Computer Par Hindi Me Typing Kaise Kare: हिंदी में कैसे टाइपिंग करें?

Computer par hindi typing kaise kare | computer typing in hindi | computer hindi typing | hindi typing kaise sikhe

हेलो दोस्तों  इस पोस्ट में हम हिंदी में कैसे टाइपिंग करें और ऑनलाइन काम करते समय हिंदी के अंदर कैसे टाइपिंग कर सकते हैं और इंग्लिश में टाइपिंग करके उसको हिंदी में कैसे बदल सकते हैं यह सब सीखेंगे ।

जैसा कि आप लोगो को मालूम है आज कल computer का युग है। आज कल सारे काम online ही होते है जिसके लिए computer और उसके जानकर की जरूरत पड़ती है। काम तो सारे कंप्यूटर पर ही होते है, परंतु आज भी बहुत सारे काम हिंदी भाषा में ही किए जाते है।

जिसको करने के लिए लोगो को बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं। आज कल computer पर ही सारे काम depend होते है समय की बचत भी हो जाती है और कम पैसो में काम भी हो जाता है। इस ऑनलाइन के टाइम में लोगो का काम जहां आसान हुआ है वही तरह तरह की दिक्कत्तो का सामना भी करना पड़ता है। आज हम एक ऐसी ही समस्या और उसका समाधान लेकर आपके सामने आए हुए है।

लोगो को अक्सर आपने देखा होगा भाषा की प्रॉब्लम होती है, कुछ लोगो को english लिखनी आती है पर बोलनी नही आती, वही जिन लोगो को हिंदी बहुत अच्छे तरीके से बोलनी आती है वो लिख नही पाते। आज कल की ये आम समस्या है जो काफी सारे लोगो के आती है ।

आपने देखा होगा अगर आप एक online काम करते है मुख्यत typing work तो आपको typing में language की समस्या का सामना करना पड़ता होगा। जहा english बोलना कठिन है लिखना सरल , वही हिंदी के साथ विपरीत है इसे बोलना कठिन नही है, लिखने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

आजकल bloggers, youtubers  आदि के लोगो को अगर हिंदी language में content writing लिखने के लिए बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है खासकर अगर वे नये है।

ज्यादातर हम आजकल online प्लेटफार्म पर तीन तरह की languages का इस्तेमाल करते है। चाहे वो कोई भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म व्हाट्सप्प, फेसबुक, इंस्टाग्राम की चैटिंग हो या और कोई टाइपिंग का काम। हर जगह पर कुल मिलाकर तीन language का ही प्रयोग होता है या करते है।

English का उपयोग हम बहुत कम ही करते है सबसे ज्यादा आज hinglish का ही उपयोग होता है जहां देखो वही । अगर आपको किसी से online बात करनी हो या किसी को कोई message करना हो तो normally सभी hinglish का ही use करते है। क्योंकि आज whatsapp instagram और facebook के चलन में हम इन्ही भाषा का प्रयोग करना सरल समझते है।

  1. English
  2. Hinglish
  3. Hindi

आइए  जानते है इनके बारे में English की बात करे तो आपको मालूम ही है, english में  बहुत कम ही चैटिंग करते है हां अगर कोई official work है तो हम इंग्लिश लैंग्वेज का ही प्रयोग करते है।

आपको hinglish word नया लग रहा होगा तो बता दे हिंदी और english को जब मिक्स करके language लिखते है तो hinglish कहलाती है ये लैंग्वेज सिर्फ और सिर्फ लिखने के लिए है। अगर इस language को बोलने की बात करे तो हिंदी ही है real में यह language लिखने के लिए इंग्लिश के alphabets का उसे करते है और बोलने के लिए हिंदी भाषा की देवनागरी शैली का इसलिए इसका नाम हिंदी और इंग्लिश से मिलकर हिंग्लिश बना है। आपको example के जरिए समझाते है।

Aap kaise hai? Kya kar rahe hai?

इस sentence को देखिए ये है hinglish language। हिंदी और english को मिला करके बनी हुई है ये language। Hinglish में लिखा तो इंग्लिश के alphabets से ही परंतु उसका उच्चारण और मतलब हिंदी से ही होता है।

जहा तक english और hinglish की बात है तो आसानी से टाइपिंग किया जा सकता है परतु हिंदी language में अगर कुछ लिखना हुआ तो typing में दिक्कते आती है क्योंकि हिंदी भाषा में अनेक मात्राएं होती है। ज्यादा दिक्कत इससे होती है क्योंकि कोई हिंदी भाषा के लिए keyboard भी नहीं आता जिससे आप आसानी से typing कर सके। हमे english के ही कीबोर्ड से टाइपिंग करना पड़ता है जो कि एक fresher के लिए चुनौतियों भरा होता है।

