ATM Se Paise Kaise Nikale: एटीएम से पैसे निकालने का आसान तरीका

ATM se paise kaise nikale | atm se paise kaise nikaalte hain | atm se paise kaise nikala jata hai | एटीएम से पैसे निकालने का आसान तरीका | atm se paise nikalne ka tarika

दोस्तों हम इस आर्टिकल के माध्यम से बात करने वाले हैं “ATM se paise kaise nikaalte hain” के बारे में। बहुत सरे लोग जो पहली बार एटीएम कार्ड की मदद से एटीएम से पैसे निकालने जाते है तो उन्हें पता नहीं होता की atm se paise kaise nikale। अगर आपने अभी अपना एटीएम कार्ड बनवाया है और आप नहीं जानते कि atm se paise kaise nikala jata hai, तो आपको घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है। हम इस पोस्ट के माध्यम से एटीएम कार्ड से एटीएम से पैसे निकालने का आसान तरीका पूरी विस्तार से बताने जा रहे हैं।

जैसे कि हम लोग जानते हैं कि आज के समय में इंडिया में digitally करन पे जोर दिया जा रहा है। ऐसे में हमें internet technology के बारे में जानकारी होना बहुत ही जरूरी है। अब सारे बैंक के अपनी सारी सर्विस डिजिटल कर रहे हैं। जैसे कि हम लोग एटीएम के माध्यम से पैसे निकाल सकते हैं, यहां तक कि हम अपने एटीएम के माध्यम से किसी दूसरे को पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं, नेट बैंकिंग के द्वारा हम एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं, अपना अकाउंट बैलेंस भी घर बैठे बैठे चेक कर सकते हैं। इन सारी सुबिधाओं का उपयोग करने के लिए हमे बैंक जाने की जरूरत नहीं परती है।

जहां एक और इन सारी सर्विस से हमें बहुत सारी सुविधा भी मिल रही है। वहीं दूसरी ओर इन सभी सर्विस से हमे कुछ नुकसान भी उठाना पड़ रहा है। हमारी एक छोटी सी गलती की वजह से हमारे अकाउंट से पैसा चोरी हो जाता है। इसलिए इन सभी सर्विस को यूज करते समय हमें बहुत सावधानियां रखनी पड़ती हैं। इसलिए हमें अपने एटीएम कार्ड को किसी भी अन्य व्यक्ति को नहीं देना चाहिए। क्योंकि वह व्यक्ति आपके एटीएम कार्ड का गलत इस्तेमाल कर सकता है।

दोस्तों इसलिए हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से एटीएम कार्ड से पैसे कैसे निकाले के बारे में डिटेल्स में बता रहे है ताकि आपको दूसरे की सहायता न लेना परे। यहाँ हम आपको एटीएम कार्ड से पैसे निकालते समय किन किन बातों का ध्यान रखें, के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से देंगे।

सबसे पहले जानते है एटीएम क्या होता है?

एटीएम एक तरह की पैसे निकालने की मशीन होती है। जहां पर हम अपने एटीएम कार्ड के माध्यम से पैसे निकाल सकते हैं। ATM का फुल फॉर्म Automated Teller Machine होता है। एटीएम के माध्यम से आप किसी भी शहर में यानी आप इंडिया के किसी भी कोने में पैसे निकाल सकते हैं। एटीएम मशीन की सर्विस 24 घंटे उपलब्ध रहती है।

एटीएम कार्ड क्या होता है?

ATM Card एक बैंक के द्वारा जारी किया गया प्लास्टिक कार्ड होता है। जिसकी मदद से हम इंडिया के किसी भी बैंक एटीएम से पैसे निकाल सकते है। एटीएम कार्ड को हम डेबिट कार्ड भी कहते हैं। एटीएम कार्ड के माध्यम से आप ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। इसके अलावा आप एटीएम कार्ड के माध्यम से ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं।

एटीएम कार्ड कितने प्रकार के होते हैं

बहुत सारे लोगों के मन में दुविधा होती है कि एटीएम कार्ड कितने प्रकार के होते हैं। आप सभी यूजर के जानकारी के लिए बता दूं कि एटीएम मुख्य रूप से चार प्रकार के होते हैं जो कि इस प्रकार है –

  1. Master Debit Card
  2. Visa Debit Card
  3. Rupay Debit Card
  4. Maestro Debit Card

एटीएम से पैसे निकालने पर कितना चार्ज लगता है?

