Top 10 English Sikhane Wala Apps: इंग्लिश सिखाने वाले ऐप

इंग्लिश सिखाने वाले ऐप / English Sikhane Wala App – क्या आप भी इंग्लिश बोलना सीखना चाहते हैं। क्या आपको भी अंग्रेजी बोलने में प्रॉब्लम होती है, और आप फराटेदार इंग्लिश बोलना चाहते हैं। अगर आपका उत्तर हां है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें। क्योंकि हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से टॉप 10 इंग्लिश सिखाने वाले एप्लीकेशन के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

दोस्तों जैसे कि हम लोग जानते हैं कि आज के टाइम में इंग्लिश का महत्व बहुत ही अधिक बढ़ चुका है। अगर आपको इंग्लिश बोलना नहीं आता है तो आपको जॉब के लिए बहुत ही प्रॉब्लम फेस करनी पड़ती हैं। इसीलिए अधिकतर लोग अपनी इंग्लिश को सुधारने के लिए या फिर इंग्लिश में बात करने के लिए ऐसे एप्लीकेशन की तलाश करते हैं जिनकी मदद से वह इंग्लिश बोलना सीख सकें।

अगर आप भी इंग्लिश बोलना सीखना चाहते हैं। और आप ऐसे एप्लीकेशन को सर्च कर रहे हैं जहां से आप आसानी के साथ इंग्लिश बोलना सीख सकें। तो आज हम आपको ऐसे कुछ बेहतरीन इंग्लिश बोलने वाले एप्लीकेशन के बारे में जानकारी देंगे। जिनकी मदद से आप बहुत ही कम समय में इंग्लिश बोलना सीख सकेंगे। और आप यकीन मानिए दोस्त ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो इन एप्लीकेशन की मदद से अच्छी इंग्लिश बोलना सीख चुके हैं।

चलिए अब हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से इंग्लिश सिखाने वाले ऐप / English Sikhane Wale Apps के बारे में जानकारी देते हैं।

Top 10 English Sikhane Wale Apps / इंग्लिश सिखाने वाला ऐप

दोस्तों अब हम आपके लिए कुछ बेहतरीन एप्लीकेशन रिसर्च करके लाए हैं। जिनकी मदद से आप कुछ दिनों में प्रैक्टिस करके अच्छी इंग्लिश बोलना सीख सकते हैं। चलिए अब हम आपको इन इंग्लिश सिखाने वाले एप्लीकेशन के बारे में जानकारी देते हैं।

1 – Duolingo Apps

दोस्तों इंग्लिश सीखने के लिए Duolingo Apps सबसे बेहतरीन एप्लीकेशन है। और मैं इस एप्लीकेशन को सबसे नंबर वन पर रखता हूं। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि यह एप्लीकेशन आपको बहुत ही आसान तरीके से इंग्लिश सिखाने में मदद करता है। इस एप्लीकेशन में इंग्लिश सिखाने के लिए गेम का प्रयोग किया गया है। इसलिए इस एप्लीकेशन की मदद से इंग्लिश सीखना और भी आसान हो जाता है।

दोस्तों इस एप्लीकेशन इंग्लिश सीखना बहुत ही आसान है। सबसे पहले इस एप्लीकेशन में आपको अपना एक प्रोफाइल बनाना होता है। इसके बाद आपको इंग्लिश सीखने के लिए प्रतिदिन 20 मिनट का टाइम देना होता है। इसके बाद आपको आसान आसान स्टेप में समझाया जाता है कि आप अंग्रेजी कैसे बोल सकते हैं।इसके अलावा यहां पर आप अपने प्रतिदिन के प्रोग्रेस को सेव कर सकते हैं। इसका सबसे बड़ा बेनिफिट यह होता है कि आप जब भी दूसरे दिन इस एप्लीकेशन को ओपन करते हैं तो आपकी इंग्लिश सीखने की क्लास उसी स्टेप से शुरू होती है जहां से आपने पहले बंद की थी।

2 – Lingbe

अगर आप थोड़ी बहुत इंग्लिश बोल लेते हैं। और आप इंग्लिश बोलने में एक्सपर्ट बनना चाहते हैं। तो आपके लिए Lingbe एप्लीकेशन एक परफेक्ट एप्लीकेशन है। जहां पर आप अपनी इंग्लिश बोलने की अच्छे से प्रैक्टिस कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन में आपको इंग्लिश बोलने के तरीके के बारे में अलग-अलग माध्यम से बताया गया है। इंग्लिश बोलने के लिए सबसे बड़ी जरूरी होती है प्रैक्टिस। इस एप्लीकेशन में आपको इंग्लिश में बोलने की बहुत अच्छे से प्रैक्टिस कराई जाती है। जहां पर आप इंग्लिश में बात करके अपनी झिझक को दूर कर सकते हैं।

