सीए क्या होता है? CA Kaise Bane? CA Full Form | Qualification

CA kya hota hai | CA kaise bane | सीए क्या होता है | CA कितने साल का कोर्स है | CA full form

भारत में बहुत सारे छात्र चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) बनने के लिए जीतोड़ मेहनत करते हैं। यह एक प्रकार का प्रोफेशनल कोर्स होता है। एक Chartered Accountant का काम फाइनेंसियल मैनेजमेंट का होता है, जिसमें बैंक अकाउंट मैनेजमेंट, बजट मैनेजमेंट, इनकम ऑडिटिंग, बिज़नेस स्ट्रैटेजी तैयार करना, और टैक्सेशन, इत्यादि शामिल हैं। CA बनने के लिए आपको इसका कोर्स करना होता है। वाणिज्य वर्ग में CA का कोर्स भारत में सबसे बेहतरीन करियर विकल्पों में से एक माना जाता है। यदि आप भी कॉमर्स स्ट्रीम से पढ़ाई कर रहे हैं और भविष्य में CA बनना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे CA क्या होता है? CA कैसे बनें?

सीए क्या होता है? (CA Kya Hota Hai?)

CA किसी व्यवसायिक लेखाशास्त्र संस्था या संघ के सदस्यों द्वारा प्रयोग की जाने वाली एक उपाधि है। भारत में यह शब्द एवं पद ब्रिटिश सरकार द्वारा लाया गया था। CA को अंग्रेजी भाषा में Chartered Accountant कहा जाता है। आपको CA लोक अभ्यास, निजी क्षेत्र या सरकारी संस्थाओं में काम करते दिखेंगे। यदि आप CA बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इसका प्रोफेशनल कोर्स करना पड़ता है और CA की डिग्री हासिल करनी पड़ती है। CA की डिग्री हासिल करने के बाद ही आप चार्टर्ड अकाउंटेंट के तौर पर काम कर सकते हैं। सभी निजी एवं सरकारी कंपनियों में वित्तीय लेखा-जोखा तैयार करने के लिए चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) जरूरी होता है।

CA का फुल फॉर्म क्या होता है? CA Full Form In Hindi

CA का फुल फॉर्म Chartered Accountant होता है, जिसे हिंदी भाषा में सनदी लेखाकार या अधिकारपत्रप्राप्त लेखाकार कहा जाता है।

CA कैसे बनें? (CA Kaise Bane?)

  • यदि आप CA का कोर्स करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 10वीं, 12वीं या ग्रेजुएशन की परीक्षा पास करना आवश्यक है।
  • यदि आपने 10वीं की परीक्षा पास कर ली है तो इसके तुरंत बाद ही आप ICAI (The Institute of Chartered Accountants of India) में रजिस्ट्रेशन करके CPT (Common Proficiency Test) की तैयारी करना शुरू कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपको इंटरमीडिएट यानी 12वीं की परीक्षा पास करना होता है। 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद आपको CPT की परीक्षा देनी होती है।
  • यदि आपने CPT परीक्षा पास कर ली है तो इसके बाद आप Integrated Professional Competence Course (IPCC) के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।
  • यदि आप किसी कारणवश CPT की परीक्षा नहीं दे सके हैं तो आपको चिंता करने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आप अपना ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद भी CPT परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।
  • आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यदि आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री है तो आप सीधे Integrated Professional Competence Course में प्रवेश कर सकते है। इसके लिए आपको ग्रेजुएशन में कम से कम 55% अंक लाना आवश्यक है।

CA बनने के लिए कौन सा विषय लेना चाहिए? (CA Banne Ke Liye Konsa Subject Lena Chahiye?)

यदि आप भविष्य में चार्टर्ड अकाउंटेंट बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पहले से ही योजना तैयार करना होगा। हाई स्कूल की परीक्षा पास करने के बाद आपको कक्षा 11 और कक्षा 12 में वाणिज्य वर्ग से पढ़ाई करना चाहिए। इंटरमीडिएट पूरा करने के बाद आप बैचलर ऑफ कॉमर्स (बी० कॉम) की पढ़ाई करें। ऐसा इसलिए क्योंकि बैचलर ऑफ कॉमर्स (B. Com.) में पढ़ाए जाने वाले विषय CA के कोर्स में भी शामिल होते हैं जो आपके लिए काफी मददगार साबित होंगे। यदि आपने ग्रेजुएशन यानी बी० कॉम की पढ़ाई मन लगाकर की है और उसमें अच्छे नंबर आए हैं तो यह आपके लिए CA की परीक्षा पास करने में काफी मदद करेगा।

CA कितने साल का कोर्स है?

