ब्लॉगिंग क्या होता है? ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएँ?

वर्तमान समय में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो ब्लॉगिंग के जरिए अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। ऐसे भी बहुत सारे लोग हैं जो नया-नया ब्लॉगिंग शुरू कर रहे हैं और उसके जरिए अच्छी खासी कमाई करने की सोचते हैं। ब्लॉगिंग से कमाई करना बहुत ही आसान है लेकिन इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करने की और इससे संबंधित जानकारी लेने की आवश्यकता पड़ती है।

आपको ब्लॉगिंग के क्षेत्र में जितनी ही अधिक जानकारी होगी आप उतनी ही अधिक कमाई कर सकते हैं और सफलता प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप भी ब्लॉगिंग के बारे में और भी अधिक जानकारी लेना चाहते हैं और कमाई करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि ब्लॉगिंग क्या होता है? ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएँ?

इंटरनेट के इस युग में ब्लॉगिंग के जरिए पैसे कमाना बहुत ही आसान है। ब्लॉगिंग के जरिए कमाई करने को लेकर सबसे अच्छी बात यह है कि यहां पर किसी भी डिग्री या क्वालिफिकेशन की आवश्यकता नहीं पड़ती है। बल्कि आप अपने साधारण ज्ञान का इस्तेमाल करके भी ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं और उसके जरिए अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। यदि आपको तकनीकी के क्षेत्र में अच्छी खासी जानकारी है और आपकी इसमें रुचि है तो आप अपने इस ज्ञान और रुचि का इस्तेमाल करके ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं और लोगों तक अपनी बात पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा गूगल ऐडसेंस और ऐसे बहुत सारे ऐड नेटवर्क हैं जिनके जरिए आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग क्या होता है? (Blogging Kya Hota Hai in Hindi)

पहले के समय में जब इंटरनेट का विकास नहीं हुआ था और वेबसाइट वगैरह कुछ भी नहीं था तो लोग अपने आर्टिकल को न्यूज़पेपर या किताबों की मदद से लोगों के साथ शेयर किया करते थे। लेकिन इंटरनेट के विकास के साथ अब आप अपने बातों को वेबसाइट की मदद से आर्टिकल लिखकर शेयर कर सकते हैं। इसी प्रक्रिया को ब्लॉगिंग कहा जाता है।

जैसे यदि आपने तकनीकी से संबंधित कोई वेबसाइट तैयार किया है और तकनीकी जगत से जुड़े नई नई बातों को उस वेबसाइट पर शेयर करते हैं तो उस प्रकार के ब्लॉग को तकनीकी ब्लॉगिंग कहा जाता है। इस ब्लॉग पर आप तकनीकी से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी को लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं।

यदि आप ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले यह तय करना होगा कि आपकी किस क्षेत्र में अधिक रुचि है। जैसे यदि आप मनोरंजन जगत की खबरों या उससे जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी रखते हैं तो आप मनोरंजन से संबंधित ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आपको कुकिंग से संबंधित जानकारी है तो कुकिंग ब्लॉग और यदि आपको तकनीकी से संबंधित जानकारी है तो तकनीकी ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। किसी भी ब्लॉग को शुरू करने से पहले आपको उसके बारे में अच्छी खासी जानकारी रखनी जरूरी होती है। क्योंकि बिना जानकारी के आप अपनी बातों को किसी दूसरे के साथ शेयर नहीं कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग के क्षेत्र में आपको ईमानदार और सच्चा होना बहुत ही जरूरी होता है। इसके साथ ही साथ आपको यह भी ध्यान में रखना होता है कि आप अपने ब्लॉग पर जो भी चीजें लिख रहे हैं वह सटीक और सत्य हो। ताकि आपके वेबसाइट पर विजिट करने वाले लोगों को सही चीजें जानने का मौका मिले।

यदि आप अपने ब्लॉग पर गलत आर्टिकल लिखते हैं या गलत जानकारी देते हैं तो उससे पाठकों के मन में गलत प्रभाव पड़ता है और आपका ब्लॉगिंग करना असफल हो जाता है। आज के समय में बहुत सारे लोग ब्लॉगिंग कर रहे हैं लेकिन उसमें से कुछ ही लोग सफलता प्राप्त कर पाते हैं। इसीलिए आपको ब्लॉगिंग से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी रखना आवश्यक है।

