सीबिल स्कोर क्या होता है? सिबिल स्कोर कैसे चेक करें?

सिबिल स्कोर कैसे चेक करें | अपना सिविल कैसे चेक करें | सिविल चेक कैसे करें | अपना सिबिल स्कोर कैसे चेक करें | CIBIL score kaise check karen

क्या आप जानते हैं कि सिबिल कैसे चेक करें? दरअसल, आज के समय में यदि आप किसी भी प्रकार का लोन लेने जा रहे हैं तो आपका सिबिल स्कोर बेहतर रहना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि बैंक या वित्तीय कंपनियों द्वारा लोन देने से पहले ग्राहक का सिबिल स्कोर चेक किया जाता है। हालांकि  लोन लेने वाले बहुत सारे लोग तो सिबिल के बारे में अच्छी खासी जानकारी रखते हैं, लेकिन बहुत लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें यह जानकारी नहीं होती है कि सिबिल स्कोर क्या होता है? सिबिल स्कोर कैसे चेक करें? इसीलिए इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि अपना सिबिल कैसे चेक करें?

सिबिल क्या है? सिबिल (CIBIL) का Full Form क्या है?

सिबिल (CIBIL) का Full Form Credit Information Bureau (India) Limited है। यह कंपनी व्यक्तियों एवं वित्तीय संगठनों के क्रेडिट का ब्यौरा रखती है। इसके साथ ही साथ यह व्यक्तियों के क्रेडिट हिस्ट्री के अनुसार क्रेडिट रिपोर्ट तैयार करती है और उसे 300 से लेकर 900 तक के इंडेक्स के साथ प्रदर्शित करती है। जब आप किसी वित्तीय कंपनी से लोन लेने जाते हैं तो वह सिबिल की वेबसाइट के जरिए ही आप का क्रेडिट स्कोर और क्रेडिट हिस्ट्री का पता किया जाता है।

CIBIL या TransUnion CIBIL Limited की स्थापना लगभग 22 साल पहले अगस्त 2000 में मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था। वर्तमान समय में एम०वी० नायर इसके अध्यक्ष हैं। यह भारत के 4 क्रेडिट ब्यूरो (अन्य Equifax, Experian और CRIF Highmark) में से एक है, जो अमेरिकी मल्टीनेशनल कंपनी TransUnion का एक हिस्सा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार इस कंपनी के पास लगभग 600 मिलियन से अधिक व्यक्तियों एवं 32 मिलियन से अधिक कंपनियों के क्रेडिट डाटा उपलब्ध है। इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप https://www.transunioncibil.com पर विजिट कर सकते हैं।

सिबिल स्कोर क्या होता है?

सिबिल स्कोर 300 से 900 के बीच की एक संख्या होती है, जो आपके क्रेडिट योग्यता को दर्शाने का काम करती है। बैंकिंग नॉन बैंकिंग वित्तीय कंपनियां और अन्य वित्तीय संस्थाएं अपने अपने ग्राहकों के क्रेडिट की जानकारी सिबिल कंपनी को देते हैं। इसी के आधार पर सिबिल आपका क्रेडिट स्कोर यानी क्रेडिट रिपोर्ट तैयार करता है। आमतौर पर इसे सिबिल स्कोर कहा जाता है क्योंकि इस स्कोर को सिबिल द्वारा जारी किया जाता है।

यदि आप किसी बैंक या नॉन बैंकिंग वित्तीय संस्था से लोन लेने जा रहे हैं तो सबसे पहले आप का सिबिल स्कोर चेक किया जाता है। यदि आपका सिबिल स्कोर अच्छा है और आपकी क्रेडिट हिस्ट्री भी अच्छी है तो आप को बड़े ही आसानी से लोन मिल जाता है। बहुत सारे लोन देने वाली कंपनियां 750 से अधिक सिबिल स्कोर वाले लोगों को ही लोन मुहैया कराती हैं। आमतौर पर 720 से अधिक सिबिल स्कोर को अच्छा माना जाता है और इसी स्कोर पर आपको लोन लेने में बहुत ही कम कठिनाई का सामना करना पड़ता है।

हालांकि सिबिल के अलावा 3 अन्य क्रेडिट ब्यूरो Equifax, Experian और CRIF Highmark भी भारत में स्थापित हैं। अलग-अलग कंपनियां अलग-अलग क्रेडिट ब्यूरो से जानकारी इकट्ठा करती हैं और इसी जानकारी के आधार पर अपने ग्राहकों को लोन उपलब्ध कराती हैं। यह क्रेडिट ब्यूरो अलग-अलग वित्तीय कंपनियों से जुड़ी हुई होती हैं और उनसे आपके क्रेडिट की जानकारी इकट्ठा करती हैं। इसी के आधार पर वह व्यक्तियों का क्रेडिट रिपोर्ट तैयार करके रखती हैं ताकि कोई भी वित्तीय संस्था बड़े ही आसानी से लोन लेने के इच्छुक व्यक्तियों का क्रेडिट स्कोर देख सके।

सिबिल स्कोर कैसे चेक करें?

