ईमेल आईडी कैसे बनाएं: Email ID Banane Ka Tarika Hindi Me

Email id banane ka tarika | Email id kaise banta hai | Email id kaise banaye | Email id kaise banate hain | Email id kaise बनाएं | Email banane ka tarika | ईमेल आईडी कैसे बनाएं | ईमेल कैसे बनता है | Email id kaise banaen

दोस्तों आज के समय में email id बहुत जयादा जरूरी हो गया है। आज के समय में मोबाइल चलाने से लेकर बैंक अकाउंट खोलने, कोई फॉर्म भरने, या फिर कोई सरकारी सुबिधा लेने तक में हर जगह email id की जरूरत परती है। जैसे जैसे लोगों के बीच इंटरनेट का ट्रेंड बढ़ रहा है वैसे वैसे लोगों में Facebook, Twitter, Whatsapp, जैसे पॉपुलर sites/app यूज़ करने का चलन बढ़ता जा रहा है, पर इन सब sites को चलाने के लिए भी ईमेल id बहुत ही जरूरी होता है।

दोस्तों अब धीरे-धीरे पूरा इंडिया डिजिटल इंडिया बनने की ओर अग्रसर है। अगर आप डिजिटल दुनिया के साथ बढ़ना चाहते हैं तो आपको इंटरनेट के बारे में जानकारी होना बहुत ही जरूरी है। इंटरनेट की दुनिया में कदम रखने के लिए आपके पास एक email id का होना बहुत ही जरूरी है क्योंकि इंटरनेट पर email id के बिना बहुत सारे वर्क करना पॉसिबल नहीं है। ईमेल एक ऐसा माध्यम है जिसके मदद से आप इंटरनेट पर किसी भी व्यक्ति के साथ संपर्क कर सकते हैं बस उसके पास भी email id होना जरूरी है।

इसके अलावा अगर आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूज़ करते हैं। तो आपके स्मार्टफोन में ईमेल और android application को यूज करने के लिए एक मेल आईडी की आवश्यकता जरूर पड़ती है। आपको स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर, फेसबुक, जीमेल आईडी, यूट्यूब और भी कोई एप्लीकेशन यूज करने के लिए एक ईमेल आईडी की आवश्यकता पड़ती है।

ऐसे में बहुत सारे लोगों के मन में एक सवाल आता है कि हम अपने काम के लिए email id kaise banaye। अगर आप भी ईमेल आईडी के बारे में पूरी जानकारी पाना चाहते हैं कि ईमेल आईडी क्या है और email id banane ka tarika क्या होता है तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Email ID Kaise Banta Hai  इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे।

Email ID क्या होता है?

दोस्तों अभी भी बहुत सारे लोगों के मन में सवाल होता है कि आखिरकार ईमेल आईडी होती क्या है। और ईमेल आईडी का यूज क्या होता है।दोस्तों आप के जानकारी के लिए बताना चाहता हूं कि ईमेल आईडी एक प्रकार का ईमेल आईडी का एक एड्रेस होता है। जिसके माध्यम से हम किसी भी दूसरे व्यक्ति को हम मेल भेज सकते हैं। जिस तरह से हम टेक्स्ट मैसेज भेजने के लिए मैसेज का सहारा लेते हैं। उसी तरह से हम इंटरनेट की दुनिया में अपने मैसेज फाइल या फिर और जरूरी डॉक्यूमेंट भेजने के लिए ई-मेल का सहारा लेते हैं।

Email ID Banane Ka Tarika

दोस्तों जब कोई व्यक्ति इंटरनेट पर पहली बार आता है। तो उसे यह महसूस होता है कि इंटरनेट एक बहुत बड़ी दुनिया है। और उसे वहां पर बहुत सारी समस्याओं को झेलना भी पड़ता है। और उसको समझ में नहीं आता है कि इंटरनेट का यूज वह कैसे करें। पर जैसे-जैसे आप इंटरनेट पर टाइम व्यतीत करते हैं वैसे वैसे इंटरनेट की दुनिया आपको आसान लगने लगती है।

