मोटू पतलू की जोड़ी: About Motu Patlu Cartoon in Hindi

Motu Patlu ki Jodi | मोटू पतलू की जोड़ी | Motu Patalu Cartoon | मोटू पतलू कार्टून | मोटू और पतलू कि जोडी | Motu Patalu ki Jodi | मोटू पतलू जोड़ी | मोटू और पतलू की जोड़ी | मोटू पतलू के बारे में | मोटू पतलू हिंदी

वर्तमान समय में मोटू पतलू (Motu Patlu) एक ऐसा कार्टून प्रोग्राम बन गया है जिसे पूरे भारत में काफी अधिक पसंद किया जा रहा है। इस कार्टून में मोटू और पतलू की जोड़ी काफी अधिक प्रसिद्ध है। इस शो में अक्सर यह दिखाया जाता है कि दोनों दोस्त हमेशा किसी न किसी बड़ी मुसीबत में फस जाते हैं लेकिन बाद में वे अपनी सूझबूझ और किस्मत के चलते बच जाते हैं। मोटू और पतलू किरदारों के अलावा इसमें कुछ और किरदार भी काफी प्रसिद्ध हैं, जिसमें घसीटा राम, इंस्पेक्टर चिंगम और डॉक्टर झटका शामिल हैं। इस आर्टिकल में हम आपको मोटू और पतलू कार्टून शो के सभी पात्रों के बारे में जरूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

मोटू पतलू की जोड़ी कार्टून के बारे में (About Motu Patlu Cartoon)

मोटू पतलू कार्टून शो कॉमेडी सीरीज के डायरेक्टर का नाम सुहास डी० कड़ाव है। यह शो हिंदी भाषा में दिखाया जाता है। Motu Patlu की जोड़ी कार्टून शो की निर्माता दीपा साही और अनीश जेएस मेहता है, जबकि इस शो के थीम सॉन्ग के कंपोजर संदेश शाण्डिल्य है। इसके ओपनिंग थीम सॉन्ग और एंडिंग थीम सॉन्ग “मोटू पतलू की जोड़ी” को मशहूर गायक सुखविंदर सिंह ने गाया है। यह कार्टून शो Hindi (Original Version), Kannada, Tamil, Telugu, Malayalam, Bangla, Marathi भाषाओं में प्रसारित किया जाता है। नीचे हम आपको मोटू पतलू कार्टून से शो संबंधित कुछ प्रमुख जानकारी देने जा रहे हैं।

  • निर्माता: दीपा साही और अनीश जेएस मेहता
  • निर्माता कंपनी: Maya Digital Studios, Viacom18
  • लेखक: नीरज विक्रम
  • ब्रॉडकास्टिंग चैनल: Nickelodeon
  • ऑडियो फॉर्मेट: डॉल्बी डिजिटल
  • पिक्चर फॉर्मेट: 1080i
  • ओरिजिनल रिलीज: 16 अक्टूबर 2012 को
  • कहानी आधारित: कृपा शंकर भारद्वाज द्वारा लिखित कहानी मोटू पतलू (लोटपोट मैगजीन)

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मोटू पतलू कार्टून शो की ब्रॉडकास्टिंग न सिर्फ इंडिया में बल्कि इंडोनेशिया, नेपाल बांग्लादेश और पाकिस्तान जैसे देशों में भी होती है। इसके अलावा 2016 में इस शो की ब्रॉडकास्टिंग श्रीलंका में TV Derana पर भी हुई थी, जबकि जल्द ही इसकी ब्रॉडकास्टिंग वियतनाम में भी शुरू होने वाली है।

मोटू पतलू कार्टून की जोड़ी की कहानी (Motu Patlu ki jodi Cartoon Show Plot):

Motu Patlu शो की कहानी फुरफुरी नगर में रहने वाले दो दोस्तों मोटू और पतलू और उनकी प्रतिदिन की गतिविधियों के इर्द-गिर्द घूमती है। ये दोनों अक्सर खुद को किसी मुसीबत में डाल लेते हैं और बाद में किस्मत से बच जाते हैं। इस शो में मोटू को समोसा काफी पसंद रहता है और वह शहर में सबसे अच्छा समोसा बनाने वाले चायवाला नाम के व्यक्ति की दुकान से इसे चुराने की कोशिश करता है। दोनों दोस्तों में मोटू दिमाग से थोड़ा कमजोर रहता है जो अक्सर कोई ना कोई समस्या पैदा करते रहता है। इसके विपरीत पतलू काफी चालाक है जो हमेशा इस समस्या को रोकने की कोशिश करता रहता है।

