Height Kaise Badhaye? जल्दी लंबाई बढ़ाने का आसान तरीका

Height kaise badhaye | हाइट कैसे बढ़ाए | lambai kaise badhaye | height badhane ka tarika | जल्दी लम्बाई कैसे बढ़ाये | लंबाई बढ़ाने का आसान तरीका

हाइट कैसे बढ़ाए ?? जल्दी लम्बाई कैसे बढ़ाये, लंबाई बढ़ाने का आसान तरीका ?? ऐसे शब्द आप ने खुद ने कहें होंगे या कुछ कम हाइट के लड़की – लड़को को इस तरह की बाते करते हुए जरूर सुना होगा । क्यों कि आज कल की generation की हाइट ( लम्बाई ) में बहुत ज्यादा problems आ रही है। लोगो का कद छोटा होता चला जा रहा है जिसके अनेक कारण है।

जैसे जैसे generation change होती है लोगो की height में भी कमी आ रही है। इसके अनेकों कारण हो सकते है। जब तक हम उनके कारणों के बारे में नही पता होगा, हम उसका इलाज भी नही कर सकते। कहा भी जाता है बिना बीमारी के पता हुए इलाज मुमकिन नही है, तो हमें पहले जानना है किस वजह से लोगो की height कम हो रही है आखिर क्या कारण है इन सबका ?? तो चलिए जानते है इसके कारण।

आजकल ऐसी समस्या होने पर हम तरह तरह की medicine का उपयोग करते है जो कि कभी कभी कारगर होती है परंतु उनके साथ साथ बहुत सारी problems भी हमारे शरीर में प्रवेश करती है। आज हम यहाँ किसी medicine के बारे में नही बल्कि कुछ ऐसे तरीके और दैनिक क्रिया बताने जा रहे है जिससे आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते है

चलिए सबसे पहले जानते है हाइट न बढ़ने के कारण ??

लंबाई न बढ़ने के कारण:–

आज के समय में लोगो को काम के चक्कर में health का ख़्याल भी नहीं रहता बस normally कुछ भी खा लेते है। लोगो को बस पैसे की ही पड़ी रहती है। सुबह से शाम तक बस पैसे और काम। न तो वो अपने शरीर का खयाल रखते है और न ही अपने बच्चो की।

आज कल के parents भी बच्चो की खुशी के लिए उन्हें कुछ भी junk food लेकर दे देते है जिसे खाकर बच्चे खुश तो हो जाते है परंतु उनकी health के लिए वह खाना ठीक था या नही, ये न तो बच्चो को मालूम है और न ही पेरेंट्स को इसके बारे में सोचने की फुरसत।

कुछ विटामिन और मिनरल्स की कमी की वजह से ही हमारे शरीर का विकास रुक जाता है। यही वजह है की आने वाली generation भी माता पिता की तरह ही छोटे कद की होने लगी है।

प्रतिदिन की भाग दौड़ में इंसान अपनी सेहत का उतना ख्याल नही रख पता जितनी उसको जरूरत होती है रखने की। हम अपने शरीर को वो सब कुछ आवश्यक चीजे नही दे पाते जिनकी एक शरीर के विकास के लिए जरूरी होता है। इसी वजह से हमारे शरीर को तरह तरह की बीमारियों और परेशानियों का सामना करना पड़ता है और हमारे शरीर का विकास इन सारे कारणों की वजह से रुक जाता है।

लम्बाई बढ़ाने का तरीका ( Height badhane ka tarika):–

अब जानते है आखिर हम अपने शरीर की रुकी हुई लंबाई को कैसे बढ़ाएं और क्या क्या करे जिससे रुका हुआ विकास पुनः होने लगे और लंबाई में वृद्धि हो सके तो चलिए जानते है हम लंबाई बढ़ाने के उपाय और उनके लाभ।

