Jio TV App Download Kaise Kare: जिओ टीवी एप कैसे डाउनलोड करें

जिओ टीवी डाउनलोड कैसे करें | JIO TV App | जिओ टीवी एप | जिओ टीवी डाउनलोड करना है | जिओ टीवी डाउनलोडिंग | जिओ टीवी डाउनलोड करें

स्मार्टफोन के इस युग में बहुत सारे लोग अपने फोन पर लाइव टीवी देखना चाहते हैं। हालांकि लाइव टीवी देखने के लिए कई सारे ऐप लॉन्च किए जा चुके हैं लेकिन उन्हें इसका सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है। लेकिन यदि आप बिना सब्सक्रिप्शन लिए अपने स्मार्टफोन पर लाइव टीवी देखना चाहते हैं तो आज के समय में यह पूरी तरह से संभव है।

यदि आप जियो नेटवर्क का इस्तेमाल करते हैं तो आप जिओ टीवी ऐप का बिल्कुल फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं और कई सारे टीवी चैनल लाइव देख सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि जिओ टीवी ऐप क्या है? जिओ टीवी कैसे डाउनलोड करें? जिओ टीवी डाउनलोड कैसे करें?

जिओ टीवी ऐप क्या है?

जियो टीवी ऐप को जिओ प्लेटफॉर्म्स के अंतर्गत मैनेज किया जाता है। जिओ प्लेटफॉर्म रिलायंस इंडस्ट्रीज की सब्सिडियरी कंपनी है, जिसकी स्थापना 2019 में की गई थी। इसका मुख्यालय मुंबई महाराष्ट्र में स्थित है। हालांकि जिओ टीवी ऐप जिओ सिम यूजर्स के लिए फ्री लाइव टीवी स्ट्रीमिंग की सुविधा उपलब्ध कराता है। जिओ टीवी की ऑफिशियल वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार इस ऐप में 15 अलग-अलग भाषाओं के 600 से भी अधिक टीवी चैनल को लाइव स्ट्रीम किया जा सकता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जियो टीवी को LYF (Jio), LYF Digital Convergence Limited द्वारा 2016 में लांच किया गया था। इसके जरिए आप अपने मोबाइल फोन, टैबलेट, लैपटॉप, डेस्कटॉप, इंटरटेनमेंट बॉक्स और कनेक्टेड टीवी में लाइव टीवी स्ट्रीमिंग कर सकते हैं। बिना ऐप या सॉफ्टवेयर इंस्टॉल किए वेब ब्राउज़र में लाइव टीवी देखने की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए दिसंबर 2017 में जियो टीवी का वेब वर्जन भी लांच किया गया था। लेकिन तकनीकी समस्याओं के चलते मात्र 2 दिनों में इसे बंद कर दिया गया।

Jio TV ऐप में उपलब्ध Live TV Channels:

जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बताया कि जिओ टीवी पर 15 अलग अलग भाषाओं में 600 से भी अधिक टीवी चैनल उपलब्ध हैं। जिओ टीवी ऐप में लाइव टीवी स्ट्रीमिंग को अलग-अलग कैटेगरी में बांटा गया है जिसमें Business, Devotional, Education, Entertainment, Infotainment, Kids, News and Sports इत्यादि शामिल हैं।

इतना ही नहीं मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा चलाए जा रहे ‘स्वयं प्रभा’ कार्यक्रम के अंतर्गत जिओ टीवी पर 32 गवर्नमेंट एजुकेशन चैनल भी उपलब्ध है। इसके साथ ही साथ इसमें 17 जियो दर्शन चैनल भी हैं, जो अलग-अलग भाषाओं में प्रसारित किए जाते हैं।

जिओ टीवी ने अलग-अलग ब्रॉडकास्टिंग कंपनियों जैसे Viacom18, Sony, Zee, NDTV, Times Now, TV Today Network, Turner, ABP News Network और Discovery Network के साथ भी पार्टनरशिप की है, ताकि इनके द्वारा प्रसारित किए जाने वाले टीवी चैनल की लाइव स्ट्रीमिंग की जा सके। जून 2020 में जियो टीवी ने असम सरकार द्वारा चलाए जाने वाले एजुकेशन चैनल ‘ज्ञान ब्रिक्ष्या’ के साथ भी साझेदारी किया। जुलाई 2020 में जियो टीवी ने मणिपुर महाराष्ट्र हरियाणा और तेलंगाना जैसे राज्यों की सरकारों के साथ साझेदारी करते हुए ऑनलाइन क्लास के लिए एजुकेशन चैनलों को टेलीकास्ट करने की शुरुआत की।