3 – Lingaa li

अगर आप अंग्रेजी बोलना सीखना चाहते हैं तो उसके लिए मीनिंग का याद होना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि जब तक आपको मीनिंग याद नहीं होगी आप अंग्रेजी कभी भी नहीं बोल पाएंगे। आपकी इसी प्रॉब्लम को सॉल्व करने का तरीका Lingaa li एप्लीकेशन है। इस एप्लीकेशन की मदद से आप बहुत ही आसानी के साथ मीनिंग को याद कर सकते हैं। और यहां पर इंग्लिश में बात करने से अपने तरीकों को और भी अच्छा कर सकते हैं।

इस एप्लीकेशन में आपको मीनिंग को याद करना और उसे बोलने के तरीके के बारे में बहुत अच्छे से बताया गया है। उसके अलावा इस एप्लीकेशन में बहुत सारे गेम उपलब्ध है जिनकी मदद से आप स्पेलिंग को सीख और बोल सकते हैं। इसके अलावा इस एप्लीकेशन में आपको इंग्लिश में और परफेक्ट बनने के लिए इंग्लिश पेपर पढ़ने की भी सुविधा मिलती है। आप रोजाना इंग्लिश पेपर पढ़ कर अपने इंग्लिश को और भी बेहतर बना सकते हैं।

4 – Hello English: Learn English

दोस्तों इंग्लिश बोलने के लिए इस एप्लीकेशन की जितनी भी तारीफ की जाए उतनी ही कम है। अगर आप इंग्लिश सीखना चाहते हैं और साथ में बेहतरीन तरीके से बोलना चाहते हैं, तो आपके लिए यह एप्लीकेशन बहुत ही यूज़फुल एप्लीकेशन होने वाली है। इस एप्लीकेशन में आपको 22 तरह की अलग-अलग भाषा से इंग्लिश सीखने का मौका मिलता है।

इस एप्लीकेशन में आपको इंग्लिश सिखाने के लिए ई बुक, ऑडियो, वीडियो के माध्यम से इंग्लिश सीखने में मदद मिलती है। जो आपके इंग्लिश बोलने में और भी अधिक मदद करती है। इसके अलावा इस एप्लीकेशन में इंग्लिश सिखाने के लिए एक टीचर भी उपलब्ध है। और साथ में आपको इस एप्लीकेशन में 10000 वर्ल्ड की डिक्शनरी की सुविधा मिलती है।

5 – Enguru

अगर आप इंग्लिश बोलने के लिए एक ऐसी एप्लीकेशन को सर्च कर रहे हैं जो आपको इंग्लिश बोलने की पूरी गारंटी देता हो। तो आपके लिए Enguru एप्लीकेशन एक बेस्ट एप्लीकेशन हैं। इस एप्लीकेशन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यहां पर आपको इंग्लिश सीखने का पूरा कोर्स फ्री में मिलता हैं।

इस एप्लीकेशन में आपको इंग्लिश सीखने के लिए vocabulary, English grammar, English Dictionary और Video Classes जैसे प्रीमियम फीचर्स फ्री में मिलते हैं। जो आपकी इंग्लिश को और बेहतर बनाने में बहुत अधिक मदद करते हैं। दोस्तों इस एप्लीकेशन की मदद से अगर आप लाइव इंग्लिश स्पीकिंग सीखना चाहते हैं। तो आप यहां पर इस एप्लीकेशन का प्रीमियम प्लान परचेज करके लाइव इंग्लिश स्पीकिंग क्लास ज्वाइन कर सकते हैं।

6 – Elsa Speak

दोस्तों अगर आपको इंग्लिश बोलने में झिझक महसूस होती है। या फिर आप इंग्लिश बोलते समय लड़खड़ाते हैं। तो यह एप्लीकेशन सिर्फ और सिर्फ उन्हीं लोगों के लिए बनाई गई है जो इंग्लिश की अच्छी तरह से प्रैक्टिस करना चाहते हैं और अपनी रिजल्ट दूर करना चाहते हैं। इस एप्लीकेशन की मदद से आप अपनी इंग्लिश की प्रैक्टिस कर के अपनी इंग्लिश को और भी बेहतर बना सकते हैं।

अगर आप प्रोफेशनल तरीके से इंग्लिश बोलना और सीखना चाहते हैं। तो आपके लिए यह एप्लीकेशन एक बेस्ट एप्लीकेशन है। पर आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि यह एप्लीकेशन फ्री नहीं है। इस एप्लीकेशन में इंग्लिश सीखने के लिए आपको इनका प्रीमियम प्लान परचेज करना होता है। दोस्तों अगर आप प्रोफेशनल इंग्लिश बोलना चाहते हैं तो आप आज ही इस एप्लीकेशन को अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में डाउनलोड करें।

7 – Namaste English

अगर आपकी इंग्लिश बहुत ही कमजोर है। और आप इंग्लिश सीखने और बोलने के इच्छुक हैं, तो आपके लिए यह एप्लीकेशन एक अच्छा एप्लीकेशन है। इस एप्लीकेशन में आपको स्टार्टिंग से लेकर प्रोफेशनल तरीके से इंग्लिश सीखना और बोलना सिखाया जाता है। इस एप्लीकेशन की मदद से आप रोजाना बोली जाने वाली आम बातों को बहुत ही अच्छी तरह से इंग्लिश में बोलने के बारे में बताया जाता है।

