बिहार में कितने जिले हैं | Bihar me Kitne Jile Hai 2022

Bihar me kitna jila hai | बिहार में कितने जिले हैं | Bihar me kitne jile hai

अगर आप कंपटीशन लेवल की पढ़ाई कर रहे हैं। आपके लिए यह आर्टिकल बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है। क्योंकि आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से बात करेंगे की बिहार में कितने जिले हैं। साथी साथ हम आपके बिहार के सभी जिलों के बारे में संक्षिप्त जानकारी भी देंगे। जिससे कि आप बिहार के सभी जिलों के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त कर सकें।

वर्तमान में बिहार में कुल 38 जिले हैं। चलिए अब हम आपको बिहार के सभी जिलों के बारे में संक्षिप्त जानकारी देते हैं।

Contents

1- गया ( Gaya )

गया बिहार का सबसे प्रसिद्ध जिला है। जहां पर हर साल पूरे भारतवर्ष लोग यहां पर पिंडदान करने आते हैं। क्षेत्रफल की दृष्टि गया बिहार का दूसरे नंबर का सबसे बड़ा जिला है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार भगवान श्री राम अपने पिता दशरथ का पिंडदान गया में किया था। इसी वजह से गया का पूरे भारतवर्ष में एक अपनी अलग पहचान है।

2- पूर्वी चंपारण ( East Champaran )

पूर्वी चंपारण बिहार का एक बहुत ही प्रसिद्ध जिला है। इतिहास के पन्नों में पूर्वी चंपारण का एक अलग ही महत्व है। अंग्रेजों के शासन काल में चंपारण के निवासियों ने अंग्रेजो के खिलाफ जबरदस्त विद्रोह किया था। यहां पर आपको गाँधी जी का म्यूजियम, चंपारण सत्याग्रह स्मारक, चरखा पार्क जैसी पुरानी स्मृतियां मौजूद है।

3 – दरभंगा  ( Darbhanga )

बिहार राज्य में दरभंगा जिले का एक अपना अलग ही महत्व है। दरभंगा जिला खास तौर पर व्यापार की वजह से जाना जाता है। इसके अलावा आपको यहां पर ऐसे बहुत सारे पर्यटन स्थल मिल जाएंगे जहां पर हर साल हजारों लोग यहां पर घूमने आते हैं।

4 – बक्सर ( Buxar )

बक्सर जिला अपने धार्मिक महत्व के साथ साथ कृषि की वजह से भी जाना जाता है। यहां पर आपको बहुत सारे पुराने धार्मिक स्थल मिलते हैं। इसके अलावा बक्सर जिले में आपको 90% लोग कृषि के माध्यम से अपना जीवन यापन करते हैं। बिहार जिले में कृषि के लिहाज से बक्सर जिले का अपना एक अलग ही स्थान है।

5- भोजपुर ( Bhojpur )

भोजपुर जिला बिहार राज्य का जिला है जो पूरे भारतवर्ष में अपनी अलग पहचान रखता है। इस जिलों को लोग अधिकतर शूरवीर कुंवर सिंह की वजह से पूरे भारतवर्ष में लोग जानते हैं। इसके अलावा आपको यहां पर घूमने लायक छपरा ब्रिज और भोज मंदिर भी है। जहां पर हर साल हजारों लोग यहां पर छुट्टियां मनाने आते हैं।

6- भागलपुर  ( Bhagalpur )

भागलपुर जिला बिहार राज्य का एक सबसे बड़ा पर्यटन स्थल है। यहां पर आपको घूमने के लिए बहुत सारी जगह मिलती हैं। इसके अलावा भागलपुर जिला रेशम के कपड़े की वजह से भी जाना जाता है।

7- बेगूसराय ( Begusarai )

बेगूसराय जिला बिहार राज्य का सबसे बड़ा औद्योगिक स्थल है। बिहार राज्य के आर्थिक स्तर को मजबूत करने में बेगूसराय जिला का एक बहुत बड़ा महत्वपूर्ण हाथ है। यहां पर आपको घूमने के लिए बहुत सारे पर्यटन स्थल मिलते हैं। यहां पर आपको हरिगिरि धाम मंदिर,  राजेंद्र सेतु, नौलखा मंदिर और कंवरझील वन्यजीव अभयारण्य जैसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल घूमने के लिए मिलते हैं।

8- बांका  ( Banka )

