Affiliate Marketing क्या होता है और इससे पैसे कैसे कमाए?

नमस्कार दोस्तों आजकल इंटरनेट पर बहुत सारे युवा Affiliate Marketing के बारे में सर्च करते हैं जैसे कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है (What is affiliate marketing in hindi)? एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाया जाता है? इसीलिए आज हमारे इस लेख में हम आपको एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़ी हुई हर एक इंफॉर्मेशन देने वाले हैं। हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे affiliate marketing in hindi ,एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के कौन-कौन से तरीके हैं और किसको एफिलिएट्स कहा जाता है? इन सभी सवालों के जवाब आज हम आपको हमारे इस लेख में देने वाले हैं। Affiliate Marketing से जुड़ी हुई हर एक जानकारी के लिए आप हमारे इस लेख में अंत तक बने रहिएगा। तो चलिए अब हम समय के महत्व को ध्यान में रखते हुए हुए शुरू करते हैं, हमारे इस लेख What is affiliate marketing in hindi को!

Contents

Affiliate Marketing Meaning in Hindi / एफिलिएट मार्केटिंग इन हिंदी

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा तरीका है। जहां पर कोई व्यक्ति अपने किसी के प्लेटफार्म जैसे कि Blog, Website, Youtubeचैनल, Instagram पेज से किसी कंपनी या Organisation के प्रोडक्ट को प्रमोट करता है या उनको यूज करने की सलाह देता है। इसके बदले में वह कंपनी या Organisation प्रमोट कर रहे उस व्यक्ति को कुछ कमीशन देती है। वह कमीशन हर प्रोडक्ट के हिसाब से अलग-अलग होता है। कुछ कमीशन 30 से 70% होता है तो वहीं कुछ कमीशन 1-2% तक ही होता है।

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करती है? / Affiliate Marketing Kaise Kaam Karti Kai?

affiliate marketing

जो Organisation या कंपनी अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करना चाहती है तो वह अपना Affiliate Program शुरू करती है। जब कोई दूसरा व्यक्ति जैसे को कोई Blogger, Youtuber, या Website owner उनके Affiliate Program को जॉइन करता है, तो कंपनी या Organisation अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए लिंक देती है, उसको Affiliate Marketer अपने platform पे लगा देते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग की इस लिंक को Blog या Website के अंदर अलग अलग तरीके से लगाया जा सकता है।

अगर उस व्यक्ति के Blog या Website पर बहुत सारे विजिटर्स आते हैं। तो वहां पर उस लिंक पर क्लिक करने व्यक्ति Affiliate Program ऑफर करने वाली कंपनी या Organisation के प्रोडक्ट तक पहुंचते हैं । और उनके प्रोडक्ट या सर्विस को खरीद लेते हैं। इतना करने पर Affiliate प्रोग्राम शुरू करने वाली कंपनी को फायदा होता है। क्योंकि उनके प्रोडक्ट को प्रमोट हो जाते हैं। इसके बदले में Blogger या Website ओनर को Organisation या कंपनी के द्वारा कुछ कमीशन दिया जाता है।

एफिलिएट्स किसे कहते हैं? / Affiliate Meaning in Hindi

जो व्यक्ति सर्च इंजन या सोशल मीडिया के प्लेटफार्म जैसे वेबसाइट, Youtube, Instagram या फेसबुक के जरिए किसी कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन के प्रोडक्ट को प्रमोट करता है तो उस व्यक्ति को एफिलिएट्स कहा जाता है और इस पूरे प्रोसेस को एफिलिएट मार्केटिंग कहते हैं। अगर कोई वेबसाइट का ओनर सिर्फ Google Adsense माध्यम से ही अपने वेबसाइट को monetise करता है तो उसे अपने साइट से काम इनकम होगा लेकिन अगर वह Affiliate Program को ज्वाइन करके किसी कंपनी ऑर्गेनाइजेशन के प्रोडक्ट को प्रमोट करने लग जाते है तो फिर उनकी वहां से बहुत जयादा कमाई हो सकती है जोकि Google Adsense की कमाई से कई गुना ज्यादा हो सकती है। बहुत सारे वेबसाइट ओनर्स अपने साइट को Adsense और Affiliate Marketing दोनों के माध्यम से monetise कर के अच्छा खासा इनकम जेनेरेट कर रहे हैं।

Affiliate Partner Program या Affiliate Program क्या होता है?

