ड्राइविंग लाइसेंस Kaishe Banate Hai? ड्राइविंग लाइसेंस Status चेक

ड्राइविंग लाइसेंस kaishe banate hai? | ड्राइविंग लाइसेंस status चेक

अगर आपके पास चार पहिया या दो पहिया वाहन है और आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है तो आप आज ही ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करें। क्योंकि अगर आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है तो आप बाइक या कार नहीं चला सकते हैं। अगर आप बिना ड्राइविंग लाइसेंस के गाड़ी चलाएं पाए जाते हैं तो आपको भारी जुर्माना देना पड़ेगा।

क्योंकि India में बिना ड्राइविंग लाइसेंस के गाड़ी चलाना गैर कानूनी है। तो अगर आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनाएं इसके बारे में आपको पूरी जानकारी विस्तार से देने जा रहे हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने में कितना खर्च आता है?

अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाते हैं तो इसके लिए आपको एक शुल्क देनी होती है। अगर आप लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाते हैं तो इसके लिए आपको ₹740 का आवेदन शुल्क देना होता है। वही अगर आप लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस को ड्राइविंग लाइसेंस में अपडेट करते हैं तो आपको ₹2300 का आवेदन शुल्क देना होता है।

Driving Licence बनवाने में कितना समय लगता है?

अगर आप लर्निंग लाइसेंस बनवाते हैं तो इसके लिए आपको 3 से 4 दिन का समय लगता है। वहीं अगर आप परमानेंट लाइसेंस बनवाते हैं तो आप लर्निंग लाइसेंस के बनने के बाद 1 महीने से लेकर 6 महीने के अंदर परमानेंट लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं। लर्नर लाइसेंस बनने के एक महीने बाद कभी भी परमानेंट लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए पात्रता

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपके पास कुछ पात्रता होना जरूरी है जो इस प्रकार है –

  • भारत का निवासी होना अनिवार्य है।
  • आवेदक की उम्र 18 वर्ष से ऊपर होनी चाहिए।
  • आवेदक को मानसिक रूप से बिल्कुल स्वस्थ होना चाहिए।
  • आवेदक को ट्रैफिक नियमों के बारे में अच्छे से जानकारी होना चाहिए।

ड्राइविंग लाइसेंस कितने प्रकार के होते हैं?/ Types Of Driving Licence IN Hindi

अधिकतर लोगों के मन में कंफ्यूजन होती है कि ड्राइविंग लाइसेंस कितने प्रकार के होते हैं। अधिकतर लोग यही जानते हैं कि हम लाइसेंस दो प्रकार के हैं बनवा सकते हैं पहला दो पहिया गाड़ी के लिए लाइसेंस और दूसरा चार पहिया गाड़ी के लिए लाइसेंस। आपके इस कंफ्यूजन को दूर करते हुए हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ड्राइविंग लाइसेंस कुल 10 प्रकार के होते हैं जो कि इस प्रकार हैं –

1 – MC 50 CC :  यह ड्राइविंग लाइसेंस सबसे स्टार्टिंग लेवल का ड्राइविंग लाइसेंस होता है। इस ड्राइविंग लाइसेंस को बनवाने के बाद आप 50 सीसी की कोई भी बाइक चला सकते हैं। इस लाइसेंस को बनवाने की आपकी मिनिमम आयु 16 वर्ष होनी चाहिए।

2 – FVC Licence : इस लाइसेंस के बनवाने के बात आप बिना गियर वाली कोई भी बाइक या मोटरसाइकिल चला सकते हैं। बस यहां पर आपको एक बात का ध्यान देना है कि आप जो भी बाइक या मोटरसाइकिल चला रहे हैं उसमें कोई भी गियर नहीं होना चाहिए।

3 – MC With Gear License : इस लाइसेंस के बनवाने के बाद आप गियर वाली और बिना गियर वाली दोनों तरह की बाइक और स्कूटर चला सकते हैं। इस लाइसेंस के अंतर्गत आप किसी भी सीसी की बाइक या स्कूटर आप चला सकते हैं।

4 – LMV-NT : अगर आपके पास खुद की कार है और आप कार को चलाने के लिए लाइसेंस बनवाना चाहते थे इसके लिए आप इस लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस लाइसेंस के अंतर्गत आप कमर्शियल वाहन को नहीं चला सकते हैं। आप केवल खुद की पर्सनल कार चला सकते हैं