यदि आप अपना सिबिल स्कोर चेक करना चाहते हैं, तो इसके लिए वर्तमान समय में कई सारी वेबसाइटें और ऐप्स लॉन्च किए जा चुके हैं। हालांकि यदि आप नियमित रूप से अपडेट होने वाले सिबिल का डाटा चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आप www.cibil.com वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। इस वेबसाइट पर अपना अकाउंट तैयार करने के बाद आप नियमित रूप से अपना सिबिल स्कोर चेक कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आप सिबिल स्कोर चेक करने के अन्य तरीकों के बारे में जानना चाहते हैं तो इसकी जानकारी नीचे उपलब्ध कराई जा रही है। नीचे हम आपको सिबिल स्कोर चेक करने के 5 शानदार तरीके बताने जा रहे हैं।

अपना सिबिल कैसे चेक करें? सिबिल स्कोर चेक करने के 3 आसान तरीके:

वर्तमान समय में सिबिल स्कोर चेक करना बहुत ही आसान हो चुका है। इसके लिए आप नीचे बताए गए 3 आसान तरीके अपना सकते हैं और बड़े ही आसानी से सिबिल स्कोर चेक कर सकते हैं।

1. Paytm के द्वारा सिबिल स्कोर कैसे चेक करें?

  • भारत में बहुत सारे लोग ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए पेटीएम ऐप का इस्तेमाल करते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पेटीएम के द्वारा भी सिबिल स्कोर चेक किया जा सकता है। इसके लिए नीचे बताए गए प्रोसेस को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें।
  • सबसे पहले ऐप को ओपन करें और फिर स्क्रॉल करते हुए नीचे जाएं।
  • नीचे आपको एक जगह Laons & Credit Cards लिखा हुआ दिखाई देगा। इसके ठीक नीचे आपको बाईं तरफ से तीसरे स्थान पर Free Credit Score लिखा हुआ दिखाई देगा।
  • यदि आप इस ऐप के जरिए पहली बार सिबिल स्कोर चेक करने जा रहे हैं तो आपसे पैन कार्ड के अनुसार आपका नाम मोबाइल नंबर ईमेल आईडी और पैन कार्ड नंबर मांगा जाएगा।
  • इन जानकारियों को दर्ज करने के बाद आपको EQUIFAX और CIBIL Score दिखाई देने लगेगा। सबसे पहले आपको EQUIFAX का क्रेडिट स्कोर दिखेगा।
  • इसके ठीक नीचे Powerd By लिखा होगा, वहां पर आपको छोटे अक्षरों में आसमानी रंग का सिबिल दिखाई देगा इस पर क्लिक कर दें।
  • सिबिल पर क्लिक करते ही आपको आपका सिबिल स्कोर दिखाई देना शुरू हो जाएगा।
  • यदि आप इससे संबंधित सभी प्रकार की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो इसके लिए View Detailed Information पर क्लिक करें।
  • इसके अलावा यदि आप अपने Active और Closed Loan और Credit Cards के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए All Loan & Credit Card Accounts पर क्लिक करें।

2. PaisaBazar द्वारा सिबिल चेक कैसे करें?

यदि आप पैसा बाजार द्वारा सिबिल स्कोर चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे बताए गए प्रोसेस को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें।