इस एप्लीकेशन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यहां पर आपको इंग्लिश बोलना एकदम से नहीं सिखाया जाता है। यहां पर आपको स्टेप टू स्टेप इंग्लिश बोलना सिखाया जाता है। पहले एप्लीकेशन में आपको Beginner Level इंग्लिश बोलने के बारे में सिखाया जाता है। इसके बाद आपको Intermediate Level इंग्लिश बोलने के बारे में सिखाया जाता है। इसके बाद जब आपको इंग्लिश बोलना धीरे-धीरे आने लगता है तब आपको Advance Level की इंग्लिश बोलने के बारे में सिखाया जाता है।

8 – Babbel

इंग्लिश बोलने सीखने के लिए Babbel भी एक अच्छा एप्लीकेशन है । इस एप्लीकेशन की मदद से आप अच्छी तरह से इंग्लिश बोलना सीख सकते हैं। इस एप्लीकेशन में आपको इंग्लिश बोलने के लिए A To Z पूरी जानकारी दी गई है। अगर आप अच्छे से इंग्लिश बोलना चाहते हैं यहां पर आपको इंग्लिश सिखाने के लिए बहुत सारे तरीके उपलब्ध है ।

इस एप्लीकेशन में आप चैट के माध्यम से अपने दोस्तों के साथ इंग्लिश में बात कर सकते हैं। जो आपके इंग्लिश को इंप्रूव करने में और भी अधिक मदद करती है। आप ग्रुप बनाकर अपने दोस्तों के साथ इंग्लिश में डिस्कस कर सकते हैं। अगर आप इंग्लिश को अच्छी तरह से सीखना चाहते हैं आपके लिए यह एप्लीकेशन बहुत ही उपयोगी साबित होने वाली है।

9 – HelloTalk

दोस्तों जिस तरह से इस एप्लीकेशन का नाम है उसी तरह से इस एप्लीकेशन का काम भी है । यह एप्लीकेशन आपको अंग्रेजी बोलकर और सुनकर इंग्लिश सीखने का मौका देती है। यहां पर आप बहुत ही आसान तरीके से इंग्लिश सीख सकते हैं। इस एप्लीकेशन में आप पहले से उपलब्ध बहुत सारे लोगों के साथ ग्रुप चैटिंग और मैसेजिंग के द्वारा बात करके उनके साथ अपनी इंग्लिश को इंप्रूव कर सकते हैं।

10 – Busuu

दोस्तों अगर आप इंग्लिश सीखने और बोलने के लिए एक ऐसी एप्लीकेशन सर्च कर रहे हैं। जहां पर आप आसान तरीके से कुछ अलग माध्यम से इंग्लिश बोलना सीख सकें। तो आपके लिए Busuu एप्लीकेशन एक अच्छा विकल्प है। आपको इस एप्लीकेशन में इंग्लिश बोलना अलग तरीके से सिखाया जाता है।

इस एप्लीकेशन में आपको उन लोगों से चैटिंग और बात कराई जाती है जो लोग इंग्लिश में बात करने में एक्सपर्ट होते हैं। यानी कि आपको हाई लेवल तरीके से इंग्लिश बोलना सिखाया जाता है। इसके अलावा आपको इस एप्लीकेशन में इंग्लिश बोलना पढ़ना की अच्छी तरह के प्रैक्टिस कराई जाती है। जिससे कि आप अपनी इंग्लिश बोलने में और अच्छी तरह से इंप्रूवमेंट सकें।

निष्कर्ष

दोस्तों अगर आपकी इंग्लिश बोलना सीखना चाहते हैं। और आप ऐसे कुछ बेहतरीन एप्लीकेशन को सर्च करें जो आपको इंग्लिश बोलना सिखा सके। तो इसलिए हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से इंग्लिश सिखाने वाले ऐप / English Sikhane Wale Apps के बारे में जानकारी दी है। अगर आप भी अच्छी तरह से इंग्लिश बोलना सीखना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा बताए गए इन एप्लीकेशन का यूज करके अच्छी तरह से इंग्लिश बोलना सीख सकते हैं।

दोस्तों हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी बहुत ही अधिक पसंद आई होगी। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप हमें कमेंट करके अपनी राय अवश्य दें। और साथ में अगर आप ऐसे ही टेक्नोलॉजी के रिलेटेड और बेहतरीन जानकारी पाना चाहते हैं तो आप हमारे इस वेबसाइट को बुकमार्क अवश्य करें । क्योंकि हम आपके लिए रेगुलर इस तरह की यूज़फुल जानकारी अपनी इस वेबसाइट के माध्यम से लाते रहते हैं।

 

और पढ़ें:

हिंदी से इंग्लिश में ट्रांसलेशन

इंग्लिश सीखने का आसान तरीका

होम पेज

 

Leave a Comment