नवंबर 2020 में इसने HITS कंटेंट को Jio TV प्लेटफॉर्म पर दिखाने के लिए रिवाइंड नेटवर्क के साथ भी साझेदारी की। HITS HD रिवाइंड नेटवर्क का पहला उद्यम था, जिसे दिसंबर 2013 में लॉन्च किया गया था। रिवाइंड नेटवर्क एक मल्टीमीडिया ब्रांडेड कंपनी है, जिसका मुख्यालय सिंगापोर में स्थित है। यह टीवी कंटेंट को अलग-अलग स्क्रीन पर दिखाने की बेहतर सेवा प्रदान करने के लिए जाना जाता है।

जिओ टीवी ऐप कैसे डाउनलोड करें?

यदि आप जिओ टीवी ऐप डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसकी प्रक्रिया बहुत ही आसान है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जिओ टीवी ऐप एंड्रॉयड और iOS दोनों प्रकार के ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन एवं टैबलेट्स के लिए उपलब्ध है। यदि आप एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन या टैबलेट में जिओ टीवी ऐप डाउनलोड करके उसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपके पास एंड्रॉयड 4.1 या उससे अधिक वर्जन वाला डिवाइस होना आवश्यक है।

इसके साथ ही साथ यदि आप iPhone या iPad में जिओ टीवी ऐप डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास iOS 7.0 या उससे अधिक वर्जन वाला iPhone या iPad होना आवश्यक है। यदि आपके पास इन क्षमताओं वाला स्मार्टफोन या टैबलेट उपलब्ध है, तो आप बड़े ही आसानी से इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। नीचे हम आपको एंड्राइड और iOS स्मार्टफोन में जिओ टीवी डाउनलोड करने के तरीके बताएंगे।

एंड्राइड स्मार्टफोन/टैबलेट में जिओ टीवी कैसे डाउनलोड करें?

एंड्रॉयड स्मार्टफोन/टैबलेट के लिए बहुत सारे लाइव टीवी स्ट्रीमिंग एप लांच किए गए हैं लेकिन लगभग सभी ऐप सब्सक्रिप्शन आधारित होते हैं। इतना ही नहीं यहां पर आपको  बहुत अधिक चैनल भी  स्ट्रीम करने को नहीं मिलते हैं। लेकिन जिओ टीवी ऐप के जरिए 600 से भी अधिक  चैनलों की लाइव स्ट्रीमिंग की जा सकती है और उसे जिओ नेटवर्क के इंटरनेट कनेक्शन की मदद से कहीं भी किसी भी जगह बैठकर देखा जा सकता है।

  • एंड्रॉयड स्मार्टफोन/टैबलेट में जिओ टीवी ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है। आप इस ऐप को डाउनलोड करके अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन एवं टैबलेट में फ्री लाइव टीवी स्ट्रीमिंग कर सकते हैं और अलग-अलग भाषाओं के कई सारे चैनल देख सकते हैं। यदि आप अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन/टैबलेट में जिओ टीवी ऐप डाउनलोड करना चाहते हैं, तो इसके लिए नीचे बताए गए प्रोसेस को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें।
  • अपने स्मार्टफोन या टैबलेट में गूगल प्ले स्टोर को ओपन करें।
  • इसके बाद सबसे ऊपर दिए गए सर्च बॉक्स में जिओ टीवी लिख कर सर्च कर दें।
  • सर्च रिजल्ट में आपको जिओ टीवी का इंटर फेस दिखाई देने लगेगा और यहां पर हरे रंग में इंस्टॉल का बटन दिखेगा।
  • इंस्टॉल बटन पर क्लिक करते ही यह ऐप डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा और डाउनलोडिंग की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद ऑटोमेटिक इंस्टॉलेशन भी शुरू हो जाएगा।
  • इंस्टॉलेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद ओपन बटन पर क्लिक करके इस ऐप को ओपन कर लें और अपना अकाउंट रजिस्टर करके लाइव टीवी स्ट्रीमिंग करना शुरू करें।

iPhone /iPad में जिओ टीवी ऐप कैसे डाउनलोड करें?

