इंडियन आर्मी कैसे ज्वाइन करे: Indian Army Joining Process in Hindi

इंडियन आर्मी कैसे ज्वाइन करे: अक्सर युवाओं में अपने कैरियर को लेकर चिंता देखने को मिलती है। ऐसे में अगर आपने बारहवीं की परीक्षा पास कर ली है या अभी देने वाले हैं तो आप भारतीय सेना को जॉइन कर एक उज्ज्वल भविष्य की कल्पना कर सकते हैं। भारतीय सेना में नियुक्ति आपको न सिर्फ एक सुनहरा भविष्य प्रदान करती है बल्कि देश सेवा कर आप खुद को तथा अपने परिवार वालों को भो गौरवान्वित कर सकते हैं।

इंडियन एआरएम फ़ोर्स का हिस्सा होना अपने आप मे बड़े ही गर्व की बात है। यहां आपको अच्छे वेतन के साथ साथ अन्य कई सुविधायें भी प्रदान की जाती है तथा रिटायरमेंट के बाद भी आप एक शानदार जिंदगी जी सकते हैं। तो देर किस बात की है। तैयार हो जाइए और निकल पड़िए अपने भविष्य के इस सुनहरे सफर की ओर।

आज के अपने इस अंक में हम आपको इंडियन आर्मी में भर्ती के तरीकों के बारे में बताएंगे। इंडियन आर्मी में तीन तरीकों से दाखिल पाया जा सकता है।

Contents

इंडियन आर्मी जॉइन करने के माध्यम कौन कौन से हैं

  • एनडीए परीक्षा (National Defence Academy)
  • टीइएस इंट्री (Technical Entry Scheme)
  • इंडियन आर्मी रैली (Indian Army Rallies)

1. एनडीए (National Defence Academy) परीक्षा

 अगर आपने बारहवीं की परीक्षा पास कर ली है और आप आर्मी जॉइन कर देश की सेवा करना चाहते हैं तो इस परीक्षा के जरिये आप भर्ती ले सकते हैं। बारहवीं में पढ़ रहे छात्र भी इस परीक्षा के लिए फॉर्म भर सकते हैं। इस परीक्षा में पास होने वाले छात्र अफसर कैटेगरी में इंडियन आर्मी में भर्ती होते हैं। पुणे में स्तिथ अकादमी में उनकी ट्रेनिंग होती है।

परीक्षा के चरण

किसी भी स्ट्रीम से बारहवीं पास हुए छात्र इस परीक्षा के लिए आवेदन दे सकते हैं। मार्क्स के लिए कोई सीमा नही है। एनडीए के माध्यम से आर्मी जॉइन करने में आपको तीन चरणों से गुजरना पड़ता है। पहले चरण में लिखित परीक्षा होती है। यह एग्जाम साल में दो बार होता है। इसमें पास होने के के बाद दूसरे चरण में एसएसबी इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। इसके बाद तीसरे चरण में ऊपर दोनों चरण में पास हुए छात्र का फिजिकल फिटनेस टेस्ट लिया जाता है। उसके बाद  National Defence Academy में तीन साल की ट्रेनिंग होती है। इसके बाद एक साल की ट्रेनिंग के लिए इंडियन मिलिटरी एकेडमी देहरादून भेज जाता है। सभी ट्रेनिंग पास करने के बाद लेफ्टिनेंट के पोस्ट पर भर्ती होती है।

एनडीए की परीक्षा में कौन आवेदन कर सकते है?

आर्ट्स, साइंस या कॉमर्स किसी भी स्ट्रीम से बारहवीं पास छात्र जिनकी आयु 16.5 से 19.5 वर्ष के बीच हो, इस परीक्षा के लिए आवेदन दे सकते हैं। इस परीक्षा में किसी भी खास केटेगरी के लिए कोई छूट नही है। इस परीक्षा में केवल अविवाहित पुरुष ही आवेदन दे सकते हैं।

परीक्षा का पैटर्न (exam pattern)

 परीक्षा में दो पेपर होते हैं

  • पहला पेपर गणित का होता है जिसमें120 प्रश्न होते हैं। यह 300 अंको का होता है जिसके लिए 2.5 घण्टे दिए जाते हैं। अगर जवाब गलत हो तो 0.33 अंकों की नेगेटिव मार्किंग की जाती है।
  • दूसरा पेपर अंग्रेजी एवं जीएस का होता है जिसमे 50 सवाल अंग्रेजी के तथा 100 सवाल जीएस के पूछे जाते हैं। यह पेपर 600 अंकों का होता है तथा इसमें भी गलत जवाब के लिए 0.33 अंकों की नेगेटिव मार्किंग होती है।