जब कोई कंपनी तेजी से ग्रोथ करना चाहती है तो उसके लिए सबसे जरूरी चीज होती है कि उसके प्रोडक्ट या सर्विस को ज्यादा से ज्यादा लोग देखें और  इस्तेमाल करें। इसके लिए कंपनी Affiliate Partner Program शुरू करती है। इसके तहत वह अपने प्रोडक्ट की एक लिंक जनरेट करती है और एफिलिएट्स को यह प्रोग्राम जॉइन करने के लिए आमंत्रित करती है। एफिलिएट्स इनकी इस लिंक के जरिए कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट कर देते हैं । कंपनी ऑर्गेनाइजेशन के द्वारा अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए चलाए गए प्रोग्राम को ही Affiliate Partner Program या Affiliate Program कहा जाता है।

Affiliate link क्या होती है?

जब कोई कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए Affiliate Partner Program शुरू करती है तो यहां पर एफिलिएट्स के लिए लिंक क्रिएट किए जाती है जोकि बाहर की दूसरी वेबसाइट और एप्स के जरिए कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन के प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए होती है , इस लिंक को ही Affiliate Link कहा जाता है। वेबसाइट के ओनर इस लिंक को अपनी वेबसाइट के अंदर लगा देते हैं जब उनकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आता है। और कोई भी व्यक्ति Affiliate Link पर क्लिक करता है तो वह उस व्यक्ति को कंपनी के प्रोडक्ट तक पहुंचाती है, इस तरह से Affiliate Link वर्क करती है। Affiliate Link एक तरीके से ट्रैफिक ट्रैकिंग का काम करती है की किस वेबसाइट के माध्यम से साइट पे ट्रैफिक आया या प्रोडक्ट और सर्विस सेल हुआ।

Blogger या वेबसाइट ओनर एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कैसे कमाते हैं?

आप यकीन नहीं करोगे हमारे भारत में अभी वर्तमान में बहुत सारे ऐसे ब्लागर हैं, जो कि एफिलिएट मार्केटिंग से अपने इनकम के मेन सोर्स Google Adsense से कई गुना ज्यादा पैसा कमा रहे हैं। अब हम आपको बताते हैं कि वह एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कैसे कमाते हैं?

ऐसे ब्लॉगर जिनके वेबसाइट पे अच्छा खासा ट्रैफिक आता है वो अपने साइट पे एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से अच्छां इनकम जेनेरेट कर सकते हैं। वे कुछ ई-कॉमर्स वेबसाइट जैसे Flipkart, Amazon और स्नैपडील के Affiliate Program को ज्वाइन कर सकते हैं। जहां से उनको एक Affiliate Link मिल जाती है। वह उस लिंक को अपने ब्लॉगिंग वेबसाइट पर किसी ब्लॉग पोस्ट में डाल देते हैं। अब जो भी व्यक्ति उस वेबसाइट पर पोस्ट पढ़ने के लिए आएगा, उसके सामने वह लिंक आएगी।