उसी तरह से जब कोई व्यक्ति ईमेल आईडी के बारे में सोचता है तो उसको यह लगता है कि ईमेल आईडी को बनाना बहुत कठिन काम है। पर आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि ईमेल आईडी बनाना बहुत ही आसान है। अगर आप ईमेल आईडी बनाना चाहते हैं तो आपके और हमारे द्वारा बताए गए स्टेप को फॉलो कीजिए। और आप हमारे द्वारा बताए गए स्टेप को फॉलो करके बहुत ही आसानी के साथ अपनी खुद की ईमेल आईडी बना सकते हैं।

चलिए अब जानते हैं कि email id kaise बनाएं-

  • दोस्तों सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में कोई भी ब्राउज़र को ओपन कर लेना है।
  • इसके बाद आपको अपने ब्राउज़र में Gmail.com टाइप कर ओपन करना है।
  • जैसे ही आप इस यूआरएल को ओपन करेंगे आपके सामने Gmail का एक होम पेज ओपन होगा। वहां पर आपको Sing IN और Create An Account के दो ऑप्शन देखने को मिलेंगे।
  • आप केवल Create An Account के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज में एक फॉर्म ओपन होगा जिसमें आपको अपना पहला नाम, दूसरा नाम, यूजरनेम, पासवर्ड डालना होता है। ( यहां पर आपको एक बात का ध्यान अवश्य देना है आप अपना यूजरनेम वही रख सकते हैं जो अभी तक ईमेल आईडी में कोई दूसरा व्यक्ति वह यूजरनेम ना रखा हो, इसलिए यहां पर आपको एक यूनिक यूजरनेम रखना होता है )

  यूजरनेम उदाहरण के लिए – Yourname@gmail.com

  • इसके बाद आप सारी जानकारी भरने के बाद नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप नेक्स्ट बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा वहां पर आपका मोबाइल नंबर मांगा जाएगा आप अपना मोबाइल नंबर डालकर नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा आप उसे ओटीपी को डालकर वेरीफाई बटन पर क्लिक करें।
  • तब आपसे आपका Date Of Birth और Gender के बारे में पूछा जाएगा। आप अपनी सही जानकारी देने के बाद नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उस पेज में आपसे गूगल के द्वारा जितनी भी सर्विस चल रही है उस सर्विस में आपका मोबाइल नंबर ऐड करने के लिए बोला जाएगा। अगर आप सभी सर्विस में अपना मोबाइल नंबर ऐड करना चाहते हैं तो आपको Yes I’m in के बटन पर क्लिक करना है। अगर आप इन सर्विस के लिए अपना नंबर ऐड नहीं करना चाहते हैं तो यहां पर आप Skip बटन पर क्लिक कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपके सामने एक प्राइवेसी पॉलिसी का एक पेज ओपन होगा । अगर आप जीमेल की प्राइवेसी पॉलिसी को पढ़ना चाहते हैं तो आप इसे पढ़कर I Agree के बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपका ईमेल आईडी बन कर तैयार हो चुका है। आपके सामने जीमेल आईडी का एक डैशबोर्ड ओपन हो जाएगा। अब इस – बोर्ड के माध्यम से आप आपने जीमेल पर आई हुई सभी मेल को चेक कर सकते हैं और दूसरे व्यक्ति को मेल भेज सकते हैं।

दोस्तों इस तरह से आप बहुत ही आसानी के साथ ईमेल आईडी बना सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से ईमेल आईडी कैसे बनाएं, ईमेल आईडी कैसे बनता है के बारे में हमने पूरी जानकारी विस्तार से दी है।अगर आप भी अपनी खुद की ईमेल आईडी बनाना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा बताए गए प्रोसेस को फॉलो करके बहुत ही आसानी के साथ ईमेल आईडी बना सकते हैं।

दोस्तों अगर आप भी डिजिटल दुनिया से जुड़ना चाहते हैं। और आप इंटरनेट के रिलेटेड इंटरेस्टिंग टॉपिक पर आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो आप हमारी इस वेबसाइट को बुकमार्क अवश्य करें । क्योंकि हम आपके लिए रेगुलर अपनी इस वेबसाइट के माध्यम से इंटरनेट के रिलेटेड आर्टिकल पब्लिश करते रहते हैं।

 

और पढ़ें:

डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है?

ब्लॉगिंग क्या होता है? ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएँ?

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने का तरीका

होम पेज

Leave a Comment