Balo ko Lamba Kaise Kare? बालों को जल्दी लम्बा करने के उपाय

बालों को जल्दी लम्बा करने के उपाय | Balo ko lamba karne ka tarika | Balo ko lamba kaise kare | Baal lambe karne ke nuskhe

आज के समय में प्रदूषण के कारण महिलाओं एवं पुरुषों के बाल जल्दी टूटने लगते हैं। इसके साथ ही साथ कई महिलाओं की यह शिकायत होती है कि उनके बाल लंबे नहीं हो रहे हैं। हालांकि मार्केट में बाल लंबे करने के लिए कई सारे तेल लॉन्च किए जा चुके हैं और बहुत सारे लोग इसका इस्तेमाल भी करते हैं लेकिन इसका कुछ खास असर नहीं पड़ पाता है। बहुत सारे लोग इंटरनेट पर अक्सर यह सर्च किया करते हैं कि बालों को जल्दी लंबा कैसे करें? इसीलिए यहाँ हम आपको बालों को जल्दी लंबा करने का उपाय बताने जा रहे हैं। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप बालों को जल्दी लंबा करने का तरीका जान सकते हैं।

बालों को लंबा कैसे करें? – Balo ko Lamba Kaise Kare

‘बालों को लंबा कैसे करें?’ के बारे में जाने से पहले आपको यह जानना जरूरी है कि बाल लंबा ना होने के क्या कारण है? दरअसल बाल लंबे ना होने के कई सारे कारण हो सकते हैं, इनमें बढ़ती हुई उम्र, खाने में पोषण की कमी, आनुवंशिकता, हार्मोनल संतुलन में गड़बड़ी, केमिकल वाले हेयर प्रोडक्ट, स्ट्रेस या डिप्रेशन, लंबी बीमारी, एलोपीसिया अरीटा, इत्यादि शामिल हैं। यदि आपके भी बाल लंबे नहीं हो रहे हैं तो इनमें से कोई एक कारण जरूर हो सकता है। कलंकी यदि आप नीचे बताए गए कुछ उपाय बताएं तो इन समस्याओं के बावजूद भी अपने बालों को लंबा कर सकते हैं।

वर्तमान समय में बहुत सारी महिलाएं अपने balo ko lamba karne के लिए हेयर ट्रीटमेंट कराती है ताकि उनके बाल कम झड़ें और अधिक से अधिक घने हो सकें। लेकिन मंहगे हेयर ट्रीटमेंट कराने के बावजूद भी उन्हें कोई खास फायदा नहीं मिलता है। ऐसी स्थिति में निराशा के अलावा कुछ भी उनके हाथ नहीं लगता है। बहुत सारी महिलाएं ऐसी भी हैं जो महंगे हेयर ट्रीटमेंट कराने के अलावा घरेलू उपाय अपनाने को महत्व देती हैं। घरेलू उपाय अपनाने से आपके काफी पैसे बच जाते हैं और साथ ही साथ इससे आपके बालों को किसी भी प्रकार की हानि भी नहीं होती है। नीचे हम आपको जल्दी बाल बढ़ाने के उपाय बताने जा रहे हैं।

बालों को जल्दी लम्बा करने के उपाय:

यदि आप जल्दी बाल बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ घरेलू उपाय करने की आवश्यकता पड़ेगी। घरेलू उपाय करके ना सिर्फ आप अपने पैसे बचा सकते हैं बल्कि किसी भी प्रकार के साइड इफेक्ट से भी बच सकते हैं। क्योंकि अक्सर जब आप बाल बढ़ाने के लिए किसी भी प्रकार का इलाज करा रहे होते हैं या किसी भी प्रकार के दवाई का सेवन कर रहे होते हैं तो उसका साइड इफेक्ट पड़ने लगता है।

  1. नारियल का तेल और नींबू का रस:

यदि आप जल्द से जल्द बाल बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए नारियल के तेल में नींबू का रस निचोड़ कर धीरे-धीरे अपने बालों में लगाएं। ऐसा करने से कुछ दिनों बाद आपको इसका सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेगा।

  1. अंडे और ऑलिव ऑयल का मिश्रण:

यदि आप उस दिन अंडे और ऑलिव आयल का मिश्रण करके अपने बालों में आराम से मालिश करते हैं तो कुछ ही हफ्ते बाद आपको इसका फायदा देखने को मिलने लगेगा।

  1. प्याज का रस:

जल्दी से बालों को लंबा करने के लिए प्याज का रस भी काफी फायदेमंद होता है। यदि आप प्याज को अच्छे से पीसकर उसके रस से बालों की मालिश करते हैं और उसे थोड़ी देर के लिए छोड़ देते हैं तो इससे न सिर्फ बाल काले होते हैं बल्कि जल्दी बाल भी बढ़ते हैं।

  1. आँवले का मुरब्बा:

बालों को मजबूत बनाने और उसे लंबा करने के लिए आंवले का मुरब्बा खाना भी काफी फायदेमंद साबित होता है। यदि आपको आंवले का मुरब्बा नहीं मिल रहा है तो आप कच्चा आंवला भी खा सकते हैं। कई प्रकार के शोधों में यह पाया गया है कि आंवले में पाया जाने वाला पोषक तत्व बालों के पोषण के लिए काफी लाभदायक होता है।

