Aadhar Card डाउनलोड कैसे करें? – ई आधार डाउनलोड करने का सबसे आसान तरीका

हम सभी जानते हैं कि आज के समय में आधार कार्ड का कितना महत्व है आधार कार्ड हर क्षेत्र में काम आने वाली एक बहुत ही जरूरी Document है आधार कार्ड का उपयोग हम लोग कहीं भी खुद की Identity के रूप में करते हैं।

आधार कार्ड हम अपने किसी कार्यालय काम में इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर किसी अन्य दस्तावेज बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं आधार कार्ड के बिना हम किसी भी दस्तावेज के लिए Apply नहीं कर सकते हैं इसलिए आधार कार्ड हम सभी के लिए बहुत जरूरी हो जाता है।

लेकिन बहुत सारे लोग अपना आधार नंबर भूल जाते हैं और आधार कार्ड को डाउनलोड नहीं कर पाते हैं इसलिए मैंने इस बारे में आज के इस Article में बात किया है बहुत Research करने के बाद आज मैं आपको यह बताऊंगा कि Aadhar Card Download Kaise Kare

और मैं आपको यह भी बताऊंगा कि आधार नंबर के बिना आप सिर्फ अपना आधार कार्ड मोबाइल नंबर और जन्म तिथि से डाउनलोड कैसे कर सकते हैं इसीलिए आधार कार्ड से जुड़ी पूरी जानकारी जाने के लिए आप इस लेख के साथ अंत तक बने रहे।

आधार कार्ड डाउनलोड 2022 इन हिंदी

आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको कम से कम 15 दिन का Wait करना पड़ता है 15 दिनों में इसकी प्रक्रिया पूरी हो जाती है और यह सफलतापूर्वक से Verified होने के बाद UIDAI से इसकी प्रक्रिया पूरी हो जाती है और इसका अपडेट आपके नंबर पर आ जाता है।

जैसे ही आपके मोबाइल पर अपडेट आता है तब आप वहां से आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं अगर आप घर बैठे हैं ऑनलाइन तरीके से आधार कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो भी आप बहुत ही आसानी से Unique Identification Authority of India (UIDAI) की माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं।

आज मैं आपको आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए आप से 3 तरीके Share करूंगा जिस भी तरीके से आपको आसानी पढ़े आपको उन तरीकों से अपना आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

उन तरीकों के बारे में जानने के लिए नीचे पढ़ें।

E Aadhar Card क्या है

ई आधार कार्ड का मतलब बहुत ही Simple है जैसे आपका आधार कार्ड होता है उसका ही एक इलेक्ट्रॉनिक रूप ई आधार कार्ड होता है।

ई आधार कार्ड = इलेक्ट्रॉनिक आधार कार्ड

इसका मतलब है जैसे अलग-अलग सरकारी Verification के लिए आप अपने ई – आधार कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे आप के आधार कार्ड में आपकी पूरी जानकारी दी जाती है वैसे ही ई आधार कार्ड में जानकारी दी जाती है जैसे कि –

  • Biometric Data
  • Demographic Details
  • Aadhar Number
  • Photograph
  • Name, Date of Birth

यह जानकारी आपके ई आधार में दी जाती है ई आधार डाउनलोड करने के लिए इसकी Official Website www.uidai.gov.in पर जाकर बहुत ही आसानी से आप डाउनलोड कर सकते हैं।

आइए अब हम उन 3 तरीकों के बारे में जानते हैं जिसकी मदद से आप अपना ई आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

E Aadhar Card डाउनलोड करने के विभिन्न तरीके

जैसा कि मैंने आपको बताया आधार कार्ड को ऑनलाइन तरीके से डाउनलोड करने के लिए हमारे पास 3 तारीख का है आप इनकी मदद से अपना आधार कार्ड बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

  1. आधार कार्ड नंबर के द्वारा
  2. एनरोलमेंट नंबर के द्वारा
  3. वर्चुअल आईडी के द्वारा

आधार नंबर के द्वारा आधार कार्ड डाउनलोड करें

अगर आपको अपना आधार कार्ड आधार नंबर के द्वारा डाउनलोड करना है तब नीचे दिए गए कुछ Steps को आप को Follow करना होगा तभी आप अपना आधार कार्ड आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे।

Step 1 – दोस्तों सबसे पहले आपको आधार कार्ड के Official Website (UIDAI) पर जाना होगा जैसे आप उस पर जाएंगे आपके सामने उसका Home Page खुल जाएगा।

Official Website

Step 2 – जैसे ही आप इसके होम पेज पर जाएंगे आपके सामने My Aadhar का Menu दिखाई दे रहा होगा उसके अंदर आपको Download Aadhar का ऑप्शन दिखाई देगा वहां पर आपको क्लिक करना है।

Step 3 – जैसे ही आप इस विकल्प को चुनते हैं आपके सामने आधार नंबर डालने का ऑप्शन दिखाई देगा आप अपने आधार नंबर को डाला होगा।