  • सबसे पहले पैसा बाजार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर सिबिल स्कोर वाले ऑप्शन को ढूंढे या फिर नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

https://creditreport.paisabazaar.com/credit-report/apply

  • इसके बाद एक फॉर्म खुलकर सामने आ जाएगा जिसमें सबसे पहले Gender सेलेक्ट करना होगा।
  • Gender सेलेक्ट कर देने के बाद आपको Name, Date of Birth, PAN, Pin Code, Mobile Number और Email Address दर्ज करना होगा।
  • Mobile Number दर्ज करने के तुरंत बाद ही आपके फोन पर एक ओटीपी प्राप्त होगा, जिसे यहां भरना होगा। ध्यान रहे कि आपको वही मोबाइल नंबर दर्ज करना है जो किसी लोन अकाउंट या बैंक अकाउंट के साथ जुड़ा हुआ हो।
  • इसके बाद I hereby appoint Paisabazaar as… के पहले एक बॉक्स दिखेगा इस पर क्लिक कर दें और फिर Get Credit Score पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अगले पेज पर आपको आपका सिबिल स्कोर और सभी एक्टिव लोन एवं क्रेडिट कार्ड अकाउंट दिखाई देने शुरू हो जाएंगे। इतना ही नहीं यहां पर आप Equifax, Experian और CRIF Highmark द्वारा जारी किए जाने वाले क्रेडिट स्कोर भी देख सकते हैं।

3. CIBIL की वेबसाइट से सिबिल स्कोर कैसे चेक करें?

हालांकि साधारण लोग सिबिल की वेबसाइट से सिबिल इसको चेक करना पसंद नहीं करते हैं क्योंकि यहां पर आपको सबसे पहले सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है। लेकिन यहां पर आपको सभी जानकारी विस्तार पूर्वक मिलती है और सभी वित्तीय कंपनियां इसी के जरिए ही ग्राहकों का सिबिल स्कोर चेक करती हैं।

  • सबसे पहले cibil.com पर विजिट करें।
  • इसके बाद आपको बाईं ओर तीन पड़ी लाइनें दिखाई देंगी। जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे वैसे ही एक मेन्यू ओपन हो जाएगा जिसमें सबसे नीचे नारंगी रंग में Get YOUR CIBIL SCORE & REPORT लिखा हुआ दिखाई देगा इस पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद आपको कोई प्लान खरीदना होगा। इसमें 1 महीने का प्लान ₹500, 6 महीने का प्लान ₹800 और 12 महीने का प्लान ₹1200 का है।
  • इसमें किसी भी प्लान को खरीदने के बाद आप अपना नाम, पिता का नाम, मोबाइल नंबर, पैन कार्ड नंबर, ईमेल आईडी, पिन कोड इत्यादि जानकारी दर्ज करके अपना सिबिल स्कोर और क्रेडिट हिस्ट्री चेक कर सकते हैं।
  • एक बार प्लान खरीद लेने के बाद आप कभी भी Username और Password दर्ज करके अपना सिबिल स्कोर और क्रिकेट हिस्ट्री चेक कर सकते हैं। यहां पर आपको आपके क्रेडिट से संबंधित सभी जानकारी विस्तार पूर्वक दी जाती है।

अच्छा सिबिल स्कोर रहने के क्या फायदे हैं?

यदि आपका सिबिल स्कोर अच्छा है तो आपको लोन लेने में कोई असुविधा उत्पन्न नहीं होती है। हालांकि सिबिल स्कोर के अलावा आपकी क्रेडिट हिस्ट्री भी देखी जाती है कि आपने पहले जो लोन लिया है उसका समय पर भुगतान किया है या नहीं। यदि आपका सिबिल स्कोर अच्छा है और आपके क्रेडिट हिस्ट्री भी ठीक है तो वित्तीय कंपनियां कम ब्याज पर लोन उपलब्ध कराती हैं। साधारण तौर पर 720 से अधिक सिबिल स्कोर को अच्छा माना जाता है लेकिन बहुत सारी कंपनियां 750 से अधिक सिबिल स्कोर मांगती हैं। हालांकि यदि आपने पहले कभी भी कोई लोन या क्रेडिट कार्ड नहीं लिया है तो आपकी क्रेडिट हिस्ट्री उपलब्ध नहीं होती है। बिना क्रेडिट हिस्ट्री के भी लोन लेने में कहीं-कहीं समस्या आ जाती है। लेकिन बहुत सारे वित्तीय संस्थान ऐसे हैं जो बिना क्रेडिट हिस्ट्री चेक किए अपने ग्राहकों को लोन देती हैं।

खराब सिबिल स्कोर रहने के क्या नुकसान हैं?

