Google Map Par Location Kaise Add Kare: गूगल मैप Listing

गूगल मैप पर अपने घर का पता कैसे डालें | Google map par location kaise add kare | Google map pe apna location kaise dale | Apni shop ko Google par kaise dale | गूगल मैप पर अपनी दुकान कैसे डालें

दोस्तों आज हम आपको इस अटकल के माध्यम से बताने वाला हूं की Google Map पर अपनी बिज़नेस, दुकान या घर का एड्रेस कैसे डालें। दोस्तों जैसे कि हम लोग जानते हैं कि आज के टाइम में किसी भी जगह पर आसानी से पहुंचने के लिए गूगल मैप सबसे आसान साधन है। हमें जब भी किसी जगह का एड्रेस नहीं मालूम होता है तो गूगल मैप हमें हमारे मंजिल तक बहुत ही आसानी के साथ पहुंचा देता है।

ऐसे में अगर आप कोई बिजनेस करते हैं या फिर आप पर कोई दुकान है तो गूगल मैप आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा। अगर आपका दुकान नया है या बिजनेस तक आपके ग्राहक को आने में प्रॉब्लम होती है तो आप गूगल मैप पर अपने दुकान या बिजनेस का location डालकर उन्हें बहुत ही आसानी के साथ अपने दुकान या बिजनेस पर ला सकते हैं। उसी तरह से अगर आप अपने घर के एड्रेस को गूगल मैप पर दिखाना चाहते हैं तो आज हम आपको बहुत ही आसान तरीका बताने वाला हूं कि आप कैसे अपने घर या दुकान के एड्रेस को गूगल मैप पर डाल सकते हैं।

दोस्तों जब से पूरी दुनिया में इंटरनेट का क्रेज बढ़ा है तब से हम सभी लोगों का काम बहुत ही आसान हो गया है। हम इंटरनेट के माध्यम से किसी भी चीज के बारे में आसानी के साथ पता कर सकते हैं। इसी इंटरनेट की वजह से हम लोग गूगल मैप की मदद से दुनिया के किसी भी कोने पर आसानी के साथ घूम सकते हैं।

आप इंडिया में किसी भी शहर के होटल रेस्टोरेंट मंदिर मस्जिद हॉस्पिटल मेडिकल स्टोर एटीएम बैंक जैसी किसी भी जानकारी के बारे में गूगल के गूगल मैप से आसानी के साथ पता कर सकते हैं। इसलिए अगर आप भी अपने घर ऐड्रेस, बिजनेस ऐड्रेस, दुकान एड्रेस गूगल मैप पर लिस्ट करना चाहते हैं। तो आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है। हम आपको इस अटकल के माध्यम से बताएंगे कि आप Google Map Par Location Kaise Add Kare.

गूगल मैप पर अपने घर या दुकान का पता कैसे डालें / Google map par location kaise add kare

दोस्तों अब हम आपको बहुत ही आसान तरीके में समझाता हूं कि आप कैसे गूगल मैप पर अपने घर या दुकान का पता ऐड कर सकते हैं। आप केवल हमारे द्वारा बताए गए तरीके को फॉलो करना है।

स्टेप 1

सबसे पहले आप उस जगह पर जाएं जहां पर आप अपनी दुकान या घर के एड्रेस को गूगल मैप पर लिस्ट करना चाहते हैं।

स्टेप 2

अब आप अपने स्मार्टफोन के इंटरनेट कनेक्शन को ऑन करें। और साथ में आप अपने स्मार्टफोन का लोकेशन भी ऑन करें।

स्टेप 3

इसके बाद आप अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में इंस्टॉल गूगल मैप एप्लीकेशन को ओपन करें।

स्टेप 4

जैसे ही आप इस एप्लीकेशन को ओपनिंग करेंगे आप इस एप्लीकेशन के होम पेज पर पहुंच जाएंगे। होम पेज पर आपको लेफ्ट कॉर्नर में three line का मीनू बार दिखेगा। आपको इस मीनू बार में क्लिक करना है।

स्टेप 5

जैसे ही आप मेनू बार में क्लिक करके नीचे जाएंगे वहां पर आपको सेटेलाइट का एक ऑप्शन मिलेगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

स्टेप 6

इसके बाद आपके सामने Add A Missing Place का एक ऑप्शन दिखेगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

