हिमाचल प्रदेश में कितने जिले हैं? Himachal Pradesh Mein Kitne Jile Hain

हिमाचल प्रदेश में कितने जिले हैं | हिमाचल प्रदेश जिले के नाम | Himachal Pradesh Mein Kitne Jile Hain

दोस्तों आज हम आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी जानकारी लेकर आया हूं। आज हम बात करने जा रहे हैं कि हिमाचल प्रदेश में कितने जिले हैं। अगर आप कंपटीशन लेवल की पढ़ाई कर रहे हैं। आपके लिए यह क्वेश्चन बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है।

अगर आपको नहीं मालूम है कि हिमाचल प्रदेश में कितने जिले हैं? तो आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें। हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से हिमाचल प्रदेश में कितने जिले हैं और साथ में सभी जिलों के बारे में संक्षेप में जानकारी देंगे। चलिए अब हम आपको हिमाचल प्रदेश के सभी जिले के बारे में जानकारी देते हैं।

हिमाचल प्रदेश के सभी जिलों के नाम / Himachal Pradesh Ke Sabhi Jilon ka Naam

हिमाचल प्रदेश में सन 2022 में 12 जिले हैं। अब हम आपको नहीं थे सभी 12 जिले के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। जिससे आप हिमाचल प्रदेश के सभी जिलों के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त कर सकें।

1 – किन्नौर ( Kinnaur )

किन्नौर ( Kinnaur ) हिमाचल प्रदेश का एक बहुत ही खूबसूरत जिला है। जो हिमाचल प्रदेश के तीन बड़े-बड़े पहाड़ों से घिरा हुआ है। किन्नौर जिला चारों ओर से बड़े-बड़े घाटियों से घिरा हुआ है। यहां पर आपको घूमने के लिए बहुत सारे पर्यटन स्थल मौजूद है। यहां से आप हिमालय पर्वत की पहाड़ियों की सुंदरता का आनंद ले सकते हैं।

2 – चम्बा ( Chamba )

हिमाचल प्रदेश का चंबा जिला इतिहास के पन्नों में अपना एक अलग पहचान रखता है। चंबा जिले में स्थित डलहौजी और खज्जियार नगर हिल स्टेशन पूरे दुनिया में अपनी अलग पहचान रखते हैं। यहां पर ऐसे बहुत सारे पुराने मंदिर स्थित हैं जो सालों साल से लोगों की आस्था बनी हुई है।

3 – शिमला ( Shimla )

हिमाचल प्रदेश में स्थित शिमला जिले के बारे में शायद ही कोई व्यक्ति ऐसा हो जो इसे न जानता हूं। शिमला जिला अपनी सुंदरता की वजह से पूरे विश्व में प्रसिद्ध है और यही कारण है कि पूरे फिर से लोग इस पर्यटन स्थल में हर साल घूमने आते हैं। शिमला चारों ओर से पहाड़ियों से घिरा हुआ एक बहुत ही खूबसूरत जिला है। यहां पर भी बहुत सारे पुराने मंदिर स्थित है।

4 – मंडी ( Mandi )

मंडी जिला हिमाचल में स्थित एक बहुत ही खूबसूरत जिला हेतु अपनी प्राचीन संस्कृत की वजह से जाना जाता है। मंडी जिला अपने धार्मिक महत्व के वजह से भी बहुत अधिक प्रसिद्ध है। यहां पर स्थित इंदिरा मार्केट पूरे इंडिया में अपने बिजनेस की वजह से जाना जाता है। यहां पर आपको घूमने के लिए बहुत सारी जगह और पुराने मंदिर स्थित हैं।

5 – लाहौल और स्पीति ( Lahaul & Spiti )

हिमाचल प्रदेश में स्थित लाहौल और स्पीति जिला अलग-अलग दो जिलों को मिलाकर एक जिला बनाया गया है। इंडिया का सबसे कम आबादी वाला जिला है। यह इंडिया के चौथे नंबर का सबसे कम आबादी वाला जिलों में इसकी गिनती आती है।