यदि आपका सिबिल इसको किसी कारणवश खराब हो गया है तो इससे आपको लोन लेने में असुविधा उत्पन्न हो सकती है। खराब सिबिल उसको वाले लोगों को वित्तीय कंपनियां बिल्कुल ही नजरअंदाज कर देती हैं। यदि आपने किसी कंपनी से लोन लिया है या आपके पास कोई क्रेडिट कार्ड उपलब्ध है तो आपको लोन सही समय पर और क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान सही समय पर करना चाहिए। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो इससे आपके सिबिल स्कोर पर असर पड़ता है। आमतौर पर सभी वित्तीय कंपनियां 30 दिनों तक पेमेंट ना होने के बाद अपनी रिपोर्ट क्रेडिट ब्यूरो में भेजती हैं। क्रेडिट ब्यूरो में आपके पेमेंट की हिस्ट्री अपडेट की जाती है और इसी के आधार पर आपका सिबिल स्कोर घटता रहता है।

खराब सिबिल स्कोर को कैसे ठीक करें?

खराब सिबिल स्कोर को ठीक करने के कई सारे तरीके उपलब्ध हैं। यदि आपने पहले किसी कंपनी से लोन लिया है या क्रेडिट कार्ड के बिल का सही समय पर भुगतान नहीं किया है तो आपका सिबिल किसको नीचे चला जाता है जिसके चलते भविष्य में लोन लेने में असुविधा उत्पन्न होती है। बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो किसी कारणवश लोन और क्रेडिट कार्ड के बिल का सही समय पर भुगतान नहीं कर पाते हैं, लेकिन बाद में वह उनका भुगतान कर देते हैं। ऐसे में वे अपने खराब सिबिल को ठीक करना चाहते हैं। खराब सिबिल स्कोर को ठीक करने के लिए आप निम्नलिखित तरीके अपना सकते हैं।

  • आप किसी बैंक या एनबीएफसी में फिक्स डिपॉजिट करके लोन या क्रेडिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। इसके बाद अपने क्रेडिट कार्ड से हर महीने 20 से 30% खर्च करें और उसका सही समय पर भुगतान कर दें।
  • इसके अलावा यदि आपने फिक्स डिपाजिट के बदले लोन लिया है तो उसके ईएमआई का सही समय पर भुगतान कर दें। इस तरह से आप अपने सिबिल स्कोर को ठीक कर सकते हैं।
  • किसी एनबीएफसी से कम अमाउंट का पर्सनल लोन लेकर भी उसका सही समय पर भुगतान करके अपना सिबिल स्कोर ठीक कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास गोल्ड उपलब्ध है तो उसे गिरवी रख कर भी गोल्ड लोन प्राप्त किया जा सकता है और उसके ईएमआई का सही समय पर भुगतान करके सिबिल इसको ठीक किया जा सकता है।

खराब सिबिल होने के बावजूद लोन/ क्रेडिट कार्ड कैसे प्राप्त करें?

यदि आप खराब सिबिल होने के बावजूद लोन या क्रेडिट कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके कुछ तरीके बनाए गए हैं।

  • यदि अभी तक आपने अपने लोन या क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान नहीं किया है तो इसे तुरंत कर दें। इसके बाद आप किसी ऐसे व्यक्ति से संपर्क करें जो आपके ऊपर विश्वास करता हो और उसका सिबिल स्कोर और क्रेडिट हिस्ट्री एकदम अच्छा हो। फिर आप बैंक जाकर ज्वॉइंट लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा कई सारे बैंक आपकी वर्तमान आय देख कर भी लोन उपलब्ध करा देते हैं।
  • किसी एनबीएफसी से कम अमाउंट का पर्सनल लोन प्राप्त करें और उसका सही समय पर भुगतान करें।
  • यदि आपका सिबिल स्कोर और क्रेडिट हिस्ट्री एकदम खराब है और आपने अभी तक अपने लोन और क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान नहीं किया है तो भी आप लोन प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको फिक्स डिपाजिट करना होगा। फिक्स डिपाजिट के अनुसार आपको उसका 10% या 5% अधिक लोन मिल सकता है।

निष्कर्ष:

ऊपर हमने आपको सिबिल और सिबिल स्कोर से संबंधित सभी प्रकार की जरूरी जानकारी उपलब्ध कराई है। इन जानकारियों का लाभ लेकर आप अपना सिबिल स्कोर जानने के साथ-साथ सिबिल स्कोर ठीक कर सकते हैं। यदि आपको हमारे द्वारा लिखा गया या आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। इसी तरह के जानकारी वर्धक आर्टिकल को पढ़ने के लिए हमारे वेबसाइट को बुकमार्क अवश्य करें।

 

और पढ़ें:

होम पेज

Leave a Comment