बालों का झड़ना कैसे बंद करें घरेलू उपाय: Balon ka Jhadna Kaise Roke

बालों का झड़ना कैसे बंद करें घरेलू उपाय | बालों का झड़ना कैसे रोके | बाल झड़ना कैसे रोके | Balon ka Jhadna Kaise Roke | बालों का झड़ना कैसे रोके घरेलू उपाय

आज के समय में सभी अपने बाल लम्बे चाहते हैं पर प्रदूषण एवं अस्वस्थ खानपान के चलते आज के समय में बाल झड़ने की समस्या काफी तेजी से बढ़ रही है। हालांकि इनके अलावा बाल झड़ने के कई और भी कारण हो सकते हैं। बाल झड़ने की समस्या से महिलाएं और पुरुष दोनों वर्ग ही काफी परेशान रहते हैं। आज के समय में बाल झड़ने की समस्या को रोकने के लिए बहुत सारे लोग हेयर ट्रीटमेंट का भी सहारा लेते हैं।

इतना ही नहीं बहुत सारे लोग बाल झड़ने के बाद हेयर ट्रांसप्लांट भी कराते हैं। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कुछ घरेलू उपाय अपनाकर भी आप बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि बालों का झड़ना कैसे बंद करें घरेलू उपाय, बालों का झड़ना कैसे रोकें, बाल झड़ना कैसे रोकें?

वर्तमान समय में बाल झड़ने की समस्या लोगों के लिए चिंता का विषय बन चुकी है। क्योंकि अच्छा और घना बाल रहने से व्यक्ति खूबसूरत दिखाई देता है। बाल अधिक झड़ने के कारण गंजापन हो जाता है जिसके चलते हमें समाज में कभी-कभी हंसी मजाक भी झेलना पड़ जाता है जो काफी बुरा लगता है। हालांकि मार्केट में ऐसे बहुत सारे हेयर प्रोडक्ट लॉन्च किए जा चुके हैं जो बाल झड़ने से रोकने का दावा करते हैं लेकिन उनका कोई खास फायदा नहीं मिल पाता है। कई सारे हेयर प्रोडक्ट तो हमारे बालों को खराब भी कर देते हैं। बाल झड़ने से रोकने के लिए घरेलू उपाय अपनाना ही एक बेहतर विकल्प है।

बाल क्यों झड़ते हैं? | बाल झड़ने के कारण क्या हैं?

यदि आप बाल झड़ने से रोकना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि बाल क्यों झड़ते हैं? या बाल झड़ने के क्या कारण हैं? क्यों की किसी भी समस्या का समाधान निकालने के लिए उनका कारण जानना बहुत ही आवश्यक होता है। इसीलिए नीचे हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताएंगे।

  • यदि आप किसी लंबी बीमारी से जूझ रहे हैं या आपका कोई बड़ा ऑपरेशन या सर्जरी हुआ है तो यह भी बाल झड़ने की समस्या का कारण बन सकता है।
  • कोई गंभीर इन्फेक्शन या शारीरिक एवं मानसिक तनाव भी बाल झड़ने की समस्या का कारण बन सकती है।
  • यदि आपके हार्मोन लेवल में अचानक से बदलाव हो जाता है तो भी बाल झड़ने की समस्या का कारण बन सकता है। बच्चों को जन्म देने के बाद महिलाओं में बाल झड़ने की समस्या अधिक पाई जाती है।
  • कई बार हम कुछ ऐसी दवाइयों का सेवन कर लेते हैं जिसका हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है और यह बाल झड़ने की समस्या का कारण भी बन जाता है।
  • यदि आपको थायराइड की समस्या है या फिर आपके शरीर में प्रोटीन, जिंक, बायोटीन, इत्यादि की कमी है तो यह बाल झड़ने की समस्या उत्पन्न कर सकता है। ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो खानपान में बहुत ही परहेज करते हैं उनके साथ यह समस्या अधिक देखी गई है।
  • इतना ही नहीं महिलाओं में मासिक धर्म के दौरान अधिक रक्त स्राव होने से भी बाल झड़ने की समस्या उत्पन्न हो जाती है।
  • सर्दियों के समय बालों में अधिक डैंड्रफ हो जाते हैं और इसके चलते भी बाल झड़ने लगते हैं। सर्दी के दिनों में कम नहाने वाले लोगों के साथ यह समस्या अधिक आती है।
  • बाल झड़ने की समस्या या गंजापन एक अनुवांशिक लक्षण भी हो सकता है।
  • यदि आप अधिक नमक का सेवन करते हैं तो यह भी आपके बाल झड़ने का कारण बन सकता है।
  • इसके साथ ही साथ शरीर में पोषक तत्वों की कमी और बालों का सही देखभाल न करने से भी बाल झड़ने लगते हैं।

