Mobile App Kaise Banaye? – मोबाइल से एंड्राइड ऐप कैसे बनाये

App banane wala app | Mobile App Kaise Banaye | App kaise banaya jata hai | मोबाइल से एंड्राइड ऐप कैसे बनाये

यदि आप खुद का कोई एंड्राइड ऐप डेवलप करना चाह रहे हैं, लेकिन आपको कोडिंग की जानकारी नहीं है तो आपको चिंता करने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आज के समय में ऐसे बहुत सारे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म लॉन्च हो चुके हैं, जिनके जरिए आप बिना कोडिंग के जानकारी के भी खुद का ऐप बना सकते हैं और उसे गूगल प्ले स्टोर पर पब्लिश भी कर सकते हैं। खुद का एंड्राइड ऐप बनाने की जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको App Banane Wala App | App Kaise Banaye? | App Kaise Banaya Jata Hai? के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

पहले के समय में जब किसी भी व्यक्ति को कोई साधारण ऐप भी डिवेलप करना होता था, तो उसके लिए वह किसी जानकार ऐप डेवलपर को खोजते थे। क्योंकि एक प्रोफेशनल ऐप डिवेलप करने के लिए कोडिंग की जानकारी होनी बहुत ही आवश्यक है, तभी आप अपने मन मुताबिक फंक्शन जोड़ सकते हैं। हालांकि आज भी कोई प्रोफेशनल ऐप डिवेलप करने के लिए कोडिंग के जानकार व्यक्ति कोई हायर किया जाता है। लेकिन आप बिना कोडिंग की जानकारी के भी साधारण ऐप डिवेलप कर सकते हैं क्योंकि अब ऐसे ऑनलाइन वेबसाइट और ऐप लॉन्च हो चुके हैं।

App Kaise Banaye? | App Kaise Banaya Jata Hai?

यदि आप खुद का कोई ऐप बनाना चाहते हैं तो इसके लिए अब आपको किसी प्रोफेशनल एप डेवलपर को हायर करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि वर्तमान समय में ऐसे बहुत सारे प्लेटफार्म बनाए जा चुके हैं जिनके जरिए आप कोई भी साधारण ऐप या प्रोफेशनल ऐप डिवेलप कर सकते हैं। इन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए ऐप डिवेलप करने के बाद उसमें अलग-अलग फंक्शन और फीचर जोड़ने के लिए ड्रैग एंड ड्रॉप का तरीका अपनाना होता है।

हालांकि बहुत सारे ऐसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, जो आपको बिल्कुल फ्री में ऐप डेवलप करने और उसे डाउनलोड करने की सुविधा उपलब्ध कराते हैं। लेकिन यदि आप कोई अच्छा और प्रोफेशनल ऐप डेवलप करना चाहते हैं जिसमें अच्छे-अच्छे फीचर भी जोड़े जा सकें, तो इसके लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने पड़ते हैं। इन पैसों को खर्च करके आप एक शानदार ऐप डिवेलप कर सकते हैं और उसे गूगल प्ले स्टोर या अन्य एप स्टोर पर पब्लिश भी कर सकते हैं। इतना ही नहीं आप अच्छा ऐप बनाने के लिए कस्टमर केयर सर्विस से सलाह भी ले सकते हैं।

यदि आप किसी ऐप के जरिए बहुत ही साधारण तरीके से कोई ऐप डिवेलप करना चाहते हैं तो इसके लिए गूगल प्ले स्टोर पर कई सारे ऐप दिए गए हैं लेकिन उनमें से बहुत सारे ऐप ऐसे हैं जो अच्छी तरह से काम नहीं करते हैं। लेकिन इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसा App Banane Wala App बताने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल करके आप खुद का Android App डेवलप कर सकते हैं और उसे गूगल प्ले स्टोर पर पब्लिश भी कर सकते हैं। इतना ही नहीं नीचे हम आपको App Banane Ke Liye Top 10 Websites | Top 10 No-code App Builders के बारे में भी बताएंगे, जिनके जरिए आप खुद का ऐप डिवेलप कर सकते हैं। इसके लिए आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

App Banane Wala App:

यदि आप खुद का कोई ऐप बनाने के लिए App Banane Wala App ढूंढ रहे हैं तो अब आपको किसी और जगह इसके बारे में खोजने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि इस सेक्शन में हम आपको Appy Pie App के बारे में बताने जा रहे हैं जो एक बहुत ही शानदार No-Code App Builder है। तो चलिए शुरू करते हैं:

Appy Pie- App Maker App Builder Appy Pie:

जब भी कभी Android स्मार्टफोन के द्वारा सबसे अच्छा App Banane Wala App के बारे में बात की जाती है तो उसमें Appy Pie App Builder का नाम सबसे पहले आता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Appy Pie का ऐप के अलावा Website भी है, जिसके जरिए भी आप एक प्रोफेशनल Android, iOS और WPA App डेवलप कर सकते हैं। नीचे हम आपको Appy Pie App Builder के बारे में विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं।

App Banane Wala App- Appy Pie App क्या है?