बहुत सारे लोगों के मन में सवाल होता है कि क्या हमें एटीएम से पैसे निकालने पर चार्ज देना होता है। आप सभी यूजर के जानकारी के लिए बता दूं कि जी हां आपको एटीएम से पैसे निकालने पर चार्ज देना होता है। अगर आप अपने बैंक एटीएम से पैसे निकालते हैं तो आप हर महीने में 5 बार फ्री में पैसे निकाल सकते हैं। इसके बाद आप एटीएम से पैसे निकालते हैं तो आपको ₹21 प्रति लेनदेन चार्ज देना होगा।

इसके अलावा अगर आप किसी दूसरे बैंक के एटीएम से पैसे निकालते हैं तो आप मिनिमम तीन बार ही फ्री में पैसे निकाल सकते हैं। इसके बाद आप जितनी बार भी पैसे निकाल लेंगे आपको प्रति लेन दे ₹21 का शुल्क देना होगा।

एटीएम से पैसे निकालने की लिमिट कितनी है?

दोस्त बहुत सारे यूजर के मन में सवाल होता है कि हम अपने एटीएम कार्ड से 1 दिन में कितना पैसा निकाल सकते हैं। दोस्तों आप सभी यूजर के जानकारी के लिए बताना चाहता हूं कि अगर आप एक नॉर्मल एटीएम कार्ड यूज करते हैं तो आप 1 दिन में मिनिमम ₹100 से लेकर ₹25000 तक निकाल सकते हैं। इसके अलावा अगर आपके पास ग्लोबल इंटरनेशनल कार्ड है तो आप 1 दिन में 40000 और वही आपके पास गोल्ड इंटरनेशनल कार्ड है तो आप 1 दिन में ₹50000 निकाल सकते हैं।

इसके अलावा हम आप सभी यूजर के जानकारी के लिए बताना चाहता हूं कि हर बैंक अपने ग्राहकों के लिए अलग-अलग डेबिट कार्ड प्रोवाइड करती है। और हर अलग डेबिट कार्ड की 1 दिन की पैसे निकालने की लिमिट अलग-अलग होती है। यह ऐसे कुछ स्पेशल डेबिट कार्ड होते हैं जो बैंक अपने स्पेशल ग्राहकों के लिए अलग से जारी करती है।

एटीएम से पैसे कैसे निकाले / ATM Se Paise Nikalne Ke Tarike

दोस्तों ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो एटीएम से पैसे निकालने में घबराते हैं। उनके मन में बहुत सारे सवाल होते हैं कि हम एटीएम से पैसे कैसे निकालेंगे। कहीं एटीएम से पैसे निकालते समय हमसे कोई गलती ना हो जाए। या फिर एटीएम से पैसे निकालते समय हमारे पैसे कहीं एटीएम मशीन में ना फंस जाएं। ऐसे बहुत सारे सवाल होते हैं जो लोगों के मन में आते हैं।

पर हम सभी यूजर के जानकारी के लिए बताना चाहते हैं कि एटीएम मशीन से पैसे निकालना बहुत ही आसान है। आप मात्र कुछ स्टेप को फॉलो करके बहुत ही आसानी के साथ एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते हैं।

अगर आप सीखना चाहते हैं कि हम एटीएम मशीन से पैसे कैसे निकाले? तो दोस्तों आप सभी लोगों के जानकारी के लिए बताना चाहता हूं कि इंडिया में जितने भी बैंक उपलब्ध है उन सभी बैंक के एटीएम मशीन से पैसे निकालने का लगभग तरीका एक जैसा होता है। पर आपको अलग-अलग एटीएम में थोड़े बहुत बदलाव देखने को मिलते हैं। अगर आप एटीएम मशीन से पैसे निकालते समय एटीएम में जो भी निर्देश दिए जाते हैं। उन निर्देश को फॉलो करते हुए अगर आप पैसे निकालते हैं तो आप बहुत ही आसानी के साथ एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते हैं।

आइए हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बैंक ऑफ बड़ौदा के एटीएम मशीन से पैसे कैसे निकाले इसके बारे में हम जानकारी देते हैं। आप एटीएम से पैसे निकालने के लिए हमारे द्वारा बताए गए स्टेप को फॉलो कीजिए।

