IPL Live Match Free: आईपीएल क्रिकेट लाइव Dekhne Wala Apps

आईपीएल क्रिकेट लाइव dekhne wala apps | IPL live match free | लाइव क्रिकेट मैच | IPL live app

भारत में आईपीएल को क्रिकेट का त्यौहार कहा जाता है। यह तो आप बखूबी जानते होंगे कि भारत में क्रिकेट प्रशंसकों की संख्या काफी अधिक है, इसका सबसे बड़ा श्रेय आईपीएल को भी जाता है। भारत में आईपीएल की लाइव स्ट्रीमिंग और ब्रॉडकास्टिंग का अधिकार स्टार स्पोर्ट्स के पास है। लेकिन फिर भी वर्तमान समय में ऐसे बहुत सारे फ्री ऐप उपलब्ध हैं, जिनके जरिए आप आईपीएल क्रिकेट लाइव देख सकते हैं। इसीलिए इस आर्टिकल में हम आपको आईपीएल क्रिकेट लाइव Dekhne Wala Apps, IPL Live Match Free, लाइव क्रिकेट मैच, IPL Live App के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

भारतीय टीम जब पहली बार 2007 में T20 वर्ल्ड कप जीत कर आई थी, तो देश में T20 क्रिकेट का क्रेज काफी तेजी से बढ़ गया था। इसी को देखते हुए बीसीसीआई ने एक ऐसी लीग की शुरुआत की, जिसमें लोग अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को T20 क्रिकेट खेलते हुए देख सकें। इस लीग में कई विदेशी खिलाड़ी भी खेलते हैं, इसीलिए इसका रोमांच काफी अधिक रहता है। आईपीएल 2022 के फॉर्मेट की बात करें तो इस साल लीग में 8 की जगह 10 टीमें खेलती हुई दिखाई देंगी। 2 नई टीमें लखनऊ और अहमदाबाद आधारित होंगी। इन 2 नई टीमों के जुड़ने से आईपीएल का क्रेज और भी अधिक बढ़ जाएगा एवं नए दर्शक भी जुड़ेंगे।

आईपीएल क्रिकेट लाइव dekhne wala apps / IPL live match free

यदि आप भी आईपीएल फैन है और आईपीएल क्रिकेट लाइव Dekhne Wala Apps तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए यह आर्टिकल बहुत ही काम आ सकता है। क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको IPL Live Match Free और सभी प्रकार के लाइव क्रिकेट मैच देखने वाले ऐप की जानकारी देने जा रहे हैं।

  1. IPL (Pub: IN10 Media Private Limited)

यदि आप किसी IPL Live App की तलाश कर रहे हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बीसीसीआई ने आईपीएल से संबंधित सभी प्रकार की खबरों, पॉइंट्स टेबल, हाईलाइट्स और स्कोरकार्ड से फैंस को अपडेट रखने के लिए आधिकारिक IPL ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध कराया है। इस ऐप को IN10 Media Private Limited द्वारा पब्लिश किया गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि IN10 Media Private Limited ने प्ले स्टोर पर BCCI का आधिकारिक ऐप भी पब्लिश किया है।

यदि आप आईपीएल से संबंधित सटीक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आप इस आधिकारिक ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं और आईपीएल से संबंधित सभी खबरों से अपडेट रह सकते हैं। IPL के आधिकारिक ऐप को गूगल प्ले स्टोर से एक करोड़ से भी अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है और इसे 4.1 की रेटिंग भी मिली हुई है। यह ऐप आपको लाइव स्कोर कार्ड, आईपीएल न्यूज़, आईपीएल मैच हाईलाइट्स, इत्यादि देखने की सुविधा प्रदान करता है। इतना ही नहीं आप यहां पर आईपीएल मैंचों एवं खिलाड़ियों के आंकड़े भी देख सकते हैं।

