मुंह में छाले ठीक करने के लिए घरेलू नुस्खे – Muh k Chalon se Bachao Kaise Karen in Hindi

मुंह के छाले बहुत ही आम समस्या है यह अधिकतर लोगों को कभी न कभी होता ही है। मुंह के छाले हमेशा गाल के अंदर जीभ (Tongue) पर और होठों के अंदर पाए जाते हैं और यह सफेद या फिर लाल घाव की तरह दिखते हैं। जब मुंह में छाले पैर जाते हैं तब वो बहुत तकलीफ और कष्ट देते हैं।

आपने भी कभी ना कभी मुंह के छालों का सामना किया होगा आपको भी पता है यह कितना दर्दनाक होता है अगर देखा जाए तो यह कोई बड़ी समस्या नहीं है यह 8 से 10 दिनों में अपने आप ठीक हो जाता है लेकिन ये जब तक आपके मुँह में रहता है तबतक इससे तकलीफ बहुत होती है।

हम कुछ भी अच्छी चीजें सही से नहीं खा सकते हैं। हमे कुछ भी गरम या तीखा चीजें खाने में बहुत तकलीफ होती है यहां तक कि हम जब पानी भी पीते हैं तब भी हमें दर्द का सामना करना पड़ता है इसलिए हम सभी चाहते है की मुँह के छाले जितनी जल्दी हो सके वो ठीक हो जाए।

अगर आपने इसे समय पर ठीक नहीं किया तो आगे चलकर आपको बहुत परेशानियों का सामना करना पर सकता है इसलिए आज मैं आपके लिए कुछ ऐसे बेहतरीन घरेलू नुस्खे लेकर आया हूँ जिसका इस्तेमाल करके आप कुछ समय में मुंह के छालों को हमेशा के लिए ठीक कर सकते हैं।

आज के इस लेख में आपको मुंह में छाले ठीक करने के लिए घरेलू नुस्खे बताऊंगा हम मुंह के छालों को कैसे ठीक करें उसके बारे में जानेंगे की यह होते क्यों है उसके कारण के बारे में भी जानेंगे ताकि हम मुंह के छालों से बच सकें।

मुंह का छाला क्या होता है – Muh ka chhale kya hota hai

मुंह का छाला एक बहुत ही सामान्य समस्या है। इसे आयुर्वेद में मुख पाक के नाम से भी जानते हैं। यह समस्या आमतौर पर पेट की गर्मी से होती है या फिर पेट के खराबी से भी यह समस्या देखने को मिलती है। मुंह में छाले होने से आपके मुँह में जलन महसूस होता है।

मुंह के छाले दो प्रकार के होते हैं एक बड़े और छोटे, यह एक ऐसी बीमारी है जो आमतौर पर एक व्यक्ति से दूसरों में फैलते नहीं है यह एक Non Contagious प्रकार के होते हैं।

हम इसे बुखार के छालों के नाम से भी जानते हैं यह हमारे होठों के अंदर, हमारे जीभ पर और गालों के अंदर होते हैं और मुंह के छाले पाचन के खराब होने के कारण होते हैं इसलिए आप अपने पाचन को हमेशा अच्छा रखें।

मुंह के छाले क्यों होते हैं – Muh ke chhale kyu hote hai in Hindi

दुनिया में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिनको यह भी नहीं पता कि कौन सी बीमारी क्यों होती है और इसके बिना ही वह सब बाहर से दवाइयां लेना शुरू कर देते हैं जो कि भविष्य में आपको परेशानियां भी पहुंचा सकती है।

इसलिए जब भी आपके शरीर में किसी भी तरह का कुछ भी बीमारी हो तब सबसे पहले आप उसके होने का कारण जानें, उसी तरह मुंह के छाले होने के भी कुछ कारण है इसके बारे में मैं आपको नीचे बताऊंगा।