आधार नंबर

Step 4 – इसके बाद आपको एक कैप्चा कोड डालना होगा रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक OTP पाने के लिए इसके बाद आपको “Send OTP” पर क्लिक कर देना है।

Step 5 – जैसे ही आप Send OTP पर क्लिक करेंगे आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मैसेज आएगा।

Step 6 – उस नंबर को आप यहां पर डाल के Verify and Download पर क्लिक करेंगे इसके बाद आपका आधार कार्ड आधार नंबर के द्वारा बहुत ही आसानी से डाउनलोड हो जाएगा।

एनरोलमेंट के द्वारा आधार कार्ड डाउनलोड करें

  • एनरोलमेंट से आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए फिर से आपको UIDAI के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद आपको होम पेज पर डाउनलोड आधार के विकल्प को फिर से खोलना होगा।
  • जैसे आप उस Option पर क्लिक करेंगे आपके सामने Next Page खुल जाएगा इस पेज में आपको Enrollment ID के ऑप्शन दिखाया जाएगा उस पर क्लिक करना है।
  • Click करने के बाद आपके सामने 14 Digit का एक Enrollment Id Number डालना होगा और 14 डिजिट में समय और तारीख के नंबर भी डालना होगा।
  • जैसे ही आप ही यह सब बढ़ देते है इसके बाद आप सिक्योरिटी कोड, कैप्चा कोड भर देंगे और फिर Send OTP पर क्लिक कर देंगे।
  • इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP का Message आएगा उस ओटीपी को आप Enter a OTP में भर देंगे।
  • इसके बाद आप Verify and Download पर क्लिक कर देंगे आपका आधार कार्ड इनरोलमेंट के द्वारा बहुत ही आसानी से डाउनलोड हो जाएगा।

वर्चुअल आईडी के द्वारा आधार कार्ड डाउनलोड करें

वर्चुअल आईडी से भी आप इसी तरह अपने आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं चलिए मैं आपको Step by Step बता देता हूं।

वर्चुअल आईडी के द्वारा आधार कार्ड डाउनलोड करें

  • सबसे पहले आप UIDAI के Official Website पर जाएंगे इसके बाद आप होम पेज के मैन्यू में माय आधार के विकल्प में डाउनलोड आधार पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप डाउनलोड आधार पर क्लिक करेंगे आपके सामने तीन ऑप्शन दिए जाएंगे जिसमें से आपको वर्चुअल आईडी के विकल्प को चुनना है।
  • क्लिक करने के बाद आपको 16 Digit का वर्चुअल नंबर डालना होगा।
  • नंबर डालने के बाद आपको क्या अच्छा भरना होगा इसके बाद Send OTP के ऑप्शन पर Click कर देना होगा।
  • जैसे ही आप क्लिक कर देंगे आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP का मैसेज आएगा उस OTP को आप Entre OTP पर भर देंगे।
  • इसके बाद आपसे एक छोटा सा Survey पूछा जाएगा उसको पूरा करके आप आखरी में Verify and Download पर क्लिक कर देंगे कुछ समय के बाद आपका आधार कार्ड आपके डिवाइस में डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा।

आधार कार्ड का स्टेटस चेक कैसे करें

आधार कार्ड का स्टेटस चेक करना बहुत ही आसान है मैं आपको आधार कार्ड का स्टेटस कैसे चेक करते हैं इसके बारे में Step by Step बताऊंगा।

  • सबसे पहले आप UIDAI के ऑफिशियल वेबसाइट पर चले जाएंगे।
  • जैसे ही आप इसके ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचेंगे आपको My Aadhar के विकल्प को चुनना है।
  • इसके बाद आपको के Check Aadhar Status लिंक पर क्लिक करना है जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  • उस पेज में आपसे Enrollment ID तथा कैप्चा पूछा जाएगा वह सब आपको भर देना है।
  • इसके बाद आप चेक स्टेटस पर क्लिक करेंगे क्लिक करने के बाद आपके सामने आपका आधार कार्ड स्टेटस दिखाई देने लग जाएगा।

नाम और जन्मतिथि से आधार कार्ड डाउनलोड करें

दोस्तों अब हम जानते हैं कि सिर्फ नाम और जन्मतिथि के द्वारा आधार कार्ड को कैसे डाउनलोड करें क्योंकि बहुत सारे लोगों को यह नहीं पता है कि सिर्फ नाम और जन्मतिथि के माध्यम से भी हम अपना आधार कार्ड को बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे।

मैं आपको Step by Step बताऊंगा कि कैसे आप सिर्फ अपने नाम और जन्मतिथि के माध्यम से आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

Step 1 – अपने खोए हुए EID या फिर आधार नंबर पाने के लिए सबसे पहले आपको इस वेबसाइट eaadhar.uidai.gov.in पर जाना होगा।