आप अपने शरीर की लंबाई इन उपायों को करके आसानी से बढ़ा सकते है।

# पौष्टिक भोजन:–

हमारे लिए सबसे जरूरी है संतुलित आहार। में बचपन से ही बताया जाता है की हमारे लिए संतुलित आहार कितना आवश्यक है। क्योंकि संतुलित आहार से ही हमारे शरीर में आवश्यक विटामिन और मिनरल्स की कमी पूरी होती है। अगर हम अच्छे और पौष्टिक खाद्य पदार्थ खाते हैं तो इसका पूरा फायदा हमारे शरीर को ही होता है। इसलिए हमे प्रतिदिन वही भोज्य पदार्थ खाने चाहिए, जो शरीर के लिए आवश्यक भी हो और कमी को पूरा करने वाले भी।

हमे daily हरी सब्जियां व प्रोटीनयुक्त दाल रोटी खानी चाहिए। जहा तक हो सके हमें junk food को नही खाना चाहिए और न ही अपने बच्चो को खाने देना चाहिए। Junk food और ज्यादा oily चीज खाने से लोगो में सिर्फ चर्बी बढ़ती है जो शरीर को रोगों से ग्रस्त कर देती है व्यक्ति का शारीरिक विकास रुक जाता है।

पौष्टिक भोजन में डाल, रोटी, हरी सब्जियां, ताजे फल, अंडे आदि सभी प्रचुर मात्रा में खाना चाहिए इससे आपके शरीर को सभी विटामिन और खनिज तत्व मिलते रहेंगे जो आपके शरीर में होने वाली दिक्कतो से लड़ेंगे। अगर आपके शरीर में विटामिन और मिनरल्स है तो आपको कोई भी रोक छू नही सकता इसलिए जहा तक हो सके उन्ही चीजों को खाएं जो आपके लिए अच्छी और पौष्टिक है। इस बात का अच्छे से खयाल रखे कि अपने बच्चो को भी जंक फूड की जगह पौष्टिक और विटामिन युक्त चीज ही खिलाएं।

लम्बाई बढ़ाने का आसान तरीका (Aasani se height kaise badhaye)

अगर आप अच्छे से दिन में exercise  करके नींद पूरी लेते है तो बहुत ज्यादा सम्भावना बन जाती है कि आपकी हाइट आसानी से बढ़ जाएगी । चलिए इस बारे में थोड़ा सा अच्छे से जान लेते है –

# नींद पूरी लेना चाहिए:–

आजकल ये एक common problem है हम सबकी भाग दौड़ में हम अपनी नींद को time पर और जितनी इस शरीर को चाहिए नही दे पाते। जिसका बहुत दुष्प्रभाव पड़ता है हमारे शरीर पर और बहुत सारी कमियों का जन्म होने लगता है उसी में है हमारी लंबाई।

हमे जितनी नींद चाहिए उससे कम लेकर बाद में सो लेंगे कल सो लेंगे ऐसे नही करना चाहिए। जितनी नींद एक शरीर के लिए आवश्यक है उतनी daily लेना चाहिए। सामान्य तौर पर एक स्वथ्य शरीर को कम से कम 6 से 8 घंटे की नींद daily पूरी करना चाहिए।

आप इसको कुछ देर के time period पर भी पूरी कर सकते है या एक साथ लेकिन इतने से कम करने पर हमारे शरीर में problem होने लगती है जो हमे मालूम तो नही पड़ता लेकिन उसके effect हमे कुछ दिन बाद दिखने लगते है जिसमे लोगो की height ना बढ़ना भी एक एक समस्या है।

इस बात का खयाल रखे कि अगर आप इस शरीर से काम ले रहे है तो इसे भरपूर आराम भी देने की कोशिश करे और जहा तक हो सके ज्यादा से ज्यादा नींद पूरी करे क्योंकि नींद पूरी रहने से मस्तिष्क स्वस्थ रहता है और किसी प्रकार की कोई बीमारी नही आने देता। अगर आप पूरी नींद लेंगे तो खुद को स्वस्थ और fresh महसूस करेंगे, जो आपको एक नई ऊर्जा के साथ काम करने की प्रेरणा देता है। देर रात में सोना सुबह देर से उठना भी सही नही है आप समय से सो जाइए और समय से उठिए इससे आपका दिमाग हमेशा स्वस्थ और एक्टिव रहेगा।