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएँ? (Blogging Se Paisha Kaishe Kamaye Hindi Me)

यदि आप ब्लॉगिंग से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको एक ब्लॉग तैयार करना पड़ेगा और उसे अच्छी तरह से कस्टमाइज करके आकर्षक बनाना होगा, ताकि यदि कोई विजिटर उस पर विजिट करें तो उस पर अच्छा प्रभाव पड़े और वह बार-बार आपके ब्लॉग पर विजिट करें।

इसके अलावा आपको अपने ब्लॉग पर लिखी सभी बातों को सटीक एवं प्रमाण के साथ स्पष्ट करना पड़ेगा ताकि पाठक आपके ऊपर विश्वास कर सकें। साल 2021 में ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं। यदि आप एक सफल ब्लॉग चला रहे हैं तो आपके लिए कमाई के बहुत सारे रास्ते खुल जाते हैं।

ब्लॉगिंग के जरिए अच्छी खासी कमाई करने के लिए आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आना बहुत ही जरूरी होता है। इसके लिए आपको सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बारे में जानकारी रखना जरूरी होता है। यदि आपको सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बारे में अच्छी तरह से जानकारी है तो आप अपने ब्लॉग को बड़े स्तर तक लेकर जा सकते हैं और उस पर अच्छा-खासा ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हैं।

किसी भी ब्लॉग आर्टिकल को लिखने से पहले उसे सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के हिसाब से लिखना होता है और उसमें कीवर्ड्स और ऑन-पेज एसईओ का ध्यान रखना पड़ता है। इसके अलावा ब्लॉग को और उसमें लिखे आर्टिकल को रैंक कराने के लिए ऑफ-पेज एसईओ का भी बहुत बड़ा योगदान होता है।

यदि आप ब्लॉगिंग के जरिए कमाई करना चाहते हैं तो इसके लिए गूगल ऐडसेंस और अन्य ऐड नेटवर्क सबसे महत्वपूर्ण माने जाते हैं। यदि आप अपने ब्लॉग पर अच्छे खासे आर्टिकल लिखते हैं और वह गूगल ऐडसेंस द्वारा बनाए गए नियम एवं शर्तों का पालन करता है तो आपके वेबसाइट को बड़े ही आसानी से गूगल ऐडसेंस में अप्रूवल मिल जाएगा और आप गूगल ऐडसेंस द्वारा चलाए गए एड्स के जरिए अच्छी खासी कमाई कर सकेंगे।

लेकिन गूगल ऐडसेंस द्वारा कमाई करने के लिए आपके वेबसाइट पर अच्छी खासी ट्रैफिक आना जरूरी है। यदि आपके वेबसाइट पर अधिक से अधिक लोग विजिट करते हैं तो वे गूगल ऐडसेंस द्वारा दिखाए गए एड पर क्लिक करेंगे और आप अच्छी खासी कमाई भी कर सकेंगे।

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के तरीके: (Blogging se paisha kamane ke tarike)

वर्तमान समय में ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके उपलब्ध हैं। इन सभी तरीकों के बारे में हम आपको नीचे विस्तार से बताने जा रहे हैं।

  1. एड नेटवर्क के द्वारा:

यदि आप ब्लॉगिंग से अच्छे खासे पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए दो ऐड नेटवर्क सबसे पॉपुलर हैं पहला गूगल ऐडसेंस और दूसरा media.net. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यदि आप गूगल ऐडसेंस का उपयोग करते हैं तो मीडिया डॉट नेट का उपयोग बिल्कुल ना करें क्योंकि इससे आपका गूगल ऐडसेंस अकाउंट प्रतिबंधित किया जा सकता है। इन में से किसी एक ऐड नेटवर्क का उपयोग करके आप ब्लॉगिंग से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं और अपना जीवन अच्छी तरह से चला सकते हैं।

Google Adsense के द्वारा Blog से पैसे कैसे कमाएँ?

