Hindi to English Translation Apps: हिंदी से इंग्लिश में ट्रांसलेशन

Hindi to English translation app, हिंदी टू इंग्लिश ट्रांसलेशन, हिंदी से इंग्लिश में ट्रांसलेशन, Hindi ko English me translate karna hai, हिन्दी से अंग्रेजी बनाना है, हिंदी से इंग्लिश बनाना

यदि आप जानना चाहते हैं कि हिंदी से इंग्लिश में Translation कैसे करें तो आप बिल्कुल सही जगह पर है, क्योंकि आज इस लेख में हम इसी विषय पर बात करने वाले हैं। जैसा कि हम लोगों के सामने कई बार यह समस्या आती है कि हमें हिंदी तो आती है लेकिन हम इंग्लिश उतना अच्छा नहीं लिख पाते हैं, ऐसे में हम यह सोचते हैं कि कुछ ऐसा माध्यम मिल जाए जिसके जरिए हम अपनी हिंदी को इंग्लिश में ट्रांसलेट कर सके और जहां जरूरत हो वहां इंग्लिश में उसका इस्तेमाल कर सके।

पर यह तभी संभव है जब कोई हिंदी टू इंग्लिश Translation का माध्यम मिल जाए, क्योंकि Technology के बिना तो यह बिल्कुल असंभव है। तो दोस्तों आज हम Hindi To English Translation Apps के बारे में जानेंगे साथ ही कुछ दूसरे और माध्यम जानेंगे जिससे हिंदी से इंग्लिश ट्रांसलेट आसान हो सके।

हिंदी टू इंग्लिश Translation क्यों जरूरी है?

जैसा कि हम जानते हैं कि हमारा देश एक हिंदी भाषी देश है। हमारे देश में इंग्लिश की शिक्षा के लिए काफी प्रयास किए जा रहे हैं लोग शिक्षित हो सके और इंग्लिश में अच्छी पकड़ हो लेकिन इसके बावजूद भी कई लोग हैं जो इंग्लिश उतना अच्छा लिखना और समझना नहीं जानते। इंग्लिश ना समझने की समस्या कुछ ऑफिस कार्यालयों में भी आती है क्योंकि अधिकतर जगह है वैसे तो हिंदी से ही काम होता है पर कुछ जगहों पर जब English में पत्राचार होता है। ऐसे में वहां पर इंग्लिश ना आने के कारण एक अजीब सी संशय की स्थिति उत्पन्न हो जाती है।

इसलिए हिंदी टू इंग्लिश Translation tool की जरूरत महसूस होती है। वैसे तो Dictionary बहुत सालों से हमारे बीच उपलब्ध है जहां पर हिंदी इंग्लिश शब्दों कि अर्थ दिए होते हैं, पर वहां पर सिर्फ हमें शब्दों के अर्थ मिलते हैं। इसके अलावा Dictionary देखकर हिंदी से इंग्लिश बनाना एक बहुत ज्यादा लंबी प्रक्रिया हो जाती है। ऐसे में हिंदी टू इंग्लिश Translation App ही सबसे आसान माध्यम बन जाते हैं।

हिंदी से इंग्लिश में ट्रांसलेशन करने के तरीके.

Hindi से English Translation के दो तरीके है।

  1. Website
  2. App

1. हिंदी टू इंग्लिश ट्रांसलेशन Website

हिंदी टू इंग्लिश Translation के लिए आज हम आपको एक ऐसी Website के बारे में बताने वाले हैं जो इस Field में सबसे भरोसेमंद है क्योंकि इसे खुद Google ने Develop किया है। हो सकता है आपका इस Website में कई बार आना जाना भी हुआ हो। हम यहां पर Google Translator की बात कर रहे हैं। Google Translator को Google Language Tool ने 2006 में बनाया था। Translation के लिए इससे भरोसेमंद शायद ही कोई Website है, क्योंकि यह 100 से अधिक भाषाओं में ट्रांसलेट कर सकता है। इसमें आप आसानी से Word,  Sentence या पूरा का पूरा पैराग्राफ भी ट्रांसलेट कर सकते हैं। यदि आपको Hindi ko English me translate karna hai या इंग्लिश से हिंदी translate करना है तो यह सबसे भरोसेमंद Website कहलाती है।

