सकता है और अपने परिवार का खर्च चलाया जा सकता है। बहुत सारे लोग घर बैठे कुछ घंटे काम करके अच्छी खासी रकम कमा रहे हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि घर बैठे पैसे कैसे कमाए / Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye.

वर्तमान समय में ऑनलाइन पैसे कमाना बहुत ही आसान हो चुका है। आज के समय में ऐसे बहुत सारे ऐप लॉन्च किए जा चुके हैं जिनके जरिए आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आपके पास कुछ विशेष कौशल है तो उसका प्रयोग करके भी कमाई की जा सकती है।

अगर आप पर घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं। और आपको समझ में नहीं आ रहा है कि आप घर बैठे ऑनलाइन कौन सा काम करके आप पैसे कमा सकते हैं। आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से ऑनलाइन पैसे कमाने के कुछ बेहतरीन और रियल तरीके के बारे में जानकारी देंगे।

ऑनलाइन घर बैठे पैसे कैसे कमाए / Online Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye

  1. ऑनलाइन सर्वे (Online Survey)

यदि आप घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए ऑनलाइन सर्वे एक बहुत ही बढ़िया विकल्प है। अपने खाली समय का उपयोग करके आप ऑनलाइन सर्वे में भाग ले सकते हैं और अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। आज के समय में इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी कंपनियां चल रही है जो सर्वे करा रही हैं और उस सर्वे में भाग लेकर आप पैसे भी कमा सकते हैं। दरअसल यह सर्वे किसी प्रोडक्ट या सर्विस को लेकर होता है जिसमें आपको अपना विचार दे रहा होता है। आप अपने कीमती विचार देखकर उससे पैसे कमा सकते हैं। इसके साथ ही साथ बहुत सारी ऐसी कंपनियां भी हैं जो सर्वे करने वाले लोगों को मुफ्त में अपने प्रोडक्ट या सर्विस का लाभ भी देती है।

यदि आप घर बैठे पैसे कमाने के लिए अपने लिए कोई बेहतर तरीका ढूंढ रहे हैं तो किसी भरोसेमंद कंपनी के लिए ऑनलाइन सर्वे में भाग लेना आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प रहेगा। इसके लिए आपको सबसे पहले ऑनलाइन सर्वे कराने वाली कंपनी में रजिस्ट्रेशन करना होगा और इसके बाद आपको वहां पर कई सारे प्रोडक्ट एवं सर्विसेज के सर्वे दिखाए जाएंगे और उसके विकल्प भी नीचे लिखे रहेंगे। आपको बस उन विकल्प को चुनना है और सर्वे को कंप्लीट करना है। इसके बाद उस सर्वे को कंप्लीट करने पर आपको पैसे मिलेंगे। ऑनलाइन सर्वे कराने वाली सबसे बेहतर कंपनियों में Swagbucks और Prizerebel का नाम शामिल है।

  1. Fiverr.com

यदि आपके पास तकनीकी जगत से जुड़े कुछ कौशल हैं तो आप इसका प्रयोग करके fiverr.com के जरिए अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। यह एक फ्रीलांस वेबसाइट है जहां पर कई सारे फ्रीलांसर जुड़े होते हैं। इसके साथ ही साथ जिन लोगों को कोई काम कराने के लिए जरूरतमंद लोगों की आवश्यकता होती है वह उस काम के बारे में यहां पर पोस्ट करते हैं। यदि आप उस काम को करना बखूबी जानते हैं तो डायरेक्ट काम देने वाले व्यक्ति से संपर्क कर सकते हैं और उससे कीमत को लेकर मोलभाव कर सकते हैं।

घर बैठे बिना पैसे खर्च किए कमाई करने के लिए यह एक बहुत ही अच्छा प्लेटफॉर्म है। यहां पर आपको आपके कौशल के अनुसार कई सारे काम मिल जाते हैं जिन्हें आप को तय समय पर पूरा करना होता है। यहां पर किसी भी काम के लिए अलग-अलग फ्रीलांसर बिडिंग करते हैं और जिस फ्रीलांसर में कम कीमत में बिडिंग की है उसे यह काम दे दिया जाता है। हालांकि काम देने वाला व्यक्ति खुद यह तय करता है कि वह किसे काम देगा। इस तरह से आप fiverr.com वेबसाइट से काम उठा सकते हैं और उस काम को पूरा करके कमाई कर सकते हैं।

  1. कंटेंट लेखन / Content Writing:

आज के समय में आप इंटरनेट पर जो भी कंटेंट पढ़ते हैं उस कंटेंट को किसी आर्टिकल राइटर द्वारा लिखा गया होता है। यदि आपके अंदर आर्टिकल लिखने की कला है तो आप बड़े ही आसानी से इसमें महीने के हजारों रुपए कमा सकते हैं। बहुत सारे लोग पत्रकारिता की पढ़ाई करने के बाद आर्टिकल राइटिंग का काम करते हैं और उसके जरिए अच्छी खासी कमाई करते हैं। आर्टिकल राइटिंग को फ्रीलांस और फुल टाइम दोनों तरीके से किया जा सकता है। यदि आप अपने कुछ समय का उपयोग करके उस दौरान कमाई करना चाहते हैं तो आर्टिकल राइटिंग एक बेहतर काम है।