आज हम जानेंगे की आसानी से कंप्यूटर में हिंदी भाषा में typing कैसे कर सकते है।

आप दो तरह से कंप्यूटर में आसानी से हिंदी typing कर सकते है चलिए जानते है इनके बारे में कैसे क्या करना होगा हमे जिससे हम आसानी से टाइपिंग कर सके।

Google Input Tool का use करके:–

Google input tool एक बहुत ही अच्छा एप्लीकेशन है कंप्यूटर में हिंदी typing के लिए इससे best कोई दूसरा हो ही नही सकता हिंदी में typing करने के लिए।

खास बात यह है कि गूगल क्रोम ब्राउज़र इसे परमिशन भी देता है अपने सभी functions में काम करने के लिए, और यह गूगल का ही एक part है जो users की अलग अलग languages में टाइप करने में परेशानी को दूर करने के लिए गूगल ने ही तैयार किया है। जिससे आप आसानी से google input tool का use करके हिंदी में typing कर सकते है। इसकी मदद से आप आसानी से hinglish और अन्य languages में भी typing कर सकते है।

आम तौर पर इसकी मदद से व्हाट्सप्प, फेसबुक व इंस्टाग्राम पर इसे होने वाली लैंग्वेज को भी आसानी से type कर सकते है। आप इसमें आसानी से english या hinglish में typing करके हिंदी में बदल सकते है। यह एक गूगल के लिए उसका official website है। आपको कैसे use करना है क्या settings करनी है। आइए हम आपको सब बताते है।

आप सब step wise समझते जाइए जैसा हम बता रहे हैऔर करते जाइए।

1. सबसे पहले आपको google chrome browser पर जाकर गूगल input tool सर्च करना है। सर्च करते ही एक पेज ओपन होगा आपके सामने जिसमे पहले ही लिंक पर click करके open करना है।

2.डायरेक्ट पेज ओपन करने के लिए इस लिंक पर क्लिक कीजिए– https://www.google.com

3. लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमे सबसे ऊपर एक try it out का option दिखेगा जिस पर आप क्लिक कर दे।

4.जैसे ही try it out पर click करेंगे आपके सामने बहुत सारी languages आ जायेंगी इसमें से आपको हिंदी को choose कर लेना है उसके बाद back आ जाना है। ध्यान रहे यहाँ पर अगर आप हिंदी भाषा choose करेंगे तो आपको उसी भाषा में typing  मिलेगी इसलिए अगर आप हिंदी के लिए ही interest रखिए।

इस तरह से आप अब गूगल क्रोम के किसी भी function पर जो भी type करेंगे वह हिंदी में automatic type हो जाएगा और आप आसानी से आप अपना काम कर कर सकते है।

अगर आपको google chrome के अलावा भी कही जैसे google, youtube, google docs, हिंदी typing करनी है तो आपको google input टूल का extension add करना होगा जो कि बहुत ही सरलता से ही जाएगा ।

आइए follow करिए आगे का instruction और वैसे ही करिए जैसा बोल रहा हूं। ध्यान रहे इस सब में आपका internet connection on रहना चाहिए क्योंकि ये बिना डाटा के नही चल सकता। इसलिए ध्यान रखे ये tool बिना internet data के नहीं use किया जा सकता है।

1.आप सबसे पहले chrome web sites page open करिए। उसमे google input tool के सामने add to chrome का option दे रहा होगा दे रहा होगा उस पर क्लिक करे।

2. Add to chrome पर क्लिक करने के कुछ देर बाद एक पेज सामने दिखेगा जिसमे आपको add extension वाले option पर क्लिक करना है।

3.अब आपके फोन में chrome का google input tool install हो गया है आपको उस पेज पर बने icon पर क्लिक करके extension options पर click करना है।

4.आप जैसे ही extension options पर क्लिक करोगे आपके सामने बहुत सारी language के option आएंगे ठीक पहले की तरह आपको हिंदी को select कर लेना है और back आ जाना है।

अब आपको जहा भी हिंदी में typing करनी हो वहा जाकर notepad पर लिखना स्टार्ट कर दे जैसे ही आप कुछ लिखने के बाद space देंगे आपका लिखा हुआ हिंदी में show होने लगेगा इस तरह से आप google input tool की मदद से हिंदी में आसानी से typing कर सकते है।

आपका दूसरा तरीका है MS word जिसकी मदद से भी आप  कही भी आराम से हिंदी में टाइपिंग कर सकते है। तो आइए इसके uses  के बारे में जान लेते है कैसे करना है आपको जिससे कोई problem ना हो।