2. Hindi to English translation app

Translation की मांग को देखते हुए आज App Market में कई ऐसे App आ चुके हैं जो ट्रांसलेट करने का पूरा दावा करते हैं लेकिन Translation की सबसे मुश्किल यह होती है कि Translation के बाद जो शब्दों का Real अर्थ है वह कहीं न कहीं गायब हो जाता है। ऐसे में सबसे अच्छा Translator App वही माना जाता है जिससे ट्रांसलेट करने के बाद जो Content हमें मिला है उससे भी वही Feeling आए जो Original Content में थी। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ Best App लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप हिंदी को इंग्लिश में ट्रांसलेट कर सकते हैं।

  1. Google Translator App

ऊपर हमने गूगल Translator Website के बारे में आपको जानकारी दी है पर यदि आप Website नहीं Use करना चाहते तो Google Translator App का भी Use कर सकते हैं। यह Play Store और iOS दोनों जगह उपलब्ध है। किसी भाषा का दूसरी भाषा में अनुवाद करने के लिए Google Translator App से बेहतर कोई Service ही नहीं है। इस App को प्ले स्टोर में 4.5 की Rating मिली है और करीब 100 मिलियन से भी ज्यादा लोग इसे Download कर चुके हैं। इस App को अपने फोन पर रखना भी ज्यादा भारी भरकम नहीं पड़ेगा क्योंकि मात्र 26 MB का App जो आपके इतने मुश्किल काम को आसान कर सकता है वह कोई ज्यादा नहीं है।

  1. Microsoft Translator

यह एक दूसरा Popular Language Translator App है जिसको बनाने वाली भी एक ऐसी कंपनी है जिसका Tech जगत में एकछत्र राज है। यहां पर हम माइक्रोसॉफ्ट की बात कर रहे हैं। माइक्रोसॉफ्ट कितनी बड़ी कंपनी है यह किसी को बताने की जरूरत नहीं है। यह कंपनी Computer से संबंधित है और Operating System को बनाने में महारत हासिल कर चुकी है। कोई भी कंपनी इसके आसपास भी नहीं है, ऐसे में यह कहा जा सकता है कि Software से संबंधित कामों में इस कंपनी ने बहुत ही उच्च लेवल की दक्षता हासिल कर रखी है। माइक्रोसॉफ्ट Translator माइक्रोसॉफ्ट कंपनी का ही Product है, जो भाषा का एक से दूसरे में अनुवाद करने के साथ और भी कई काम करता है। यह एंड्रॉयड और IOS दोनों जगह उपलब्ध है। 4.6 Rating और 64mb वाला यह App सिर्फ हिंदी को इंग्लिश या इंग्लिश को हिंदी में ट्रांसलेट नहीं करता बल्कि 74 अलग-अलग भाषाओं को एक दूसरे में ट्रांसलेट कर सकता है। इसकी Translation Quality पर भी भरोसा किया जा सकता है। इसीलिए इस App को हम दूसरे नंबर पर रख रहे हैं।

  1. Hi Translation

हमारी इस List में तीसरे नंबर पर Hi Translator App है जो हिंदी टू इंग्लिश Translation के लिए एक बहुत अच्छा है माना जाता है। यदि Google Play Store में इसकी Rating की बात करें तो यह 4.5 है जो जो ऊपर बताए गए दोनों App के लगभग बराबर ही है। वहीं इसकी Size की बात करें तो यह 23.39 MB है। इस App में कुछ और खासियत है जो इसे ऊपर के दोनों App से थोड़ा अलग बना देती है। जैसे यह App एक कैमरे के साथ आता है। जब किसी Text के ऊपर आप कैमरा चालू करेंगे तो यह उस Text को Scan कर लेगा और उसका Translation करके आपको बता देगा। ऐसे में आप किसी Newspaper के पूरे Article को Scan करके ट्रांसलेट कर सकते हैं। इस App की दूसरी खासियत यह है कि यह ऑडियो को भी किसी दूसरे Language में ट्रांसलेट कर सकता है। जैसे यदि आपके पास कोई हिंदी भाषा की Audio है और आप उसे इंग्लिश Language में Translate करना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे Best है। यह 18 भाषा को पहचान सकता है।

यदि आप किसी ऐसी जगह पर हैं जहां Network नहीं पा रहे हैं वहां पर भी यह App भाषा को ट्रांसलेट कर सकता है, क्योंकि इसमें ऑफलाइन Translation का भी  Feature मौजूद है।

  1. Typing Baba

हिंदी से इंग्लिश Translation के लिए या फिर इंग्लिश से हिंदी Translation के लिए टाइपिंग बाबा एक बहुत ही अच्छा Platform है। आप चाहे तो इसके Website पर जाकर Translation कर सकते हैं या फिर Play Store से App Download कर सकते हैं। इस App की भी Rating 4.4 है और करीब एक लाख से भी ज्यादा बार इसे Download किया गया है। इसमें ट्रांसलेट करने का तरीका बहुत ही साधारण है। आपको बस App में जाना है और जिस भाषा में आपका Text है वह चुनना और जिस Language में आपको उसे ट्रांसलेट करना है उसको चुनना है।

