भारत में कुल कितने जिले हैं: Bharat me Kul Kitne Jile Hai?

भारत में कुल कितने जिले हैं | भारत में कितने जिले हैं | bharat mein kul kitne jile hain | bharat mein kitne jila hai | bharat me kitne jile hai | bharat mein kitne jile hain

चलिए आज हम बात करते हैं की भारत में कुल कितने जिले हैं? ये जानना दिलचस्प रहेगा क्योंकि छोटी छोटी इकाइयों से मिलकर ही बड़ी चीज़ बनती है ठीक उसी तरह छोटे छोटे गांव और कस्बो से मिल कर पंचायत बनती है पंचायत से मिलकर तहसील बनती और छोटी छोटी तहसील से मिलकर जिले बनते है। जिलों से मिलकर राज्य बनते है और फिर राज्यों से मिलकर बनता है एक सम्पूर्ण देश।

ज्यादातर लोग अपने देश की छोटी छोटी इकाइयों से रूबरू नहीं हो पाते है । हम आमतौर पर बस ये जानते है की भारत कितने राज्यों से मिलकर बना है। कुछ लोग इस से थोड़ा सा आगे ये जान पाते है की भारत कितने राज्यों और कितने केंद्रशासित प्रदेशो से मिलकर बना है पर आपको जानकर आश्चर्य होगा की भारत में 1-5% लोग ही ये जान पाते है की भारत कितने जिलों से मिलकर बना है।

ज्यादा तर लोग अपने राज्य में कितने जिले है ये जानकर ही खुश हो जाते है और आगे भारत में कितने जिले है ये जानने की कोशिश ही नहीं करते।

जहाँ तक अपने राज्य की बात है तो अपने राज्य के बारे में जानने के साथ साथ हमें अपने भारत देश के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए तो ऐसी कड़ी में आगे बढ़ते है और देखते है की भारत में कुल कितने जिले है , भारत में किस राज्य में कितने जिले है , भारत में सबसे ज्यादा जिले किस राज्य में है और भारत में सबसे कम जिले किस राज्य में है और भी जिले से सम्बंधित खूब सारी छोटी छोटी जानकारी इस आर्टिकल में आपको मिलेगी।

तो चलिए शुरू करते है –

Contents

भारत में कितने जिले हैं: Bharat Mein Kitne Jila Hai?

वैसे तो हर देश अपनी प्रशासिनक सहूलियत और भौगोलिक स्थिति से देश में शांति और अच्छी व्यवस्था बनाने के लिए राज्य और जिलों को कम ज्यादा करते रहते है। हम बात करते है आज के समय की तो भारत मे आज के समय में 28 राज्य 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं |

भारत के 28 राज्य और 8 केंद्रशासित प्रदेश में वर्तमान में 739 जिले है । अगर भारत में केवल राज्यों के जिलों की बात की जाए तो 28 राज्य है और उनमे 694 जिले है। वही अगर केंद्रशासित प्रदेशों की बात की जाये तो 8 केंद्रशासित प्रदेश है जिनमे कुल 45 जिले है तो इस तरह से भारत में राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के सारे जिले मिलकर 739 जिले है।

राज्य सरकार या भारत सरकार अपनी सुविधा के अनुसार अपने राज्य में जिले को बढ़ा भी सकती है और 2 या 3 जिलों को जोड़ कर एक जिला भी बना सकती है।

भारत में भिन्न भिन्न तरह के धर्म,संस्कृति,जाति,समुदाय,भाषा,क्षेत्र और विचार के लोग रहते है। इन सब में भाईचारे और प्रेम की भावना बनाये रखने के लिए सरकार छोटे छोटे जिले बनती है और देखिये भारत में वर्षों से लोग अलग अलग धर्म और संस्कृति के होने के बावजूद प्रेम से रहते है ये सब इसीलिए संभव है की सरकार ने अच्छी तरह से छोटे छोटे सुन्दर सुन्दर जिले बना रखे है जहाँ पर राज्य की तरफ से प्यार और सद्भावना बनी हुई है।

और ऐसी ही व्यवस्था बनाने रखने के लिए राज्य सरकार को जिले में बढ़ोतरी या कमी करनी पद जाती है । अगर हम 2001 की बात करे तो उस समय भारत में 593 जिले थे । जो की 2011 में प्रशासनिक सहूलियत के लिए बढ़कर 640 हो गए और वर्त्तमान में 2022 में ये बढ़कर 739 हो गए । हो सकता है आने वाले कुछ सालो में और बढ़ जाये या काम हो जाये।

खैर ये तो सरकार के सोचने की बात है कि कोनसे राज्य में जिले बढ़ाये जा रहे है या काम किये जा रहे है । हम आगे बात करेंगे भारत के 28 राज्यों की कि कोनसे राज्य में कितने जिले है ???

भारत के किस राज्य में कितने जिले है: bharat ke kis rajya me kitne jile hai?