  • मुख्यतः मुंह के छाले पाचन खराब होने के कारण होते हैं इसीलिए आप अपने पाचन पे हमेशा ध्यान दें।
  • खाना खाते समय गाल का कटना या फिर दातों को बहुत तेजी से ब्रश करना भी माउथ अल्सर का कारण बन सकता है।
  • शरीर में Zink, Folic Acid, Iron, Vitamin B12 की कमी होने से भी मुंह के छाले होते हैं।
  • ज्यादा तला, भुना या फिर मिर्च मसाले पदार्थ खाने से भी मुंह के छाले होते हैं।
  • दांतों को ब्रश से साफ ना करके माउथवाश का प्रयोग करना जिसमें Sodium Lauryl Sulfate मौजूद होता है इससे भी आपको मुंह के छाले पड़ने के संभावना हो सकता है।
  • ज्यादा गर्म खाना खाने से भी मुंह के छाले पड़ते हैं जैसे कि अंडा, बदाम, तीखा भोजन इत्यादि
  • ज्यादा शराब पीने से भी आपके मुंह में छाले हो सकते हैं।
  • अगर आपका लंबे समय से पेट खराब रहता है कब्ज की समस्या होती है तब आपको मुंह के छाले बार-बार हो सकते हैं।

मुंह के छालों से बचाव कैसे करें – Muh k chalon se bachao kaise karen in Hindi

अब मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताऊंगा जिसकी मदद से आप मुंह के छालों से बचाव कर सकते हैं अगर आप चाहते हैं कि मुंह के छाले बार-बार ना हो तब आपको अपने Diet और Lifestyle में थोड़ा बदलाव करना होगा तभी आप इस समस्या से छुटकारा पाएंगे।

  • ज्यादा तीखा गरम तलावा खाना ना खाएं इससे हमेशा दूर रहे।
  • अगर आपको चिउंगम चबाने की आदत है तब इसे आप बंद करें क्योंकि ज्यादा चिउंगम चबाने से आपके गले के अंदर या फिर जीव पर दातों से कट सकता है और वहां पर छाले पड़ सकते हैं।
  • जितना हो सके आप विटामिन सी वाले फलों को और सब्जियों को खाए।
  • दूध से बने पदार्थ का सेवन करें क्योंकि इसमें विटामिन बी और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिसकी वजह से आपको मुंह के छाले नहीं होंगे।
  • ठंडी पदार्थ का सेवन ज्यादा करें और हो सके तो भोजन के साथ सलाद जरूर खाएं।
  • पानी की कमी बिल्कुल ना होने दें जितना हो सके उतना पानी पी 1 दिन में कम से कम 7 से 8 गिलास पानी जरूर पीए।
  • अगर पेट साफ नहीं है तो सबसे पहले पेट को साफ करें और कब्ज की समस्या को खत्म करें।
  • दूध के चाय का सेवन कम करें इसके बदले में आप ग्रीन टी पी सकते हैं।
  • जभी भी आप ब्रश करें आराम से करें।

मुंह के छालों को ठीक करने का बेहतरीन घरेलू नुस्खे – Muh ke chale thik karne ke gharelu nuskhe in Hindi

मुंह के छालों को ठीक करने के लिए आज मैं आपको कुछ ऐसे बेहतरीन तरीका बताऊंगा जो हर घर में मौजूद होता है और आप बहुत ही आसानी से अपने मुंह के छालों को ठीक कर पाएंगे आइए फिर जानते हैं।

धनिया से मुंह के छाले ठीक करें

हम सभी जानते हैं धनिया हमारे सेहत के लिए कितना फायदेमंद है धनिया बीज एक आयुर्वेदिक उपाय है जिसके द्वारा मुंह के छाले काफी कम समय में ठीक हो जाते हैं और मुंह के छालों की वजह से जो खून आता है वह भी बंद हो जाता है।

मैं आपको बता दूं धनिया का इस्तेमाल कैसे करना है सबसे पहले आप एक कप गर्म पानी कर ले उसमें एक चम्मच धनिया का बीज डाल दें और उसे अच्छे से उबालें। जब वह अच्छा से ऊपर जाएगा तब उसके बाद उस के मिश्रण को अच्छे से छान लें और ठंडा करने के लिए छोड़ दें।

