भारत की सबसे लंबी नदी कौन सी है? | Bharat ki Sabse Badi Nadi

Bharat ke sabse lambi nadi | Bharat ki sabse lambi nadi | भारत की सबसे बड़ी नदी | भारत की सबसे लंबी नदी

क्या आप जानते हैं कि भारत की सबसे बड़ी नदी कौन सी है? यह एक ऐसा सवाल है जो हर एक भारत के नागरिक के मन में जरूर आता है। अगर आप पढ़ाई कर रहे हैं या फिर कंपटीशन लेवल की तैयारी कर रहे हैं। आपको इस सवाल का जवाब जरूर मालूम होना चाहिए। अगर आपको नहीं मालूम है कि भारत के सबसे बड़ी नदी कौन सी है। आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है हम आपके इस क्वेश्चन का जवाब इस आर्टिकल में देने जा रहे हैं।

जैसे कि हम लोग जानते हैं कि भारत एक बहुत बड़ा जनसंख्या समूह वाला देश है। यही कारण है कि भारत में बहुत सारे अनेकों नदियां उपलब्ध है। भारत की कृषि की सिंचाई लगभग 40% नदियों के माध्यम से की जाती है। इसीलिए भारत में नदियों का एक अलग ही महत्व है। भारत में तो वैसे बहुत सारी नदियां मौजूद है जिसमें से गंगा, यमुना, सतलुज, रावी ब्रह्मपुत्र प्रमुख नदियां हैं।

हम सभी लोगों के मन में एक सवाल जरूर आता है कि भारत की सबसे बड़ी नदी कौन है। चलिए अब हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से आपके इस सवाल का जवाब देते हैं। साथ ही साथ हम आपको भारत की 5 सबसे बड़ी नदी के बारे में भी जानकारी देंगे। जो कि आपके नॉलेज के लिए बहुत ही जरूरी है।

भारत की सबसे लंबी नदी कौन सी है? | Bharat ki Sabse Badi Nadi

हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सिलसिलेवार बताने जा रहे हैं कि भारत की सबसे बड़ी नदी कौन सी है। हम आपको यहां पर 10 सबसे बड़ी नदी के बारे में जानकारी देंगे।

1 – गंगा नदी

भारत की सबसे बड़ी नदी गंगा नदी है। गंगा नदी की लंबाई लगभग 2525 किलोमीटर है। गंगा नदी उत्तराखंड के गंगोत्री से शुरू होगा बंगाल की खाड़ी में खत्म होती है। इसके अलावा गंगा नदी भारत के उत्तर प्रदेश उत्तराखंड बिहार और पश्चिम बंगाल तक बहती है है। इसके अलावा गंगा नदी भारत से होते हुए बांग्लादेश तक भी जाती है। इसलिए गंगा नदी को भारत की सबसे बड़ी लंबी नदी कहा जाता है। यही कारण है कि भारत सरकार द्वारा 2008 में गंगा नदी को राष्ट्रीय नदी घोषित किया गया है।

2 – गोदावरी

भारत की सबसे बड़ी दूसरी नदी का नाम गोदावरी है। गोदावरी नदी की लंबाई 1465 किलोमीटर है। गोदावरी महाराष्ट्र के नासिक हिल्स से शुरू होती है जोकि आंध्र प्रदेश के बंगाल की खाड़ी में खत्म हो जाती है। गोदावरी नदी आंध्र प्रदेश महाराष्ट्र तेलंगना मध्य प्रदेश शहरों में बहती है। भारत की सबसे बड़ी नदियों में गोदावरी दूसरे नंबर पर आती है।

3 – कृष्णा नदी

कृष्णा नदी भारत की सबसे बड़ी नदियों में तीसरे नंबर पर आती है। कृष्णा नदी मुख्य रूप से महाराष्ट्र आंध्र प्रदेश से होते हुए बंगाल की खाड़ी में खत्म हो जाती है। कृष्णा नदी की कुल लंबाई 1400 किलोमीटर है।

4 – यमुना नदी

यमुना नदी भारत की सबसे बड़ी नदियों में चौथे नंबर पर आती है। यमुना नदी का भारत में एक बहुत बड़ा महत्व है। यमुना नदी की कुल लंबाई 1376 किलोमीटर है। यमुना नदी उत्तर प्रदेश उत्तराखंड हरियाणा में बहती है। यह नदी उत्तराखंड से यमुनोत्री से शुरू होकर इलाहाबाद में गंगा नदी से मिल जाती है। जिसे हम लोग संगम के नाम से भी जानते हैं।

