डिजिटल मार्केटिंग क्या है और आपके व्यवसाय के लिए क्यों जरुरी है?

जैसा की आप सभी जानते हैं की आज के समय में सब कुछ ऑनलाइन होता जा रहा है, जिस कारन से डिजिटल मार्केटिंग का भी मांग बढ़ता जा रहा है। तो ऐसे समय में सबसे जरूरी चीज जो आपके मन में आती होगी वो है डिजिटल मार्केटिंग होता क्या है।

चलिये सबसे पहले जानते हैं की digital Marketing होता क्या है? (digital marketing kya hota hai in Hindi)

कोई भी मार्केटिंग विधि जो प्रचार के लिए इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों का उपयोग करती है उसे डिजिटल मार्केटिंग कहा जाता है। Digital marketing आमतौर पर ऐसे मार्केटिंग अभियानों को संदर्भित करता है जो कंप्यूटर, फोन, टैबलेट या अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पर दिखाई देते हैं। यह ऑनलाइन वीडियो, प्रदर्शन विज्ञापन और सोशल मीडिया पोस्ट सहित कई रूप ले सकता है। डिजिटल मार्केटिंग की तुलना अक्सर “पारंपरिक मार्केटिंग” से की जाती है जैसे पत्रिका विज्ञापन, होर्डिंग और डायरेक्ट मेल। अजीब तरह से, टेलीविजन को आमतौर पर पारंपरिक विपणन के साथ जोड़ा जाता है।

Or

डिजिटल मार्केटिंग, जिसे ऑनलाइन मार्केटिंग भी कहा जाता है, वह इंटरनेट और डिजिटल संचार के अन्य रूपों का उपयोग करके संभावित ग्राहकों से जुड़ने के लिए ब्रांडों के प्रचार का माध्यम है। इसमें ईमेल भेजना, मेसेजस भेजना, सोशल मीडिया और वेब-आधारित विज्ञापन शामिल हैं।

आज के समय में जब इस कोरोना महामारी के कारन सब अपना बिज़नेस ऑनलाइन ले जाना चाह रहे हैं ताकि जयादा से जयादा लोगो तक अपने सामान और सर्विस को पहुंचाया जा सके, क्युकी आज कल लोग घर से बहार बहुत कम निकल रहे हैं। ऐसे समय में डिजिटल मार्केटिंग का महत्तव और अधिक बढ़ गया है, क्युकी सब अपने प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट करना चाहते हैं।

आपके व्यवसाय के लिए डिजिटल मार्केटिंग क्यों महत्वपूर्ण है

आपके ग्राहक ऑनलाइन हैं

2019 में 4.3 बिलियन इंटरनेट उपयोगकर्ता थे। 2018 के जनवरी से यह संख्या लगभग 9% बढ़ गई। इसे देखने से आपको यह विचार आएगा कि जब आप डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग करते हैं तो आप और अधिक लोगों तक पहुंच शक्ते हैं।

आपके व्यवसाय को ग्राहकों को खोजने के लिए एक्सपोजर की आवश्यकता है, और ऑनलाइन बाजार इसे पूरा करने का सबसे अच्छा तरीका है।

जब लोग आपके व्यवसाय के बारे में सुनते हैं, तो वे इसके बारे में अधिक जानना चाहते हैं। वे यह जानने के लिए आपकी उपस्थिति ऑनलाइन जांचना चाहते हैं कि क्या आप मौजूद हैं।

अगर लोगों को आपके बारे में कुछ भी ऑनलाइन नहीं मिलता है, तो संभावना है कि आप उन्हें एक ग्राहक के रूप में खो देंगे।

कम लागत, प्रभावी और तेज़

डिजिटल मार्केटिंग पारंपरिक मार्केटिंग की तुलना में सस्ती है। यदि आप एक ऐसे व्यवसायी हैं जिसके पास सीमित संसाधन हैं, तो पारंपरिक रूप से विज्ञापन देने के लिए पैसा खर्च करना पर्याप्त नहीं है। यहां तक ​​कि आपके व्यवसाय के लिए यात्रियों को प्रिंट करने की आवश्यकता भी महंगी और समय लेने वाली है।

लेकिन डिजिटल मार्केटिंग से आपका छोटा व्यवसाय तुरंत प्रक्रिया शुरू कर सकता है। आपको केवल कुछ अध्ययन करने की जरूरत है और फिर ऊपर बताए गए किसी भी प्रकार के डिजिटल मार्केटिंग को आजमाएं।

