Low Investment Small Business Ideas in Hindi: नई बिज़नेस आइडियाज

small business ideas in hindi | new business ideas in hindi | best business ideas in hindi | low investment business ideas in hindi

दोस्तों आपको क्या लगता है कि एक सफल Business शुरू करने के लिए बहुत ज्यादा पूंजी की जरूरत होती है, तो आप गलत सोच रहे हैं। आज हमारे बीच कई ऐसे उदाहरण है जिन्होंने Low Investment Business Idea पर काम किया और आज एक बहुत बड़े Business के मालिक बन चुके हैं।

हाँ यह बात सच है कि आपको अपने Business का Growth करना है तो उसके लिए पैसे की जरूरत पड़ेगी। लेकिन तब तक आप अपने Business को इतनी ऊँचाई तक ले जा सकते है कि उससे मिलने वाले Profit को Invest करके Business को आगे बढ़ा सकते हैं।

जैसे MBA चायवाले ने कोई कोई नया Business नही किया था, वो चाय ही बेचते थे और यह एक Small Business Idea था जो कि Low Investment के साथ शुरू हुआ था, लेकिन इसी Business को उन्होंने एक New Business Idea के साथ किया और आज MBA चायवाला एक Brand बन चुका है।

तो आप भी किसी ऐसे Business Idea की तलाश में है जो Low Investment से शुरू हो चुके तो यह लेख आपके लिए काफी उपयोगी होने के वाला है क्योंकि इसमें हम 10 Small Business Ideas in Hindi के बारे में बात करेंगे। तो चलिए शुरू करते है।

10 Small Business Ideas in Hindi.

अब हम जानेंगे कुछ ऐसे Low Investment Business Idea in Hindi के बारे में कम लागत, कम जगह और हम लोगो के साथ घर से ही शुरू कर सकते हैं।

1. Blogging एक Digital Business

अभी तक हम सिर्फ Physical चीजों का Business शुरू कर सकते थे। Physical चीज़े वो जिन्हें हम देख, छू और महसूस कर सकते थे। लेकिन पिछले कुछ वर्षों में दुनियाँ तेजी से बदली है और इसी बदलती दुनियाँ ने एक नए New Business Idea को जन्म दिया है जो Blogging कहलाता है। Blogging के बारे में नही जानते तो बस इतना समझ लीजिए कि यह Content का Business है।

आज लोगो को हर चीज़ की Information चाहिए और इसके लिए वो Internet का Use करते है। तो आप भी एक, दो या Multiple Blogs शुरू कर सकते है और अलग अलग Niches के बारे में जानकारी दे सकते हैं।

Investment.

Investment की बात करें तो इसमें न के बराबर है। हम न के बराबर इसलिए कह रहे है कि जब Business की बात होती है तो 20-30 हजार का Investment आम बात है लेकिन यहाँ zero Investment से भी काम शुरू कर सकते हैं। पर मैं सलाह दूंगा की थोड़ा Invest करें। एक Domain जरूर खरीदे और हो सके तो Hosting भी ले सकते हैं।

Profit.

Profit की कोई सीमा नही है। आज कई Blogger है जो हर दिन 150 USD से भी ज्यादा पैसा कमा रहे हैं। तो यह सब आपकी मेहनत और Skills के ऊपर है कि कितना कमाते है।

2. Photocopy Business

School, College में Admission कराना हो या चाहे किसी सरकारी योजना का फायदा उठाना हो, बैंक में खाता खुलवाने हो या किसी का लिखित आवेदन करना हो इन सभी जगह पर Photocopy की जरूरत पड़ती है। Photocopy की Demand कोई ऐसी Demand नहीं है जो कभी बढ़ जाए या घट जाए।

इसकी मांग साल भर बनी रहती है, ऐसे में आपके लिए एक बेहतरीन Business Idea का मौका बन जाता है, जो Small Business Idea होने के साथ-साथ Low Investment Business Idea है। यदि आप शहर में रहते हैं तो स्कूल कॉलेज या सरकारी दफ्तर के आसपास फोटोकॉपी करने की Shop डाल सकते हैं। वहीं यदि आप गांव में रहते हैं तो वहां भी आप ऐसा कर सकते हैं गांव में Competition भी काफी कम रहता है।

Investment.

यदि Investment की बात करें तो यह बहुत ज्यादा नहीं है। Photocopy करने की मशीन यदि आप Online लेते हैं तो यह आसानी से आपको 6000-8000 रु के बीच में मिल जाएगी। आप चाहे तो खुद के घर में फोटोकॉपी की Shop शुरू कर सकते हैं या कोई जगह किराए पर लेकर शुरू कर सकते हैं। किराए पर कोई भी कमरा 2-3 हजार का मिल जाता है। इसके अलावा पेपर का खर्च आएगा जो आप थोक में खरीदेंगे तो काफी सस्ता पड़ेगा।

Profit.