1- उत्तरप्रदेश में सबसे ज्यादा 75 जिले है। भारत में सबसे ज्यादा जिलों वाला राज्य उत्तरप्रदेश ही है।

2- मध्यप्रदेश में जिलों की संख्या 55 है। मध्यप्रदेश सबसे ज्यादा जिलों के मामले में दूसरे नंबर पर आता है।

3- बिहार में 38 जिले है।

4-तमिलनाडु में भी बिहार के जितने ही 38 जिले है।

5- महाराष्ट्र भी 36 जिलों वाला बड़ा राज्य है।

इसके बाद 4 राज्य ऐसे है जिनके जिलों की संख्या 33 है।

6- राजस्थान में 33 जिले है।

7 – असम में भी 33 जिले है।

8 – गुजरात में भी 33 जिले है।

9- तेलगाना राज्य में भी 33 जिले ही है।

10 – कर्णाटक राज्य में 30 जिले है।

11- ओडिशा राज्य में भी कर्णाटक के जितने ही 30 राज्य है।

12- छतिहगढ राज्य में 28 जिले है।

13- अरुणाचल प्रदेश के अंदर कुल 25 जिले आते है।

14- झारखण्ड में 24 जिले है।

15- पश्चिम बंगाल में 23 जिले है।

16- पंजाब में 22 जिले है और इसकी राजधानी चंडीगढ़ है।

17- हरियाणा राज्य में भी 22 जिले है और इसकी राजधानी भी चंडीगढ़ ही है।

18 – मणिपुर में जिलों की संख्या है – 16

19- केरल राज्य में टोटल जिले है -14

20- आंध्रप्रदेश में कुल 13 जिले है।

21- उत्तराखंड में भी आंध्रप्रदेश की तरह ही 13 जिले है।

22- हिमाचल प्रदेश में 12 जिले है।

23- नागालैंड में भी 12 जिले ही है।

24- मेघालय में 11 जिले है।

25- मिजोरम में भी 11 जिले ही है।

26- त्रिपुरा में केवल 8 जिले है।

27- सिक्किम में भी जिलों की संख्या बहुत कम है इस राज्य में सिर्फ 4 जिले है।

28- भारत का सबसे छोटा राज्य गोवा है और जिलों की संख्या भी इस राज्य में बेहद कम है । इस राज्य में मात्र 2 जिले है।

इस तरह से भारत के टोटल 28 राज्य में सबसे ज्यादा जिले उत्तरप्रदेश में है तो वही सबसे काम जिलों वाला राज्य गोवा है।

भारत के राज्यों के जिलों को टोटल करते है तो ये बनता है 694 जिले और इनमे केंद्रशासित प्रदेश के जिलों को और जोड़ दिया जाये तो हो जाते है भारत के कुल 739 जिले । तो चलिए देखते है कोनसे केंद्रशासित प्रदेश में कितने जिले है।

भारत के केंद्रशासित प्रदेश में जिलों की कुल संख्या? Bharat ke union territories me district ki kul sankhya kitni hai?

1- चंडीगढ़ में जिले की संख्या सिर्फ 1 है । ये केंद्रशासित प्रदेश पंजाब और हरियाणा की राजधानी है।

2 – लक्षदीप में भी मात्र एक जिला है।

3 – अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में केवल 2 जिले है।

4- लद्दाख में भी जिलों की संख्या 2 ही है।

5- दादरा,नगर हवेली और दमन दीव में जिलों की संख्या सिर्फ 3 है।

6 – पांडुचेरी में जिलों की संख्या 4 है।

7 – नई दिल्ली देश की राजधानी और केंद्रशासित प्रदेश है और इस क्षेत्र में टोटल 11 जिले आते है।

8- जम्मू कश्मीर अगस्त 2019 से पहले राज्य था । अगस्त में धारा 370 और आर्टिल्स 35-A हटाने के बाद केंद्रशासित प्रदेश बन गया । इस केंद्रशासित प्रदेश में 20 जिले है।

भारत में जिले से सम्बंधित तथ्य और सवाल जवाब

वैसे तो हर राज्य में जिलों की साफ़ तौर पर गिनती ऊपर बताई गयी है । इस ऊपर बताये गए डाटा से खूब सवाल आते है परीक्षाओं में । तो हम यहाँ कोशिश करेंगे कि आपको ऐसी जानकारी दे जो आपको पढाई में भी काम आये और आप अपने भारत देश कि छोटी छोटी इकाइयों को और जान पाओ । तो चलिए सवाल जवाब का सिलसिला शुरू करते है –

सवाल नंबर 1– भारत में सबसे ज्यादा जिलों वाला राज्य कोनसा है?

हमारा जवाब साफ़ है – उत्तरप्रदेश जिसमे 75 जिले है। दूसरे नंबर पर आता है मध्यप्रदेश जिसमे 52 जिले है और तीसरे नंबर पर आता है 38 जिलों वाला राज्य बिहार।

सवाल नंबर 2– भारत में सबसे कम जिले कौन से राज्य में है?

इसका जवाब भी ऊपर है – भारत में गोवा राज्य में सबसे कम 2 जिले है। सबसे कम जिलों में दूसरे नंबर पर सिक्किम राज्य आता है , सिक्किम में सिर्फ 4 जिले है और तीसरे नंबर पर 8 जिलों वाला राज्य त्रिपुरा आता है।

सवाल नंबर 3 – भारत के किस केंद्रशासित प्रदेश में सबसे ज्यादा जिले है?