जब भी आप गूगल ऐडसेंस के द्वारा ब्लॉग से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपके पास एक ब्लॉग होना जरूरी होता है। यदि आपके पास एक ब्लॉग उपलब्ध है और उसमें आपने अच्छे खासे आर्टिकल पब्लिश कर दिए हैं तो आप उसे गूगल ऐडसेंस में अप्रूवल के लिए डाल सकते हैं। यदि आपके ब्लॉग पर लिखे गए आर्टिकल गूगल ऐडसेंस द्वारा बनाए गए नियम एवं शर्तों का पालन करते हैं तो आप को बड़े ही आसानी से इसमें अप्रूवल मिल जाएगा। इसके बाद आप अलग-अलग एड स्लॉट्स का उपयोग करके अपने वेबसाइट पर ऐड लगा सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं। आपके ब्लॉग पर जितना ही अधिक ट्रैफिक आएगा आप उतना ही अधिक कमाई कर सकते हैं।

Media.net के द्वारा ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएँ?

यदि आप मीडिया डॉट नेट के द्वारा ब्लॉग से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए भी आपके पास ब्लॉग होना बहुत ही जरूरी है। यदि आपके ब्लॉग पर अच्छे खासे ट्रैफिक आ रहे हैं और आप अच्छी खासी कमाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आप याहू द्वारा चलाई जा रही सर्विस media.net का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपनी कमाई शुरू कर सकते हैं। media.net अंग्रेजी वेबसाइटों के लिए काफी अच्छा साबित होता है और यह आपको अच्छी खासी सीपीसी भी देता है। media.net में ब्लॉग अप्रूव हो जाने के बाद आप उसके एड स्लॉट को अपनी वेबसाइट पर लगा सकते हैं और कमाई शुरू कर सकते हैं।

  1. एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा:

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के मामले में एफिलिएट मार्केटिंग भी सबसे अच्छा तरीका है। वर्तमान समय में बहुत सारे लोग एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए लाखों रुपए महीने कमा रहे हैं। इसलिए मार्केटिंग के जरिए कमाई करने से पहले हम आपको यह बता देते हैं कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या है? दरअसल जब कोई कंपनी अपने प्रोडक्ट को अधिक से अधिक बेचना चाहती है तो वह एफिलिएट मार्केटिंग का सहारा लेती है।

एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए कोई भी ब्लॉगर, यूट्यूबर सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर उस कंपनी के प्रोडक्ट को अपने प्लेटफॉर्म पर प्रमोट करके बेचने में मदद करता है, और वह इसके जरिए कमीशन भी प्राप्त करता है। इस प्रकार के मार्केटिंग को एफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है। एफिलिएट मार्केटिंग से कमाई करने के लिए आपके पास अच्छा खासा ट्रैफिक वाला एक ब्लॉग, अच्छे फ़ॉलोअर्स वाला सोशल मीडिया अकाउंट या अच्छे सब्सक्राइबर्स वाला एक यूट्यूब चैनल जरूर होना चाहिए। वर्तमान समय में अमेज़न, फ्लिपकार्ट जैसी बहुत सारी कंपनियां एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम चलाती हैं। आप किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके उसके जरिए कमाई कर सकते हैं।

  1. Sponsord Posts:

यदि आपके ब्लॉग पर अच्छे खासे ट्रैफिक आ रहे हैं तो अलग-अलग कंपनियां आपसे संपर्क करके अपने कंपनी या प्रोडक्ट के लिए पोस्ट लिखवाने का काम करती हैं। आप इस पोस्ट को लिखने के लिए उनसे अच्छा खासा चार्ज कर सकते हैं। यदि आपके पास एक अच्छी वेबसाइट है तो आप एक पोस्ट लिखने के $100 भी चार्ज कर सकते हैं और वह कंपनी आप को बड़े ही आसानी से यह कीमत दे देगी। क्योंकि आपके ब्लॉग पर लिखे इस आर्टिकल को बहुत सारे लोग पढ़ेंगे और इससे उनका प्रोडक्ट प्रमोट होगा।