बेहतर आरओआई

कई व्यवसायों का दावा है कि ऑनलाइन विज्ञापन करना, चाहे वह भुगतान किया गया हो या मुफ्त, निवेश पर बेहतर रिटर्न देता है। उच्च रूपांतरण दर या निवेश पर लाभ प्राप्त करना संभव है क्योंकि आपके अधिकांश ग्राहक ऑनलाइन देखे जा सकते हैं।

यदि आप यह जानने में सक्षम हैं कि आपके लक्षित दर्शक कौन हैं, तो आप एक रणनीति बना सकते हैं जिससे आपको ग्राहकों में अपनी लीड बदलने की आवश्यकता हो।

आपके प्रतियोगी यह कर रहे हैं

आपके प्रतियोगी इसे कर रहे हैं। वे खुद को ऑनलाइन भी स्थापित कर रहे हैं और अपनी साइट पर अधिक ट्रैफिक ला रहे हैं।

आप जांच सकते हैं कि आपके प्रतियोगी क्या कर रहे हैं और इस पर ध्यान दें। आप अपने प्रतिस्पर्धियों की तुलना में अपनी वेबसाइट पर अधिक ग्राहकों को लाने के लिए बेहतर रणनीति बनाने के लिए जो जानते हैं उसका उपयोग कर सकते हैं।

ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग टूल उपलब्ध हैं जिनका उपयोग मार्केटिंग पेशेवर अपने ऑनलाइन मार्केटिंग प्लेटफॉर्म के लिए करते हैं। इनमें से कुछ उपकरण व्यवसायों को उनकी प्रतिस्पर्धा की जासूसी करने में मदद करेंगे। आपको उन सभी रणनीतियों के बारे में पता चल जाएगा जो वे अपने ब्रांड पर लागू कर रहे हैं।

आप अपने ग्राहकों तक पहुंच सकते हैं

इस बार आपको डिजिटल मार्केटिंग को शामिल करने का एक और कारण यह है कि आपको अपने ग्राहकों के साथ संबंध बनाने की आवश्यकता है।

डिजिटल मार्केटिंग का एक महत्वपूर्ण पहलू ग्राहक सेवा है। इसका मतलब है कि मार्केटिंग विशेषज्ञ ग्राहकों के साथ संबंध बनाते हैं, उनके प्रश्नों का उत्तर देने के लिए, किसी उत्पाद के बारे में उनके सामने आने वाली समस्याओं को हल करने और उन्हें दोहराने वाले ग्राहकों में बदलने के लिए।

जब आप अपने दर्शकों के साथ अच्छे संबंध बनाते हैं, तो यह आपके व्यवसाय को बढ़ावा दे सकता है।

यह मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं को पूरा करता है

सोशल मीडिया के माध्यम से शोध करने या स्क्रॉल करने के लिए अरबों लोग अपने मोबाइल फोन का उपयोग कर रहे हैं। डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग करते समय आप इन लोगों तक पहुंच सकते हैं। आप अपने व्यवसाय को इस तरह से बढ़ावा दे सकते हैं कि मोबाइल फ़ोन उपयोगकर्ता लक्ष्य हों।

अपनी ब्रांड प्रतिष्ठा स्थापित करें

डिजिटल मार्केटिंग आपके व्यवसाय को संबंध स्थापित करने का मौका देगी। यह आपको अपने ग्राहकों को यह दिखाने की अनुमति देता है कि आपका व्यवसाय किससे बना है और आप उनकी ज़रूरतों में उनकी मदद कैसे कर सकते हैं।

अधिक राजस्व है

पारंपरिक मार्केटिंग के विपरीत, डिजिटल मार्केटिंग में निवेश पर अधिक रिटर्न और उच्च रूपांतरण दर होती है, जिसका अर्थ है कि इसका राजस्व अधिक है।

यह जानना और भी अच्छा है कि आप अपने ब्रांड को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग करते समय कम खर्च करते हैं।

 

और पढ़ें:

मोबाइल से पैसे कमाने वाला एप्प

पैसा कमाने वाला गेम

घर बैठे मोबाइल से पैसे कमाने के आसान तरीके

वीडियो कॉल करने के लिए बेहतरीन एप्स

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएँ?

Online Paise Kaise Kamaye

होम पेज

Leave a Comment