iPhone या iPad के लिए लाइव टीवी स्ट्रीमिंग करने के लिए बहुत सारे ऐप लांच किए गए हैं लेकिन लगभग सभी ऐप में लाइव टीवी स्ट्रीमिंग के लिए सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है या उस ऐप को खरीदना पड़ता है। लेकिन जिओ यूजर बिल्कुल फ्री में अपने iPhone और iPad में लाइव टीवी स्ट्रीमिंग की सुविधा पा सकते हैं। iPhone और iPad में भी एंड्रॉयड की ही तरह जिओ टीवी ऐप को बड़े ही आसानी से डाउनलोड और इंस्टॉल किया जा सकता है।

यदि आप iPhone या iPad यूजर हैं तो आप इस ऐप को बिल्कुल फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं और जिओ नंबर के जरिए अकाउंट रजिस्टर करके या लॉगिन करके फ्री लाइव टीवी स्ट्रीमिंग कर सकते हैं। iPhone/iPad में जिओ टीवी ऐप डाउनलोड करने के लिए नीचे बताए गए प्रोसेस को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें।

  • सबसे पहले अपने iPhone या iPad में iOS App Store ओपन करें।
  • इसके बाद बाई तरफ आपको Menu Bar दिखाई देगा इस पर क्लिक कर दें।
  • अब आप को सबसे ऊपर ही एक सर्च बॉक्स दिखाई देगा जिसमें Jio TV लिखकर सर्च आइकन पर क्लिक कर दें।
  • जैसे ही आप सर्च आइकन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपको सर्च रिजल्ट में जिओ एप दिखाई देने लगेगा। इसके बाद आपको उसके ठीक बगल में Get/Download का आइकॉन दिखाई देगा इस पर क्लिक कर दें।
  • कुछ ही देर में यह ऐप डाउनलोड हो जाएगा और खुद ब खुद आपके स्मार्टफोन में या आईपैड में इंस्टॉल हो जाएगा।
  • इसके बाद आप ओपन बटन पर क्लिक करके ऐप में अपना अकाउंट रजिस्टर कर सकते हैं या फिर ओटीपी के जरिए लॉगिन कर सकते हैं।

Jio TV ऐप पर Account कैसे Create करें?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यदि आप जिओ टीवी ऐप का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपके पास जिओ सिम होना आवश्यक है। जिओ सिम के अलावा आप किसी दूसरे नेटवर्क से इस ऐप का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। बहुत सारे लोग ऐसा सोचते हैं कि अकाउंट बनाने के बाद दूसरे नेटवर्क से इस ऐप का इस्तेमाल किया जा सकता है, जबकि ऐसा संभव नहीं है।

इसीलिए ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल करने से पहले यह सुनिश्चित करें कि आपके पास पहले से ही एक जिओ सिम उपलब्ध है और उसमें इंटरनेट पैक भी मौजूद है। यदि आप जिओ टीवी ऐप पर अपना Account Create करना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे बताए गए प्रोसेस को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें।

  • सबसे पहले ऐप को इंस्टॉल करने के बाद ओपन करें।
  • ऐप को ओपन करते ही आपके सामने अकाउंट लॉग इन करने का विकल्प दिखाई देगा।
  • यदि आपके पास पहले से जियो आईडी और पासवर्ड उपलब्ध है तो आप इन्हें दर्ज करके अपना अकाउंट लॉगइन कर सकते हैं। लेकिन यदि आप पहली बार जिओ टीवी ऐप का इस्तेमाल करने जा रहे हैं तो इसके लिए New User? Sign up के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको अपना जियो मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और Generate OTP बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके जिओ मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। इस ओटीपी को निर्धारित जगह पर दर्ज कर दें।
  • इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपसे कुछ आसान जानकारियां मांगी जाएंगी जिन्हें दर्ज करने के बाद जिओ टीवी पर आपका अकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा।
  • जिओ टीवी आईडी बनने के बाद आप जिओ टीवी ऐप का पूरी तरह से इस्तेमाल कर सकेंगे।

Jio TV App का Use कैसे करें?

