English Kaise Sikhe: इंग्लिश सीखने का आसान तरीका

English kaise sikhe | इंग्लिश कैसे सीखे | इंग्लिश बोलना कैसे सीखे | English kaise bole | इंग्लिश सीखने का आसान तरीका

वर्तमान समय में इंग्लिश बोलना लगभग सभी लोगों के लिए काफी जरूरी हो गया है, क्योंकि यह अंतरराष्ट्रीय बोलचाल की भाषा है। यदि आप किसी बड़े कंपनी में या किसी मल्टीनेशनल कंपनी में नौकरी करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इंग्लिश जानना बहुत ही आवश्यक है। बहुत सारे लोगों को इंग्लिश पढ़ने और समझने में आसानी होती है लेकिन उसे बोलने में हिचकिचाहट समझ में आती है। यदि आप भी इंग्लिश सीखना चाहते हैं या उसे बोलना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको English Kaise Sikhe, इंग्लिश कैसे सीखें, इंग्लिश बोलना कैसे सीखें, English Kaise Bole और इंग्लिश सीखने का आसान तरीका बताएंगे।

यदि आपको इंग्लिश बोलना और समझना अच्छी तरह से आता है तो आप विदेशों में भी नौकरी कर सकते हैं और किसी बड़े विदेशी कंपनी में अच्छी सैलरी प्राप्त कर सकते हैं। भारत में भी ऐसी बहुत सारी कंपनियां है जहां पर नौकरी करने के लिए आपको इंग्लिश जानना आवश्यक होता है। यह तो आपको बखूबी मालूम होगा कि भारत के बहुत सारे लोग अमेरिका, रूस, जापान जैसे बड़े विकसित देशों में नौकरी कर रहे हैं और बड़े पदों पर काबिज है। उदाहरण के तौर पर गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई भारतीय है। इसके अलावा हाल ही में पराग पटेल को ट्विटर का सीईओ नियुक्त किया गया है। यह भी भारतीय मूल के नागरिक है।

यदि आप इंटरमीडिएट तक हिंदी मीडियम से पढ़ाई कर रहे हैं और उसके बाद इंजीनियरिंग मेडिकल बीएससी जैसे उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इंग्लिश जानना और समझना बहुत ही जरूरी होता है। क्योंकि इन कोर्सेज में चलने वाली सभी किताबें पूरी तरह से इंग्लिश में लिखी होती है और यहां पर इंग्लिश में पढ़ाई भी कराई जाती है। यदि आप एमबीए की पढ़ाई कर रहे हैं तो आपको इंग्लिश बोलना भी अच्छी तरह से आना चाहिए। भारत से बहुत सारे लोग एमबीए करके बड़े कंपनियों या विदेशी कंपनियों में नौकरी प्राप्त करते हैं। विदेशी कंपनियों में नौकरी प्राप्त करने की इच्छा रखने वाले लोगों को इंग्लिश बोलना और समझना बहुत ही जरूरी है।

इंग्लिश कैसे सीखें? / English Kaise Sikhe

वर्तमान समय में इंग्लिश सीखना बहुत ही आसान हो चुका है। इसके लिए सबसे पहले आपको इंग्लिश से संबंधित सभी प्रकार के इंग्लिश उच्चारणों (Pronunciations) एवं शब्दों के अर्थों के बारे में पूरी जानकारी रखनी होगी। यदि आप जल्द से जल्द इंग्लिश सीखना चाहते हैं और किसी भी शब्द का अच्छे से उच्चारण करना चाहते हैं तो इसके लिए अंग्रेजी भाषा में फिल्में देखना सबसे बेहतर साबित हो सकता है। क्योंकि अंग्रेजी भाषा में बोले गए सभी शब्दों का उच्चारण पूरी तरह से शुद्ध एवं सटीक होता है, जो विदेशों में बोली जाती है।

बहुत सारे लोग इंग्लिश सीखने के लिए इंग्लिश अखबार पढ़ना पसंद करते हैं क्योंकि इन अखबारों में उन्हें किसी भी वाक्य को पूरा करने का आइडिया मिल जाता है। वर्तमान समय में भारत में बहुत सारे इंग्लिश अखबार चल रहे हैं जिन में से किसी एक का चयन करके आप उन्हें नियमित रूप से पढ़ सकते हैं। अंग्रेजी अखबार पढ़ने से न सिर्फ आपकी अंग्रेजी भाषा के प्रति जानकारी बढ़ेगी बल्कि बोलचाल के लिए कई सारे वाक्य और शब्द भी मिल जाएंगे। यदि आप इंग्लिश थोड़ा-बहुत समझते हैं तो आपके लिए इंग्लिश सीखना बहुत ही आसान हो जाता है। अब आप अपने मोबाइल से भी इंग्लिश बोलना सीख सकते हैं। आजकल गूगल प्ले स्टोर पे बहुत सरे ऐप्प्स उपलब्ध हैं जिनकी मदद से आप आसानी से इंग्लिश बोलना सीख सकते हैं। बस उसके लिए आपको सबसे अच्छा इंग्लिश सिखाने वाला ऐप्प्स अपने मोबाइल में डाउनलोड करना परेगा।