Appy Pie एक No-code App Maker है, जिसके जरिए आप Android, iPhone या PWA App डेवलप कर सकते हैं। इसके लिए आपको कोडिंग या किसी भी प्रकार के प्रोग्रामिंग की जानकारी होनी आवश्यक नहीं है। इसका यूजर इंटरफेस बहुत ही आसान एवं साधारण है जिसमें ड्रैग एंड ड्रॉप फीचर दिया गया है। इस फीचर का लाभ लेकर आप अपने ऐप में अलग-अलग फंक्शन जोड़ सकते हैं। Appy Pie का यह दावा है कि इस प्लेटफार्म के जरिए अब तक 7 मिलियन से भी अधिक ऐप डिवेलप किए जा चुके हैं। इसी से ही आप इसके पापुलैरिटी का अंदाजा लगा सकते हैं।

इस ऐप की सबसे अच्छी बात यह है कि यहां पर आप बिल्कुल फ्री में किसी भी ऐप को डेवलप करके उसका डेमो देख सकते हैं। ऐप डिवेलप करने के बाद और डेमो देखने के बाद यदि आपको वह ऐप अच्छा लगे तो उसे डाउनलोड करने के लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने पड़ते हैं, जोकि आपके बजट में ही रहते हैं। इतना ही नहीं यदि आपको ऐप बनाने में किसी भी प्रकार की कोई समस्या उत्पन्न हो रही है तो आप कस्टमर सपोर्ट सर्विस से सहायता ले सकते हैं। ऐप को पूरी तरह से बनाने के तुरंत बाद ही यह कुछ मिनटों में लाइव हो जाता है।

App Banane Wala App Appy Pie Kaise Download Kare?

  • यदि आप Appy Pie आपको अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर ओपन करें और उसमें Appy Pie लिख कर सर्च कर दें।
  • इसके बाद आपको सर्च रिजल्ट में App Maker App Builder Appy Pie Appy Pie लिखा हुआ दिखाई देगा इस पर क्लिक कर दें।
  • अब आपको ऐप के नाम के ठीक नीचे Install का बटन दिखाई देगा इस पर क्लिक कर दें।
  • जैसे ही आप इंस्टॉल बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही यह ऐप डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा और डाउनलोड होने के बाद खुद-ब-खुद इंस्टॉल भी हो जाएगा।
  • इसके बाद आप Appy Pie ऐप के जरिए एक नया ऐप डिवेलप कर सकते हैं और उस ऐप को डाउनलोड करके गूगल प्ले स्टोर पर पब्लिश भी कर सकते हैं।

App Banane Ke Liye Top 10 Websites | Top 10 No-code App Builders

यदि आप बिना कोडिंग की जानकारी के ऐप बनाना चाह रहे हैं तो इसके लिए नीचे हम आपको App Banane Ke Liye Top 10 Websites | Top 10 No-code App Builders के बारे में बताने जा रहे हैं।

  1. Andromo:

Andromo एक बहुत पॉपुलर ऐप बनाने वाला वेबसाइट है, जहां पर आप खुद का एंड्रॉयड और आईओएस ऐप डेवलपर कर सकते हैं। यहां पर बनाए गए किसी भी ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर और अमेजॉन ऐप स्टोर पर पब्लिश कर सकते हैं। इस वेबसाइट से बनाए गए ऐप के लिए आपको कम से कम $8 प्रति माह खर्च करना पड़ता है, लेकिन इस प्लान में आप अपने आप को मोनेटाइज नहीं कर सकते हैं। लेकिन यदि आप $21 प्रतिमाह वाला प्लान लेते हैं तो इसको मोनेटाइज किया जा सकता है।

  1. AppsGeyser:

AppsGeyser वेबसाइट के जरिए आप बिल्कुल फ्री में एंड्रॉयड और आईओएस ऐप बना सकते हैं। इस वेबसाइट के द्वारा बनाए गए ऐप को गूगल प्ले स्टोर और अन्य ऐप स्टोर पर पब्लिश भी किया जा सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि AppsGeyser Android App को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके भी आप उसके द्वारा ऐप डिवेलप कर सकते हैं। हालांकि वेबसाइट के मुकाबले ऐप के फंक्शन काफी कमजोर दिखाई देते हैं, इसीलिए बहुत सारे लोग इसके वेबसाइट का इस्तेमाल करते हैं।

  1. Apphive:

Apphive वेबसाइट के जरिए कोई भी एंड्रॉयड और आईओएस एप डेवलपर की आज आ सकता है। यहां से कोई भी ऐप डिवेलप करने के लिए किसी भी कोडिंग और प्रोग्रामिंग की जानकारी की आवश्यकता नहीं है। बिना एक भी लाइन कोड लिखे आप ड्रैग एंड ड्रॉप फीचर का उपयोग करके ऐप में अलग-अलग फंक्शन जोड़ सकते हैं और उसे अलग-अलग ऐप स्टोर पर पब्लिश भी कर सकते हैं। हालांकि यदि आप $58 प्रति माह का Premium प्लान खरीदते हैं तो वही आपको अच्छे-अच्छे फीचर्स मिल सकते हैं। इसका Starter प्लान $8 का है जो सिर्फ प्रिव्यू के लिए है।