इस सवाल का जवाब है – भारत में 2019 में राज्य से केंद्रशासित प्रदेश बने जम्मू कश्मीर में सबसे ज्यादा 20 जिले है ।

सवाल नंबर 4 – भारत के किस केंद्र शासित प्रदेश में सबसे कम जिले है?

जवाब – भारत के 2 केंद्र शासित प्रदेश ऐसे है जिनमें सिर्फ एक ही जिला है , चंडीगढ़ और लक्षदीप दोनों ही केंद्र शासित प्रदेश में सिर्फ 1-1 जिला है ।

अब कुछ सवाल ऐसे है जिनका ऊपर जवाब नहीं है पर आपके लिए जानने जरुरी है ।

सवाल नंबर 1– भारत का क्षेत्रफल के नजरिये से सबसे बड़ा जिला कौनसा है और वो किस राज्य में है?

ये सवाल बहुत मजेदार है क्यों कि 2019 अगस्त तक इस सवाल का जवाब होता लद्दाख। लद्दाख 2 साल पहले तक भारत का सबसे बड़ा जिला था क्षेत्रफल कि दृष्टि से पर अगस्त 2019 में लद्दाख को केंद्रशासित प्रदेश बना दिया गया है।

तो सवाल ये है कि वर्तमान में भारत का सबसे बड़ा जिला कौनसा है तो जवाब है – कच्छ। जी हाँ गुजरात राज्य में कच्छ जिला है जो कि फिलहाल भारत का सबसे बड़ा जिला है।

इसके क्षेत्रफल की बात कर लेते है – कच्छ का क्षेत्रफल है 45674 वर्ग किलोमीटर। जैसा की आपको पता है भारत के पश्चिम में गुजरात राज्य में कच्छ भारत का सबसे बड़ा जिला है आपको जानकर हैरानी होगी इस जिले में 10 तहसील , 6 नगर पालिकाएं और 939 गांव आते है।

भारत का दूसरा सबसे बड़ा जिला लद्दाख का लेह (45110 वर्ग किलोमीटर ) है। और तीसरा सबसे बड़ा जिला राजस्थान का जैसलमेर (39313 वर्ग किलोमीटर ) है।

सवाल नंबर 2 – भारत का क्षेत्रफल की दृस्टि से सबसे छोटा जिला कौनसा है?

जवाब – आपको जानकर हैरानी होगी की सिर्फ 9 वर्ग किलोमीटर में फैले पडुच्चेरी का ” माहे ” जिला भारत का सबसे छोटा जिला है। इसके अलावा सुसरा सबसे छोटा जिला भी पड्डुचेरी का ही है जिसका नाम है – यनाम ( 17 वर्ग किलोमीटर )

सवाल नंबर 3– भारत में जनसंख्या की दृष्टि से सबसे बड़ा जिला कौनसा है और किस राज्य मे है?

जवाब – भारत देश की जनसँख्या काफी ज्यादा है। भारत देश की जनसँख्या 130 करोड़ से भी ज्यादा है और इस आबादी में भारत के महाराष्ट्र राज्य का ” ठाणे ” जिला सबसे ज्यादा आबादी रखने वाला जिला है।

आपको यकीन नहीं होगा पर ठाणे की आबादी 1.11 करोड़ है जो की दुनिया में खूब सारे देशों से भी ज्यादा है ।

जनसंख्या के मामले में पश्चिम बंगाल का ” उतर चौदह परगना” जिला जो कि भारत का दूसरा सबसे ज्यादा जनसँख्या वाला जिला है । इस जिले की 1 करोड़ आबादी है । इसी कड़ी में कर्णाटक का जिला ” बंगलौर” भी ज्यादा पीछे नहीं है और 96.22 लाख जनसँख्या के साथ भारत का तीसरा सबसे बड़ा जिला है ।

सवाल नंबर 4– भारत का जनसँख्या की दृष्टि से सबसे छोटा जिला कौनसा है?

जवाब – एक बार फिर आप जवाब जानकर हैरान हो जाओगे। जी हाँ भारत में एक जिला ऐसा भी है जिसकी आबादी 79-80 लोग है और वो भारत का जनसँख्या की दृष्टि से सबसे छोटा जिला है। अरुणचल प्रदेश के ” दिबनग घाटी ” जिला है जिसकी जनसँख्या महज 79-80 लोग है।

उम्मीद करते है इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद भारत में कुल कितने जिले है? भारत का सबसे बड़ा जिला कौन सा है? भारत में सबसे छोटा जिला कौन सा है? भारत में किस राज्य और केंद्र शासित प्रदेश में कितने जिले है इस तरह के सवालों के जॉब अब आप काफी आसानी से दे पाओगे उम्मीद करते है ये आर्टिकल पढ़कर आपको मजा आया होगा और साथ में ही अपने देश के जिलों के बारे में सब कुछ जानने का मौका भी मिला होगा।

 

और पढ़ें:

कुतुब मीनार के बारे में

भारत में कुल कितने राज्य हैं

होम पेज

Leave a Comment