5 – LMV-TR : अगर आप यह लाइसेंस बनवाते हैं तो आप इसके अंतर्गत किसी भी तरह का कमर्शियल वाहन जैसे कि टैक्सी कैब और साथ में दो पहिया वाहन भी चला सकते हैं।

6 – LMV : इस ड्राइविंग लाइसेंस की मदद से आप पर्सनल कार कमर्शियल कार कमर्शियल वाहन और साथ में आप अपने दो पहिया वाहन भी चला सकते हैं।

7 – HPMV : यह लाइसेंस उन लोगों के लिए जरूरी होता है जो लोग बस ड्राइवर बनना चाहते हैं। अगर आप बस ड्राइवर बनना चाहते हैं तो आपके पास यह लाइसेंस होना अनिवार्य है। इस लाइसेंस को बनवाने के लिए आपको कम से कम आठवीं पास होना जरूरी है और साथ में आपकी मिनिमम आयु 18 वर्ष से 20 वर्ष होने चाहिए।

8 – HTV : इस लाइसेंस के अंतर्गत आप ट्रक और बस दोनों तरह के वाहन चला सकते हैं ।इस लाइसेंस को बनवाने के लिए भी आपको आठवीं पास होना जरूरी है और साथ में आपकी आयु 18 वर्ष से 20 वर्ष होनी चाहिए।

9 – HMV : दोस्तों यह लाइसेंस सबसे एडवांस लेवल का ड्राइविंग लाइसेंस होता है। अगर आपके पास यह लाइसेंस है तो आप किसी भी प्रकार का कोई भी वाहन चला सकते हैं।

10 – Trailor License : यह लाइसेंस उन लोगों के लिए जरूरी होता है जो लंबी ट्रक गाड़ियां चलाते हैं। जैसे कि कंटेनर और जिन कंटेनर के अंदर बड़ी-बड़ी गाड़ियां ला दी जाती हैं। इन तरह गाड़ियों को चलाने के लिए आपको इस लाइसेंस की आवश्यकता पड़ती है।

Driving Licence के लिए जरूरी दस्तावेज

अगर आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनाना चाहते हैं किसके लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होना बहुत ही जरूरी है। ड्राइविंग लाइसेंस के लिए जरूरी दस्तावेज इस प्रकार हैं –

  • आधार कार्ड
  • दसवीं पास मार्कशीट
  • बर्थ सर्टिफिकेट
  • राशन कार्ड
  • तीन पासपोर्ट साइज फोटोज
  • मोबाइल नंबर

Driving Licence के लिए आपको 2 बार अप्लाई करना परता है, अगर आप पहली बार ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई केर रहे है तो सबसे पहले आपको लर्नर ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करना पड़ेगा और फिर 15 दिन के बाद आप रेगुलर ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस kaishe banate hai?

अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के बारे में सोच रहे हैं। आपकी जानकारी के लिए बताना चाहता हूं कि ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के 2 तरीके हैं। आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन बनवा सकते हैं। हम आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के दोनों तरीके के बारे में जानकारी देंगे। आइए अब हम आपको step2step बताते हैं कि आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कैसे कर सकते हैं।

सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप के ब्राउज़र में Ministry of road transport and Highways की ऑफिशियल वेबसाइट https://sarathi.parivahan.gov.in/sarathiservice/stateSelection.do ओपन करें।

वैसे ही आप इस वेबसाइट को ओपन करेंगे आप डायरेक्ट इस वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाएंगे।

होम पेज पर आपको आपका State का नाम पूछा जाएगा। आप जिस State में रहते हैं उस State को सिलेक्ट करें और नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें।

अब आपके सामने एक न्यू पेज ओपन होगा। यहां पर आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखेंगे। अब आप यहां पर Apply for Learner Licence के ऑप्शन पर क्लिक करें।

इसके बाद आपके सामने फॉर्म भरने के लिए कुछ स्टेप आएंगे। जो कि इस प्रकार है –

  • FILL APPLICATION DETAILS LL
  • UPLOAD DOCUMENTS
  • UPLOAD PHOTO AND SIGNATURE (In case of eKYC through Aadhaar, only Signature need to be uploaded)
  • FEE PAYMENT
  • VERIFY THE PAYMENT STATUS
  • PRINT THE RECEIPT
  • LL SLOT BOOK