इंग्लिश बोलना कैसे सीखे  / English Bolna Kaise Sikhe

यदि आप इंग्लिश सीखना चाहते हैं तो आपको इंग्लिश ग्रामर को अच्छी तरह से पढ़ना चाहिए। यदि आपका इंग्लिश ग्रामर पर अच्छा कमांड है तो आपके लिए इंग्लिश सीखना और बोलना बहुत ही आसान हो जाता है। इंग्लिश ग्रामर पढ़ाने के लिए आप किसी भी जानकार इंग्लिश टीचर को हायर कर सकते हैं और उन से शिक्षा ले सकते हैं। तकनीकी के इस युग में ऐसे बहुत सारे लोग यूट्यूब और एजुकेशनल ऐप में इंग्लिश की पढ़ाई कर आते हैं। आप चाहे तो उनकी क्लास ज्वाइन करके अपने इंग्लिश ग्रामर को मजबूत कर सकते हैं।

इंग्लिश सीखने के लिए आपका इंग्लिश बोलना बहुत ही जरूरी होता है। इसके लिए आप अपने आसपास के लोगों से इंग्लिश बोलना शुरू करें। भले ही वह आपकी इस टूटी फूटी इंग्लिश को सुनकर आप का मजाक उड़ाएंगे लेकिन इससे आप की हिचकिचाहट दूर होगी और आपको अपनी कमी का भी पता चलेगा। इसके लिए आप किसी जानकार व्यक्ति के साथ इंग्लिश में किसी टॉपिक पर डिबेट भी कर सकते हैं। शुरू में आप इंग्लिश सीखने के लिए कुछ महत्वपूर्ण शब्दों के अंग्रेजी को बोलकर काम चला सकते हैं और धीरे-धीरे ग्रामर का प्रयोग करके अपनी बातों को पूरा कर सकते हैं।

क्या हम इंग्लिश बोलना सीख सकते हैं ?

यदि आप अच्छी तरह से इंग्लिश पढ़ना और समझना जानते हैं तो आपके लिए इंग्लिश बोलना और भी आसान हो जाता है। भारत में हिंदी सहित कई अलग-अलग भाषाएं बोली जाती है। इसी के चलते हम अपने आसपास के लोगों से इंग्लिश में बातचीत नहीं कर पाते हैं। जब आप किसी के सामने इंग्लिश बोलते हैं तो वह आपको अंग्रेज का कर मजाक भी उड़ाने लगता है। इसी के चलते किसी के सामने अंग्रेजी बोलने में हिचकिचाहट महसूस होती है। जब आप पहले से इंग्लिश भाषा को बोलने का अच्छी तरह से अभ्यास नहीं कर पाते हैं तो किसी बड़ी कंपनी में इंटरव्यू देते समय भी यही हिचकिचाहट लगती है।

यह तो आप भली-भांति जानते होंगे कि किसी बड़ी कंपनी में नौकरी प्राप्त करने के लिए आपको इंग्लिश बोलना अच्छी तरह से आना चाहिए क्योंकि वहां पर सभी लोग इंग्लिश बोलते हैं। यदि आप इंग्लिश बोलना नहीं जानते हैं तो आपको रिजेक्शन का सामना करना पड़ जाएगा। बहुत सारे लोग इंग्लिश बोलना सीखने के लिए इंग्लिश स्पीकिंग क्लास भी ज्वाइन करते हैं। ऐसे लोग जो थोड़ा बहुत इंग्लिश बोलना जानते हैं उनके लिए इंग्लिश स्पीकिंग क्लास ज्वाइन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। लेकिन ऐसे लोग जिन्हें इंग्लिश के बारे में थोड़ी भी जानकारी नहीं है उनके लिए इंग्लिश स्पीकिंग क्लास ज्वाइन करने का कोई फायदा नहीं मिल पाता है।