IPL Official App डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

  1. Cricbuzz:

जब भी कभी भारत में क्रिकेट न्यूज़, लाइव स्कोरकार्ड, प्लेयर स्टैट्स एवं कमेंट्री के लिए सबसे अच्छे मोबाइल ऐप की बात होती है तो उसमें क्रिकबज का नाम जरूर शामिल होता है। क्रिकबज एक ऐसा आसान ऐप है जिसके जरिए आप किसी भी लाइव या अपकमिंग मैच की जानकारी देख सकते हैं और उसकी लाइव कमेंट्री पढ़ सकते हैं। यदि आप आईपीएल लाइव मैच में बॉल बाई बॉल कमेंट्री पढ़ना चाहते हैं तो इसके लिए क्रिकबज काफी शानदार ऐप है।

इस ऐप की विश्वसनीयता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसे अब तक गूगल प्ले स्टोर के जरिए 10 करोड़ से भी अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है और इसे लगभग 13 लाख लोग मिलकर 4.2 की जबरदस्त रेटिंग भी दे चुके हैं। इस ऐप के जरिए किसी भी लाइव मैच के डिटेल्स जानना बहुत ही आसान होता है। यह काफी user-friendly ऐप है और किसी भी नए यूजर को बड़े ही आसानी से सभी मैचों के बारे में जानकारी हासिल करने, स्टैट्स देखने, स्कोर कार्ड देखने और लाइव कमेंट्री पढ़ने की सुविधा उपलब्ध कराता है।

  1. EspnCricinfo:

ESPN दुनिया की सबसे चर्चित स्पोर्ट्स वेबसाइट मानी जाती है, जिस पर देश दुनिया के अलग-अलग कोनों के स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट और पुराने क्रिकेटर जुड़े हुए हैं। यह सभी क्रिकेट से संबंधित अपनी राय और खबरें ईएसपीएन पर अपडेट करते रहते हैं। क्रिकेट से संबंधित खबरों के लिए ESPN ने EspnCricinfo मोबाइल ऐप डिवेलप किया है जिसे ESPN Digital Media (India) Private Limited ने गूगल प्ले स्टोर पर पब्लिश किया है। इस मोबाइल ऐप में आप सभी लाइव क्रिकेट मैच और अपकमिंग क्रिकेट मैच के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

इसके साथ ही साथ आप क्रिकेट जगत के किसी भी आंकड़े को यहां पर बड़े ही आसानी से देख सकते हैं। यह कहना गलत नहीं होगा कि दुनिया भर के जितने भी स्पोर्ट्स वेबसाइट चल रहे हैं, लगभग सभी EspnCricinfo से ही क्रिकेट संबंधित आंकड़े देखते हैं। EspnCricinfo की वेबसाइट पर आप खुद से भी कोई सवाल पूछ सकते हैं। आपके सवालों को देखने के बाद अनुभवी विशेषज्ञ इसका उत्तर देते हैं। आप क्रिकेट जगत के आंकड़ों से संबंधित किसी भी सवाल को पूछ सकते हैं और उसका उत्तर प्राप्त कर सकते हैं। इस ऐप पर आईपीएल क्रिकेट मैचों से संबंधित किसी भी प्रकार के आंकड़े और लाइव क्रिकेट मैच कमेंट्री पढ़ना उपलब्ध है।

  1. PikaShow:

यदि आप आईपीएल मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग देखना चाहते हैं तो इसके लिए PikaShow ऐप भी काफी बेहतरीन ऐप माना जाता है। आपने अक्सर देखा होगा कि आईपीएल के समय कई सारे ऐप लाइव स्ट्रीमिंग की सुविधा बेहतर तरीके से नहीं दे पाते हैं लेकिन यह अब आपको लाइव आईपीएल मैच स्ट्रीमिंग की सुविधा बेहतर तरीके से उपलब्ध करा सकेगा। इस ऐप में 100 से भी अधिक पापुलर टीवी चैनल्स दिए गए हैं, जिन्हें लाइव स्ट्रीम किया जा सकता है। इन पापुलर टीवी चैनलों में सोनी जी और स्टार के कई सारे चैनल शामिल है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत में आईपीएल की स्ट्रीमिंग और ब्रॉडकास्टिंग के अधिकार स्टार स्पोर्ट्स इंडिया के पास हैं, इसीलिए आप PikaShow ऐप की मदद से आईपीएल की लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हैं और सभी आईपीएल मैचों का आनंद उठा सकते हैं। आईपीएल लाइव मैच देखने के अलावा यह ऐप आपको नई रिलीज हुई फिल्मों को डाउनलोड करने या उसे ऑनलाइन स्ट्रीम करने की सुविधा भी उपलब्ध कराता है। इतना ही नहीं यहां से आप सभी नई रिलीज हुई वेब सीरीज को भी डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप की खासियत यह है कि यहां पर किसी भी मूवी या वेब सीरीज को डाउनलोड करने के लिए आपको पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