2 . टीईएस (Technical Entry Scheme)

चयन के इस प्रक्रिया के द्वारा तकनीकी विभाग में स्थान प्राप्त किया जा सकता है। इस स्तर पर चयन योग्यता के आधार पर किया जाता है। एस एस बी के बाद पांच साल की ट्रेनिंग होती है जिसमे चार साल आर्मी इंजीनियरिंग कॉलेज में टेक्निकल ट्रेनिंग और फिर उसके बाद एक साल गया (Officers Training Academy, Gaya) में बेसिक मिलिट्री ट्रेनिंग दी जाती है। इसमें उत्तीर्ण हुए छात्र को बीटेक की डिग्री दी जाती है।

शैक्षणिक योग्यता( Educational Qualification)-

इस कोर्स को करने के लिए कैंडिडेट को बारहवीं में फिजिक्स, कैमिस्ट्री और मैथेमैटिक्स के साथ 70 प्रतिशत अंकों का होना अनिवार्य है।

चयन प्रक्रिया (selection process)

  • बारहवीं के मार्क्स के आधार पर मेरिट लिस्ट बनाई जाती है।
  • भारतीय सेना के टीम बोर्डों द्वारा मार्क्स के आधार पर कट ऑफ निर्धारित किया जाता है।
  • छात्रों को जीईई मेन की परीक्षा देनी होती है।
  • कैंडिडेट्स को उपरोक्त बिंदुओं के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाता है।
  • शॉर्टलिस्टेड कैंडिडेट्स को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।
  • अंत मे मेरिट के आधार पर सेलेक्शन होता है।
  • किसी भी विशेष केटेगरी को किसी भी प्रकार की छूट नही दी जाती है।

3. इंडियन आर्मी रैली (Indian Army Rally)

इंडियन आर्मी जॉइन करने के लिए आप उनके ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। चयन से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी भी आपको उनके वेबसाइट पर सहज ही उपलब्ध हो जाती है।

इंडियन आर्मी सिलेक्शन प्रोसेस (Indian Army Selection Process)

चयन की प्रक्रिया तीन चरणों मे होती है, फिजिकल टेस्ट, मेडिकल टेस्ट एवं लिखित टेस्ट। आर्मी जॉइन करने के लिए आपको तीनो चरणों मे उत्तीर्ण होना आवश्यक है। तीन चरण इस प्रकार हैं-

  • शारीरिक परीक्षण (Physical test)- भारतीय सेना में आवेदन करने वाले अभ्यर्थी का सबसे शारीरिक परीक्षण किया जाता है जिसमे उन्हें लांग जम्प, हाई जम्प, थ्रो जैसे कुछ टेस्ट लिए जाते हैं। सभी टेस्ट के अंक निर्धारित होते हैं।
  • स्वास्थ्य परीक्षण (Medical test)- जो उम्मीदवार शारिरिक परीक्षण में सफल होते हैं उनका मेडिकल टेस्ट करवाया जाता है,जिसमे मुख्य रूप से आँख, कान, आवाज़, ब्लड ग्रुप व कई अन्य जांच किए जाते हैं। शरीर मे किसी तरह से फ्रैक्चर पाये जाने पर आर्मी में भर्ती नही हो सकती।
  • लिखित परीक्षा (Written test)- उपरोक्त दोनों परीक्षाओं में उत्तीर्ण छात्र की लिखित परीक्षा ली जाती है। यह परीक्षा 100 अंकों की होती है जिसमे एक घंटे का समय दिया जाता है। सभी टेस्ट में पास होने वाले छात्रों का मेरिट के आधार पर भरतीय सेना में सेलेक्शन किया जाता है।

भारतीय सेना में भर्ती के कुछ महत्वपूर्ण तथ्य

अब तक हमने आपको इंडियन आर्मी जॉइन करने के सभी बिंदुओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी है। अब हम आपको भारतीय सेना में नियुक्ति के कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां दे रहें हैं जो आपके लिए बहुत जरूरी हैं-

  • सबसे पहले आपको join indian army.nic.in पर जाकर आवेदन फॉर्म भरना होता है।
  • इसके बाद आपके द्वारा दी गई सभी दस्तावेजों की जांच की जाती है।
  • उसके बाद आपको फिजिकल फ़िटनेस टेस्ट के लिए बुलाया जाता है।
  • उसके बाद मेडिकल टेस्ट एवं रिटेन टेस्ट में पास होने वाले छात्रों को मेरिट के आधार पर चुना जाता है।
  • चुने गए उम्मीदवार को अपने अपने केंद्रों पर रिपोर्ट करने के लिए भेजा जाता है।