जब मिश्रण ठंडा हो जाए तब उसको आप अपने मुंह के अंदर रखेंगे और उससे कुल्ला करेंगे और ऐसे आपको पूरा दिन में कम से कम 3 से 4 बार तो अवश्य करना है धनिया के बहुत फायदे हैं और इससे आपको तुरंत आराम भी मिलेगा।

दूध से मुंह के छाले ठीक करें

दूध का प्रयोग हम बहुत मात्रा में करते हैं क्योंकि दूध में हमें बहुत सारे Nutrients मिल जाते हैं जिसकी वजह से हमारा हेल्थ अच्छा रहता है दूध में भारी मात्रा में Calcium मौजूद होता है जिसकी वजह से वह मुंह के छाले को ठीक करने में बहुत ही जल्दी कारगर होता है।

और दूध से हीलिंग प्रोसेस काफी फास्ट हो जाता है इसलिए मुंह के छाले को ठीक करने के लिए दूध बहुत ही फायदेमंद है आप ठंडे दूध मैं रूई को अच्छे से भी अभी बोलेंगे और जिस जगह पर आपको छाला वहां पर आप लगाएंगे तो इससे आपको बहुत फायदा और आराम मिलेगा।

बर्फ से मुंह के छाले ठीक करें

बर्फ से मुंह के छाले ठीक करें

बर्फ बहुत ही ठंडा होता है और जब भी मुंह में छाले पड़ते तब लोग हमें ठंडी चीजें खाने के लिए बोलते क्योंकि मुंह के छाला ठंडी चीजों से बहुत ही जल्दी ठीक होता है इसीलिए आप बर्फ का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बर्फ से आपको बहुत ही आराम मिलेगा इससे आपका सूजन भी कम होगा और खुन भी नहीं आएगा आप बर्फ को दिन भर में 3 से 4 बार जिस जगह पर आप का छाला है उस जगह की बर्फ से सिकाई करेंगे। इससे आपको बहुत ही राहत मिलेगा और आपका झाला जल्द से जल्द ठीक हो जाएगा।

तुलसी के पत्ते से मुंह के छाले ठीक करें

तुलसी के पत्ते से मुंह के छाले ठीक करें

दोस्तों जैसा कि हमें पता है तुलसी एक बहुत ही अच्छा औषधि है हमारे सेहत के लिए भी तुलसी बहुत ही फायदेमंद होता है तुलसी की मदद से आप अपने मुंह के छालों को बहुत ही कम से कम समय मैं ठीक कर सकते हैं।

तुलसी बहुत ही ठंडा होता है जिसकी वजह से आपके मुंह के छाले जल्द से जल्द ठीक हो जाते हैं इसे ठीक करने के लिए आपको दिन में दो बार कम से कम तुलसी के चार से पांच पत्ते को चबाकर अच्छे से खाना होगा।

जैसे ही आप ऐसा करते हैं तो आपको तुरंत मुंह के छाले के दर्द से राहत मिलता है और सूजन भी नहीं होता है तुलसी बहुत ही फायदेमंद है अगर आपके मुंह में छाले हैं तो इसे खाए ही अगर नहीं भी है तो भी इसके दो से तीन पत्ते खा सकते हैं।

शहद से मुंह के छाले ठीक करें

शहद से मुंह के छाले ठीक करें

सेहत भी हमारे सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद पदार्थ है अगर आपको अपने मुंह के छाले का दर्द कम करना है तब आप सेहत का अवश्य इस्तेमाल करें शहद दही बनाने में बहुत फायदेमंद होता है और इसमें ढेर सारा एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक के गुण भी होते हैं जिसकी मदद से आपका मुंह का छाला जल्द से जल्द ठीक हो जाता है।

इसका इस्तेमाल आपको बहुत ही ध्यान से करना है एक रुई को आप शहद में डूबआएंगे और उसे अपने छाले वाले जगह पर अच्छे से लगाएंगे अगर आपको शहद से एलर्जी है तब आप इसके जगह पर Glycerin या फिर Vitamin E का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