आप सभी स्टेप को एक-एक करके भरना है और फॉर्म में जो भी जानकारी मांगी जाए सभी जानकारी को सही सही देनी है।

इसके अलावा इस फॉर्म में आपके द्वारा मांगे गए सभी डॉक्यूमेंट की स्कैन कॉपी सही से अपलोड करें। इसके बाद आप नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें।

अब आपको अपने टेस्ट स्लॉट बुक की दिनांक का चयन करना है।

अब आप ऑनलाइन अपनी फीस नेट बैंकिंग या अपने डेबिट कार्ड के माध्यम से जमा करें।

अब आप की आवेदन प्रक्रिया कंप्लीट हो चुकी है। अब आप अपने तय किए गए दिनांक पर आरटीओ ऑफिस जाकर ड्राइविंग टेस्ट दे सकते हैं।

अगर आप ड्राइविंग टेस्ट पास कर लेते हैं तो आपका लाइसेंस आपके घर पर पोस्ट द्वारा पहुंच जाएगा।

इस तरह से आप बहुत ही आसानी के साथ घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन अप्लाई कर सकते हैं।

Permanent Driving License के लिए आवेदन कैसे करें?

दोस्तों अगर आप अपना लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवा लिए हैं। तो आपकी जानकारी के लिए बताना चाहता हूं कि लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस की वैलिडिटी मात्र 6 महीने की होती है। इसलिए आपके लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के बनने के 6 महीने के अंदर आप को परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होता है। अगर आप चाहे तो लर्निंग लाइसेंस के बनने के बाद आप 2 महीने बाद ही परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन अप्लाई कर सकते हैं।

सबसे पहले आप अपने ब्राउज़र में परिवहन विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट https://parivahan.gov.in/parivahan//en को ओपन करें।

इसके बाद आप इस वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाएंगे। होम पेज पर आपको बाएं तरफ Online Services का एक ऑप्शन दिखेगा।

Online Services के नीचे की तरफ आपको Driving License Related Service के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। उस पेज पर आपसे आपका अपना State चुनने के लिए बोला जाएगा।

आप जिस स्टेट का परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस बनाना चाहते हैं उस State को Choose करें।

इसके बाद आपके सामनेएक नया पेज ओपन होगा वहां पर आपको ड्राइविंग लाइसेंस के रिलेटेड बहुत सारी सर्विस दिखाई देंगे।

अब आपको Apply Driving License के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

उसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा वहां पर आपको कुछ निर्देश दिए होंगे और नीचे आपको कंटिन्यू का एक बटन दिखेगा। आपको कंटिन्यू बटन पर क्लिक करें।

अब आपके सामने एक और नया पेज ओपन होगा वहां पर आपको ईकेवाईसी कंप्लीट करने के लिए बोला जाएगा।यहां पर आपको अपना रजिस्टर मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी के माध्यम से मोबाइल नंबर को वेरीफाई करना है।

इसके बाद आपके नए पेज पर आपसे लर्निंग लाइसेंस नंबर और डेट ऑफ बर्थ डालकर नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें।

अब आपके सामने आपकी ड्राइविंग लाइसेंस की सारी डिटेल ओपन हो जाएगी। आपको सिलेक्ट ऑल के बटन पर क्लिक करके ओके बटन पर क्लिक करें।

अब आपके सामने Acknowledgement Slip दिखेगी। आप चाहे तो इस स्लिप का प्रिंट आउट निकाल सकते हैं या फिर आप इसे अपने डिवाइस में डाउनलोड कर सकते हैं।

अब आपके सामने एक स्लॉट बुकिंग का ऑप्शन दिखेगा। यहां पर आप स्लॉट बुकिंग पर जाकर तारीख और टाइम चुने। क्योंकि इसी तारीख और टाइम पर आपको आरटीओ ऑफिस ड्राइविंग टेस्ट के लिए जाना होगा।

इसके बाद आप इस स्लॉट बुकिंग का एक प्रिंटआउट अपने पास निकाल कर रख ले।

इसके बाद आप फिर से होम पेज पर आकर फीस पेमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करें।

यहां पर आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर ऑफ डेट ऑफ बर्थ डालकर अपनी पेमेंट को ऑनलाइन नेट बैंकिंग यूपीआई आईडी के माध्यम से Pay करें।