यदि आप आर्टिकल राइटिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए ऐसी बहुत सारी कंपनियां या वेबसाइट हैं जिनके मालिक से संपर्क किया जा सकता है और उनके लिए आर्टिकल लिखा जा सकता है। दुनिया में अलग अलग भाषा में करोड़ों वेबसाइट चलाई जा रही हैं जिन पर कोई ना कोई कंटेंट अवश्य ही मौजूद है। यदि आप किसी भी भाषा में लिखना जानते हैं तो आपके लिए आर्टिकल राइटिंग का प्रोफेशन बेहतर रहेगा। आर्टिकल राइटिंग करके आप मनचाहा कमाई कर सकते हैं और बेहतर जीवन बिता सकते हैं।

  1. YouTube Video बनाकर:

वर्तमान समय में यूट्यूब कमाई करने का एक बेहतर जरिया बन चुका है। बहुत सारे यूट्यूब वीडियो क्रिएटर्स ऐसे हैं जो महीने के लाखों करोड़ों रुपए की कमाई करते हैं। यदि आप किसी भी टॉपिक पर वीडियो बनाने की जानकारी रखते हैं तो आपके लिए यूट्यूब चैनल चलाना और उसके जरिए पापुलैरिटी हासिल करना बहुत ही आसान है। यूट्यूब चैनल शुरू करने का प्रोसेस बहुत ही सरल है और यह बिल्कुल मुफ्त में किया जा सकता है। इसीलिए बहुत सारे लोग आज के समय में यूट्यूब पर वीडियो अपलोड कर रहे हैं और उसके जरिए अच्छी खासी कमाई भी कर रहे हैं।

यूट्यूब के जरिए अच्छी खासी कमाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसी विशेष टॉपिक पर अच्छी खासी जानकारी होनी चाहिए ताकि आप उसे वीडियो के माध्यम से अच्छी तरह से पेश कर सकें। इसके अलावा आप की बोली साधारण एवं सरल होनी चाहिए ताकि जो भी लोग उस वीडियो को देखें वह उसे बड़े ही आसानी से समझ सके। यदि आप अपनी बात लोगों तक वीडियो के माध्यम से पहुंचाने में सक्षम है तो आप यूट्यूब पर भी सफलता प्राप्त कर सकते हैं और अच्छी खासी कमाई शुरू कर सकते हैं।

  1. Website और App Reviews से पैसे कैसे कमाएँ?

जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बताया कि तकनीकी के इस युग में कमाई करना बहुत ही आसान हो चुका है। आज के समय में आप किसी वेबसाइट या ऐप की रिव्यू करके भी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि usertesting.com एक ऐसी वेबसाइट है जहां पर आपको किसी वेबसाइट या ऐप की रिव्यू करने के पैसे मिलते हैं। इसमें आप कुछ ही घंटे बिताकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

Usertesting.com वेबसाइट पर एक रिव्यु को पूरा करने में लगभग 20 मिनट का समय लगता है और इसके बदले आप को अधिकतम $10 तक मिलता है। इस हिसाब से अंदाजा लगाया जाए तो आप मात्र एक रिव्यु कंप्लीट करके ₹700 से लेकर ₹800 कमा सकते हैं। यह पब्लिक रिव्यू के जरिए अपने वेबसाइट और ऐप को बेहतर बनाने की कोशिश करता है, इसीलिए वह लोगों से उनका रिव्यू लेना चाहता है। बहुत सारे लोग किसी ऐप या वेबसाइट को रिव्यू नहीं देते हैं इसीलिए ऐसे लोगों को पैसे दिए जाते हैं ताकि वह अपना कीमती समय देकर कमाई भी कर सके और साथ ही साथ किसी वेबसाइट और ऐप को बेहतर बनाने में अपना योगदान दे सकें।

  1. एफिलिएट मार्केटिंग / Affiliate Marketing:

वर्तमान समय में एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा अच्छी खासी कमाई की जा सकती है। बहुत सारे एफिलिएट मार्केटिंग करने वाले लोग महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं। यदि आप कोई ऐसा ब्लॉक चला रहे हैं जिस पर अच्छा खासा ट्रैफिक आ रहा है या फिर आपके पास कोई अधिक सब्सक्राइबर वाला यूट्यूब चैनल है तो आप एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए जबरदस्त कमाई कर सकते हैं। इतना ही नहीं यदि आप सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर हैं और आपके सोशल मीडिया अकाउंट पर अच्छे खासे फॉलोअर्स हैं तो इसका इस्तेमाल करके भी एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए अच्छी खासी कमाई की जा सकती है।