स्टेप 7

अब आपके सामने Add A Place का एक ऑप्शन दिखेगा। यहां पर आप अपने घर या फिर दुकान का एड्रेस ऐड कर सकते हैं।

एड्रेस ऐड करने के लिए यहां पर आपको Name, Address, Category की डिटेल भरनी है। नेम की जगह अपनी दुकान या घर का नाम डालना है। इसके बाद एड्रेस की जगह आपको अपने घर या फिर दुकान का लोकेशन ऐड करना है। लोकेशन ऐड करने के लिए आपको Mark Location On Map के ऑप्शन पर क्लिक करें।

जैसी आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। गूगल मैप पर आपका करंट लोकेशन दिखाई देने लगेगा। इसके बाद आप Done बटन पर क्लिक करें।

अब आपको कैटेगरी की जगह पर अपनी कैटेगरी डालना है। जैसे कि आप अपने घर का एड्रेस डाल रहे हैं तो आपको होम सिलेक्ट करना है। अगर आप अपनी दुकान का एड्रेस डाल रहे हैं तो आप वहां पर अपनी दुकान के रिलेटेड नाम को सर्च करके डाल सकते हैं।

स्टेप 8

इसके बाद आप नीचे फॉर्म में अपना फोन नंबर, आप की दुकान कितने बजे से कितने बजे तक खुलती है, वेबसाइट नेम, और साथ में आप अपनी दुकान या बिजनेस की फोटो अपलोड करें।

इतना सब प्रोसेस करने के बाद अब आप नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें। गूगल मैप पर आपकी दुकान या घर का एड्रेस ऐड हो चुका है।

गूगल मैप के द्वारा आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी को चेक करने के बाद, आपके दी गई जानकारी को अप्रूव पड़ेगा । गूगल टीम द्वारा अप्रूव करने के कुछ घंटे या फिर कुछ दिनों के बाद गूगल मैप पर आपके द्वारा दिया गया एड्रेस दिखाई देने लगेगा।

दोस्तों इस तरह से आप बहुत ही आसानी के साथ गूगल मैप पर अपनी दुकान बिजनेस या फिर अपने घर का एड्रेस ऐड कर सकते हैं।

गूगल मैप पर ऐड किए गए लोकेशन का स्टेटस कैसे चेक करें

दोस्तों जब हम गूगल मैप पर अपने घर का एड्रेस या फिर अपनी दुकान का एड्रेस ऐड कर देते हैं। तो इसके बाद हमें यह पता करना बहुत ही जरूरी हो जाता है कि हमने जो पता ऐड किया है उसे गूगल मैप कंपनी द्वारा अप्रूव किया गया है कि नहीं।गूगल मैप पर ऐड किए गए लोकेशन का स्टेटस चेक करने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन में फिर से गूगल मैप को ओपन करें।
  • इसके बाद आप लेफ्ट कॉर्नर में दिए गए मेनू ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • यहां पर आपको Your Contribution का एक ऑप्शन दिखेगा। आपको इस ऑप्शन को क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके द्वारा ऐड किए गए लोकेशन के बारे में यहां दिख जाएगा कि आपके द्वारा सबमिट किया गया एप्लीकेशन अप्रूव हुआ है कि नहीं।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से apni shop ko Google map per Kaise dale के बारे में जानकारी दी है। आशा करता हूं कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप बहुत ही आसानी के साथ गूगल मैप पर अपने दुकान या घर के एड्रेस को ऐड कर सकते हैं। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप हमें कमेंट करके अपनी राय अवश्य दें धन्यवाद।

दोस्तों अगर आप ऐसे ही इंटरनेट टेक्नोलॉजी डिजिटल मीडिया डिजिटल मार्केटिंग के रिलेटेड और बेहतरीन आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो आप हमारी इस वेबसाइट को बुकमार्क अवश्य करें। क्योंकि हम आपके लिए इस वेबसाइट के माध्यम से रेगुलर आर्टिकल पब्लिश करते रहते हैं। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आप हमें कमेंट करके अपनी राय अवश्य दें धन्यवाद।

 

और पढ़ें:

डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है?

ब्लॉगिंग क्या होता है? ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएँ?

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने का तरीका

होम पेज

Leave a Comment