  • सबसे पहले आप अपने नजदीक के बैंक ऑफ बड़ौदा एटीएम मशीन पर जाएं।
  • इसके बाद आपके पास जो एटीएम कार्ड है उस एटीएम कार्ड को एटीएम मशीन में आपको एटीएम डालने का एक स्लांट दिखेगा। अब आपको उस स्लांट में अपना एटीएम कार्ड डालना है।

नोट – इसके बाद आपका एटीएम कार्ड एटीएम मशीन के अंदर चला जाएगा। जब तक आपका लेन-देन पूरा नहीं होगा तब तक आपका एटीएम कार्ड मशीन के अंदर ही रहेगा। इसलिए जब एटीएम कार्ड मशीन के अंदर रहे और वह ना निकले तो आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है।

  • जैसे ही आपका एटीएम कार्ड एटीएम मशीन के अंदर जाएगा आपको अपनी भाषा का चयन करने के लिए बोला जाएगा। यहां पर आपको इंग्लिश और हिंदी दो ऑप्शन मिलेंगे। आप एटीएम मशीन को जिस भाषा में ऑपरेट करना चाहते हैं उस भाषा का चयन करें।
  • जैसे ही अपना भाषा का चयन करेंगे, इसके बाद आपको अपना एटीएम पिन डालने के लिए बोला जाएगा। यह पिन चार अंको का होता है जो आपके रजिस्टर एड्रेस पर बैंक की तरफ से एटीएम कार्ड के साथ भेजा जाता है।
  • अब आप अपना चार अंकों का सीक्रेट पिन इंटर करें। जैसे ही आप 4 अंकों का पिन डालेंगे इसके बाद Inter बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन दिखेंगे। वहां पर आपको Withdrawal का एक ऑप्शन दिखेगा। आपको विड्रॉल के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपको एटीएम में account type सेलेक्ट करने का ऑप्शन दिखेगा, इसमें आप सेविंग और करंट अकाउंट में से जिस टाइप का आपका अकाउंट हो उसपे आपको क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपसे Amount डालने के लिए बोला जाएगा। यानी कि आप अपने अकाउंट से कितना पैसा निकालना चाहते हैं। आप सभी यूजर के जानकारी के लिए बताना चाहता हूं कि आप 1०० या 5०० के multiple में ही पैसे निकाल सकते हैं। अलग अलग एटीएम में पैसे निकालने की limit अलग अलग होती है।
  • इसलिए आप जितना पैसा निकालना चाहते हैं उसी Amount को डालकर Ok Button पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपसे पूछा जाएगा कि आप जो पैसे निकाल रहे हैं उस पैसे की रसीद चाहिए कि नहीं। अगर आपको यह रसीद चाहिए तो आप Yes बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद एटीएम मशीन पर आपको Transaction Being Proceed का एक मैसेज दिखेगा। आपको कुछ देर इंतजार करना है। इसके बाद आपके पैसे एटीएम मशीन से बाहर निकल आएंगे। अब आप उन पैसों को कलेक्ट कर के अपने पास रख सकते हैं।
  • जैसे ही आपका ट्रांजैक्शन पूरा हो जाएगा तब एटीएम कार्ड automatically मशीन से बहार आ जाएगा फिर आप अपना एटीएम कार्ड एटीएम मशीन से निकाल सकते हैं।

दोस्तों इस तरह से आप बहुत ही आसानी के साथ एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते हैं। एटीएम मशीन से पैसे निकालते समय आपको घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है । आपको केवल एटीएम मशीन पर दिए जा रहे सभी निर्देश को फॉलो करना है।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया कि ATM Se Paise Kaise Nikalte Hai, अगर आपके पास एटीएम कार्ड है । और आप एटीएम मशीन से पैसा निकालने में घबराते हैं। तो आप हमारे द्वारा बताएगा तरीके को फॉलो करके बहुत ही आसानी के साथ एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते हैं।

आशा करता हूं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी बहुत ही अधिक पसंद आई होगी। अगर आप टेक्नोलॉजी इंटरनेट ब्लॉगिंग और मेक मनी के रिलेटेड इंटरेस्टिंग टॉपिक पर आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो आप हमारे इस ब्लॉगिंग वेबसाइट को बुकमार्क अवश्य करें धन्यवाद।

 

और पढ़ें:

होम पेज

Leave a Comment