  1. I Build App:

किसी बड़ी कम्पनी या बिजनेस के लिए ऐप बनाने के लिए I Build App वेबसाइट बहुत ही पॉपुलर है। इसमें Business, Company, Corporate और Enterprise चार प्लान दिए गए हैं। Business प्लान का प्राइस $59.40/माह, Company प्लान का प्राइस $395/माह, Corporate प्लान की कीमत $7500/वर्ष और Enterprise प्लान की कीमत $20000/वर्ष है।

इस वेबसाइट के जरिए ऐप बनाने के लिए आपको किसी भी प्रकार के कोडिंग और प्रोग्रामिंग की जानकारी होने की आवश्यकता नहीं है। वेबसाइट में साइन इन करने के तुरंत बाद ही आप ऐप क्रिएट कर सकते हैं। ऐप क्रिएट करने के लिए आपको Create an App पर क्लिक करके टेंपलेट सेलेक्ट करना होगा और उसके बाद डैग एंड ड्रॉप फीचर का यूज करके ऐप बनाना होगा।

  1. Build Fire:

Build Fire वेबसाइट पर ऐप बनाने के लिए BuildFire Plus और App Devlopment Platform दो तरह के प्लान दिए गए हैं। BuildFire Plus प्लान में इस वेबसाइट के एक्सपर्ट द्वारा आपका ऐप डेवलप किया जाएगा जबकि यदि आप खुद से ऐप डेवलप करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको App Devlopment Platform के प्लान खरीदने होंगे।

यदि आप कंपनी द्वारा एप डेवलपर करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ₹5000 प्रतिमाह खर्च करना होगा। इसके अलावा यदि आप खुद से ऐप डेवलप करना चाहते हैं तो आपको ₹159 से लेकर ₹424 तक खर्च करना होगा। खुद से ऐप डिवेलप करने के लिए किसी भी कोडिंग की जानकारी की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

  1. App My Site:

App My Site ऐप के जरिए भी आप बिना कोडिंग और प्रोग्रामिंग की जानकारी के खुद का ऐप डेवलप कर सकते हैं। इसमें Preview प्लान भी दिया गया है जिसमें आपको कोई पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी और ऐप डेवलप करने के बाद उसका प्रीव्यू भी देखने को मिल जाएगा। इसके अलावा इसमें Starter प्लान के लिए $19 प्रतिमाह, Pro प्लान में $39 प्रतिमाह, Premium प्लान में $79 प्रतिमाह खर्च करना होगा। यदि आप पूरे 1 साल के लिए प्लान खरीदते हैं तो ही आपको इतना महीने में बिल पेमेंट करना पड़ेगा, अन्यथा एक-एक महीने का प्लान लेने पर आपको अधिक पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं।

  1. App Institute:

App Institue वेबसाइट के जरिए ऐप डिवेलप करने के लिए भी आपको प्रोग्राम में के जानकारी की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इसमें एक साल के लिए प्लान खरीदने पर आपको $59 प्रति माह से लेकर $118 प्रति माह तक के प्लान मिल जाएंगे। इसके अलग-अलग प्लान में आपको अलग-अलग प्रकार की सुविधाएं मिलेंगी।

  1. Thunkable:

भले ही हमने Thunkable को आठवें नंबर पर रखा है लेकिन यह बहुत ही पॉपुलर ऐप बिल्डर है। इसमें पर्सनल और बिजनेस दो प्रकार के प्लान दिए गए हैं और इन प्लान में भी अलग-अलग प्रकार के प्लान उपलब्ध हैं।

  1. Shoutem:

Shoutem भी एक जाना माना ऐप बनाने वाला वेबसाइट है। इसके जरिए बड़े ही आसानी से कोई भी एंड्रॉयड और आईओएस एप बनाया जा सकता है। यदि आप इस ऐप के जरिए सिर्फ एंड्रॉयड ऐप डेवलप करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक वर्ष के प्लान में कम से कम $59 प्रतिमाह खर्च करना पड़ेगा। इसके अलावा $189 प्रति माह के प्लान में आप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों के लिए ऐप बना सकते हैं और अलग-अलग सुविधाएं भी प्राप्त कर सकते हैं।

  1. App Yourself:

App Yourself वेबसाइट के द्वारा भी आप अपना खुद का ऐप बना सकते हैं। यदि आप 1 वर्ष के लिए कोई प्लान लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कम से कम 34 यूरो प्रतिमाह खर्च करना पड़ेगा।

निष्कर्ष (Conclusion)

इस आर्टिकल में हमने आपको App Banane Wala App | App Kaise Banaye? | App Kaise Banaya Jata Hai? के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी और आप इसका लाभ ले सकेंगे। इसी तरह के आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें और इसके लिए इसे बुकमार्क अवश्य करें।

 

और पढ़ें:

होम पेज

Leave a Comment