अब  Text को Paste कर देना है या Type करना है और Translate बटन पर Click कर देना है। इसके साथ ही आपका Translation पूरा हो जाएगा। इस App की कुछ सीमाएं भी है। जैसे एक बार में आप 2000 Words से ज्यादा ट्रांसलेट नहीं कर सकते और ऐसा भी कहा जाता है कि Translate किए हुए Content को आप Edit भी नहीं कर सकते हैं।

इसके अलावा यह Image को Scan करके Translate नहीं कर सकता और यदि Voice Recognition का भी इसमें विकल्प नहीं है। यानी आवाज को भी किसी दूसरे Language में Translate नहीं कर सकते हैं। लेकिन फिर भी हिंदी टू इंग्लिश Translation के लिए यह काफी भरोसेमंद है और आप इसका भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

  1. LingvaNex

यदि आप टाइपिंग बाबा को पसंद करते हैं  लेकिन उसकी Limitations के कारण इस्तेमाल नहीं कर पा रहे तो आपको ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह अभी इस्तेमाल करने में बहुत आसान है लेकिन इसकी खासियत है कि इसमें आप यह 10000 Word एक साथ Translate कर सकते हैं। इस App की दूसरी खासियत यह है कि इसमें Voice Recognition का भी विकल्प मिल जाएगा। यानी आवाज को  Translate कर सकता है। Translation करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान बनाई गई है।  इसमें दो Box बने होते हैं जिसमें एक तरफ आपको वह Text डालना है जिसको आप Translate करना चाहते हैं इसके बाद दूसरे तरफ में Text आ जाएगा जो Translated Text होगा।

  1. Translate Now

हिंदी से इंग्लिश या इंग्लिश से हिंदी Translation के लिए आप Translate Now का भी उपयोग कर सकते हैं। यह App Google Translate इन Microsoft Translator की तरफ बहुत ज्यादा Feature तो नहीं देता लेकिन इतना सक्षम है कि आपका काम चल जाए। यह Google Play Store और IOS दोनों जगह उपलब्ध है। यदि Rating की बात करें तो 4.3 Rating और 8.8 MB की Size वाला यह App कई भाषाओं में Translation उपलब्ध करता है। इसमें Translation करना बहुत आसान है आप चाहे तो Text Type कर सकते हैं या सीधा Paste कर सकते हैं, उसके बाद Translated Text आपको मिल जाएगा। Translated Text को आप Edit नहीं कर सकते इसको सिर्फ Copy कर सकते हैं।

  1. Translate Hindi to English

हिंदी टू इंग्लिश Translation के लिए आप इस App का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह App सिर्फ Translation की सुविधा देता है बल्कि इसके साथ-साथ आप इसमें News पढ़ सकते हैं, Dictionary देख सकते हैं। यानी कुल मिलाकर आपकी इंग्लिश सुधारने के लिए कई तरह की सुविधाएं दी गई हैं। आप हर दिन एक English का Word सीख सकते हैं और आपकी इंग्लिश सीखने में Progress कितनी ज्यादा हुई है इसे जानने के लिए यहां पर Test भी कराए जाते हैं आप चाहे तो Test भी दे सकते हैं। Google Play Store में इसकी Rating 4.2 है जो Google Translate और Microsoft Translator के लगभग आसपास ही है। यदि साइज की बात की जाए तो इसकी साइज गूगल Translator से थोड़ी कम है। यह 24 MB की Size में उपलब्ध है। अब तक कुल मिलाकर 10 मिलियन से भी ज्यादा बार इसे Download किया जा चुका है। तो इन सब Data के आधार पर यह App भी काफी Useful है।

आपने क्या सीखा?

इस लेख में आपने जाना कि किस तरह से Hindi To English Translation App का इस्तेमाल करके हिंदी से इंग्लिश ट्रांसलेशन कर सकते हैं। आपको यह जानकारी यदि Useful लगी हो तो हमें बताएं और ऐसी ही ज्ञानवर्धक जानकारी पाने के लिए हमारे Blog पर आते रहे।

 

और पढ़ें:

इंग्लिश सिखाने वाले ऐप

इंग्लिश सीखने का आसान तरीका

होम पेज

Leave a Comment