अगर ऐसे में वह व्यक्ति उस लिंक पर क्लिक करता है और फिर उस लिंक को ओपन करके उस प्रोडक्ट को खरीद लेता है तो ऐसे में ब्लॉगर को उस प्रोडक्ट के प्राइस का कुछ परसेंट कमीशन के रूप में मिल जाता है। यहां पर बहुत सारी कंपनी प्रोडक्ट के हिसाब से अलग-अलग कमीशन देती है। मान लीजिए अगर आपने किसी क्लॉथिंग ब्रांड को प्रमोट किया है। तो यहां पर मैं आपको 30% से 50% तक कमीशन तक दे सकते हैं। लेकिन एफिलिएट मार्केटिंग करते वक्त आपको यह ध्यान में रखना होगा कि आप जिस प्रोडक्ट को प्रमोट कर रहे हैं, क्या वह एक्चुअल में फायदेमंद है या नहीं। अगर आप गलत प्रोडक्ट प्रमोट करते हैं तो इसका रिजल्ट बेहद खराब होता है। गलत प्रोडक्ट को प्रमोट करने से आपको और आपकी वेबसाइट को भी नुकसान हो सकता है।

यूट्यूबर एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाते हैं?

एफिलिएट मार्केटिंग कॉन्सेप्ट्स सब जगह एक ही है। किसी कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन के प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करने के लिए यूट्यूबर Affiliate Program को ज्वाइन कर लेते हैं। जहां से उनको Affiliate Link मिल जाती है। फिर वह उस लिंक को अपनी Youtube Video’s के डिस्क्रिप्शन में लगा देते हैं। अगर उनके ऑडियंस उस लिंक को ओपन करते हैं। और वहां से प्रोडक्ट खरीद लेते हैं। तो फिर यहां पर Youtuber को एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए कमाई होती है।

मान लीजिए अगर आपको फ्लिपकार्ट से किसी मोबाइल फोन को प्रमोट करना है तो सबसे पहले आपको उस मोबाइल फ़ोन के लिंक से Affiliate Link बनानी होगी। फिर उस लिंक को कॉपी करके अपनी Youtube Video के डिस्क्रिप्शन में देनी होगी। पर यहां पर आपको ध्यान रखना होगा आपको इस मोबाइल फोन से रिलेटेड ही कंटेंट अपनी Video में देना होगा। साथ ही साथ आप जिस मोबाइल फोन को प्रमोट कर रहे हैं उसका वहां पर रिव्यू भी कर सकते हैं। इससे ज्यादा चांस होते हैं कि लोग आप पर ट्रस्ट करेंगे और आपकी Affiliate Link पर क्लिक करके उस प्रोडक्ट को खरीद लेंगे। जिससे कि आपको अच्छी खासी कमाई होंगी। आज के समय में बहुत सारे Youtuber, Google Adsense से ज्यादा एफिलिएट मार्केटिंग से ही कमाई कर रहे हैं।

अगर आपके Youtube Video’s पर हर रोज 100000 व्यूज आते हैं और आपने कोई Affiliate Program ज्वाइन करके किसी प्रोडक्ट को प्रमोट किया और उस प्रोडक्ट का लिंक अपनी Youtube Video के डिस्क्रिप्शन में डाल दें, तो वहां पर अगर एक लाख लोगों में से 1000 लोग भी उस लिंक पर क्लिक करते हैं और उस प्रोडक्ट को खरीद लेते है। तो आप अंदाजा लगाइए कि 1000 व्यक्तियों का आपको कितना कमीशन मिलेगा। अगर आप किसी ₹10000 के स्मार्टफोन का प्रमोशन कर रहे हैं तो आपको अगर उस मोबाइल के सेल से 700 RS Per Mobile का भी कमीशन मिलता है तो ऐसे में आप 1000 को 700 से मल्टीप्लाई कर दीजिए। यानी कि आपको एक Youtube की Video से ही ₹700000 की कमाई हो जाएगी।

Instagram पर कैसे एफिलिएट मार्केटिंग की जाती है?