# Exercise करें:–

Exercise भी एक अच्छा उपाय है रुकी हुई height को बढ़ाने का परंतु अगर ये मालूम हो कि कौन सी exercise करने से फायदा होगा। हम अगर हाइट बढ़ाने के लिए exercise की बात करे तो ताड़ासन जैसे व्यायाम बहुत कारगर होते है, इसके अलावा रस्सी कूद और hanging जैसी exercise height के लिए बहुत अच्छा है ,regular time से ये सारे व्यायाम करने पर कुछ दिनों के बाद हमें ऐसा लगने लगेगा की हमारी height में कुछ changes हो रहे है।

इन सबके साथ साथ अगर daily सुबह या शाम योगा और ध्यान करने लगे तो शरीर की सभी कोशिकाएं active हो जाती है और रक्त का संचार अच्छे से पूरे शरीर में होने लगता है। ये आपके शरीर के विकास होने में मदद करेगा क्योंकि जब रक्त शरीर के हर हिस्से में पहुंचेगा तो ही संपूर्ण रूप से शरीर का विकास संभव है।

आप प्रतिदिन समय निकाल कर morning walk पर जाए इससे आपका मस्तिष्क फ्रेश रहेगा और सारा दिन आप एक्टिव रहेंगे। इसका सबसे बड़ा फायदा है की आपको ताजी हवा मिलेगी जिससे आपको बहुत फायदा होगा इससे बहुत सारे रोगो से छुटकारा मिल सकेगा।

जहा तक height बढ़ाने की बात है तो आप ऐसे योग व्यायाम करिए जिनसे आपके शरीर के अंगो में तनाव उत्पन्न हो और उनकी सारी कोशिकाएं एक्टिव हो जाए जैसा की मैने पहले ही बताया कि इसके लिए ताड़ासन hanging toe touching और रस्सी कूद जैसी exercise बहुत अच्छी है आपकी height के लिए।

जल्दी लम्बाई कैसे बढ़ाये ( jaldi lambai kaise badhaye )

खेल कूद , पूरी नींद और तनावमुक्त दिनचर्या के साथ अगर सही से खाना पीना करते है तो हम जल्दी लम्बाई बढ़ा सकते हैं । चलिए इस बारे में थोड़ा विस्तार से जान लेते है –

# खेल:–

खेल हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होना चाहिए क्योंकि खेल से हमारा शरीर स्वस्थ और active रहता है। खेल में कोई भी खेल हो अगर शारीरिक क्रियान्यवयन हो रहा हो तो शरीर के प्रत्येक अंगो में एक ऊर्जा का संचार होता रहता है और शरीर के समस्त रोग निकल जाते है।

ज्यादा नही बस रोज 1 घंटे ही समय निकाल कर खेलने से बहुत फायदे हो सकते है खेल में अगर दौड़ का खेल हो तो और अच्छा है jumping जैसे खेल भी बहुत काम के साबित हो सकते है height को बढ़ाने में। खेलना शरीर के लिए अच्छा होता है अगर कोई व्यक्ति प्रतिदिन खेलते पर वक्त देता है तो उसके शरीर में आपके शरीर से ज्यादा फुर्ती होगी। आपके शरीर में रक्त का संचार अच्छे से हो इसके लिए मेहनत करने की आवश्यकता है। इसके लिए आप तरह तरह के खेल खेल सकते है और पसीना बहा सकते है। आपको लग रहा होगा पसीने से height का क्या connection तो मैं बताता चालू की अगर आपका शरीर स्वस्थ रहेगा तो ही आपका शारीरिक विकास हो सकता है जैसा की मैने पहले भी बोला है।

इसलिए जहा तक हो सके आप अपने शरीर को स्वस्थ रखने की कोशिश करे और निरोगी बने इससे आपके शरीर का औचित्य रुप से विकास हो सकेगा। आप कोई भी खेल खेलना चाहे तो खेल सकते है लेकिन जहा तक हो सके outdoor game ही खेलें। इस प्रकार के game में आप सारे games है जो आपको अच्छा लगे खेल सकते है। इसके लिए आप प्रतिदिन थोड़ा समय जरूर निकालें।

