ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट कैसे निकाले: Gram Panchayat ki Voter List Kaise Nikale

Gram Panchayat ki voter list kaise nikale | ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट कैसे निकाले

अगर आप अपने ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट चेक करना चाहते हैं। आपको अब किसी भी ग्राम पंचायत के कार्यालय के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं है। आप सभी यूजर को जानकर खुशी होगी कि अब आप अपने स्मार्टफोन से ही अपने ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट चेक कर सकते हैं। आज से कुछ साल पहले जब हमें ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट देखनी होती थी तो हमें कार्यालयों के चक्कर लगाने पड़ते थे।

जब जब ग्रामीण क्षेत्रों में चुनाव होते हैं। किसी कारणवश किसी के नाम वोटर लिस्ट से हट जाते हैं तो किसी के वोटर लिस्ट में नए नाम जुड़ जाते हैं। अगर आप भी ग्रामीण क्षेत्र से हैं और आप अपना नाम वोटर लिस्ट में चेक करना चाहते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट कैसे निकाले 2022, इसके अलावा हम आपको ग्राम पंचायत चुनाव लिस्ट से जुड़ी हर खबर संक्षेप में देंगे।

ग्राम पंचायत चुनाव की लिस्ट | Gram Panchayat Chunav ki List

दोस्तों जैसे कि हम लोग जानते हैं कि पूरे भारतवर्ष में अलग-अलग राज्य में समय-समय पर ग्राम पंचायत के चुनाव होते रहते हैं। ग्राम पंचायत चुनाव के समय सभी लोगों को वोटर लिस्ट में नाम चेक करने की आवश्यकता पड़ती है। क्योंकि हर साल ऐसे बहुत सारे लोग होते हैं जिनका वोटर लिस्ट से नाम हटाया जाता है। क्योंकि जिन लोगों की मृत्यु हो जाती है उनका नाम वोटर लिस्ट से हटा दिया जाता है।

इसके अलावा जिन व्यक्तियों की उम्र 18 वर्ष कंप्लीट हो जाती है। उनका नाम वोटर लिस्ट में ऐड कर दिया जाता है। अगर आपकी उम्र 18 वर्ष पूरी हो चुकी है और आप अपना नाम वोटर लिस्ट में ऐड करने के लिए दे चुके हैं। अब आप अपना नाम वोटर लिस्ट में देखना चाहते हैं। आपको अब वोटर लिस्ट में नाम चेक करने के लिए कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है। अगर आपके पास स्मार्टफोन है और इंटरनेट कनेक्शन है तो आप घर बैठे वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

जैसे कि हम लोग जानते हैं कि किसी भी चुनाव में मतदान करने के लिए आपकी मिनिमम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए। अगर आपकी उम्र 18 वर्ष हो चुकी है तो आप अपना नाम वोटर लिस्ट में ऐड करा सकते हैं। वोटर कार्ड बनने के बाद आप पंचायत चुनाव में मतदान कर सकते हैं। इसलिए हम सभी लोगों को पहचान पत्र बनना बहुत ही जरूरी है। पहचान पत्र बनने के बाद ही हमारा नाम वोटर लिस्ट में ऐड होता है।

ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट ऑनलाइन होने के लाभ

इंडिया में जब से इंटरनेट का क्रेज बढ़ा है। लोगों के बीच अब स्मार्टफोन, कंप्यूटर, लैपटॉप है इसी को देखते हुए अब भारत सरकार सभी सरकारी कार्य ऑनलाइन कर रही है। जिससे कि लोगों को बहुत अधिक सुविधा मिलती है। इसी को देखते हुए भारत सरकार ने आप वोटर लिस्ट को भी ऑनलाइन कर दिया है। चलिए अब हम आपको वोटर लिस्ट को ऑनलाइन करने के कुछ फायदे के बारे में जानकारी देते हैं।

  • वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए आपको किसी कार्यालय या फिर किसी अधिकारी के पास जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है।
  • आप घर बैठे अपने स्मार्टफोन से वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं और साथ में ही इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं।
  • घर बैठे वोटर लिस्ट चेक करने से आपकी समय की बचत होती है।
  • अगर आपका वोटर लिस्ट में नाम नहीं है तो आप घर बैठे वोटर लिस्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन अप्लाई कर सकते हैं।

ग्राम पंचायत चुनाव की लिस्ट का उद्देश्य क्या है

जैसे कि हम सभी लोग जानते हैं कि पूरे भारतवर्ष में हर साल हर राज्य में समय-समय पर ग्राम पंचायत चुनाव होते रहते हैं। जिसकी वजह से भारत सरकार को हर राज्य में हर साल वोटर लिस्ट में बदलाव करने पड़ते हैं। वोटर लिस्ट में होने वाले अपडेट यानी कि बदलाव की वजह से बहुत सारी समस्याएं होती थी। इसके लिए बहुत सारे ग्राम पंचायत अधिकारी के साथ-साथ और अधिकारियों को समय बर्बाद होता था।

इसके अलावा ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोग जिनको ग्राम पंचायत चुनाव में मतदान करना होता था उनको भी बहुत सारी परेशानियां उठानी पड़ती थी। क्योंकि जब वोटर लिस्ट में नई-नई अपडेट होती थी तो उन्हें उसको देखने के लिए कार्यालयों की या फिर अधिकारियों के चक्कर लगाने पड़ते थे। इसी को देखते हुए भारत सरकार ने वोटर लिस्ट को ऑनलाइन कर दिया है। वोटर लिस्ट को ऑनलाइन करने से सरकारी कर्मचारी और आम नागरिक का समय और भागदौड़ बचती है।