यदि आप इंग्लिश स्पीकिंग क्लास ज्वाइन करना चाहते हैं और इंग्लिश बोलना सीखना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको इंग्लिश ग्रामर की अच्छी तरह से जानकारी होनी चाहिए। इसके साथ ही साथ किसी भी वाक्य को अंग्रेजी में बदलने का तरीका भी मालूम होना चाहिए। यदि आप किसी भी हिंदी वाक्य को अंग्रेजी में ट्रांसलेट कर लेते हैं तो आपके लिए इंग्लिश बोलना और भी आसान हो जाएगा। क्योंकि किसी के सामने इंग्लिश में कोई भी बात व्यक्त करने के लिए आपको ट्रांसलेशन का पता होना बहुत ही जरूरी होता है।

इंग्लिश कैसे बोलें / English Kaise Bole?

वर्तमान समय में बहुत सारे लोग ऑनलाइन इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स कराते हैं और इंग्लिश में लंबे समय तक बातचीत करने का तरीका बताते हैं। यदि आप इन ऑनलाइन इंग्लिश स्पीकिंग क्लास को ज्वाइन करके उनसे इंग्लिश में बातचीत करते हैं तो कुछ ही दिनों में आप बड़े ही आसानी से इंग्लिश बोलना सीख सकते हैं। वर्तमान समय में इंग्लिश बोलना बहुत ही आसान हो चुका है बशर्ते आपको इंग्लिश पढ़ना और इंग्लिश के वर्ड का अच्छी तरह से उच्चारण करना मालूम होना चाहिए।

इंग्लिश बोलने के लिए इंग्लिश पढ़ना और समझना बहुत ही जरूरी होता है। यदि आप किसी के द्वारा बोले गए इंग्लिश के वाक्यों को अच्छी तरह से समझ लेते हैं तो इंग्लिश बोलना आपके लिए और भी आसान होता चला जाएगा। शुरुआत में आपको सिर्फ हिंदी वाक्य को अंग्रेजी में ट्रांसलेट करके बोलना होगा। यदि आप किसी भी हिंदी वाक्य को अंग्रेजी में ट्रांसलेट करके दूसरे के सामने बोल देते हैं तो धीरे-धीरे आपका इस पर कमांड बनता चला जाएगा और आप बड़े ही आसानी से किसी के सामने फ्लूएंट इंग्लिश बोल पाएंगे।

तेजतर्रार अंग्रेजी बोलने के लिए आपके अंदर कॉन्फिडेंस होना भी बहुत ही जरूरी होता है। हमारे आसपास के लोग बातचीत के लिए इंग्लिश का इस्तेमाल नहीं करते हैं इसीलिए किसी के सामने भी इंग्लिश में बात करने में हिचकिचाहट समझ में आती है। लेकिन यदि आपको खुद के ऊपर कॉन्फिडेंस है तो आप बड़े ही आसानी से किसी के सामने भी इंग्लिश में बातचीत कर सकते हैं। इंग्लिश में बात करते समय आपके अंदर कॉन्फिडेंस होना बहुत ही जरूरी होता है। क्योंकि बिना कॉन्फिडेंस के किसी दूसरे भाषा को बोलना आसान नहीं होता।

इंग्लिश सीखने का आसान तरीका:

इंग्लिश सीखने का सबसे आसान तरीका जानना चाहते हैं तो वर्तमान समय में ऐसे बहुत सारे तरीके हैं जिनके जरिए आप बड़े ही आसानी से इंग्लिश सीख सकते हैं और लोगों के सामने तेजतर्रार अंग्रेजी बोल सकते हैं। जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बताया कि इंग्लिश सीखने के लिए आपके पास इंग्लिश को समझने और उनके सभी शब्दों का उच्चारण करने की जानकारी होनी चाहिए। किसी भी इंग्लिश के सेंटेंस को अच्छी तरह से पढ़ सकते हैं और उसके अर्थ को अच्छी तरह से समझ सकते हैं तो आप बड़े ही आसानी से इंग्लिश सीख सकते हैं। इंग्लिश सीखने के लिए आपको नीचे बताए गए तरीके फॉलो करने पड़ेंगे।

  • अंग्रेजी समाचार सुनें या अंग्रेजी फिल्में देखें:

यदि आप जल्द से जल्द इंग्लिश सीखना चाहते हैं तो इंग्लिश समाचार सुनना या अंग्रेजी फिल्में देखना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऐसे बहुत सारे चैनल है जिसमें अंग्रेजी भाषा सिखाई जाती है। आपको बस उन चैनल को लगाकर धीरे-धीरे अंग्रेजी सीखना शुरू करना होगा।

