Google Kya Hai? गूगल की स्थापना कब और कहाँ हुई थी?

Google Kya Hai? : वर्तमान समय में शायद ही ऐसा कोई वयस्क व्यक्ति होगा जो गूगल के बारे में नहीं जानता होगा। क्योंकि इंटरनेट के इस युग में जब हमें किसी भी चीज की जानकारी चाहिए होती है, तो हम सबसे पहले अपना वेब ब्राउजर ओपन करते हैं और उसमें गूगल पर अपना प्रश्न खोजते हैं। लेकिन यदि आप तकनीकी रूप से यह जानना चाहते हैं कि गूगल क्या है तो यह आर्टिकल आपके बहुत ही काम आ सकता है। क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको गूगल से संबंधित कई प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारियां देंगे।

गूगल के बारे में जानकारी हासिल करने से पहले आपको यह जानना आवश्यक है कि सर्च इंजन क्या होता है। वर्तमान समय में इंटरनेट पर कई सारे सर्च इंजन मौजूद है जिसमें आप अलग-अलग प्रकार की जानकारी सर्च कर सकते हैं। लेकिन इसमें से गूगल सबसे अधिक पॉपुलर है क्योंकि यह एक ऐसी सर्विस है जो सर्च इंजन सहित कई अन्य प्रकार की सुविधाएं और सॉफ्टवेयर एवं एप्लीकेशन मुहैया कराती है।

सर्च इंजन क्या है?

सर्च इंजन एक ऐसा प्लेटफार्म होता है जहां पर आप किसी भी जानकारी को हासिल करने के लिए कुछ भी सर्च कर सकते हैं। उसके बाद वहां पर आपको उचित परिणाम दिखाई देंगे जो आपके लिए सबसे अधिक सटीक होगा। हालांकि सर्च इंजन पर जो भी रिजल्ट दिखाई देते हैं वह किसी ना किसी वेबसाइट या प्लेटफार्म से ही मिलते हैं।

वर्तमान समय में वर्ल्ड वाइड वेब पर करोड़ों वेबसाइट में बनी हुई है और उसमें अरबों जानकारियां मौजूद हैं। उदाहरण के रूप में, यदि आप किसी भी सर्च इंजन पर यह सर्च करते हैं कि भारत का प्रधानमंत्री कौन है तो वहां पर दिखाई देने वाला रिजल्ट किसी ना किसी वेबसाइट से ही मिल पाएगा। हालांकि, गूगल अब इतना स्मार्ट हो चुका है कि वह खुद भी कई प्रकार के प्रश्न का उत्तर बनाकर रखता है। यदि वर्ल्ड वाइड वेब पर कोई वेबसाइट ना उपलब्ध हो तो सर्च इंजन भी किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं दे सकता है।

गूगल क्या है (Google Kya Hai)?

दरअसल, गूगल (Google LLC) एक अमेरिकी मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी है, जो सर्च इंजन टेक्नोलॉजी, ऑनलाइन एडवरटाइजमेंट, क्लाउड कंप्यूटिंग, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, क्वांटम कंप्यूटिंग, ई-कॉमर्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में काम करती है। यह एल्फाबेट आईएनसी की सब्सिडरी कंपनी है।

हालांकि, इस कंपनी ने सबसे पहले सर्च इंजन बनाने का काम किया था। बाद में यह इतना पॉपुलर हुआ कि इसे एक इंटरनेशनल कंपनी के रूप में स्थापित कर दिया गया। इसीलिए यदि आप किसी भी वेब ब्राउजर से यूआरएल एड्रेस बार में जाकर Google.com लिखकर एंटर करते हैं, तो आपके सामने गूगल सर्च इंजन का वेब पेज खुल जाएगा।

इस पेज पर आपको एक बड़ा सा सर्च बार दिखाई देगा, जिसमें आप कोई भी सवाल सर्च कर सकते हैं और इंटरनेट पर मौजूद परिणाम आपके सामने दिखाई देने लगेंगे। इसके अलावा, यदि आप इमेज सर्च करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको Images वाले सेक्शन पर जाना होगा।

गूगल की स्थापना कब और कहाँ हुई थी?

आपको बता दें कि, गूगल कंपनी की स्थापना लगभग 24 साल पहले यानी 04 सितम्बर 1988 को कैलिफोर्निया के मेनलो पार्क में हुई थी।

गूगल के फाउंडर्स कौन हैं?

गूगल सर्च इंजन सहित गूगल कंपनी (Google LLC) के फाउंडर्स लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन हैं।

गूगल का मुख्यालय कहाँ है?

वर्तमान समय में गूगल का मुख्यालय 1600 एम्फीथिएटर पार्कवे, माउंटेन व्यू, कैलिफोर्निया, यूएस में है।

गूगल का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) कौन है?

गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) का नाम सुंदर पिचाई है, जो कि भारतीय मूल के हैं। उनका जन्म 10 जून 1972 को तमिलनाडु राज्य के मदुरै में हुआ था। आईआईटी खड़गपुर से बीटेक, स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से मास्टर ऑफ साइंस और यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिल्वेनिया से एमबीए करने वाले पिचाई को 2022 में भारत सरकार द्वारा पद्मभूषण से भी सम्मानित किया गया था।

पिचाई ने 2004 में गूगल कंपनी में काम करना शुरू किया था। इसके बाद, उन्होंने क्लाइंट सॉफ्टवेयर प्रोडक्ट्स जैसे गूगल क्रोम, क्रोम ऑपरेटिंग सिस्टम, गूगल ड्राइव को डेवलपमेंट करने में मुख्य भूमिका निभाई है। इसके अलावा, उन्होंने जीमेल और मैप्स के डेवलपमेंट भी उन्हीं के देखरेख में हुए हैं।

पिचाई को 10 अगस्त 2015 को गूगल का सीईओ चुना गया था। इससे पहले पर उत्पाद प्रमुख की जिम्मेदारी निभाया करते थे। 24 अक्टूबर, 2015 को जब नई होल्डिंग कंपनी Alphabet Inc. का गठन हुआ, तब उन्हें उस कंपनी का भी CEO बना दिया गया। इतना ही नहीं, उन्हें 2017 में बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में नियुक्त किया गया था।

बता दें कि, अल्फाबेट कांग्लोमेरेट कंपनी है, जिसके तहत कई सारे अलग-अलग बिज़नेस किए जाते हैं। अल्फाबेट के प्रोडक्ट्स की बात करें तो उसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ऑटोमेशन, ऑटोनोमस कार, बायोटेक्नोलॉजी, क्लाउड कम्प्यूटिंग, कम्प्यूटर हार्डवेयर, कॉर्पोरेट वेंचर कैपिटल, फाइबर टू द एक्स, हेल्थकेयर, इंटरनेट, रोबोटिक और सॉफ़्टवेयर, इत्यादि शामिल हैं।

इंटरनेट पर गूगल के सर्विस कौन-कौन से हैं?

यदि आप गूगल के आधिकारिक वेबसाइट (Google.com) पर विजिट करेंगे तो आपके सामने एक वर्गाकार आकृति का चिन्ह दिखाई देगा, जो 9 बिंदुओं से मिलकर बना होगा। जैसे ही आप इस चिन्ह पर क्लिक करेंगे, वैसे ही आपके सामने इसके ऑनलाइन सर्विसेज की लिस्ट दिखाई देने लगेंगे।

आपको गूगल के जिस भी सर्विस का लाभ लेना है, उस ऑप्शन पर क्लिक करके अपना काम शुरू कर सकते हैं।  आइए जानते हैं कि गूगल की टॉप सर्विसेज कौन-कौन सी हैं?

गूगल असिस्टेंट

गूगल मैप्स

यूट्यूब

गूगल बिजनेस

गूगल प्ले

गूगल न्यूज़

गूगल मीट

गूगल चैट

गूगल कॉन्टेक्ट्स

गूगल ड्राइव

गूगल कैलेंडर

गूगल ट्रांसलेट

गूगल फोटोज

गूगल डुओ

गूगल एडसेंस

गूगल एड्स

गूगल डॉक्स

गूगल फाइनेंस

ब्लॉगर

गूगल बुक्स

हैंगआउट्स

गूगल कीप

गूगल जैमबोर्ड

गूगल क्लासरूम

गूगल कलेक्शन

गूगल पॉडकास्ट

गूगल वन

गूगल फॉर्म्स

गूगल ट्रैवेल

इनके अलावा, गूगल की कई सारी सर्विसेज और भी हैं, जिनका आप ऑनलाइन लाभ ले सकते हैं। यदि आप किसी एंड्रॉयड स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको उसमें गूगल के कई सारे एप्लीकेशन पहले से ही इंस्टॉल हुए मिल जायेंगे। बता दें कि, एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम भी गूगल द्वारा ही डेवलप और ऑपरेट किया जाता है।

2013 में सुंदर पिचाई ने गूगल की कई सारी सर्विस को एंड्रॉयड के साथ जोड़ा। इसके बाद, ऐसे एप्लीकेशन और सर्विस जिन्हें सिर्फ डेस्कटॉप या लैपटॉप पर इस्तेमाल किया जा सकता था उन्हें मोबाइल पर भी इस्तेमाल करना आसान हो गया।

निष्कर्ष

दोस्तों आप सभी यूजर्स को इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद गूगल क्या है, गूगल कहां की कंपनी है, गूगल की क्या-क्या सर्विस है, के बारे में पूरी इंफॉर्मेशन प्राप्त हो चुकी होगी। मुझे पूरी उम्मीद है कि आप सभी यूजर्स को हमारे द्वारा दी गई है इंफॉर्मेशन बहुत ही पसंद आई होगी। ऐसे ही और इंटरेस्टिंग टॉपिक पर आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी इस वेबसाइट को बुकमार्क जरूर करें।

Leave a Comment