वेबसाइट और Youtube यह दोनों तो सर्च इंजन थे। अब बात करते हैं कि सोशल मीडिया पर Instagram प्लेटफार्म से कैसे एफिलिएट मार्केटिंग की जाती है, तो हम आपको बता दें Instagram पर एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपका Instagram पर एक अकाउंट या ऑफिशियल पेज होना चाहिए। जिस पर जितने ज्यादा फॉलोअर्स होंगे उतना ज्यादा अच्छा रहेगा। अब आप कोई कैटेगरी सिलेक्ट करें जिस पर आपको एफिलिएट मार्केटिंग करनी है। मान लीजिए आपका Instagram page/profile फैशन से रिलेटेड है तो आप वहां पर टी-शर्ट या शर्ट को प्रमोट कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम से एफिलिएट मार्केटिंग करने की पूरी प्रोसेस

  • इंस्टाग्राम से एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आप Flipkart या Amazon या अन्य किसी कंपनी के Affiliate Program को ज्वाइन करके वहां से प्रोडक्ट का Affiliate Link क्रिएट करें।
  • इसके बाद अपनी उस लिंक को अपने Instagram के Bio में डाल दे।
  • अब आप अपने Instagram पर एक दो पोस्ट या रील्स उसी प्रोडक्ट से रिलेटेड बनाए। जिसको आप प्रमोट करने जा रहे हैं और जिसकी आपने Affiliate Link बनाई है।
  • इसके बाद आप अपने फॉलोअर्स को उस लिंक से प्रोडक्ट खरीदने के लिए रिकमेंड कर सकते हैं। ऐसे में हाईली चांस होते हैं कि आपके फॉलोअर्स उस लिंक को ओपन करके प्रोडक्ट को खरीद लें।

इस प्रकार से Instagram पर भी एफिलिएट मार्केटिंग करके अच्छे खासे पैसे कमाए जा सकते हैं।

फ़ेसबुक से एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें?

आपको बता दें आप न केवल इंस्टाग्राम और यूट्यूब से एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं बल्कि आप फ़ेसबुक से भी एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं और लाखों रुपये कमा सकते हैं। इसके लिए आपका फ़ेसबुक पर एक पेज होना चाहिए।

फेसबुक पेज से एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको सबसे पहले किसी भी कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन का एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना है। जिससे कि आप किसी कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन के प्रोडक्ट को प्रमोट कर सको। लेकिन इसमें आपको ध्यान रखना होगा आप जो भी प्रोडक्ट प्रमोट कर रहे हैं। वह आपके फेसबुक पेज से रिलेटेड हो। अगर वह आपके फेसबुक पेज रिलेटेड नहीं है तो इसके लिए आप अलग से फेसबुक पेज पर उस प्रोडक्ट रिलेटेड कंटेंट बना सकते हैं।

फेसबुक से Affiliate Marketing करने की Step by Step Process

  • मान लीजिए अगर आप ऐमेज़ॉन से एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके इनके प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए एक एफिलिएट लिंक क्रिएट कर लें।
  • इतना करने के बाद आप उस लिंक को अपने फेसबुक पेज में लगाएं।
  • अगर आपके फेसबुक पेज के फॉलोअर्स उस लिंक को ओपन करते हैं और उस प्रोडक्ट को खरीद लेते हैं. तो यहां पर आपको अमेजॉन अच्छा कमीशन आराम से दे देगी।

इस तरह से आप फेसबुक पेज के द्वारा एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते हैं।

इसके अलावा अगर आपका फेसबुक पेज नहीं है तो आप फेसबुक ग्रुप के जरिए भी एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं उसके लिए भी यह सेम ही प्रोसेस है।

Telegram से एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें?

आपको बता दें आप ना केवल सोशल मीडिया और सर्च इंजन से एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं। बल्कि आज के समय में आप ज्यादातर इस्तेमाल किए जाने वाले मैसेंजर Telegram App से भी एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं।

Telegram से एफिलिएट मार्केटिंग करने की पूरी प्रोसेस

  • Telegram से एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए भी आपको सबसे पहले एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना होगी।
  • इसके बाद आपको जिस भी प्रोडक्ट को प्रमोट करना है उसकी एफिलिएट लिंक बनानी होगी और उस लिंक को अपने Telegram के ग्रुप में डालना होगा।
  • लेकिन यहां पर ध्यान रखें आपके Telegram ग्रुप में वह लोग होने जरूरी हैं जिनको उस प्रोडक्ट की जरूरत हो, तभी तो वह आपकी एफिलिएट लिंक को ओपन करके उस प्रोडक्ट को खरीद लेंगे और आपकी कमाई होगी।

इस तरह से आप Telegram से एफिलिएट मार्केटिंग कर कर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

Whatsapp से एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें?