  1. Thoap TV:

यदि आप अपने स्मार्टफोन में फ्री आईपीएल लाइव स्ट्रीमिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए Thoap Tv बहुत ही काम का ऐप है। यह ऐप बिल्कुल फ्री में एचडी क्वालिटी आईपीएल लाइव स्ट्रीमिंग की सुविधा उपलब्ध कराता है। हालांकि यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है लेकिन यदि आप इस ऐप को डाउनलोड करना चाहते हैं और इसके जरिए आईपीएल लाइव मैच फ्री में देखना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके इस ऐप को डाउनलोड किया जा सकता है।

ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके स्मार्टफोन में Thoap Tv एपीके फाइल डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा। एपीके फाइल डाउनलोड हो जाने के बाद उसे अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर लें और आईपीएल लाइव मैचों के दौरान लाइव स्ट्रीमिंग का मजा लें।

  1. Tata Sky Mobile App:

यदि आपके घर में टाटा स्काई की डीटीएच सर्विस लगी हुई है और आप उसके जरिए अपने टीवी पर आईपीएल लाइव मैच देखते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Tata Sky Mobile ऐप का उपयोग करके भी आप बिल्कुल फ्री में आईपीएल मैच की लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हैं। दरअसल टाटा स्काई अपने डीटीएच यूजर्स को मोबाइल के जरिए फ्री टीवी देखने की सुविधा उपलब्ध कराता है। यदि आपने अपने डीटीएच पैक में स्टार स्पोर्ट्स को भी चुना है तो आप Tata Sky Mobile ऐप के जरिए स्टार स्पोर्ट्स के चैनल को बिल्कुल फ्री में स्ट्रीम कर सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसके लिए आपको टाटा स्काई पर अपना अकाउंट बनाना पड़ता है जिसके लिए आपको सब्सक्राइबर आईडी या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की आवश्यकता पड़ती है। एक सब्सक्राइबर आईडी या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के द्वारा अधिकतम 5 मोबाइल स्क्रीन पर टाटा स्काई का अकाउंट चलाया जा सकता है और लाइव टीवी देखा जा सकता है। टाटा स्काई यूजर्स के लिए स्टार स्पोर्ट्स के चैनल देखना और लाइव टीवी देखना बहुत ही आसान है।

  1. Disney+ Hotstar:

हॉटस्टार मोबाइल ऐप को Disney Media and Entertainment Distribution द्वारा मैनेज किया जाता है। इस ऐप के जरिए आप स्टार के चैनल पर आने वाले सभी सीरियल और कई प्रकार की फिल्में देख सकते हैं। इतना ही नहीं इस ऐप पर आईपीएल की लाइव स्ट्रीमिंग भी की जाती है। पहले के समय में जिओ सिम का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स हॉटस्टार का फ्री में इस्तेमाल कर सकते थे लेकिन अब इस सुविधा को बंद कर दिया गया है।