बांका जिला हिंदू धर्म और जैन धर्म का एक पवित्र स्थान है। यहां के लोगों का प्रमुख पेशा कृषि है। यहां पर आपको प्रमुख रूप से जैन धर्म और हिंदू धर्म को मानने वाले लोगों की संख्या ज्यादा देखने को मिलती है।

9- औरंगाबाद ( Aurangabad )

औरंगाबाद जिले में ऐसे बहुत सारे पर्यटन स्थल हैं जो अपनी ओर आकर्षित करने में कामयाब रहते हैं। बिहार राज में स्थित औरंगाबाद जिले अपने पर्यटन स्थल की वजह से सबसे अधिक जाना जाता है। इसके अलावा यहां के लोग कृषि के माध्यम से अपना जीवन यापन चलाते हैं।

10- अरवल ( Arwal )

बिहार राज्य का अलवर जिला एक छोटा सा जिला है। जहां पर आपको बहुत सारे धर्म के अलग-अलग मंदिर देखने को मिलते हैं। यहां पर आपको मखदुम शाह का मज़ार, मधुशरूवा आश्रम, फखरपुर मंदिर, गौतम बुद्ध मंदिर जैसे पवित्र स्थल मिलते हैं। इसके अलावा यह जिला कृषि की वजह से भी जाना जाता है।

11- अररिया  ( Araria )

बिहार राज्य में स्थित अररिया जिला एक छोटा सा जिला है। अररिया जिले की गिनती बिहार राज्य के सबसे पिछड़े हुए जिले में आती हैं।

12- मुंगेर ( Munger )

बिहार राज्य में मुंगेर जिले की गिनती बहुत ही छोटे जिले में होती है। आपको यहां पर घूमने के लिए ज्यादा कुछ खास तो नहीं है पर आपको यहां पर घूमने के लिए पर्वत श्रृंखलाएं और बहुत सारे मंदिर हैं। मुंगेर जिला की 60% आबादी कृषि पर निर्भर है।

13- मधुबनी ( Madhubani )

मधुबनी जिला बिहार राज्य का एक ऐसा जिला है जो अपने पारंपरिक पेंटिंग की वजह से पूरे भारतवर्ष में जाना जाता है। यहां के स्थानीय महिलाओं द्वारा बनाई गई मिथिला पेंटिंग और मधुबनी पेंटिंग पूरे भारतवर्ष लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं।

14- मधेपुरा  ( Madhepura )

बिहार राज्य में स्थित मधेपुरा जिला ज्यादा कुछ खास महत्व नहीं रखता है। लेकिन यहां पर स्थित इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव फैक्टरी, शिव टेम्पल व सिंगेश्वर मंदिर लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं।

15- लखीसराय ( Lakhisarai )

बिहार राज्य में स्थित लखीसराय जिला अपने धार्मिक पहचान की वजह से जाना जाता है। यहां पर आपको हिंदू धर्म और बौद्ध धर्म के ऐसे बहुत सारे पुराने पर्यटन स्थल मौजूद हैं जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। यहां पर आपको इंद्रादेश्वर अशोकधाम मंदिर, अभयपुर में भगवती स्थान मंदिर, अभयनाथ मंदिर, जैसे पवित्र पर्यटन स्थल है जहां पर हर साल हजारों लोग दर्शन करने के लिए आते हैं।

16- किशनगंज ( Kishanganj )

किशनगंज जिला सुनकर आप थोड़ा आश्चर्यचकित जरूर होंगे। क्योंकि पूरे भारतवर्ष में अलग-अलग राज्य में बहुत सारे किशनगंज जिला। किंतु बिहार राज्य में भी स्थिति किशनगंज जिला अपने अनानास की पैदावारी के अलावा चाय के बागान और शहीद कारगिल उद्यान की वजह से पहचाना जाता है।

17- खगड़िया   ( Khagaria )

खगड़िया बिहार राज्य में स्थित एक छोटा सा जिला है। यहां पर आपको ज्यादा कुछ खास देखने को नहीं मिलता है। लेकिन आप यहां पर मां कात्यायनी अस्थान, भरतखंड किला और जेएनकेटी स्टेडियम जैसी जगह है जहां पर आप जाकर आनंद उठा सकते हैं।

18- कटिहार ( Katihar )

कटिहार जिला लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए बहुत सारे टूरिस्ट स्पॉट उपलब्ध है। इसके अलावा कटिहार जिले में स्थित रेलवे स्टेशन बिहार जिले का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है।

19- कैमूर  ( Kaimur )