ऊपर बताए गए कारणों से बाल झड़ने की समस्या उत्पन्न होती है। यदि आपको कारणों का पता चल गया है तो आप इन चीजों से परहेज करके या इनको रोकने के लिए अलग-अलग प्रकार के उपाय अपनाकर बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आप कई सारे घरेलू उपाय अपना सकते हैं। नीचे हम आपको बालों का झड़ना बंद करने के लिए या बालों का झड़ना कम करने के लिए कुछ प्रमुख घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जो आपके इस समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं।

बालों का झड़ना कैसे बंद करें? घरेलू उपाय | बालों का झड़ना रोकने के घरेलू उपाय

बहुत सारे लोग बालों का झड़ना रोकने के लिए हेयर ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं लेकिन यह कुछ ही दिनों तक काम आता है। इस प्रक्रिया को करने में काफी सारे पैसे भी बर्बाद हो जाते हैं लेकिन उसका कोई खास फायदा नहीं मिल पाता है। इसीलिए आयुर्वेद में बालों को झड़ने की समस्या से छुटकारा प्राप्त करने के लिए घरेलू उपाय अपनाने को अधिक तरजीह दी गई है। नीचे हम आपको बालों का झड़ना रुकने के कुछ प्रमुख घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं।

  1. प्याज का रस लगाएं

यदि आप बाल झड़ने से रोकना चाहते हैं तो इसके लिए प्याज का रस बालों में लगाना बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि प्याज के रस में सल्फर की उचित मात्रा पाई जाती है, जो कोलाजन के उत्पादन को बढ़ाने का काम करते हैं। इसके लिए आप सोने से पहले अपने बालों में प्याज का रस लगा ले और सुबह उठने के बाद अच्छी तरह से उन बालों को धो लें। इस प्रक्रिया को करने के कुछ ही दिनों बाद बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

  1. लहसुन का रस लगाएं:

लहसुन का रस भी बालों को झड़ने से रोकने में बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। रात में सोने से पहले लहसुन का रस बालों में लगाने के बाद सुबह उठकर उसे धो लें। कुछ ही दिनों बाद आपको इसका असर दिखना शुरू हो जाएगा और बाल झड़ने बंद हो जाएंगे।

  1. अदरक का रस लगाएं:

यदि आप अपने बालों को झड़ने से रोकना चाहते हैं तो इसके लिए अदरक का रस लगाना भी एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। यदि आप रात में सोने से पहले अपने बालों में अदरक का रस लगाते हैं और सुबह उठने के बाद उसे अच्छी तरह से धो लेते हैं तो कुछ ही दिनों में आप बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं।

  1. तेल से मसाज करें:

आज के समय में बहुत सारे लोग बालों में तेल लगाने को नजरअंदाज करते हैं और कई सारे अलग-अलग प्रकार के कंडीशनर और जेल लगाना पसंद करते हैं। इसके चलते बालों में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है और बाल झड़ने लगते हैं। बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा प्राप्त करने के लिए आप ऑलिव आयल नारियल का तेल या कनोला आयल से मसाज कर सकते हैं।

इन प्रकार के तेल को हल्का सा गर्म करके बालों के जड़ तक अच्छी तरह से मसाज करें। ऐसा करने के लगभग 1 घंटे बाद इसे अच्छी तरह से शैंपू से धो लें। इस प्रक्रिया को लगातार करते रहने से कुछ ही दिनों बाद आपको इसका असर दिखना शुरू हो जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यदि आप प्रतिदिन तेल से अपने सिर की मसाज करते हैं तो इससे सिर में रक्त प्रवाह तेज होता है और यह बाल झड़ने से रोकने में मदद करता है।

  1. बालों में ग्रीन टी लगाएं:

बाल को झड़ने से रोकने के लिए ग्रीन टी भी बहुत ही अधिक लाभदायक साबित होता है, क्योंकि इस एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं। इसके लिए आप ग्रीन टी को एक कप पानी में मिलाकर अपने बालों में लगाएं और एक घंटे तक छोड़ दें। इसके बाद उसे अच्छी तरह से धो दें।

  1. नमक और काली मिर्च का उपयोग करें:

यदि आप गंजेपन वाले जगह पर 1-1 चम्मच पिसा हुआ काली मिर्च एवं नमक को 5 चम्मच नारियल के तेल के साथ मिलाकर लगाते हैं तो यह बाल झड़ने से रोकने में काफी मदद करता है।

  1. नींबू और नारियल तेल का तेल मिलाकर लगाएं:

यदि आप नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर बाल की जड़ों में अच्छी तरह से लगाते हैं, तो यह बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

  1. नीम और बेर के पत्तों को उबालकर बाल धोएं:

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नीम के पत्ते और बेर के पत्ते बाल झड़ने की समस्या को दूर करने में बहुत ही अधिक फायदेमंद होते हैं। सबसे पहले नियम और बेर के पत्तों को एक साथ पानी में डालकर लंबे समय तक उबालें। फिर इसे ठंडा करके बालों को धो लें। बाल धोने के बाद आप नीम के तेल का भी प्रयोग कर सकते हैं।

  1. अनार के पत्तों का उपयोग करें:

सबसे पहले अनार के पत्तों को अच्छी तरह से पीसकर लगभग 1 लीटर रस निकाल लें, इसके बाद पत्तों की बची हुई लुगदी को 100 ग्राम लेकर उसे आधा लीटर सरसो के तेल में पका लें। लंबे समय तक पकाने के बाद इसे छानकर एक शीशी में रख लें और प्रतिदिन इससे सिर की मालिश करें।

  1. परवल का प्रयोग करें:

यदि आप 2 से 3 माह तक कड़वे परवल के पत्तों को पीसकर उस का रस बालों में लगाते हैं तो इससे बाल झड़ना बिल्कुल बंद हो जाता है।

बालों का झड़ना कैसे रोकें? | बाल का झड़ना कैसे रोकें?