जिओ टीवी ऐप का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। लेकिन यदि आप जिओ टीवी ऐप को पहली बार इंस्टॉल कर रहे हैं और इसका Use करने जा रहे हैं तो आपको इसके बारे में जानना बहुत ही जरूरी है। इसीलिए नीचे हम आपको बताने जा रहे हैं कि जिओ टीवी ऐप का Use कैसे करें?

  • जिओ टीवी ऐप का यूज करने के लिए सबसे पहले आपको ऊपर बताए गए प्रक्रिया के अनुसार ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल करना होगा। इसके बाद इस पर अपना Account Create करना होगा।
  • Account Create करने के बाद आप खुद ब खुद जिओ टीवी में लॉगिन हो जाएंगे। लॉगइन होने के बाद आपको यहां पर कई सारे टीवी चैनलों की एक सूची दिखाई देगी।
  • इस सूची में सबसे पॉपुलर टीवी चैनल ऊपर ही दिखाई देते हैं। इनमें से किसी चैनल पर क्लिक करके आप बड़े ही आसानी से उसकी लाइव स्ट्रीमिंग कर सकते हैं और वर्तमान समय में टीवी पर प्रसारित किए जा रहे प्रोग्राम को देख सकते हैं।
  • इतना ही नहीं जिओ टीवी ऐप पर किसी चैनल पर प्रसारित किए गए पिछले दिनों के प्रोग्राम को भी देखा जा सकता है। इसके लिए आपको चैनल के सामने दिए गए प्रोग्राम की सूची को बाई ओर स्वाइप करना होगा।
  • आप बाईं ओर जितना ही स्वाइप करते जाएंगे उतना ही पीछे के प्रोग्रामों की सूची दिखती जाएगी। आप इनमे से किसी प्रोग्राम पर क्लिक करके उसकी स्ट्रीमिंग कर सकते हैं।
  • इसके अलावा यदि आप कैटेगरी एवं भाषा के अनुसार चैनल सर्च करना चाहते हैं तो इसके लिए होम इंटरफ़ेस पर ही आपको सबसे ऊपर कैटेगरी और लैंग्वेज का ड्रॉप डाउन मेनू दिखाई देगा।
  • आप अपने पसंद के अनुसार कोई भी कैटेगरी और लैंग्वेज चुन सकते हैं। कैटेगरी और लैंग्वेज को चुनते ही उसी प्रकार के चैनल दिखाई देने शुरू हो जाएंगे। इसके बाद आप उन चैनल में से किसी एक पर क्लिक करके लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हैं।

Jio TV App पर Star के Channel कैसे देखें?

जब जिओ टीवी ऐप को लॉन्च किया गया था तब आप स्टार के सभी चैनलों को हॉटस्टार ऐप के माध्यम से देख सकते थे। हालांकि जिओ टीवी में स्टार के साथ कोई पार्टनरशिप नहीं किया है जिसके चलते आप इस पर स्टार के चैनल की लाइव स्ट्रीमिंग नहीं कर सकते हैं। शुरुआत में जब जिओ टीवी पर स्टार के चैनल दिखाए जाते थे तो इनकी लाइव स्ट्रीमिंग करने के लिए आपको हॉटस्टार ऐप को भी डाउनलोड करना पड़ता था।

लेकिन हॉटस्टार पर लाइव क्रिकेट देखने या लाइव टीवी देखने के लिए आपको कोई सब्सक्रिप्शन नहीं लेना पड़ता था। लेकिन 2019 के बाद से जिओ टीवी पर स्टार के चैनलों की सूची नहीं दी गई है। इसीलिए जिओ टीवी पर स्टार के चैनलों की लाइव स्ट्रीमिंग नहीं की जा सकती है।

निष्कर्ष:

उम्मीद है इस आर्टिकल के माध्यम से आप यह जान चुके होंगे कि जिओ टीवी ऐप क्या है? जिओ टीवी कैसे डाउनलोड करें? यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। इसी तरह के आर्टिकल को पढ़ने के लिए हमारे वेबसाइट को बुकमार्क अवश्य करें।

 

और पढ़ें:

होम पेज

Leave a Comment