लेकिन जिओ एयरटेल और वीआई में ऐसे बहुत सारे रिचार्ज प्लान आते हैं जिसमें आपको हॉटस्टार का फ्री में सब्सक्रिप्शन दिया जाता है। आप इन रिचार्ज प्लान को एक्टिवेट करके हॉटस्टार का 1 वर्ष के लिए फ्री सब्सक्रिप्शन प्राप्त कर सकते हैं और लाइव आईपीएल मैच देख सकते हैं। इसके लिए आपको मात्र एक बार डिज्नी प्लस हॉटस्टार वाला रिचार्ज प्लान एक्टिवेट करना होता है। इस प्लान में आपको 1 साल के लिए हॉटस्टार का फ्री सब्सक्रिप्शन मिलता है। इसके बाद आपको नॉर्मल रिचार्ज ही कराना पड़ता है।

  1. YuppTV:

Yupp Tv भी आईपीएल देखने के लिए एक बहुत ही शानदार ऐप है। यह ऐप आपको आईपीएल लाइव स्ट्रीमिंग करने की सुविधा उपलब्ध कराता है। इतना ही नहीं यह ऐप पूरी तरह से फ्री है जिसका बड़े ही आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि आप इस ऐप को डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए गूगल प्ले स्टोर पर जाकर Yupp Tv सर्च करें और इसे अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर ले। यह ऐप आपको भारत में चल रहे 200 से भी अधिक लाइव टीवी चैनलों और लाइव टीवी शोज को देखने की सुविधा भी उपलब्ध कराता है। इतना ही नहीं आईपीएल के दौरान यह मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग भी कराता है।

  1. Oreo Tv:

Oreo Tv भी आईपीएल की लाइव स्ट्रीमिंग करने के मामले में काफी अच्छा ऐप माना जाता है। यह ऐप आईपीएल के दौरान किसी भी लाइव मैच की स्ट्रीमिंग कराता है। यहां से आप बिल्कुल फ्री में किसी भी आईपीएल मैच को लाइव देख सकते हैं और मनोरंजन कर सकते हैं। आईपीएल मैच देखने के अलावा आप यहां पर सभी प्रकार के स्पोर्ट्स और क्रिकेट से संबंधित मैचों को लाइव देख सकते हैं। इतना ही नहीं यहां पर कई सारे मूवीज और वेब सीरीज को भी देखने की सुविधा उपलब्ध है। इस ऐप की सबसे खास बात यह है कि यहां पर आपको किसी भी मूवी या वेब सीरीज को देखने के लिए कोई चार्ज नहीं देना पड़ता है। इतना ही नहीं यहां पर आईपीएल मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग के लिए भी कोई चार्ज नहीं लगता है।

  1. GHD Sports:

किसी भी स्पोर्ट्स की लाइव स्ट्रीमिंग के लिए GHD Sports भी एक बहुत ही शानदार ऐप है। इस ऐप में किसी भी लाइव क्रिकेट मैच या स्पोर्ट्स के अलग-अलग कई सारे लिंक दिए होते हैं जहां पर आप अलग-अलग वीडियो क्वालिटी में लाइव स्ट्रीमिंग कर सकते हैं। यहां पर लाइव मैच और अपकमिंग मैचों की सभी जानकारी दी गई होती है और आप बड़े ही आसानी से किसी भी मैच की स्ट्रीमिंग कर सकते हैं। यदि आप GHD Sports ऐप डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है। GHD Sports ऐप को डाउनलोड करने के लिए Google search कर सकते हैं वहां पे आपको बहुत सारे sites पे डाउनलोड करने के लिए ये app आपको मिल जाएगा।

निष्कर्ष:

ऊपर हमने आपको आईपीएल क्रिकेट लाइव Dekhne Wala Apps, IPL Live Match Free, लाइव क्रिकेट मैच, IPL Live App से संबंधित 10 ऐप के बारे में जानकारी दी है। यदि आप आईपीएल फैन है और आईपीएल मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग देखना चाहते हैं तो इसके लिए ऊपर बताए गए यह 10 ऐप आपके बहुत ही काम आएंगे। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। इसी तरह की जानकारियों को पढ़ने के लिए हमारे वेबसाइट को बुकमार्क करना ना भूलें।

 

और पढ़ें:

होम पेज

Leave a Comment