ऊपर हमने आपको बालों का झड़ना रोकने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताए हैं जो बहुत ही फायदेमंद साबित होते हैं। लेकिन यदि आप बालों को झड़ने से रोकना चाहते हैं तो सिर्फ इन उपायों को अपनाना ही आवश्यक नहीं है। इसके लिए आपको कुछ परहेज भी करने पड़ते हैं। नीचे हम आपको इन्हीं के बारे में बताने जा रहे हैं।

  • बालों का झड़ना रोकने के लिए जंक फूड का सेवन ना करें। इसके अलावा आप फल एवं सब्जियों का अधिक से अधिक सेवन करने को महत्व दें।
  • बालों का झड़ना रोकने के लिए अच्छे खान-पान और स्वस्थ जीवन शैली को अपनाना भी बहुत ही आवश्यक है।
  • मानसिक तनाव या शारीरिक तनाव वाले व्यक्तियों को बाल झड़ने की समस्या अधिक होती है। इसीलिए आप किसी भी तनाव को कम करके इस समस्या से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं।
  • बाहर मिलने वाले खाने और पैकेट बंद खाद्य पदार्थों का सेवन करना बिल्कुल ही कम कर दें और घर में बने भोजन का सेवन करें।
  • बाल झड़ने से रोकने के लिए बाल संवारने की उचित तकनीक अपनाना भी बहुत ही आवश्यक है।
  • बाजार में बाल झड़ने से रोकने की कई सारी दवाइयां मिलती हैं। आप इनमे से किसी भरोसेमंद दवाई का सेवन कर सकते हैं और बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि किसी भी दवा का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से उचित सलाह लेना बहुत ही जरूरी है।
  • यदि आप अधिक तनाव लेते हैं और प्रदूषित वातावरण में अधिक रहते हैं तो यह बाल झड़ने की समस्या का कारण बन जाता है। इसीलिए आप प्रदूषित वातावरण में रहने से बचें।
  • यदि आप रात में अधिक जगते हैं या अधिक परिश्रम करते हैं तो यह भी आपके बाल झड़ने की समस्या का कारण बन सकता है। इसीलिए इन चीजों से बचना बाल झड़ने से रोकने में मदद कर सकता है।
  • यदि आप रासायनिक उत्पादों से बने शैंपू का प्रयोग करते हैं तो यह आपके बाल झड़ने की समस्या का कारण बन सकता है। इसीलिए रासायनिक उत्पादों से बनी शैंपू का प्रयोग करने से बचें और अपने बाल को झड़ने से बचाएं।
  • बाल झड़ने से रोकने के लिए प्राणायाम और योगासन भी बहुत ही अधिक लाभदायक साबित हो सकते हैं। क्योंकि प्राणायाम और योगासन तनाव कम करने में मदद करते हैं और इसी के चलते बाल झड़ने की समस्या में कमी आती है।
  • अपने आहार में मौसमी फल का अधिक से अधिक प्रयोग करें और बाल झड़ने से बचाएं।
  • यदि आप संतुलित आहार लेते हैं तो आपके शरीर को उचित पोषक तत्व मिलता है जो बाल झड़ने से रोकने में मदद करता है। इसके लिए आप हरी पत्तेदार सब्जियाँ, अंकुरित धान्य और सूखे मेंवों का सेवन करें।
  • गर्भावस्था के दौरान या बच्चा पैदा हो जाने के बाद स्त्रियों को संतुलित आहार और तनाव रहित जीवन शैली अपना ना बहुत ही आवश्यक है। क्योंकि इस दौरान बाल झड़ने की समस्या अधिक देखी जाती है।

निष्कर्ष:

उम्मीद है आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल बहुत ही पसंद आया होगा और आप इसमें दी गई जानकारी का प्रयोग करके अपने बालों को झड़ने से रोक सकते हैं। यदि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों और करीबियों के साथ शेयर करें। लगातार इसी तरह के आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे वेबसाइट पर विजिट करते रहे। इसके लिए हमारे वेबसाइट को बुकमार्क करना ना भूलें।

 

और पढ़ें:

मुंह में छाले ठीक करने के लिए घरेलू नुस्खे

सूखी खांसी का बढ़ियां घरेलू उपचार

पिंपल हटाने के घरेलू नुस्खे

होम पेज

Leave a Comment