इस शो में घसीटाराम, डॉ झटका और चिंगम जैसे किरदार भी हैं। घसीटाराम कभी-कभी मोटू-पतलू को डॉ. झटका के विचित्र गैजेट्स दिखाकर उन्हें गलत दिशा में ले जाने और ठगने का काम करता है। समोसा खाने के बाद मोटू के अंदर अस्थाई रूप से अधिक ऊर्जा और ताकत आ जाती है। दोनों ही दोस्त एक झोपड़ी में रहते हैं, जबकि नए एडिशन में वे फुरफुरी अपार्टमेंट नामक एक फ्लैट में रहते हैं।

इस सीरीज का मुख्य विलेन “जॉन द डॉन” नामक एक अपराधी है। यह अपने दो बड़े लेकिन कमजोर और गूंगे गुर्गों नंबर 1 और नंबर 2 के साथ फुरफुरी नगर में लोगों के पैसे और गहने चुराने एवं तबाही मचाने का काम करते हैं। जॉन का इरादा डॉन बनने का होता है। लेकिन मोटू और पतलू अक्सर उसके इरादे पर पानी फेर देते हैं और उसके सभी योजनाओं को बर्बाद कर देते हैं। इस शो के कुछ एपिसोड में जॉन द डॉन डॉ० झटका के नवीनतम गैजेट्स चुराकर और मोटू और पतलू के खिलाफ इसका इस्तेमाल करके उन्हें नुकसान पहुंचाने की कोशिश करता है, लेकिन अंत में वे उसे हराने में कामयाब हो जाते हैं।

Motu Patlu Characters:

  1. Motu: मोटू इस कहानी के दो प्रमुख पात्रों में से एक है जो काफी मोटा है। इसे समोसा खाना काफी पसंद है। समोसा खाने से उसके अंदर एक अलग प्रकार की ऊर्जा आ जाती है और वह अपने विपक्षियों से लड़ने में सक्षम हो पाता है। मोटू का सबसे अच्छा दोस्त पतलू है। मोटू अक्सर पतलू को अपनी मूर्खता के कारण किसी न किसी मुसीबत में फंसा देता है। बाद में दोनों अपनी सूझबूझ और किस्मत से बच जाते हैं। मोटू के बात करने का लहजा दारा सिंह से प्रभावित है।
  2. Patlu: पतलू शारीरिक रूप से काफी दुबला पतला दिखाई देता है और उसे चाय पीना सबसे अधिक पसंद रहता है। पतलू काफी चालाक होता है इसीलिए वह अक्सर मोटू और फुरफुरी नगर के निवासियों को राय देते हुए दिखाई देता है। वह अक्सर जॉन द डॉन को अकेले में हरा देता है लेकिन उसके गुर्गे नंबर 1 से अक्सर उसे मार खाना पड़ता है। उसका डायलॉग ‘आइडिया!’ और ‘मोटू कुछ करो’ काफी प्रसिद्ध है।
  3. Dr. Jhatka: डॉक्टर झटका मोटू और पतलू का दोस्त होता है जो हमेशा कुछ न कुछ नया अविष्कार करते रहता है। डॉक्टर झटका का सबसे अच्छा दोस्त घसीटाराम होता है जो अक्सर मोटू और पतलू को परेशान करता है।
  4. Ghasitaram: इस शो में घसीटाराम एक फोटोग्राफर की भूमिका में दिखाई देता है जिसे रसगुल्ला खाना काफी पसंद है। इसके अलावा उसका डायलॉग ‘मुझे 20 साल का तजुर्बा है’ काफी प्रसिद्ध है। वह अक्सर बंगाली लहजे में बात करता है।
  5. Inspector Chingam: इंस्पेक्टर चिंगम फुरफुरी नगर थाने का पुलिस इंस्पेक्टर रहता है, जिसको इडली खाने का काफी शौक है। यह रजनीकांत का बहुत बड़ा फैन होता है और इसीलिए इसकी आवाज में दक्षिण भारतीय लहजा भी सुनाई देता है। इसके दो कांस्टेबल हेरा और फेरी होते हैं जो इसका साथ देते हैं। यह भी मोटू और पतलू का दोस्त होता है, जो उनकी समय समय पर मदद भी करता है।
  6. John The Don: जॉन द डॉन एक चोर होता है जिसका सपना डॉन बनने का होता है। लेकिन मोटू और पतलू की जोड़ी समय-समय पर उसकी योजना खराब कर देते है और उसे पकड़कर इंस्पेक्टर चिंगम के हवाले कर देती है। इसीलिए वह हमेशा मोटू और पतलू के खिलाफ योजना बनाते रहता है और उसे शहर से बाहर निकालने की सोचते रहता है। उसका डायलॉग “जॉन बनेगा डॉन” काफी अधिक प्रसिद्ध है।

 

और पढ़ें:

होम पेज

2 thoughts on “मोटू पतलू की जोड़ी: About Motu Patlu Cartoon in Hindi”

Leave a Comment