  1. एलोवेरा का सेवन:

नियमित रूप से एलोवेरा का सेवन करने से भी बालों को पोषक तत्व मिलता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व बालों को जल्दी बढ़ाने में मददगार साबित होता है। एलोवेरा का सेवन करके आप जल्द से जल्द अपने बालों को घना एवं मुलायम बना सकते हैं।

बालों को लंबा करने का तरीका (Balo Ko Lamba Karne Ka Tarika):

फिलहाल बालों को लंबा करने का कोई एक तरीका नहीं है। लेकिन यदि आप अलग-अलग तरीकों को अपनाते हैं और मार्केट के बने हुए हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना कम कर देते हैं तो आपके बाल कुछ ही दिनों में लंबे हो सकते हैं। मार्केट में मिलने वाले हेयर प्रोडक्ट केमिकल युक्त होते हैं जो बाल को खराब कर सकते हैं। यदि आप अपने बालों को लंबा एवं घना करना चाहते हैं तो उसे पर्याप्त पोषण मिलना चाहिए। इसके साथ ही साथ आपके बाल प्रदूषण से भी बचे रहने चाहिए। यदि आप बालों को लंबा करने का तरीका (Balo Ko Lamba Karne Ka Tarika) जानना चाहते हैं तो इसके बारे में संक्षिप्त जानकारी नीचे दी गई है:

  1. करी पत्ते का तेल:

भारत में ऐसे बहुत सारे व्यंजन बनाए जाते हैं जिसमें करी के पत्ते का इस्तेमाल किया जाता है। इन व्यंजनों में करी के पत्ते का इस्तेमाल करने से उसका स्वाद अंदर हो जाता है। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि करी का पत्ता बालों के लिए काफी असरदार साबित होता है। यदि आप करी के पत्ते का बनाया हुआ तेल या हेयर पैक अपने बालों में लगाते हैं तो इससे आपके बाल काले मुलायम और लंबे होते हैं।

करी के पत्ते के तेल को सिर में लगाने से पहले एक कटोरी करी पत्ता और आधा कप नारियल का तेल लेकर इसे एक साथ गर्म करें और छान कर ठंडा कर लें। ठंडा करने के बाद इसे धीरे-धीरे अपने बालों की जड़ों तक लगाकर मालिश करें और फिर 1 घंटे बाद शैंपू से धो लें। यदि आप इस प्रक्रिया को नियमित रूप से करते हैं तो कुछ ही हफ्तों बाद आपको इसका सकारात्मक असर देखने को मिलेगा।

  1. प्रदूषण एवं धूल से बचें:

यदि आप अपने बालों को लंबा एवं मजबूत बनाना चाहते हैं तो उसे प्रदूषण से और धूल से बचाना काफी जरूरी होता है। प्रदूषण और धूल के कारण बाल कमजोर हो जाते हैं जिसके कारण वे जल्दी टूटने लगते हैं। यदि आपके बाल जल्दी जल्दी टूट रहे हैं तो इसका मतलब यह है कि आपके बालों को पर्याप्त पोषण नहीं मिल रहा है। इसीलिए अपने बालों को लंबा, घना एवं मुलायम बनाने के लिए उसे प्रदूषण एवं धूल से बचाना आवश्यक है। ऐसा करके ही आप लंबे बाल बना सकते हैं।

  1. आँवला का जूस:

आंवला का जूस भी बालों के लिए बहुत ही असरदार साबित होता है। यदि आप सप्ताह में एक बार आंवला के जूस को रीठा पाउडर के साथ मिलाकर लगाते हैं तो इससे आपके बाल जल्दी बढ़ते हैं। इसके अलावा हमने आपको ऊपर ही बताया है कि आंवला खाना भी त्वचा एवं बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। ऐसी स्थिति में आप प्रतिदिन आंवले का सेवन कर सकते हैं और अपने बालों को पर्याप्त पोषण दे सकते हैं।

  1. नींबू का रस और दही:

बालों को लंबा बनाने के लिए दही और नींबू का रस भी काफी उपयोगी साबित होता है। ठंड के दिनों में बालों में काफी डैंड्रफ हो जाता है जिसके चलते बाल काफी तेजी से टूटने लगते हैं। लेकिन यदि आप दही में दो नींबू निचोड़ कर उसका पेस्ट बनाने के बाद बालों की जड़ों में रगड़ते हैं तो इससे डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है। इसके लिए पेस्ट को एक से डेढ़ घंटो तक बालों में लगाकर रखना पड़ता है और फिर उसके बाद हल्के गुनगुने पानी से धोना पड़ता है। ऐसा करने से बालों का रूखापन और डैंड्रफ दूर हो जाता है।

  1. एलोवेरा जेल और अंडे का मिश्रण:

यदि आप अपने बालों को लंबा करना चाहते हैं तो इसके लिए दो चम्मच ताजा एलोवेरा जेल के साथ एक अंडे का सफेद हिस्सा मिला दे और उसे बालों में लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। आप चाहे तो एलोवेरा जेल लगाने से पहले अपने बालों को स्टीम कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके बालों की जड़ें मजबूत बनती हैं और बाल टूटने कब होते हैं। इस तरह से आप अपने बालों को लंबा कर सकते हैं और उसे मजबूत भी बना सकते हैं।

बाल लंबे करने के नुस्खे (Baal Lambe Karne Ke Nuskhe):

भारत में बहुत सारे लोग बाल लंबा करने के कई सारे नुस्खे अपनाते हैं और उन्हें इसका फायदा भी मिलता है। बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो हेयर ट्रीटमेंट को अधिक महत्व देते हैं, लेकिन इस देश में सभी लोग हेयर ट्रीटमेंट कराने का खर्चा नहीं उठा सकते हैं। इसीलिए आपको बाल लंबे करने के नुस्खे जाने बहुत ही जरूरी है। बाल लंबे करने के नुस्खे जानकर आप हेयर ट्रीटमेंट में होने वाले खर्चे से बस सकते हैं और साथ ही साथ इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं पड़ता है। नीचे हम आपको बाल लंबे करने के नुस्खे बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए काफी कारगर साबित हो सकते हैं।

  1. चिया के बीज:

चिया के बीज को बादाम के दूध या नारियल के दूध में मिलाकर बालों में लगाने से काफी फायदा मिलता है। इसके लिए आप एक चम्मच चिया के बीज को 1/4 कप नारियल के दूध या बादाम के दूध में मिला दें और उसे अपने बालों पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद शैंपू कर लें। आप चाहे तो चिया के बीज को 10 मिनट के लिए पानी में भिगो कर उसे खा सकते हैं, इससे भी काफी फायदा मिलता है। इस प्रक्रिया को लगातार 10 से 12 दिनों तक अपनाते रहें। यह बालों को बढ़ाने के लिए काफी असरदार नुस्खा माना जाता है।

  1. गुड़हल का फूल:

शायद आप में से बहुत ही कम लोगों को यह मालूम होगा कि गुड़हल का फूल भी बालों को बढ़ाने के लिए काफी असरदार साबित होता है। इसके लिए आप गुड़हल के फूल को पीसकर नारियल के तेल में मिला दें और उसके हेयर पैक को अपने बालों में लगाकर आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद उसे शैंपू से धो दें। यदि आपको गुड़हल का फूल नहीं मिल पा रहा है तो आप तीन-चार पत्तियों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

  1. लाल जिनसेंग:

लाल जिनसेंग के जूस को जैतून या नारियल के तेल को मिलाकर उससे कुछ मिनटों तक हल्के हाथों से लगाएँ। इसके बाद उसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद उसे शैम्पू से धो लें। कुछ ही दिनों बाद आपको इसका फायदा देखने को मिलेगा। आप इस नुस्खे का प्रयोग हफ्ते में एक बार कर सकते हैं।

  1. आलू का जूस:

भारत में लगभग सभी घरों में सब्जी बनाने के लिए आलू का इस्तेमाल किया जाता है। आलू का जूस भी बालों को लंबा बनाने का काफी असरदार नुस्खा है।  इसके लिए आप एक आलू को पीसकर उसका जूस निकाल लें और उसे अपने बालों में हल्के हाथों से लगाएँ। बालों में लगाने के बाद उसे 15 मिनट के लिए जैसे का तैसा छोड़ दें। जब भी आप कभी बाल को शैम्पू से धोने का प्लान बना रहे हैं तब आप इस प्रक्रिया को अवश्य फॉलो करें।

  1. सरसो का पाउडर:

बालों को लंबा करने का सबसे असरदार नुस्खा सरसो का पाउडर भी है। यदि आप एक चम्मच सरसो के पाउडर को एक चम्मच चीनी और 1/4 कप गर्म पानी में साथ मिलाकर बालों में लगाते हैं तो आपको कुछ ही दिनों में इसका फायदा देखने को मिलेगा। यदि आपके बाल अधिक रूखे हैं तो इस हेयर पैक में कोई तेल मिला लीजिए। यदि आपके बाल डैंड्रफ वाले हैं तो आप उसमें नींबू का रस मिला लें। किसी भी प्रकार के बालों के लिए इस हेयर पैक में अंडे का मिश्रण किया जा सकता है।

निष्कर्ष:

यदि आप अपने बालों को लंबा करना चाहते हैं तो इसके लिए आप ऊपर बताए गए उपायों, तरीकों और नुस्खों को अपना सकते हैं। ऊपर बताए गए सभी तरीके आपके लिए काफी असरदार एवं लाभदायक साबित होंगे। इसमें सबसे खास बात यह है कि ऊपर बताए गए किसी भी नुस्खे को अपनाने के लिए आपको बहुत अधिक पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं है।

 

और पढ़ें:

मुंह में छाले ठीक करने के लिए घरेलू नुस्खे

सूखी खांसी का बढ़ियां घरेलू उपचार

पिंपल हटाने के घरेलू नुस्खे

होम पेज

Leave a Comment