ग्राम पंचायत चुनाव की लिस्ट कैसे देखें

अगर आप अपने ग्राम पंचायत चुनाव की लिस्ट को देखना चाहते हैं। आप सिर्फ और सिर्फ हमारे द्वारा बताए जा रहे हैं स्टेप को फॉलो करें। और आप बहुत ही सिंपल तरीके से ग्राम पंचायत चुनाव लिस्ट को देख सकते हैं और साथ में आप इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप या फिर अपने स्मार्टफोन में इनकी ऑफिशियल वेबसाइट https://www.nvsp.in/Home/DownloadPdf को विजिट करें।
  • जैसी आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने इस वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा।
  • इस वेबसाइट के होम पेज पर आपको बहुत सारे अलग-अलग ऑप्शन और विकल्प दिखाई देंगे। आपको इनमें से Download Electoral Roll PDF के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप ऊपर दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। वहां पर आपको एक ड्रॉपडाउन का बटन दिखाई देगा जहां पर आपको अपना राज्य सिलेक्ट करना है।
  • यहां पर आप जिस राज्य के निवासी हैं, आपको उस राज्य को सिलेक्ट करना है। हम आपको यहां पर केवल मध्यप्रदेश के निवासियों के लिए बता रहा हूं।
  • अब आप अपना राज्य सिलेक्ट करें और Go Button पर क्लिक करें।
  • आपके सामने आपके राज्य की ऑफिशियल निर्वाचन आयोग की वेबसाइट ओपन हो जाएगी।
  • ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर आपको ELECTORAL ROLL – 2022 का एक ऑप्शन मिलेगा जिस पर आप क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा वहां पर आपको वोटर लिस्ट डाउनलोड करने के लिए कुछ ऑप्शन होंगे।
  • यहां पर आप डिस्ट्रिक्ट ,असेंबली कोर् सिलेक्ट करें और कैप्चा कोड भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। वहां पर आप अपना मतदान केंद्र के सामने दिख रहा है मूल सूची पर क्लिक करें।
  • अब आपकी ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट ओपन हो चुकी है।
  • अब आप यहां से अपना नाम चेक कर सकते हैं। अगर आप चाहे तो यहां से इस वोटर लिस्ट को अपने कंप्यूटर या मोबाइल पर डाउनलोड भी कर सकते हैं।

मतदाता सूचि में अपना नाम कैसे देखें ?

अगर आप अपना वोटर आईडी कार्ड बनने के लिए अप्लाई कर चुके हैं। या फिर आपका वोटर आईडी कार्ड बन चुका है। आप अपना नाम मतदाता सूची में से करना चाहते हैं। हम आपको नीचे मतदाता सूची में अपना नाम कैसे देखें इसके बारे में स्टेप टू स्टेप पर पूरी जानकारी दे रहे हैं।

  • सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप पर https://www.nvsp.in ऑफिशियल वेबसाइट ओपन करें।
  • अब आप इस वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाएंगे, वहां पर आपको Search in Electoral Roll एक विकल्प मिलेगा जिस पर आप क्लिक करें।
  • आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। वहां पर आपको मतदाता पहचान पत्र सर्च करने के दो ऑप्शन मिलेंगे, Search by Details और दूसरा पहचान-पत्र क्र. द्वारा खोज/Search by EPIC No,
  • अब आप यहां पर जिस तरह से मतदाता सूची में अपना नाम चेक करना चाहते हैं आप उस ऑप्शन को सिलेक्ट करें।
  • आपसे यहां पर जो भी जानकारी मांगी जाए आप सभी जानकारी सही-सही भरे और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • आपकी सारी डिटेल ओपन होकर आपके सामने आ जाएगी।इस तरह से आप मतदाता सूची में आप अपना या फिर अपने परिवार के किसी भी व्यक्ति का नाम चेक कर सकते हैं।

पंचायत वोटर लिस्ट में नाम ना होने पर क्या करें

दोस्तों अगर आप की उम्र 18 वर्ष से कम है तो आपका अभी वोटर लिस्ट में नाम नहीं आएगा। लेकिन अगर आप की उम्र 18 वर्ष कंप्लीट हो चुकी है। इसके बाद भी आपका नाम वोटर लिस्ट में नहीं है। आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है। आप सबसे पहले निर्वाचन आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर पहचान पत्र के लिए अप्लाई करें। जब आपका पहचान पत्र बन जाएगा तो आप ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट में अपना नाम ऐड करने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

पंचायत वोटर लिस्ट हेल्पलाइन नंबर

हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखें, के बारे में पूरी जानकारी दे दी है। अगर फिर भी आपको वोटर लिस्ट में किसी भी तरह की कोई भी समस्या होती है तो आप डायरेक्ट इनके ऑफिशियल हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके बात कर सकते हैं।

टोल फ्री नंबर – 1800111950

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट कैसे देखें | Gram Panchayat Voter List 2022 के बारे में पूरी जानकारी संक्षेप में दी है। हमें उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप बहुत ही आसानी के साथ ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट देख सकते हैं और उसे डाउनलोड भी कर सकते हैं। अगर आप ऐसे ही इंटरेस्टिंग टॉपिक पर जानकारी पाना चाहते हैं तो आप हमारी इस वेबसाइट को बुकमार्क अवश्य करें।

 

और पढ़ें:

होम पेज

Leave a Comment