कैमूर जिला बिहार राज्य का सबसे प्रसिद्ध जिला है। यहां पर आपको घूमने के लिए बहुत सारे पुराने स्थल मौजूद है। यहां पर आपको घूमने के लिए मुंडेश्वरी का प्रसिद्ध मंदिर, तेलहर जलप्रपात और कैमूर वन्यजीव अभ्यारण्य जैसे बहुत सारे स्थल मौजूद हैं। यहां के निवासी खेती-बाड़ी करके अपना जीवन यापन करते हैं।

20- जहानाबाद ( Jehanabad )

बिहार राज्य में स्थित जहानाबाद जिला अपनी खेती बाड़ी और सब्जियों की वजह से जाना जाता है। यहां पर उगाई जाने वाली सब्जियां पूरे बिहार राज्य में सप्लाई की जाती हैं। यहां पर स्थित हजरत बीबी कमाल का मकबरा अपनी एक अलग पहचान की वजह से जाना जाता है।

21- जमुई   ( Jamui )

जमुई जिला अपने टूरिस्ट स्थल की वजह से जाना जाता है। यहां पर हर साल लाखों लोग अपने छुट्टियां मनाने आते हैं। यहां पर आपको घूमने लायक काली मंदिर मलयपुर, नालडांगा पैलेस, लट्टू पहाड़ी, सिमुलतला, लछुवर जैन मंदिर, गिधेश्वर मंदिर, भीम बांध, माँ नेतुला मंदिर जैसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल मौजूद हैं।

22- शेखपुरा ( Sheikhpura )

शेखपुरा जिला बिहार राज्य का एक बहुत छोटा सा जिला है। जिसकी जनसंख्या मात्र लगभग 200000 है। किस राज्य में स्थित गिरिहिंडा पहाडी लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है।

23- सारण ( Saran )

बिहार राज्य में स्थित सारण जिला सबसे विकसित जिला है। बिहार के आर्थिक विकास के लिए सारण जिला का एक अलग ही महत्व है। आपके जानकारी के लिए बताना चाहता हूं कि भारत का दूसरा सबसे बड़ा डबल डेकर फ्लाईओवर सारण छपरा में बनाया जा रहा है।

24- समस्तीपुर ( Samastipur )

समस्तीपुर जिला बिहार राज्य के सबसे बड़े जिलों में एक है। समस्तीपुर जिले की कुल जनसंख्या लगभग 42 लाख के लगभग है।

25- सहरसा  ( Saharsa )

सहरसा जिला बिहार राज्य का एक कम विकसित जिला है। आपको यहां पर घूमने लायक कुछ ज्यादा खास नहीं मिलने वाला है। यहां की अधिकतर आबादी खेती-बाड़ी और मजदूरी करके अपना जीवन यापन करती है।

26- रोहतास ( Rohtas )

रोहतास जिला अपने धार्मिक स्थल और टूरिस्ट प्लेस की वजह से अधिक जाना जाता है। यहां पर एक से बढ़कर एक धार्मिक स्थल मौजूद है जो आपके मन की शांति के लिए बहुत ही जरूरी है। यहां पर आपको पिलोट बाबा मंदिर, इंद्रपुरी बांध और ब्रिज, काइमुर हिल्स वह रोहतासगढ़ किला, ड्रैगन हिल्स, करामचट हिल्स, धुवा कुंड ( प्राकृतिक झरना ), मंजर कुंड जैसे स्टार मौजूद हैं। जो आपको एक अलग ही दुनिया का एहसास कराते हैं।

27- पूर्णिया ( Purnia )

इतिहास के पन्नों में पूर्णिया जिले का एक अपना अलग ही महत्व है। इसकी महत्व का सबसे बड़ा कारण यह है कि यहां पर हर साल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर रात को 12:00 बजे झंडा फहराया जाता है।

28- पटना  ( Patna )

पटना जिला बिहार की राजधानी भी है। पटना जिले में आपको घूमने लायक और देखने लायक बहुत सारी जगह उपलब्ध है। बिहार राज्य के हिसाब से पटना जिला एक बहुत ही अच्छा जिला है।

29- नवादा  (Nawada)

नवादा जिला बिहार राज्य का अर्थ विकसित जिला है। यहां पर अधिकतर लोग अपनी खेती बाड़ी की वजह से जाने जाते हैं। यहां पर स्थित फुलवरिया जलाशय से लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

30 – नालंदा  (Nalanda)