इसके बाद आप तय समय पर आरटीओ ऑफिस जाकर अपना ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट कंप्लीट करें।

अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट में पास होते हैं तो 15 दिन के अंदर आपका परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस बनकर आपके घर पर आ जाएगा।

ड्राइविंग लाइसेंस status चेक / Online Driving Licence Status Kaise Check Karen

दोस्तों अब हम आपको बताता हूं कि अगर आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनने के लिए अप्लाई कर चुके हैं। और आप यह जानना चाहते हैं कि आपके ड्राइविंग लाइसेंस स्टेटस क्या है। तो आप हमारे द्वारा बताया गया तरीके को फॉलो करके अपने ड्राइविंग लाइसेंस स्टेटस चेक कर सकते हैं।

सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर और लैपटॉप के ब्राउज़र में www.parivahan.gov.in/parivahan  वेबसाइट को ओपन करें।

अब आपके सामने परिवहन विभाग की वेबसाइट ओपन हो जाएगी। वहां पर आपको लेफ्ट कॉर्नर में 3 डॉट का एक लाइन दिखेगी। वहां पर क्लिक करते ही आपको Online Services का एक ऑप्शन दिखेगा।

जैसे ही आप Online Services के ऑप्शन पर जाएंगे वहां पर आपको सबसे नीचे की तरफ `Know Your Licence Details‘ का एक ऑप्शन दिखेगा। आप इस ऑप्शन पर क्लिक करें।

जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। उस पेज पर आपसे आपके लाइसेंस के रिलेटेड जानकारी मांगी जाएगी जैसे कि Licence Number, Date Of Birth और Verification Code सभी जानकारी देने के बाद आप Check Status‘ पर क्लिक करें।

अब आपके सामने आपके लाइसेंस की स्टेटस की जानकारी आ जाएगी। यहां पर आपको मालूम हो जाएगा कि आपका लाइसेंस एक्टिव है या डीएक्टिव है। अगर आपका लाइसेंस एक्टिव है तो यहां पर आप एक्टिव बटन पर क्लिक करके लाइसेंस की पूरी डिटेल देख सकते हैं।

यहां पर आपको आपके ड्राइविंग लाइसेंस के रिलेटेड सभी जानकारी मिल जाएगी।

इस तरह से आप बहुत ही आसानी के साथ अपने ड्राइविंग लाइसेंस का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू कैसे करें?

अगर आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस है तो आप जरूर जानते होंगे कि ड्राइविंग लाइसेंस की वैलिडिटी 20 वर्ष की होती है। अगर आपकी ड्राइविंग लाइसेंस की वैलिडिटी खत्म हो चुकी है। और आप जानना चाहते हैं कि आप ड्राइविंग लाइसेंस को रिन्यू कैसे करें।तो आइए हम आपको ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू कैसे करें के बारे में पूरी जानकारी step2step बताते हैं।

  • सबसे पहले आप अपने ब्राउज़र में https://sarathi.parivahan.gov.in/sarathiservice/stateSelection.do वेबसाइट को ओपन करें।
  • वेबसाइट ओपन करने के बाद आप अपने राज्य को सेलेक्ट करें।
  • उसके बाद आप ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा। उस फॉर्म में आप से मांगे गए सभी जानकारी को सही सही भरे।
  • इसके बाद आपसे जो भी डॉक्यूमेंट मांगे जाएं। आप सभी डॉक्यूमेंट की स्कैन कॉपी अपलोड करें।
  • इसके बाद आप अपनी आवेदन फीस को नेट बैंकिंग या फिर डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भरे।
  • फीस जमा करते ही आपका आवेदन प्रक्रिया कंप्लीट हो जाएगी। अब आपका ड्राइविंग लाइसेंस रिनुअल हो चुका है।
  • इस तरह से आप बहुत ही आसानी के साथ आपने ड्राइविंग लाइसेंस को रिनुअल कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम बताया कि ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं। अगर आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है तो आप आज हमारे द्वारा बताए गए तरीके को फॉलो करके बहुत ही आसानी के साथ ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आशा करता हूं आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप हमें कमेंट करके अपनी राय अवश्य दें धन्यवाद।

 

और पढ़ें:

होम पेज

Leave a Comment