6 – कुल्लू ( Kullu )

आपने कभी न कभी अपने किसी दोस्त या फिर किसी से कुल्लू जिले के बारे में नाम जरूर सुना होगा। कुल्लू जिला हिमाचल प्रदेश के सबसे सुंदर जिलों में से एक है। इसलिए बहुत सारे लोग कुल्लू को हिमाचल प्रदेश का दिल भी कहते हैं। यहां पर आपको ऐसे ऐसे बहुत सारे पर्यटन स्थल है जहां पर आप अपने कीमती समय को और भी शानदार बना सकते हैं।

7 – काँगड़ा ( Kangra )

कांगड़ा जिला हिमाचल प्रदेश के एक छोटा सा जिला है, जहां पर आपको घूमने के लिए बहुत सारे पर्यटन स्थल मौजूद हैं। यहां पर आप बर्फीले पहाड़ और चाय के बागानओं का आनंद उठा सकते हैं। इसके अलावा आप यहां से हिमालय पर्वत का बहुत ही नजदीक से दर्शन कर सकते हैं।

8 – हमीरपुर ( Hamirpur )

हमीरपुर जिला हिमाचल प्रदेश में स्थित एक बहुत ही सुंदर और छोटा सा जिला है। जो धीरे-धीरे अब पर्यटन स्थल की वजह से लोगों के पहचान में आ रहा है। यहां पर आप लोगों को आकर्षित करने के लिए बहुत सारे पर्यटन स्थल बनाए जा रहे हैं।

9 – बिलासपुर ( Bilaspur )

हिमाचल प्रदेश में स्थित बिलासपुर जिला एक बहुत ही पॉपुलर पर्यटन स्थल है। यहां पर केवल इंडिया के ही नहीं बल्कि पूरे दुनिया से लोग यहां की सुंदरता का आनंद लेने आते हैं। यहां के कृतिम झील भांगड़ा बांध और नैना देवी मंदिर बहुत ही अधिक प्रसिद्ध है।

10 – ऊना ( Una )

ऊना जिला हिमाचल प्रदेश का एक छोटा सा जिला है जो कि पंजाब के बहुत नजदीक है। ऊना जिले में स्थित चिंतपूर्णी’ देवी मंदिर, धर्मशाला महंत, धूंसर महादेव मंदिर तालमेहर औऱ शिवबाड़ी मंदिर गगरेट डेरा बाबा बर्बग सिंह, डेरा बाबा रुद्रू, जोगी रंगा लोगों को अपनी और आकर्षित करते हैं। यह पंजाब के बहुत नजदीक होने की वजह से यह एक बहुत ही विकसित जिला है।

11 – सिरमौर ( Sirmaur )

सिरमौर जिला हिमाचल प्रदेश में स्थित एक बहुत ही विकसित पर्यटन स्थल है। सिरमौर जिला उत्तराखंड और हरियाणा से बिल्कुल जुड़ा हुआ है। यहां पर आपको बहुत सारे घूमने लायक पर्यटन स्थल मौजूद हैं। जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं।

12 – सोलन ( Solan )

हिमाचल प्रदेश का सोलन जिला अपनी एक अलग पहचान रखता है। इस जिले में मशरूम की पैदावारी बहुत अधिक मात्रा में होती है। इस वजह से सोलन जिला मशरूम पैदावारी की वजह से भी जाना जाता है। यहां पर एक बहुत ही पुराना मंदिर हिंदू देवी शूलिनी देवी है। हर साल जून के महीने में इस मंदिर में लगने वाला मेला पूरे भारतवर्ष में जाना जाता है।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से हिमाचल प्रदेश में कितने जिले हैं | हिमाचल प्रदेश जिले के नाम | Himachal Pradesh Mae Kitne Jile Hai के बारे में जानकारी दी। मुझे पूरी उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको हिमाचल प्रदेश के सभी जिलों के बारे में पूरी जानकारी और सटीक जानकारी अच्छे से प्राप्त हो गई होगी।

 

और पढ़ें:

होम पेज

Leave a Comment