  • यूट्यूब पर अंग्रेजी वीडियो देखें:

बहुत सारे लोग यूट्यूब पर अपनी पसंदीदा फिल्में देखना या पसंदीदा गाने सुनना पसंद करते हैं। लेकिन यदि आप इंग्लिश सीखना चाहते हैं तो आपको यूट्यूब पर अंग्रेजी वीडियो देखना चाहिए। क्योंकि इससे आपको अंग्रेजी भाषा को बोलने के फ्लो का पता चलेगा और आप भी उसी फ्लो को पकड़कर उस तरह की अंग्रेजी बोल पाएंगे। यदि आप किसी विदेशी कंपनी में काम करना चाहते हैं या विदेश रहना चाहते हैं तो आपको उस तरह की अंग्रेजी बोलना और भी जरूरी हो जाता है।

  • अंग्रेजी गीत सुनें व गाएं:

यह तो आपको बखूबी मालूम होगा कि अंग्रेजी में रिलीज होने वाले गाने पूरे विश्व भर में सुने जाते हैं क्योंकि अंग्रेजी एक ऐसी भाषा है जो अंतरराष्ट्रीय मंच पर बोली एवं समझी जाती है। इसीलिए यदि आप जल्द से जल्द अंग्रेजी सीखना चाहते हैं तो अंग्रेजी गानों को जरूर सुने और यदि आप उन अंग्रेजी गानों के वीडियो देख रहे हैं तो उन वीडियो पर अंग्रेजी सबटाइटल लगाना बिल्कुल भी ना भूले। क्योंकि इससे आपको स्पेलिंग काफी पता चलेगा और आपकी इंग्लिश भाषा में लिखनी भी मजबूत बनेगी।

इसके अलावा अंग्रेजी भाषा में गाना सुनना पसंद नहीं करते हैं तो अंग्रेजी में होने वाले स्पीच और डायलॉग डिलीवरी को जरूर सुने। क्योंकि यदि आप अंग्रेजी भाषा में होने वाले स्पीच व इंटरव्यू को अच्छी तरह से सुनते हैं तो आपके दिमाग में सभी बातें अच्छी तरह से समझ में आने लगेंगे और आप बड़े ही आसानी से अंग्रेजी सीख सकेंगे।

  • अंग्रेजी बोलने वालों से अधिक बात करें:

आमतौर पर हमारे आसपास अंग्रेजी बोलने वाले लोगों की संख्या बिल्कुल ना के बराबर होती है। लेकिन यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो अंग्रेजी बोलना अच्छी तरह से जानता है तो आप उससे बातचीत कर सकते हैं। यदि आपको अंग्रेजी भाषा थोड़ा बहुत भी बोलने आता है तो आप उससे अंग्रेजी भाषा में बातचीत करके बहुत कुछ सीख सकते हैं।

  • हिन्दी फिल्में भी अंग्रेजी सबटाइटल के साथ देखें:

यदि आप बहुत अधिक हिंदी फिल्में देखना पसंद करते हैं और अंग्रेजी सीखना चाहते हैं तो किसी भी हिंदी फिल्मों को देखते समय अंग्रेजी समय टाइटल के साथ देखें। अंग्रेजी सबटाइटल लगाने से आपको उस फिल्म में इस्तेमाल किए गए हिंदी वाक्य की अंग्रेजी पता चल पाएगी और आप भी किसी भी वाक्य की अंग्रेजी बना सकेंगे। अक्सर हिंदी फिल्मों में ऐसे डायलॉग इस्तेमाल किए जाते हैं जिन्हें हम बोलचाल के समय इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में आपका इंग्लिश सीखना और भी आसान हो जाता है।

निष्कर्ष:

यदि आप जल्द से जल्द इंग्लिश सीखना और बोलना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इंग्लिश अखबार पढ़ना, इंग्लिश मूवी देखना, इंग्लिश इंटरव्यू देखना, इंग्लिश स्पीच सुनना, इंग्लिश के जानकार लोगों से बातचीत करना, इंग्लिश बोलने वाले लोगों के संपर्क में रहना, इत्यादि सबसे बेहतर विकल्प होगा। यदि आप अधिक से अधिक इंग्लिश से संबंधित कंटेंट देखना पसंद करते हैं तो इससे इंग्लिश बोलने पर कमांड बढ़ेगा और आप बड़े ही आसानी से इंग्लिश सीख एवं बोल सकेंगे।

 

और पढ़ें:

हिंदी से इंग्लिश में ट्रांसलेशन

इंग्लिश सिखाने वाले ऐप

होम पेज

Leave a Comment