5 – नर्मदा नदी

भारत की सबसे बड़ी नदी में नर्मदा नदी का नंबर पांचवी नंबर पर आता है। नर्मदा नदी का सबसे बड़ी खास बात यह है कि यह उल्टा बहती है। नर्मदा नदी पूर्व से पश्चिम की ओर बहती है। नर्मदा नदी की कुल लंबाई 1312 किलोमीटर है। नर्मदा नदी मध्य प्रदेश के अमरकंटक से शुरू होकर अरब सागर में खत्म हो जाती है। नर्मदा नदी का हमारे इतिहास में बहुत बड़ा महत्व है।

6 – सिंधु नदी

सिंधु नदी की लंबाई कुल 1114 किलोमीटर है। जो कि भारत की सबसे बड़ी लंबी नदी में छठवें नंबर पर आती है। सिंधु नदी केवल भारत में ही नहीं बल्कि यह पाकिस्तान और तिब्बत में भी बहती है। अगर हम सिंधु नदी की कुल लंबाई की बात की जाए तो इसकी लंबाई 3180 किलोमीटर है। सिंधु नदी मुख्य रूप से हिमालय पर्वत से बैठकर कराची के अरब सागर में खत्म होती है।

7 – ब्रह्मपुत्र नदी

ब्रह्मपुत्र नदी का नाम इंडिया के सातवें नंबर पर आता है। ब्रह्मपुत्र नदी की कुल लंबाई 914 किलोमीटर है। ब्रह्मपुत्र नदी केवल इंडिया में ही नहीं बल्कि बांग्लादेश तिब्बत भूटान में भी बहती है। यह नदी भारत के अरुणांचल प्रदेश नागालैंड मेघालय सिक्किम असम और पश्चिम बंगाल से होते हुए बांग्लादेश के अरब सागर में खत्म हो जाती है।

8 – महानदी

महानदी भारत की आठवें नंबर की सबसे बड़ी नदी है। महा नदी की कुल लंबाई 851 किलोमीटर है। महानदी अमरकंटक पठार से शुरू होकर उड़ीसा के बंगाल की खाड़ी में खत्म होती है। महानदी मुख्य रूप से भारत के झारखंड उड़ीसा और छत्तीसगढ़ शहरों में बहती है।

9 – कावेरी नदी

कावेरी नदी की कुल लंबाई 900 किलोमीटर है। इसलिए कावेरी नदी का नाम भारत की सबसे बड़ी नदियों में नौवें नंबर पर आता है। कावेरी नदी कर्नाटक के पास कूर्ग से शुरू होकर भारत के पूर्वी घाट के बंगाल खाड़ी के पास खत्म होती है। कावेरी नदी मुख्य रूप से कर्नाटक और तमिलनाडु में बहती है। भारत के इतिहास में कावेरी नदी का बहुत बड़ा महत्व है। इसलिए कावेरी नदी को दक्षिण भारत में गंगा का दूसरा रूप माना जाता है।

10 – ताप्ती नदी

ताप्ती नदी भारत की तस्वीर नंबर की सबसे बड़ी नदी है। ताप्ती नदी की लंबाई 724 किलोमीटर है। ताप्ती नदी भारत के मध्य प्रदेश के सतपुरा पार्टी से शुरू होकर गुजरात के खंभात के खाड़ी में खत्म हो जाती है।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से भारत की सबसे बड़ी लंबी नदी कौन सी है? | Bharat ki Sabse Badi Nadi के बारे में जानकारी दी है। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको अब मालूम हो चुका होगा कि भारत की सबसे बड़ी नदी कौन सी है।इसके अलावा हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से भारत की 10 सबसे बड़ी नदी के बारे में भी जानकारी दी है।

हमें उम्मीद है कि आप सभी लोगों को हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी बहुत ही पसंद आई होगी। अगर आप ज्ञानवर्धक ऐसे ही रोचक जानकारी पाना चाहते हैं तो आप हमारी इस वेबसाइट को बुकमार्क अवश्य करें। क्योंकि हम आपके लिए रेगुलर इस वेबसाइट के माध्यम से इंटरेस्टिंग टॉपिक के रिलेटेड जानकारी पब्लिक्स करते रहते हैं।

 

और पढ़ें:

होम पेज

Leave a Comment