यदि आप इंटरमीडिएट के बाद CPT की परीक्षा पास करके CA का कोर्स करना चाहते हैं तो इसकी अवधि 4.5 से 5 वर्ष की होती है। इसके अलावा यदि आप ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद CA का कोर्स करने जाते हैं तो इसकी अवधि 3 वर्षों की होती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद आपको चार्टर्ड अकाउंटेंसी कोर्स के लिए सीधे एंट्री मिल जाती है।

CA बनने के कितने चरण होते हैं?

यदि आप CA बनना चाहते हैं और किसी कंपनी में CA के तौर पर नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको CPT, IPCC और फाइनल परीक्षा पास करना होता है। इन परीक्षाओं को पास करने में और सभी कोर्स को कंप्लीट करने में लगभग 5 सालों का समय लग जाता है। कुल मिलाकर कहा जाए तो CA बनने के 4 चरण होते हैं- फाउंडेशन, इंटरमीडिएट, आर्टिकलशिप और फाइनल।

CA बनने की अधिकतम उम्र सीमा क्या है?

यदि आप CA बनना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसके लिए कोई अधिकतम उम्र सीमा निर्धारित नहीं की गई है। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा पास करने के बाद ही आप CA बनने के योग्य हो जाते हैं। इसीलिए आपको अपने बढ़ती उम्र या कम उम्र को लेकर चिंता करने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है। आपको सिर्फ अपने पढ़ाई पर विशेष ध्यान देना है और अपना सपना साकार करना है।

CA बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि CA का कोर्स (ICAI – The Institute of Chartered Accountants of India) द्वारा संचालित किया जाता है। यह एक प्रकार का Specialization Cum Certification Program होता है। यदि आप CA का कोर्स करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इंटरमीडिएट में कम से कम 60% अंकों के साथ पास होना आवश्यक है।

CA के लिए कौन सी डिग्री आवश्यक है?

जैसा कि हमने आपको बताया कि आप हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के तुरंत बाद ही CA का कोर्स करना शुरू कर सकते हैं। लेकिन CA बनने के लिए बी०कॉम की डिग्री सबसे अधिक फायदेमंद रहती है। ऐसा इसलिए क्योंकि बी०कॉम में पढ़ाए जाने वाले विषय CA के कोर्स में सम्मिलित रहते हैं और बी०कॉम करने वाले छात्रों को CA का कोर्स करने में आसानी रहता है।

CA का क्या काम होता है?

CA का काम किसी व्यक्ति या संस्था के लिए वित्तीय लेखा-जोखा तैयार करना, टैक्स संबंधित काम करना और ऑडिट अकाउंट का विश्लेषण करने जैसे कई सारे काम होते हैं। यदि आप बैंकिंग टैक्स और अकाउंटेंट संबंधित काम करना चाहते हैं और उसमें अपना करियर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए CA का कोर्स करना आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प हो सकता है। CA का कोर्स करने के बाद कमाई की कोई सीमा नहीं होती है।

आप चाहे तो खुद से एक ऑफिस खोलकर अलग-अलग व्यक्तियों के लिए वित्तीय लेखा-जोखा तैयार कर सकते हैं या फिर किसी विशेष कंपनी से जुड़कर भी अच्छी खासी सैलरी प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप अकाउंटिंग के साथ-साथ Finance, Tax (ITR, TDS), Accounts, जैसे क्षेत्रों में बेहतर जानकारी और रूचि रखते हैं तो आपके लिए CA का कोर्स करना सबसे बेहतर करियर विकल्प साबित हो सकता है।

ग्रेजुएशन के बाद CA बनने की क्या प्रक्रिया है?