नालंदा जिला केवल बिहार राज्य का ही नहीं बल्कि पूरे भारतवर्ष को अपनी एक अलग पहचान दिलाता है। यहां की पुरानी शिक्षा पद्धति का पूरे भारतवर्ष में एक अलग ही महत्व रहा है।

31- मुजफ्फरपुर   ( Muzaffarpur )

बिहार राज्य में स्थित मुजफ्फरपुर जिला पूरे भारतवर्ष में प्रसिद्ध है। क्योंकि लीची की खेती सिर्फ और सिर्फ सबसे अधिक इसी जिले में की जाती है। यहां पर लीची की सप्लाई पूरे भारतवर्ष में की जाती है। इसके अलावा आपको यहां पर 300 वर्ष पुराना अशोक स्तंभ भी देखने को मिलता है।

32- पश्चिम चंपारण   ( West Champaran )

अगर बिहार राज्य के सबसे सुंदर और अच्छे शहर की बात की जाए तो इसमें पश्चिम चंपारण जिला का नाम सबसे ऊपर आता है। यहां पर आपको घूमने के लिए बहुत सारे पर्यटन स्थल मिलते हैं। इस जिले की सुंदरता का जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है।

33 – वैशाली ( Vaishali )

वैशाली जिला बिहार राज्य का एक सबसे प्रसिद्ध जिला है। अधिकतर लोग वैशाली जिला को भगवान बुद्ध की वजह से भी जानते हैं। भगवान बुद्ध ने अपने बहुत सारे साल वैशाली जिले में व्यतीत किए हैं।

34- सुपौल ( Supaul )

बिहार राज्य में स्थित सुपौल जिला अपनी और खेती बारी की वजह से जाना जाता है। यहां पर ऐसे बहुत सारे पुराने ऐतिहासिक तत्व मौजूद हैं जो सुपौल जिलों को अब अपनी ओर आकर्षित करते हैं।

35- सीतामढ़ी ( Sitamarhi )

सीतामढ़ी जिला बिहार राज्य का सबसे पवित्र स्थल माना जाता है। क्योंकि यहीं पर माता सीता जी का जन्म हुआ था। यहां पर आपको घूमने लायक बहुत सारे पवित्र स्थल मौजूद हैं जिनमें से राम जानकी मंदिर सीताकुंड जैसे पवित्र स्थल हैं।

36 – सिवान ( Siwan )

बिहार राज्य का सिवान जिला भारत के इतिहास में अपना एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। 1857 के स्वतंत्रता आंदोलन में सिवान जिला एक बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान दिया था। इसके अलावा आपको यहां पर बहुत सारे धार्मिक स्थल घूमने के लिए मिलते हैं।

37- शिवहर ( Sheohar )

बिहार राज्य का शिवहर जिला एक कृषि प्रधान जिला है। जहां पर खेती-बाड़ी बहुत अधिक मात्रा में की जाती है। पौराणिक कथाओं के अनुसार भगवान शिव के नाम पर इस जिले का नाम शिवहर पड़ा है।

38- जमुई   ( Jamui )

बिहार राज्य में स्थित जमुई जिला अपने टूरिस्ट प्लेस की वजह से पूरे भारतवर्ष में पहचाना जाता है। यहां पर आपको एक से बढ़कर एक टूरिस्ट प्लेस देखने को मिलते हैं। यहां पर आप काली मंदिर मलयपुर , नालडांगा पैलेस, लट्टू पहाड़ी, सिमुलतला, लछुवर जैन मंदिर, गिधेश्वर मंदिर, झुमराज स्थान, बटिया,  मिंटो टावर गिधौर, भीम बांध, माँ नेतुला मंदिर जैसे एक से बढ़कर एक टूरिस्ट प्लेस देखने को मिलते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बिहार में कितने जिले हैं | Bihar Mae Kitne Jile Hai के बारे में जानकारी दी है। अगर आप कंपटीशन लेवल की तैयारी करते हैं। तो आपके लिए यह आकर बहुत ही महत्वपूर्ण होगा। क्योंकि हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बिहार राज्य के सभी जिलों के बारे में संक्षेप में जानकारी दी है।

दोस्तों हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी बहुत ही पसंद आई होगी। अगर आप ऐसे ही इंटरेस्टिंग टॉपिक पर आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो आप हमारी इस वेबसाइट को बुकमार्क अवश्य करें। क्योंकि हम आपके लिए एक से बढ़कर एक अच्छी जानकारी इस वेबसाइट के माध्यम से लाते रहते हैं।

 

और पढ़ें:

होम पेज

Leave a Comment