Telegram के अलावा आप दूसरे मैसेंजर Whatsapp से भी एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं। Whatsapp से एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपकी कांटेक्ट लिस्ट में ज्यादा लोग होनी चाहिए. जोकि परमानेंट आपका Whatsapp स्टेटस चेक करते हो, इसके अलावा आप Whatsapp से एफिलिएट मार्केटिंग करते समय उस उस प्रोडक्ट को प्रमोट करें जिसकी ज्यादातर लोगों को जरूरत रहती है। जैसे कि बजट टीशर्ट या पेंट इस तरह के प्रोडक्ट आम है जिनको लगभग सभी इस्तेमाल करते हैं। इस तरह के प्रोडक्ट मोस्टली एफिलिएट लिंक के जरिए बेचे जाते हैं। Whatsapp पे आप ग्रुप बना के भी वह ग्रुप में एफिलिएट लिंक दाल के उस प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं।

व्हाट्सएप से एफिलिएट मार्केटिंग करने की पूरी प्रोसेस

  • व्हाट्सएप से एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए सबसे पहले आपको किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होगा।
  • इसके बाद वहां से आप अपनी एफिलिएट लिंक को क्रिएट कर लें।
  • इसके बाद आप अपनी एफिलिएट लिंक को अपने Whatsapp स्टेटस में पेस्ट कर दें या फिर ग्रुप बना के वहां डाल सकते हैं।
  • और जब वह लिंक आपके फ्रेंड्स और फॅमिली मेंबर देखेंगे तो हो सकता है उनमे से कोई जिनको उस प्रोडक्ट की जरूरत हो वो उसे buy कर लें।
  • इसके अलावा आप टारगेटेड लोगों को वह लिंक चैट में भी भेज सकते हैं। अगर आपके कांटेक्ट के लोग उस लिंक पर जाकर क्लिक करते हैं और वहां से प्रोडक्ट को खरीद लेते हैं, तो यहां पर आपको आपका कमीशन मिल जाएगा।

इस तरीके से आप Whatsapp से भी एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं और अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

अब हम निष्कर्ष की तरफ आते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग से आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। आप हर उस जगह पर एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं। जहां पर आपके पास नेटवर्किंग है, फिर चाहे वह Whatsapp हो या इंस्टाग्राम । एफिलिएट मार्केटिंग से लाखों करोड़ों रुपए कमाए जा सकते हैं। भारत में बहुत सारे इनफ्लुएंसर ऐसे हैं जो कि एफिलिएट मार्केटिंग के Purpose से ही अपना कंटेंट बनाते हैं। इसके अलावा बहुत सारे youtuber ऐसे हैं जो यूट्यूब से ज्यादा एफिलिएट मार्केटिंग से कमा लेते हैं। अगर आपके पास अच्छी खासी नेटवर्किंग है तो आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग पैसे कमाने के लिए वन ऑफ द बेस्ट ऑप्शन है।

यह था आज का हमारा लेख, जिसमें हमने आपको बताया कि आप कैसे और कहां पर एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं। और कैसे एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए जाते हैं उम्मीद है अब तक आप एफिलिएट मार्केटिंग को अच्छे से समझ गए होंगे। अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो इसको शेयर करना ना भूले।

और पढ़ें:

होम पेज

मोबाइल से पैसे कमाने वाला एप्प

पैसा कमाने वाला गेम

घर बैठे मोबाइल से पैसे कमाने के आसान तरीके

डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है?

Online Paise Kaise Kamaye

Leave a Comment