भारत में ऐसी बहुत सारी कंपनियां हैं जो एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम चलाती हैं जिनमें अमेजॉन और फ्लिपकार्ट का नाम प्रमुख है। यदि आप अमेजॉन या फ्लिपकार्ट के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करते हैं और उनके प्रोडक्ट को अपने वेबसाइट यूट्यूब चैनल या सोशल मीडिया अकाउंट पर प्रमोट करते हैं तो जो भी व्यक्ति आपके द्वारा प्रमोट किए गए लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट को खरीदना है तो उसके बदले आपको कंपनी द्वारा कमीशन दिया जाता है। इसीलिए यदि आपके पास अधिक ट्रैफिक वाला ब्लॉग अधिक सब्सक्राइबर वाला यूट्यूब चैनल या अधिक फॉलोवर्स वाले सोशल मीडिया अकाउंट है तो आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

  1. ऑनलाइन बिक्री / Online Selling:

आज के समय में ऑनलाइन सेलिंग कर के भी बहुत सारे लोग अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। यदि आप खुद का कोई प्रोडक्ट बेचना चाहते हैं तो अमेजॉन या फ्लिपकार्ट जैसे पॉपुलर शॉपिंग वेबसाइट पर बेच सकते हैं और अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इतना ही नहीं यदि आप पुराना सामान बेचकर कमाई करना चाहते हैं तो इसके लिए olx.com एक बेहतर वेबसाइट मानी जाती है। यहां पर आप किसी भी पुराने सामान को बेच सकते हैं और सीधे ग्राहकों से बात करके डील फाइनल कर सकते हैं।

इसके अलावा यदि आप खुद से प्रोडक्ट बनाना पसंद करते हैं और उसे किसी जगह पर बेचना चाहते हैं तो अमेजॉन या फ्लिपकार्ट आपके लिए सबसे बेहतर प्लेटफार्म रहेगा। यहां पर आप मर्चेंट अकाउंट बनाकर किसी भी सामान को बेच सकते हैं। यदि किसी भी ग्राहक को यह सामान पसंद आएगा तो वह अमेजॉन या फ्लिपकार्ट के जरिए इसे ऑर्डर करेगा। इसके बाद आप जिस भी प्लेटफार्म पर इसे बेचना चाहते हैं उसका डिलीवरी ब्वॉय आपसे सामान कलेक्ट करेगा। आप की जितनी कमाई रहेगी उसे आपके बैंक अकाउंट में सीधे ट्रांसफर कर दिया जाता है।

  1. डिजिटल मार्केटिंग / Digital Marketing:

आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग कमाई करने का बेहतर जरिया बन चुका है। बहुत सारे ऐसे वेबसाइट या ब्लॉग हैं जो ट्रैफिक लाने के लिए कई सारे प्रयास करते हैं। यदि आप किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने का तरीका जानते हैं तो इसके जरिए अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। बहुत सारी ऐसी कंपनियां हैं जो डिजिटल मार्केटिंग के जानकार लोगों को हायर करती हैं और अपने प्रोडक्ट या सर्विस को अधिक से अधिक प्रमोट करना चाहती हैं। डिजिटल मार्केटिंग के जानकार व्यक्ति किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करने की रणनीति बनाते हैं।

  1. वेबसाइट डिजाइनिंग / Website Designing:

वेब डिजाइनिंग भी घर बैठे कमाई करने का एक बेहतर जरिया है। यदि आप वेब डिजाइनिंग के बारे में जानकारी रखते हैं तो फ्रीलांस वर्क करके भी अच्छी खासी कमाई की जा सकती है। इसके लिए freelancer.com और fiverr.com जैसी फ्रीलांस वेबसाइट है जहां से आप काम उठा सकते हैं और उसे निर्धारित समय में पूरा करके कमाई कर सकते हैं।

इसके अलावा आप खुद की ऑनलाइन वेबसाइट बनाकर उसके जरिए अपना प्रमोशन कर सकते हैं। यदि किसी व्यक्ति को कोई वेबसाइट डिजाइन करानी होगी तो वह आपसे संपर्क करेगा। अगर आपको वेबसाइट डिजाइनिंग के बारे में अच्छी नॉलेज है। तो आप बहुत ही आसानी से हर महीने ₹40000 से लेकर ₹50000 तक कमा सकते हैं। ऑनलाइन ऐसे बहुत सारे प्लेटफार्म उपलब्ध जहां से आप वेबसाइट डिजाइनिंग का वर्क उठा सकते हैं।

निष्कर्ष:

वर्तमान समय में बहुत सारे लोग अपने ज्ञान और कौशल का प्रयोग करके घर बैठे अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। आज के समय में आप किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस को बड़े ही आसानी से ऑनलाइन प्रमोट कर सकते हैं और उसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा सकते हैं। इसी के चलते वर्तमान समय में ऑनलाइन कमाई करने वाले लोगों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है।

 

और पढ़ें:

मोबाइल से पैसे कमाने वाला एप्प

पैसा कमाने वाला गेम

घर बैठे मोबाइल से पैसे कमाने के आसान तरीके

वीडियो कॉल करने के लिए बेहतरीन एप्स

डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है?

होम पेज

Leave a Comment