Profit की बात कर लेते हैं। आपने देखा होगा कि एक तरफ की फोटोकॉपी के करने की कीमत 2 रु. हैं। तो ऐसे में यदि आप 1 दिन में 50 फोटो कॉपी भी करते हैं तो आसानी से आपके 100 रु. बन जाते हैं। वहीं यदि आप फोटो कॉपी के साथ-साथ Printout निकालने का काम भी शुरू कर देते हैं तो एक Printout के 10 रु. होते हैं। ऐसे में 50 Printout भी आप 1 दिन में निकालते हैं तो आपके 500 रु. बन जाते हैं। इस तरह आप 1 महीने में आसानी से 10 से 15 हजार तक कमा सकते हैं वह भी छोटे इन्वेस्टमेंट से.

3. मोमबत्ती बनाने का Business

मोमबत्ती बनाने का बिजनेस एक New Business Idea है। इसे बहुत कम Investment के साथ आसानी से शुरू किया जा सकता है। हम सब जानते हैं कि मोमबत्ती की मांग हमारे देश में कितनी ज्यादा है। कोई धार्मिक त्योहार हो या घर में किसी कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा हो, हर जगह मोमबत्ती जरूर उपयोग में लाई जाती है। ऐसे में यदि आप अच्छी गुणवत्ता वाली मोमबत्ती बनाना सीख जाते हैं तो बहुत जल्दी ही आप Market में एक अच्छी स्थिति में पहुंच जाएंगे।

इस Business को करने में बहुत ज्यादा कार्यकर्ता की जरूरत नहीं पड़ती, घर के कुछ सदस्य मिलकर इस Business को शुरू कर सकते हैं। आप चाहे तो ऑटोमेटिक मशीन के माध्यम से मोमबत्ती बना सकते हैं या हाथ से चलाई जाने वाली मशीन का उपयोग कर सकते हैं।

लागत.

लागत इस बात पर निर्भर करती है कि आप बिजनेस किस स्केल पर शुरू करना चाहते हैं। यदि आप छोटे स्तर से शुरुआत करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको करीब 10000 रु के आसपास का इन्वेस्टमेंट करना होगा। इतना investment करने के बाद आपका बिजनेस शुरू हो जाएगा।

मुनाफा.

मुनाफा आपको खुद तय करना होगा। आप हर एक मोमबत्ती में लगने वाली लागत के हिसाब से उसके दाम तय कर सकते हैं।

4. Breakfast की Shop.

आजकल पति-पत्नी दोनों कामकाजी होते हैं, ऐसे में कई लोग हैं जिनके पास सुबह नाश्ता बनाने का समय नहीं होता। सुबह की भाग दौड़ में वह नाश्ता करना भूल भी जाते हैं, पर यदि रास्ते में कहीं नाश्ते की दुकान दिल जाती है तो 5 मिनट नाश्ता करने में वह परहेज भी नहीं करते।

तो आपको क्या लगता है क्या आप ऐसे लोगों के लिए सुबह का नाश्ता उपलब्ध करा सकते हैं? यदि आप ऐसा कर सकते हैं तो यह भी आपके लिए एक बेहतरीन Low Investment Business Idea है क्योंकि इसके लिए आपको कोई बहुत बड़ी दुकान लेने की जरूरत भी नहीं है आपको बस कोई एक अच्छी लोकेशन का चुनाव करना है और वहां पर अपना एक ठेला भी लगा सकते हैं।

लागत.

बिजनेस की लागत देखी जाए तो यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप क्या बेच रहे हैं। अमूमन यदि हम सिर्फ पोहा और जलेबी की बात करें तो इसके लिए आपको पोहा जलेबी का Raw Material और एक गैस सिलेंडर लगेगा। यदि मोटा मोटा हिसाब देखे तो आप ही लागत करीब 8 से 10 हजार के आसपास बैठ सकती है।

मुनाफा

इस Business में कितना मुनाफा होगा यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप की दुकान पर कितने ग्राहक आते हैं। यदि आपकी दुकान एवरेज भी चलती है तो भी आप 1 दिन में 500 रु. से ज्यादा कमा सकते हैं।

5. Tea Making Business

दोस्त Tea Making Business की एक बेहतरीन Low Investment Business Idea है जिस पर काम किया जा सकता है। चाय ही एकमात्र ऐसी चीज है जो पूरब से लेकर पश्चिम उत्तर से लेकर दक्षिण यानी पूरे भारत में बिकती है और इसे पसंद भी किया जाता है। आप इसको बहुत कम लागत में शुरू कर सकते हैं और एक ठीक-ठाक आमदनी तक पहुंच सकते हैं। ऐसा नहीं है कि इसकी सीमाएं बस इतनी ही है।