यदि आप ग्रेजुएशन के बाद CA की तैयारी करना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे बताए गए प्रोसेस को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें।

  • यदि आपने ग्रेजुएशन में किसी भी स्ट्रीम से 60% या B.Com. में 55% अंक हासिल किया है तो आप बिना CPT दिए हुए Integrated Professional Competence Course (IPCC) की परीक्षा में बैठ सकते है।
  • Integrated Professional Competence Course (IPCC) की परीक्षा पास कर लेने के बाद 3 साल का आर्टिकलशिप करना होता है।
  • इसके बाद आपको एक फाइनल एग्जाम देना होता है, जिसको पास करने के बाद आप CA बन जायेंगे।

CA बनने के लिए क्या करें?

यदि आप CA बनना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसकी प्रक्रिया 4 चरणों में संपन्न होती है। यदि आपको CA फाउंडेशन कोर्स परीक्षा के सिलेबस की अच्छी तरह से जानकारी है तो ही आप इस परीक्षा में सफलता प्राप्त कर सकते हैं। CA की परीक्षा के चार चरणों के बारे में नीचे जानकारी दी गई है:

  • Foundation Course Or CPT (Common Proficiency Test)
  • Intermediate Or IPCC (Integrated Professional Competence Course)
  • Articleship
  • Final Examination

इन सभी परीक्षाओं के सिलेबस आपको इंटरनेट पर बड़े ही आसानी से मिल जाएंगे। किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए सिलेबस सबसे जरूरी हथियार होता है। इसीलिए इन सभी परीक्षाओं की तैयारी के लिए आप सबसे पहले सिलेबस की व्यवस्था करें और उसके अनुसार किताबें खरीद कर तैयारी शुरू करें। खुद का बनाया हुआ नोट्स आपको इन परीक्षाओं में सफलता दिलाने में मदद करेगा। नीचे हम आपको बताएंगे CA कोर्स की फीस कितनी होती है?

CA कोर्स की फीस कितनी होती है? (CA Course Ki Fees Kitni Hoti Hai?)

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि CA कोर्स को पूरा होने में लगभग 5 साल लगते हैं। हालांकि इसकी फीस किसी अन्य कॉमर्शियल स्टडीज की तुलना में काफी कम होती है। CA कोर्स की फीस के बारे में नीचे जानकारी दी गई है:

  • फाउंडेशन कोर्स रजिस्ट्रेशन फीस- ₹9000
  • फाउंडेशन कोर्स परीक्षा फीस- ₹1500
  • इंटरमीडिएट कोर्स रजिस्ट्रेशन फीस- ₹18,000
  • इंटरमीडिएट कोर्स परीक्षा फीस- ₹2700
  • इंटरमीडिएट कोर्स ओरियंटेशन प्रोग्राम और ट्रेनिंग फीस- ₹14,000
  • CA फाइनल परीक्षा फीस- ₹22,000

CA की सैलरी कितनी होती है? (CA Ki Salary Kitni Hoti Hai?)

यदि आपने CA की फाइनल परीक्षा पास कर ली है और एक प्रेशर के रूप में काम कर रहे हैं तो इसकी औसत सैलरी लगभग ₹5 लाख से लेकर ₹7 लाख वार्षिक होती है। यदि औसत मासिक वेतन की बात की जाए तो एक CA के 1 महीने का वेतन लगभग ₹40,000 से लेकर ₹60,000 तक होता है। इसके अलावा उसके अनुभव के आधार पर सैलरी में भी वृद्धि होती है। 4 से 5 सालों में CA की सैलरी बढ़ कर 12 लाख रुपए वार्षिक से भी अधिक हो सकती है।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से CA क्या होता है? CA कैसे बनें? के बारे में जानकारी दी है। आशा करता हूं कि अगर आप सीए बनने की तैयारी कर रहे हैं तो आपको ही काट कर के माध्यम से सीए क्या है और सीए कैसे बने के बारे में आपको पूरी जानकारी विस्तार से प्राप्त हो गई होगी।

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप हमें कमेंट करके अपनी राय अवश्य दें।और साथ में आप ऐसे ही और इंटरेस्टिंग टॉपिक के बारे में आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो आप हमारी इस वेबसाइट को बुकमार्क अवश्य करें। क्योंकि हम आपके लिए अपनी वेबसाइट के माध्यम से रेगुलर आर्टिकल पब्लिश करते रहते हैं।

 

और पढ़ें:

आईएएस ऑफिसर कैसे बने

IPS Officer Kaise Bane

होम पेज

Leave a Comment