MS Word:–

अगर आप बिना किसी application या फिर software को उपयोग किए बिना ही हिंदी में typing करना चाहते है तो आपको windows 10  वही कर सकते है जो windows 10 को use करते है। तो आइए जानते है कैसे windows 10 की मदद से हिंदी में typing कर सकते है। एक एक step को ध्यान से follow करते रहिए।

1.आप पहले अपने कंप्यूटर में windows 10 open करके उसकी settings में जाए।

2.Setting में जाने के पश्चात आपको options में time and language का option मिलेगा, आप उस time and language के option पर क्लिक कीजिए।

3.Time and language में जाने के बाद आपको region and language के option पर click करना होगा उसके बाद आपको एक option add language का दिखेगा उस option पर click करना होगा।

4.Add language पर क्लिक करने बाद आपके सामने बहुत सी language का ऑप्शन आएगा आप उसमे से हिंदी के option को choose करके set कर दें।

5.अब आपके सामने हिंदी language set होकर स्क्रीन पर दिखने लगेगी आपको फिर उस हिंदी language वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद आपको screen पर तीन option दिखेंगे उनमें से आपको options पर क्लिक करना है।

6.इसके बाद आपको add keyboard पर क्लिक करके हिंदी देवनागरी पर set करके उसे एलो करके back होम पेज पर आ जाओ।

अब आपके कंप्यूटर में तैयार है हिंदी टाइपिंग के लिए ms word जो की इस पर आसानी से आप हिन्दी टाइपिंग कर सकते है। अब आप जहा भी चाहे उस जगह पर हिंदी typing command कर सकते है। परंतु ध्यान रहे ये सिर्फ उन लोगो के लिए ही है जो windows 10 उसे करते है। और लोगो के लिए तो पहले ही ट्रिक है उसे ही use करके हिंदी typing करे।

अपने कंप्यूटर में हिंदी में टाइपिंग करने के लिए इन दोनों तरीकों से अच्छा कोई और तरीका नहीं है। गूगल इनपुट टूल सबसे अच्छा तरीका है खासकर आज के bloggers इसी का उस करते रहते है। आप भी इन दोनों तरीकों का use करके हिंदी में अच्छे से typing कर सकते हैं। मेरे हिसाब से जहां तक मैं MS Word का सवाल है तो इसे सिर्फ windows 10 के यूजर्स ही use कर सकते हैं लेकिन गूगल इनपुट टूल का यूज कोई भी कर सकता है इसलिए गूगल इनपुट टूल्स हिंदी में टाइपिंग करने के लिए सबसे अच्छा तरीका हैं

अपने android phone में कैसे करे हिंदी typing:–

अगर आपको अपने android phone में हिंदी में typing करनी है तो google play store से हिंदी टाइपिंग apps डाउनलोड कर सकते हैं जिनमे कुछ settings करके आप आसानी से use कर सकते है और अपने android फोन में अपने keyboard से हिंदी में typing कर सकते हैं आजकल के फोन में कीबोर्ड में बहुत सी language already दिए होते है और उसमे हिंदी भी होती है। आप वहा से आसानी से select करके हिंदी में content लिख सकते हैं। मध्य नाम की फोन में कीबोर्ड में ऐसा ना हो तो आप गूगल प्ले स्टोर से ऐसे बहुत सारे ऐप्स हैं जिनमें से किसी को डाउनलोड करके आसानी से हिंदी में टाइपिंग कर सकते हैं।

आप आसानी से hinglish में typing करके उसे हिंदी में चेंज कर सकते है बस आपके टाइप करके place देते ही आपके सारे word हिंदी की देवनागरी में automatic हो जायेंगे वो भी बिना किसी problem के।

दोस्तों मुझे पूरा विश्वास है कि इस article पर आपकी सारी समस्याओं का solution मिल गया होगा और आपको हमारी हर एक बात अच्छे से समझ में आई होगी ।

आप इन दोनों तरीकों को आजमा कर हिंदी में अच्छे से typing कर सकते हैं। अगर आप स्टेप by स्टेप सभी instruction फॉलो करेंगे तो आपको जरूर इसका फायदा होगा। यदि हमसे कोई जानकारी देनी बाकी रह गई हो तो comment section में कमेंट जरुर कीजिएगा हम उस पर विचार करके add करने की कोशिश जरूर करेंगे। धन्यवाद।

 

और पढ़ें:

कुतुब मीनार के बारे में

Aadhar Card डाउनलोड कैसे करें

भारत में कुल कितने राज्य हैं

भारत में कुल कितने जिले हैं

होम पेज

Leave a Comment