यदि आप कुछ इनोवेटिव तरीके से इस Business को करते हैं तो एक ब्रांड के रूप में भी Stablish हो सकते हैं। इसका सबसे बड़ा उदाहरण MBA चायवाला है जिनका जिक्र मैं इस लेख में पहले भी कर चुका हूं। आप उनकी Journey देख सकते हैं, उनसे मोटिवेशन ले सकते हैं।

लागत

चाय बनाने की लागत लगभग 2 से 3 रु. के आसपास होती है और इसे आप आसानी से 5 या 10 रु. तक बेच सकते हैं। चाय की बिक्री अधिकतर उन इलाकों में ज्यादा होती है जहां पर स्टूडेंट्स हैं।

 मुनाफा

एक चाय 5 से 10 रु. कीमत पर बेची जा सकती है तो यदि आप 1 दिन में 100 चाय भी बेचते हैं तो आसानी से 500 रु. बना सकते हैं।

6. Youtube Channel शुरू करें.

आप चाहे तो यूट्यूब से लाखों रुपए कमा सकते हैं और यह बात मैं सिर्फ आपको मोटिवेट करने के लिए नहीं कह रहा हूं, बल्कि आज हमारे सामने कई ऐसे Youtubers है जो हर महीने लाखों रुपए कमा रहे हैं।  मैं यहां पर सिर्फ बड़े-बड़े Youtubers बस की बात नहीं कर रहा हूं जो बहुत ज्यादा प्रसिद्ध है।

मैं कई ऐसे Youtubers की बात कर रहा हूं जो बहुत ज्यादा फेमस नहीं है। कुछ ऐसे Youtubers जो अपनी Day To Day Activity को दिखाते हैं। जो अपने काम को दिखाते हैं और उसी को दिखा कर अच्छी View पाते हैं और पैसे कमाते हैं।

तो जरूरी नहीं है कि आपके पास कोई विशेष हुनर हो तो ही आप यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं। यदि आपके पास किसी भी विषय के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी है, या आपको लगता है कि आपकी जिंदगी में कुछ ऐसी चीज है जिसको आप लोगों को दिखा सकते हैं तो आपको Youtube Channel जरूर बनाना चाहिए और इसको एक बिजनेस के तौर पर शुरू करना चाहिए।

मैं यहां पर बिजनेस इस वजह से कह रहा हूं क्योंकि आप पहले ही दिन से यूट्यूब पर Earning शुरू नहीं करेंगे। जब Channel में 4000 घंटे का वॉचटाइम और 1000 सब्सक्राइबर्स हो जाएंगे तब आपका चैनल मोनेटाइज हो जाएगा और पैसे आने शुरू हो जाएंगे।

लागत.

यदि लागत की बात करें तो इसमें लागत बिल्कुल ना के बराबर है आप यूट्यूब पर जाकर फ्री में अपना चैनल शुरू कर सकते हैं।

मुनाफा

आप यूट्यूब पर कितना पैसा कमा सकते हैं इसकी कोई सीमा नहीं है बस आपको कंसिस्टेंसी रखनी है प्रतिदिन आपको कम से कम 1 से 2 घंटे यूट्यूब के लिए देने हैं बस इतना ही काफी है।

7. DJ और Tent सामान का Business

यदि आप One Time Investment Business Idea की तलाश में है तो आपके लिए सबसे अच्छा Business डीजे और टेंट हाउस का बिजनेस है जिसमें आपको सिर्फ एक बार पैसे निवेश करने हैं उसके बाद आपको मुनाफा ही मिलेगा। यदि आप ग्रामीण इलाके में रहते हैं तो इस बिजनेस में काफी ज्यादा मुनाफा पाने की संभावना है।

इसके लिए आपको सिर्फ कुछ बेहतरीन Quality के DJ खरीदने होंगे और टेंट का सामान खरीदना होगा। इन्हें आप अपने घर के किसी एक कमरे में व्यवस्थित रख सकते हैं। इसके बाद हर Season में जब भी शादी-विवाह या किसी भी तरह का कोई कार्यक्रम होंगे तो आपका Tent आसानी से बुकिंग के लिए जाएगा।

लागत.

लागत की बात करें तो यह इस बात पर निर्भर है कि आप कितने बड़े स्केल पर यह सारा सामान खरीदते हैं। यदि आप छोटे स्तर पर शुरू करना चाहते हैं तो शुरुआत में सिर्फ DJ खरीद सकते हैं।

DJ खरीदने के बाद जैसे आपको मुनाफा होने लगे तो उसी से टेंट का सामान भी खरीद सकते हैं और यह सबकुछ 30-40 हजार के इन्वेस्टमेंट में आपको मिल जाएगा

 मुनाफा.