यदि आप स्पॉन्सर्ड पोस्ट लिखते हैं तो आपको दोहरी कमाई का लाभ मिलता है। पहली कि आप जिस कंपनी के लिए पोस्ट लिखते हैं वह आपको उसका पैसा देगा और दूसरा आपके ब्लॉग पर जिस ऐड नेटवर्क का इस्तेमाल हो रहा है उसके जरिए पैसे मिलेंगे। दोहरी कमाई करने के लिए स्पॉन्सर्ड पोस्ट भी एक बहुत ही अच्छा विकल्प है। वर्तमान समय में बहुत सारे ब्लॉगर स्पॉन्सर्ड पोस्ट लिखते हैं और अपनी कमाई में इजाफा करते हैं।

  1. Services बेचकर:

आज के समय में बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो खुद के ब्लॉग पर सर्विसेज बेचते हैं और उसके जरिए कमाई करते हैं। यदि आप एक वेब डिजाइनर हैं तो आप अपने ब्लॉग पर वेब डिजाइनिंग के बारे में सभी प्रकार की जानकारी दे सकते हैं और अपने कांटेक्ट डिटेल्स दे सकते हैं। इससे यदि किसी व्यक्ति को वेब डिजाइनिंग की आवश्यकता पड़ेगी तो वह आपसे संपर्क करेगा। आप उस सर्विस के बदले उनसे चार्ज ले सकते हैं और अपनी कमाई में इजाफा कर सकते हैं। वर्तमान समय में बहुत सारे अच्छे अच्छे ब्लॉगर लोगों को सर्विस भी उपलब्ध कराते हैं और उनके बदले अच्छे खासे पैसे चार्ज करते हैं।

  1. Direct Advertisement:

अक्सर जब आप गूगल ऐडसेंस का ऐड नेटवर्क अपने ब्लॉग पर इस्तेमाल कर रहे होते हैं और इसके बाद किसी दूसरे ऐड नेटवर्क को अपने ब्लॉग पर इस्तेमाल में लाते हैं तो गूगल ऐडसेंस अकाउंट प्रतिबंधित होने का खतरा बना रहता है। लेकिन यदि आप अपने ब्लॉग से एडवरटाइजिंग के जरिए और भी अधिक कमाई करना चाहते हैं तो इसके लिए डायरेक्ट एडवर्टाइजमेंट बहुत अच्छा जरिया होता है। यदि आपके ब्लॉग पर अच्छे खासे ट्रैफिक आ रहे हैं और आप उस ट्रैफिक का उपयोग करके अपनी कमाई को बढ़ाना चाहते हैं तो आप लोगों से डायरेक्ट एडवरटाइजमेंट ले सकते हैं और उनके कंपनी का प्रोडक्ट को अपने ब्लॉग पर प्रमोट करके उनसे पैसे चार्ज कर सकते हैं।

जैसे यदि आपने शिक्षा से संबंधित कोई ब्लॉग तैयार किया है और उसमें आप अलग-अलग कोर्स के लिए अच्छे-अच्छे कॉलेज के बारे में जानकारी देते हैं और उसकी रिव्यू करते हैं तो आप किसी बड़े कॉलेज से डायरेक्ट एडवरटाइजमेंट लेकर उसके बैनर को अपने ब्लॉग पर लगा सकते हैं और उसके लिए कॉलेज से पैसे चार्ज कर सकते हैं। इस तरह से आप अपने ब्लॉग पर उनके कॉलेज का विज्ञापन करेंगे और अपनी कमाई को भी बड़ा कर सकेंगे।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से ब्लॉगिंग क्या है और ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में हमने आपको पूरी जानकारी विस्तार से दी है। आशा करता हूं कि आप को इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद ब्लॉगिंग से रिलेटेड सभी जानकारी सही से प्राप्त हो गई होगी। अगर आपको हमारे द्वारा दें दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आप हमें कमेंट करके अपनी राय अवश्य दें धन्यवाद।

 

और पढ़ें:

मोबाइल से पैसे कमाने वाला एप्प

पैसा कमाने वाला गेम

घर बैठे मोबाइल से पैसे कमाने के आसान तरीके

वीडियो कॉल करने के लिए बेहतरीन एप्स

डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है?

Online Paise Kaise Kamaye

होम पेज

Leave a Comment