# सीधे बैठे:–

ये एक बहुत बड़ी समस्या है आजकल के बच्चे स्कूल के बेंच पर झुककर बैठ जाते है, बड़े लोग chair पर या कहा कही भी बैठते है तो झुक कर ही बैठते है जिससे उनके रीढ़ की हड्डी घिसते घिसते चोटी हो जाती है और उनकी height बढ़ना बंद हो जाती है तो इस बात का अच्छे से खयाल रखे जब भी बैठे टाइट होकर बैठे और झुककर बैठने की अगर आदत हो गई है तो उसे change करें।

चलते वक्त भी सीधे होकर चले और बच्चो को खासकर ध्यान दे क्योंकि ये प्रोब्लम बच्चो में ही ज्यादा देखने को मिलती है और उनके रीढ़ की हड्डी में दिक्कतें आने पर उनका हाइट बढ़ना automatic रुक जाती है इसके बाद लोगो को मालूम नही पड़ता और बिना समझे दवाई खाने लगते है जो की शरीर को और नुकसान करता है। इसलिए इस बात का खयाल बचपन में ही करना चाहिए और बच्चो को हमेशा सीधे बैठने की आदत डलावानी चाहिए।

# तनावमुक्त रहने की कोशिश करें:–

आजकल लोगो को इतना तनाव रहता है कभी काम को लेकर कभी घर की दिक्कतों को लेकर कभी पढ़ाई को लेकर। आप जहा तक हो सके तनावमुक्त रहने की कोशिश करे और अगर ऐसा होता है की आपको किसी बात का तनाव है तो उसे लोगो से disscus करना चाहिए इससे क्या होगा आपका तनाव भी कम होगा और discussion से कोई solution भी निकलेगा।

जहा तक हो सके आप stress से free रहिए और तनवयुक्त बातें मत सोचिए। लोगो की यह एक आम समस्या है जिससे शरीर में तरह तरह के बीकर उत्पन्न होते है और शारीरिक वृद्धि को रोकते है। इसलिए हमेशा तनावमुक्त रहने का प्रयास करे और अगर ऐसी समस्या आती है तो अकेले कभी मत बैठिए लोगो के साथ रहने और discus करने का प्रयास करिए।

# प्रतिरोधक क्षमता:–

हमे अपने शरीर में प्रतिरोधक क्षमता का विकास करना चाहिए। अगर आपके शरीर में प्रतिरोधक क्षमता है तो आपके शरीर में अनेक प्रकार की होने वाली बीमारियों को नही होने देता और शरीर को एक protection देता है जो की बहुत जरूरी है।

अगर आपके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता है है तो आप कभी भी अस्वस्थ नही होंगे हमेशा स्वस्थ और निरोगी रहेंगे। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आपको ताजे और अच्छे फल खाने चाहिए जंग फूड जैसे चीजों से दूर रहना चाहिए। जहा तक हो सके शरीर के लिए पौष्टिक हो ऐसा फल और सब्जी खाने चाहिए।

जब भी हम डॉक्टर के पास दवा लेने जाते है तो डॉक्टर के द्वारा दी गई tablets में वही प्रतिरोधक क्षमता होती है जिससे हमारी बीमारी में आराम मिलता है अगर हम खुद ही अपने शरीर में उस प्रतिरोधक क्षमता का विकास कर ले तो डॉक्टर की जरूरत ही नही पड़ेगी और हमारा शरीर ऐसे ही स्वस्थ रहेगा। इसलिए आप टाक्समज fruits और सब्जियां खाएं जिससे आपका इम्मूनी systym स्ट्रॉन्ग हो और आपके शरीर का विकास हो सके।

दोस्तो मुझे पूरा विश्वास है की आप सबको इस article से height kaise badhaye सम्बंधित सारी जानकारियां मिल गई होंगी। अब आप आसानी से इसका ध्यान रखकर काम करें start करेंगे तो मुझे भरोसा है आपको हाइट से जुड़ी कोई भी समस्या का सामना नही करना पड़ेगा।

 

और पढ़ें:

बालों को जल्दी लम्बा करने के उपाय

सूखी खांसी का बढ़ियां घरेलू उपचार

मुंह में छाले ठीक करने के लिए घरेलू नुस्खे

पिंपल हटाने के घरेलू नुस्खे

होम पेज

Leave a Comment