Step 2 – जैसे ही आप वेबसाइट पर जाएंगे आपके सामने इसका Homepage खुल जाएगा होम पेज मैं My Aadhar का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना है।

Step 3 – इसके बाद आपको डाउनलोड आधार के नीचे Retrieve Lost or Forgotten EID/UID दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना है।

Step 4 – इसके बाद आपसे कुछ Personal Information पूछी जाएगी आप उन सब Information को बहुत ही ध्यान से भर देंगे।

Step 5 – इसके बाद आपको Send OTP वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step 6 – जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक OTP Message जाएगा उस ओटीपी को आप “Verify OTP” वाले ऑप्शन पर भर देंगे।

Step 7 – अब आपके स्क्रीन पर एक मैसेज आएगा कि आपका Aadhar Number आपके Register Mobile Number पर भेज दिया गया है।

Step 8 – जब आपको अपना आधार एनरोलमेंट नंबर मिल जाएगा तब आप UIDAI के ऑफिशल वेबसाइट पर जाएंगे वहां जाने के बाद आपको “I Have Enrollment ID Option” पर क्लिक करना है

Step 9 – इसके बाद आधार इनरोलमेंट नंबर, पूरा नाम, पिन कोड, कैप्चा यह सब भर देना होगा इसके बाद आपको Send OTP पर क्लिक कर देना होगा।

Step 10 – आपको ओटीपी मिलेगा इसको भर के आप अपना आधार डाउनलोड करने के लिए Download Aadhar वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देंगे।

Step 11 – इसके बाद आपका आधार कार्ड ऑनलाइन तरीके से बहुत ही आसानी से डाउनलोड हो जाएगा।

आधार कार्ड का उद्देश्य क्या है

आधार कार्ड का उद्देश्य बहुत ही महत्वपूर्ण है आधार कार्ड के माध्यम से हमारे भारत देश में सभी लोगों को एक अलग पहचान दी जाती है आधार कार्ड आप सभी को बहुत सारी सुविधा का लाभ देती है आधार कार्ड से व्यक्ति का पहचान होता है यह सभी भारतीय नागरिकों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है।

आधार नंबर Central Government के द्वारा Introduced किया गया ऐसा नंबर है जो एक Individual की Identity को दर्शाता है। अगर आपके पास अपना आधार कार्ड नहीं है तब भविष्य में आपको काफी परेशानी हो सकती है।

FAQ on Aadhar Card Download Kaise Kare

आधार नंबर से आधार डाउनलोड कैसे करें?

आधार नंबर से आधार कार्ड को डाउनलोड करने के बारे में ऊपर Step by Step बताया गया है अगर आपको आसानी से आधार नंबर से आधार कार्ड को डाउनलोड करना है तब इसके लिए आपको यह लेख पूरा पढ़ना होगा तभी आप सफलतापूर्वक अपने आधार कार्ड को डाउनलोड कर पाएंगे।

मोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे चेक करें?

सबसे पहले आपको इसके वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड आधार के विकल्प को चुनना होगा उसके बाद आपको एक फॉर्म भरना पड़ेगा इसके बाद I have aadhar card का ऑप्शन चुनना होगा इसके बाद आप 12 अंकों का आधार नंबर डाल देंगे इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP जाएगा उसे वेबसाइट पर डाल कर वहां से चेक कर सकते हैं।

आधार अपडेट कैसे चेक करें?

आधार स्टेटस चेक करने के लिए आप इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाएंगे तब इस के होम पेज पर आपको चेक आधार का विकल्प मिलेगा वहां से क्लिक करके आप अपने आधार अपडेट चेक कर सकते हैं।

आधार कार्ड से कौन-कौन से काम किए जाते हैं?

आधार कार्ड भारतीय नागरिक का एक पहचान है आधार कार्ड सभी सरकारी कार्यों में बहुत काम आता है यह हम सभी के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज की तरह है इसलिए हर एक नागरिक के पास आधार कार्ड होना ही चाहिए।

Conclusion

आधार कार्ड हमारे सभी कार्यों को पूरा करने में बहुत मदद करता है अगर हमारे पास आधार कार्ड ना हो तो हमारी पहचान नहीं होती है आज के इस लेख में हमने Aadhar Card Download Kaise Kare इसके बारे में पूरा विस्तार से जाना।

आज के समय में अगर आपका आधार कार्ड नहीं बना है या फिर आप अपने आधार कार्ड का नंबर भूल गए हो तो जितना जल्द हो सके आप अपने आधार कार्ड को बनवा लें या फिर ऑनलाइन तरीके से निकलवा लें इसके बारे में मैंने आपको ऊपर बता दिया है आप भारतीय वासि होने का पहचान हमेशा अपने पास रखें।

 

और पढ़ें:

इंग्लिश सीखने का आसान तरीका

कुतुब मीनार के बारे में

होम पेज

Leave a Comment