यहां मुनाफा की तो कोई सीमा ही नहीं है यदि कोई एक बार आपके टेंट की बुकिंग करता है तो आसानी से आप 8 से 10000 रु. चार्ज कर सकते हैं।

8. चप्पल बनाने का Business

यदि आपको Evergreen Business Idea चाहिए तो यह Idea आपके लिए ही है। आप घर से स्लीपर बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और इसकी लागत लगभग इतनी ही है जितने में एक अच्छा मोबाइल फोन आता है। स्लीपर बनाना कोई बहुत मुश्किल काम नहीं है थोड़ी सी ट्रेनिंग और कुछ मशीनरी के साथ इसको आप घर पर आसानी से शुरू कर सकते हैं।

आप अपने पूरे परिवार के साथ भी यह काम शुरू कर सकते हैं। अब रही बात इसके लिए आवश्यक मशीनरी की तो आपको यूट्यूब पर बहुत सारे ऐसे Company के Contact Details मिल जायेंगे जहां से आप 25,000 रु. में सारी मशीनरी, Raw Material के साथ आसानी से ले सकते हो और अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

लागत.

शुरुआती लागत 25 से 30 हजार तक रहेगी। इसके बाद आपके ऊपर है कि कितना Raw Material खरीद रहे हैं।

मुनाफा.

Slipper बनाने की कुल लागत 30-40 रु तक आती है। इसे फुटकर बाजार से 120 रु से 150 रु तक बेचा जा सकता है। लागत में 20 रु तक का मार्जिन लेकर थोक बाजार में भी बेचा जा सकता है।

9. LED Bulb बनाने का Business

यह बिल्कुल एक New Business Idea है जिस पर आप काम कर सकते हैं। क्या आप सोच सकते हैं कि इसकी लागत कितनी आएगी? आएगी आप मात्र 1950 रु की किट लेकर इस बिजनेस को घर से ही शुरु कर सकते हैं। यदि आपके पास इलेक्ट्रॉनिक काम का विशेष अनुभव नहीं है तो भी चिंता करने की बात नहीं है। आप जिस जगह से इसके लिए Raw Material लेंगे वहां पर इसकी ट्रेनिंग भी कराई जाएगी ताकि आप बिजनेस को Grow करें।

इस बिजनेस के लिए बहुत ज्यादा Man Power की भी जरूरत नहीं है। घर के कुछ सदस्य मिलकर बहुत ही आराम से इसको घर के किसी कमरे में शुरू कर सकते हैं। इसकी मार्केटिंग आप अपने आसपास की इलेक्ट्रॉनिक शॉप से शुरू कर सकते हैं।

 लागत

जैसा कि मैंने बताया कि 1950 रुपए की किट आएगी यह किट आपको कहां मिलेगी इसकी जानकारी यूट्यूब पर मिल जाएगी। आप यूट्यूब पर 1950 रु से शुरू करें Business कीवर्ड डालेंगे तो सप्लायर के बारे में सारी जानकारी आ जाएगी। यदि आप ज्यादा निवेश करने में सक्षम है तो और ज्यादा अच्छी क्वालिटी की किट भी ले सकते हैं।

 मुनाफा

एक बल्ब 12 रु की लागत में बन जाता है जिसे थोक में 20 रु और फुटकर 30 रु तक बेच सकते हैं।

10. Yoga Class

आजकल लोग अपनी सेहत को लेकर बहुत सजग हो गए है और वो अपनी Health के ऊपर निवेश करने में भी नही कतराते है। लेकिन उन्हें अच्छी जानकारी मिलनी चाहिए जिससे उनके Health को फायदा मिले। ऐसे में आप एक योग प्रशिक्षक बन सकते हैं। योग प्रशिक्षक बनने के लिए एक आपको कुछ Certificate लेने पड़ेंगे। एक बार किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज से यह Course करने के बाद आप खुद की योग क्लास शुरू कर सकते हैं।

लागत.

लागत की बात करें तो यह लागत Fee के तौर पर आएगी। Course की जितनी Fee होगी उतना देना होगा। योग क्लास आप अपने घर मे ही शुरू कर सकते हैं। घर मे जगह न हो तो ही कमरा किराये पर लें। आप Gym से भी संपर्क कर सकते हैं। वहाँ Deal करके लोगो को योग सिखा सकते हैं।

मुनाफा.

एक व्यक्ति से 500 रु फीस ले सकते हैं।

आपने क्या सीखा?

10 Small Business Ideas in Hindi में आपने 10 बेहतरीन Business Idea के बारे में जाना जिन्हें शुरू करना बहुत मुश्किल नही है। कम पूंजी में छोटा बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो ये अच्छे विकल्प हो सकते हैं।

 

और पढ़ें:

होम पेज

Leave a Comment