जब कभी भी मुंह के छाले आपको बहुत ज्यादा परेशान करे तब आप तुरंत शहद का इस्तेमाल करें शहद यह एक विकिरण चिकित्सा है जिससे आप के छालों को जल्द से जल्द ठीक करता है।

एलोवेरा से मुंह के छाले ठीक करें

एलोवेरा हमारे चेहरे के लिए हमारे बाल के लिए बहुत ही फायदेमंद है एलोवेरा का जेल चेहरे की त्वचा पर लगाने से चेहरे में चमक आती है चेहरा साफ होता है उसी तरह यह मुंह के छाले को ठीक करने में भी बहुत फायदेमंद होता है।

एलोवेरा का जेल जा फिर उसका जूस निकालकर आप अपने छाले वाले जगह पर लगा सकते हैं इससे छाले से होने वाले दर्द को यह कब करता है और साथ ही साथ ठीक नहीं करता है।

एलोवेरा में कुदरती इतने सारे एंटीफंगल और एंटीवायरल के गुण होते हैं जिसकी मदद से यह मुंह के छालों को तुरंत ही कर देता है इसे आप अपने चेहरे की त्वचा पर पाल पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

पानी से मुंह के छाले ठीक करें

दोस्तों मुंह के छाले हमेशा गर्मी के वजह से होता है अगर आपका पेट खराब है आपको कब की समस्या है अब गरम जी ज्यादा खा रहे हो तब ज्यादा Chances है कि आपको मुंह के छाले बार बार होंगे।

इसलिए आपको जितना हो सके उतना पानी पीना चाहिए एक दिन में कम से कम 3 से 4 लीटर आपको पानी पीना चाहिए क्योंकि पानी आपके पेट को ठंडा रखता है जिसके वजह से मुंह के छाले नहीं होते है।

FAQs on Muh Ke Chhale Thik Karne Ka Gherlu Nuskhe

मुंह के छाले तुरंत कैसे ठीक करें?

मुंह के छाले को तुरंत ठीक करने के लिए आपको ऊपर दिए गए तरीकों को फॉलो करना है।

मुंह के छालों के लिए कौन सी Tablet ले?

मुंह के छालों को ठीक करने के लिए आपको किसी टेबलेट की जरूरत नहीं है आप घरेलू नुस्खे से भी तुरंत अपने मुंह के छाले को ठीक कर सकते हैं।

बार बार मुंह में छाला क्यों पड़ता है?

बार बार मुंह के छाले पड़ने का कारण आपके पेट की गड़बड़ी हो सकता है अगर लंबे समय तक आपका पेट साफ नहीं हुआ है आपको कब्ज की परेशानी है तब मुंह के छाले बार-बार आपको हो सकते हैं।

मुंह के छाले होने पर क्या खाना चाहिए?

मुंह के छाले होने पर आपको तीखा, तला हुआ या फिर गर्म खाने से दूर रहना चाहिए जितना हो सके उतना आपको ठंडी चीजें खाना चाहिए ताकि मुंह के छाले तुरंत ठीक हो पाए।

निष्कर्ष

मुंह के छाले एक बहुत ही सामान्य स्थिति है यह सभी को होता है लेकिन सही समय पर अगर आप इसका इलाज नहीं करेंगे तो आगे आपको बहुत तकलीफ हो सकता है इसलिए इसे जल्द से जल्द ठीक करना बहुत जरूरी है।

मुझे आशा है आपको यह लेख पसंद आया होगा अगर आपको भी बार-बार मुंह में छाले पड़ते हैं तब ऊपर दिए गए तरीकों को आप एक बार जरूर इस्तेमाल करें और अपने पेट को हमेशा साफ रखें।

 

और पढ़ें:

बालों को जल्दी लम्बा करने के उपाय

सूखी खांसी का बढ़ियां घरेलू उपचार

पिंपल हटाने के घरेलू नुस्खे

होम पेज

Leave a Comment