परफॉर्मेंस के आधार पर अलग अलग विभाग में नियुक्ति की जाती है। अलग अलग पोस्ट के लिए अलग अलग योग्यता की आवश्यकता होती है। जिसका विवरण नीचे दिया जा रहा है।

  • सोल्जर टेक्नीकलइस पद के लिए बारहवीं में साइंस स्ट्रीम का होना आवश्यक है। फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथेमैटिक्स और अंग्रेजी के साथ 50 प्रतिशत अंकों का होना अनिवार्य है।
  • सोल्जर क्लर्क, मैनेजमेंट एवं स्टोर कीपर इसके लिए बारहवीं में किसी भी स्ट्रीम से 60 प्रतिशत अंकों का होना जरूरी जी। हर विषय मे काम से कम 50प्रतिशत अंक जरूरी हैं।
  • टेक्निकल, नर्सिंग असिस्टेंट, नर्सिंग असिस्टेंट वेटेनरी – इसके लिए बारहवीं में साइंस के साथ काम से कम 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए। फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ्स में काम से कम 40 प्रतिशत अंक होने चाहिए।

Frequently Asked Questions

इंडियन आर्मी में सीधे भर्ती कैसे पाएं

भारतीय सेना में तुरंत भर्ती संबंधित रेजिमेंट प्रशिक्षण केंद्रों के माध्यम से निम्न उम्मीदवारों को सैनिक ड्यूटी के रूप में दी जाती है-

  • अगर उम्मीदवार युद्ध मे शहीद सिपाही का एक बेटा हो।
  • अगर युद्ध मे शहीद अविवाहित हो या उसका कोई बच्चा न हो तो उसका वास्तविक भाई।
  • उम्मीदवार युद्व में शहीद का वास्तविक भी हो जिसने उसकी विधवा से शादी की हो और उनका कोई बच्चा न हो।
  • उम्मीदवार ने मृतक के विधवा से शादी की हो और उसका पुरुष बच्चा हो लेकिन अभी उसकी नामांकन की आयु नही हुई हो।
  • उम्मीदवार बैटल कैजुअल्टी का वास्तविक बेटा हो जिस बैटल कैजुअल्टी को मेडिकल ग्राउंड पर बाहर कर दिया गया हो।

उम्मीदवारों को उम्र, शैक्षणिक योग्यता, शारीरिक मापदंड तथा चिकित्सा मानकों को पूरा करना होगा।

इंडियन आर्मी के लिए शारीरिक योग्यता कैसी होनी चाहिए

आर्मी में शारिरिक योग्यता का बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान है। सभी रूपों से स्वस्थ कैंडिडेट ही सेना में चुने जा सकते हैं। इसके लिए लंबाई 170cm,  वजन 50kg एवं आंखें 6/6 होनी चाहिए। इसके अलावा जो छात्र आर्मी के लिए आवेदन दे रहे हों उनके शरीर मे किसी भी प्रकार का फ्रैक्चर नही होना चाहिए।

भारतीय सेना के जवान का मासिक वेतन कितना होता है

भारतीय सेना में नियुक्त जवान का मासिक वेतन 5200 से 20200 तक भिन्न पदों पर अलग अलग होता है। इसके अलावे सेना में नियुक्त जवानों को और भी कई लाभ तथा सुविधायें प्रदान किए जाते हैं।

इंडियन आर्मी के लिए शैक्षिक योग्यता क्या होनी चाहिए

भारतीय सेना में नियुक्ति के लिए किसी भी स्ट्रीम से बारहवीं पास हो सकते हैं। लेकिन किन्ही मुख्य पदों के लिए जिन विषयों की पढ़ाई आवश्यक है उनका विवरण ऊपर दिया जा चुका है। विस्तृत जानकारी के लिए लेख को पूरा पढ़े।

इंडियन आर्मी रेजिस्ट्रेशन

इंडियन आर्मी रेजिस्ट्रेशन आप इनके ऑफिसियल वेबसाइट joinindianarmy.nic.in  पर जाकर कर सकते हैं। इस वेबसाइट पर आपको इंडियन आर्मी से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां जैसे आवेदन फॉर्म कब आएगा इत्यादि की जानकारी भी मिल जाएगी।

निष्कर्ष (Conclusion)

इस आर्टिकल के जरिए हमने आपको भारतीय सेना में नियुक्ति के सभी पहलुओं से अवगत कराने का भरपूर प्रयास किया है। उम्मीद है कि आपको भरतीय सेना को जॉइन करने से संबंधित आपके सभी सवालों के जवाब इस लेख में मिल गए होंगे साथ ही साथ आपको यह लेख पसंद भी आया होगा।

 

और पढ़ें:

होम पेज

Leave a Comment